पॉवर ऑफ़ अटॉर्नी और रजिस्ट्री में क्या अंतर है

Power Of Attorney Aur Registry Me Kya Antar Hai

GkExams on 12-05-2019

ए पावर ऑफ अटॉर्नी (पीओए) एक ऐसा दस्तावेज है जो आपको अपने मामलों का प्रबंधन करने के लिए किसी व्यक्ति या संगठन की नियुक्ति करने की अनुमति देता है यदि आप ऐसा करने में असमर्थ हैं। दूसरे व्यक्ति को कार्य करने के लिए अधिकृत करने वाला व्यक्ति प्रमुख, अनुदानदाता या दाता है। कार्य करने के लिए अधिकृत एक एजेंट या वकील है-वास्तव में। हालांकि, विभिन्न प्रकार के पीओए नियंत्रण के विभिन्न स्तर पर बनाए जाते हैं।



सामान्य वकालतनामा



एक सामान्य शक्ति वकील आपकी ओर से कार्य करने के लिए एजेंट को व्यापक शक्ति देता है। इन शक्तियों में वित्तीय और व्यावसायिक लेनदेन को संभालने, दावों को सुलझाने और व्यापारिक हितों का संचालन शामिल है। वकील की सामान्य शक्ति अधिक प्रभावी होती है जब आप देश से बाहर होते हैं और किसी को कुछ मामलों को संभालने की आवश्यकता होती है, या जब आप शारीरिक रूप से या मानसिक रूप से अपने मामलों के प्रबंधन में असमर्थ हैं।



अटॉर्नी की विशेष अधिकार



आप निर्दिष्ट कर सकते हैं कि एक विशेष शक्ति वकील पर हस्ताक्षर करके एजेंट कितनी शक्तियों का उपयोग कर सकता है। इसका अक्सर उपयोग तब किया जाता है जब कोई अन्य प्रतिबद्धताओं या स्वास्थ्य कारणों से कुछ मामलों को संभाल नहीं सकता है।



अटॉर्नी के स्वास्थ्य देखभाल शक्ति



वकील की एक स्वास्थ्य देखभाल शक्ति आपके एजेंट प्राधिकरण को आपके लिए चिकित्सकीय निर्णय लेने के लिए अनुदान देती है यदि आप बेहोश हैं, मानसिक रूप से अक्षम हैं, या अन्यथा स्वयं निर्णय लेने में असमर्थ हैं।



वकील की स्थायी शक्ति



मान लीजिए कि आप बीमारी या दुर्घटना के कारण मानसिक रूप से अक्षम हो जाते हैं जबकि आपके पास अटॉर्नी की शक्ति है। क्या दस्तावेज़ वैध रहेगा? किसी भी समस्या के खिलाफ सुरक्षा के लिए, आप एक टिकाऊ शक्ति वकील पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। यह केवल एक सामान्य, विशेष, या स्वास्थ्य देखभाल पीओए है जिसमें वर्तमान शक्ति की अटॉर्नी को प्रभावी रूप से रखने के लिए स्थायित्व प्रावधान है।



याद रखें, आप किसी भी समय वकील की शक्ति रद्द कर सकते हैं। बस अपने एजेंट को लिखित रूप में सूचित करें और अपनी शक्ति के वकील की सभी प्रतियों को पुनः प्राप्त करें। लागू होने पर, किसी वित्तीय संस्थान और काउंटी क्लर्क के कार्यालय को सूचित करें, कि आपके एजेंट की वकील की शक्ति निरस्त कर दी गई है।



पावर ऑफ अटॉर्नी का रजिस्टर



पीओए कागज का एक टुकड़ा बन जाता है जब तक कि यह किसी संबंधित प्राधिकारी द्वारा पंजीकृत न हो।



Comments Simmi pathak on 19-03-2021

Kya power of attorney ke dwara koi hamari Jasmin ko Apne nam Kar Sakta hai

Dharm pal on 01-02-2021

Power of Atorny gum ho gai ha

ajay kumar on 20-07-2020

NRI sa powar tony magan

Jay on 10-02-2020

1994 ki powar of attorney se aaj rajistri kese ho Shakti he

Sku on 05-01-2020

Mai power of attorney ke land kharidane ki soch Raha hu sahi hai ya galat

Seema dhawan on 26-12-2019

Ĺ 25 sal phyla pav0ar of pathogen kr de or aj tak cl the h to malik ny stay kasy ly leya


धीरेश on 31-08-2019

अगर कोई धोखे से पावर ऑफ अटॉर्नी बनवा लेता है तो क्या करना चाहिए

Mantun on 23-08-2019

Power of attorni ke bad ragistri hone par hindi me

तुषार दवे on 12-05-2019

गुजरात मे पावर ओफ ऐटोनी किसे मान्य होती हे



A.K.CHATURVEDI on 25-02-2019

IN UTTAR PRADESH WHAT IS THE POSITION OF POWER OF ATTORNEY AND IN BLOOD RELATIVES WHO IS LEGALLY ENTITLED FOR GETTING THE POA.PLEASE EXPLAIN.WHAT AMOUNT OF STAMP PAPERS ARE REQUIRED TO MAKE THE POA IN U.P.?



Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment