तेल की खोज और परिवहन

Tel Ki Khoj Aur Parivahan

Pradeep Chawla on 12-05-2019

सामान्य प्रोफाइल



कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस 1 से 60 कार्बन परमाणुओं से युक्त हाइड्रोकार्बन अणुओं (कार्बन और हाइड्रोजन परमाणुओं के कार्बनिक यौगिकों) के मिश्रण होते हैं। इन हाइड्रोकार्बन के गुण उनके अणुओं में कार्बन और हाइड्रोजन परमाणुओं की संख्या और व्यवस्था पर निर्भर करते हैं। मूल हाइड्रोकार्बन अणु 1 कार्बन परमाणु है जो 4 हाइड्रोजन परमाणुओं (मीथेन) से जुड़ा हुआ है। पेट्रोलियम हाइड्रोकार्बन के सभी अन्य बदलाव इस अणु से विकसित होते हैं। 4 कार्बन परमाणु युक्त हाइड्रोकार्बन आमतौर पर गैस होते हैं 5 से 1 9 कार्बन परमाणु आमतौर पर तरल पदार्थ होते हैं और 20 या अधिक वाले लोग ठोस हैं। हाइड्रोकार्बन के अलावा, कच्चे तेल और प्राकृतिक गैसों में सल्फर, नाइट्रोजन और ऑक्सीजन यौगिक होते हैं जो धातुओं और अन्य तत्वों के निशान के साथ मिलकर होते हैं।



माना जाता है कि वनस्पति तेल और प्राकृतिक गैस वनस्पतियों और समुद्री जीवों के क्षय के कारण लाखों वर्षों से बना है, जो तलछट के वजन के नीचे संपीड़ित हैं। चूंकि तेल और गैस पानी की तुलना में हल्की हैं, इसलिए वे इन ऊपरी संरचनाओं में आवाजों को भरने के लिए उठ गए। यह ऊपरी आंदोलन तब बंद हो गया जब तेल और गैस घने, घबराहट, अभद्र स्तरी या अवांछित चट्टान पर पहुंचे। तेल और गैस ने छिद्रित रॉक सीमों और प्राकृतिक भूमिगत जलाशयों जैसे संतृप्त रेत में रिक्त स्थान भरे, भारी तेल के ऊपर हल्का गैस के साथ। ये रिक्त स्थान मूल रूप से क्षैतिज थे, लेकिन पृथ्वी की परतों के स्थानांतरण ने जेब बनाए, जिन्हें दोष, एंटीक्लाइन्स, नमक गुंबद और स्ट्रैटिग्राफिक जाल कहा जाता है, जहां जलाशयों में तेल और गैस एकत्र की जाती है।

शेल तेल



शेल ऑयल, या केरोजेन, ठोस हाइड्रोकार्बन और नाइट्रोजन, ऑक्सीजन और सल्फर युक्त अन्य कार्बनिक यौगिकों का मिश्रण है। इसे तेल शेल नामक एक चट्टान से हीटिंग करके निकाला जाता है, जो चट्टान प्रति टन 15 से 50 गैलन तेल प्रदान करता है।



अन्वेषण और उत्पादन पेट्रोलियम उद्योग के उस हिस्से पर लागू सामान्य शब्दावली है जो नए कच्चे तेल और गैस क्षेत्रों की खोज और खोज, कुएं ड्रिल करने और उत्पादों को सतह पर लाने के लिए ज़िम्मेदार है। ऐतिहासिक रूप से, कच्चे तेल, जो प्राकृतिक रूप से सतह पर घूमते थे, को लैंप के लिए दवा, सुरक्षात्मक कोटिंग्स और ईंधन के रूप में उपयोग के लिए एकत्र किया गया था। प्राकृतिक गैस सीपेज को पृथ्वी की सतह पर जलने वाली आग के रूप में दर्ज किया गया था। 185 9 तक यह नहीं था कि कच्चे तेल की बड़ी वाणिज्यिक मात्रा को ड्रिलिंग और प्राप्त करने के तरीके विकसित किए गए थे।



भूमि और पानी दोनों के नीचे, कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस दुनिया भर में पाए जाते हैं:



· पश्चिमी गोलार्ध इंटरकांटिनेंटल बेसिन (यूएस खाड़ी तट, मेक्सिको, वेनेज़ुएला)



मध्य पूर्व (अरब प्रायद्वीप, फारसी खाड़ी, काला और कैस्पियन समुद्र)



इंडोनेशिया और दक्षिण चीन सागर



उत्तर और पश्चिम अफ्रीका (सहारा और नाइजीरिया)



·for more detail check link below -







http://www.ilocis.org/documents/chpt75e.htm



Comments

आप यहाँ पर परिवहन gk, question answers, general knowledge, परिवहन सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment