स्वयं सहायता समूह रजिस्ट्रेशन

Swayam Sahayta Samuh Registration

GkExams on 22-04-2020

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट होता है स्वयं सहायता समूह -SHG एक सामाजिक संगठन है । स्वयं सहायता समूह 10 से 20 सदस्यों का एक संगठन होता है । जिसमें की अपने सभी सदस्यों के भलाई के लिए जो भी फैसले लिए जाते हैं बहुत ही सोच समझ के लिए जाते हैं । यह सभी सामूहिक निर्णय लेने में सक्षम होते हैं । अगर कोई सामूहिक विवाद होता है , तो उसमें आपसी मतभेद का समाधान करते हैं । Self Help Groups को गैर सरकारी संगठन NGO द्वारा शुरू किया जाता है । यह सामाजिक और आर्थिक सुधार के लिए कार्य करते हैं ।

स्वयं सहायता समूह को लोन प्रदान करने के लिए नाबार्ड द्वारा गाइडलाइन जारी की जाती है


GkExams on 22-04-2020

जैसा कि स्वयं सहायता शब्द से ही पता चल जाता है कि अपनी मदद खुद को ही करनी है। “स्वयं सहायता समूह” यानि की एक ऐसा समूह जो अपनी मदद खुद ही करता हो।

अब आप कहेंगे कि यहाँ खुद की मदद से क्या मतलब निकलते है? तो सीधी सी बात है कि यहाँ अपनी मदद आप करने से मतलब है कि सभी तरह से अपने आप ही खुद की मदद करना। आर्थिक तंगी समूह में किसी को है तो सब मिल कर सहयोग करते है बारी बारी से। समूह में जिसको ज्यादा ज़रूरत होती है उसकी पहले मदद हो जाती है। इस तरह एक एक करके सबका नंबर आता रहता है। समस्या कितनी भी बड़ी क्यों न हो जब एक संगठन उसे दूर करने का संकल्प लेता है तो तो फिर दूर हो कर ही रहती है। संगठन में बड़ी ताकत होती है। संगठन हो तो सब मुश्किल का सामना आसानी से कर सकते है।

किसी एक व्यक्ति को अगर पांच हज़ार रूपये की सख्त ज़रूरत है तो अगर संगठन के सामूहिक योगदान से पांच हज़ार रूपये बैंक में संगठन के खाते में जमा है स्वयं सहायता समूह वाला संगठन जमा राशि से तीन गुना लोन आसान किश्तों में मामूली ब्याज पर बैंक से ले सकता है और स्वयं सहायता समूह के तीन सदस्यों को एक बार में पांच पांच हज़ार का लोन मिल सकता है। इस तरह बारी बारी से अन्य सदस्य भी लोन ले सकते है। इस धनराशि से कोई सब्जी की रेड़ी लगा सकता है तो कोई सिलाई मशीन खरीद सकता है तो किसी को अपनी भैंस खरीदने में रूपये की कमी पड़ रही हो तो वो मदद भी इस तरह से हो जाती है।

“स्वयं सहायता समूह” जन क्रांति और विकास क्रांति लाने के लिया एक बहुत ही कारगार और पॉवरफुल टूल है।

“स्वयं सहायता समूह” वैसे तो गाँवों में गरीब परिवार के प्रत्येक परिवार में से एक एक सदस्य को मिला कर बनाया जाता है। ज्यादातर समूह महिलाओं के ही होते है लेकिन ऐसा कोई सख्त कानून या शर्त नहीं है कि आप सिर्फ महिलाओं का ही “स्वयं सहायता समूह” बनाए। आप किसान भाईयों और मवेशी पालकों के भी ग्रुप ज़रूर बनाइएगा।

“स्वयं सहायता समूह” को NGO छोटी छोटी नियमित बचत करने, आजीविका उपार्जन के नये रास्तें तलाशना, स्वास्थ्य और शिक्षा पर उनसे जुड़ी सरकारी नीतिओं की जानकारी देना, उनके क्षेत्र की सामाजिक समस्या को आइडेंटिफाई करके उसका समाधान कैसे हो इस पर माकूल सफल रणनीति बनाना।

सामाजिक समस्या में साफ पेयजल संकट, बेरोजगारी संकट, पलायन वाद आदि आते है। क्यूंकि NGO का तो मिशन ही सकारात्मक सामाजिक परिवर्तन लाना है। हमारा देश गाँवों में ही बसता है। अच्छा रहेगा कि आप गाँवों में ही जा कर कार्य करें और कुछ गांवों को इस तरह विकसित करें कि “रोल मॉडल विलेज” कहलाये वो गाँव।

बहुत से लोग समाज सेवा करने से जज़्बे से NGO एनजीओ तो रजिस्टर करवा लेते है जोश जोश में फिर फंडिंग नहीं मिलने की बात कह कर कुछ कर नहीं पाते है। जबकि शुरुआत में NGO को फंडिंग न मिलने पर भी बहुत से ऐसे कार्य किये जा सकते है जिनके आधार पर NGO को भविष्य में फंडिंग मिलना बहुत आसान हो जाती है। ऐसे कार्यों में स्वयं सहायता समूह बनाना भी एक कार्य है।

“सेल्फ हेल्प ग्रुप / स्वयं सहायता समूह है तो फिर किसी को भी अपनी जमीन और ज़ेवर रख कर साहूकारों और भारी ब्याज ऐंठने वालों के चंगुल में फंसने की ज़रूरत ही नहीं है। और न ही किसी को गरीबी का जीवन जीने की ज़रूरत है।

SHG सेल्फ हेल्प ग्रुप / स्वयं सहायता समूह गरीब लोगो के छोटे छोटे समूह होते है।

एक सेल्फ हेल्प ग्रुप / स्वयं सहायता समूह से जुड़े सभी सदस्यों की समस्याएं लगभग एक जैसी ही होती है।

ग्रुप के सभी सदस्य एक साथ मिल कर एक दूसरे सदस्यों की समस्याएं सुलझाते है।

सेल्फ हेल्प ग्रुप / स्वयं सहायता समूह ग्रुप में सदस्यों को नियमित छोटी छोटी बचत करने के लिए प्रोत्साहित करते है। समूह के सभी सदस्यों को प्रति माह एक निश्चित तय राशि बचत करनी होती है। वो राशि कितनी हो ये सभी सदस्य एक राय से तय करते है। राशि समूह के बचत की सीमा के अनुसार कुछ भी पचास या सौ या इससे ज्यादा हो सकती है। जैसे किसी समूह में 15 सदस्य है तो 15 सदस्यों को प्रत्येक को एक तय राशि जमा करनी है यदि वे 100 सौ रूपये प्रति माह जमा करते है तो उस ग्रुप की मासिक बचत 15 सौ रूपये प्रति माह हुई। यह राशि प्रत्येक माह समूह के बैंक खाते में जमा होती है। यह समूह का कॉमन फण्ड होता है।

इसी कॉमन फण्ड में से बैंक से लोन ले कर समूह अपने सदस्यों में से ज़रूरतमंद सदस्यों को लोन देता है।

छः महीने नियमित धनराशि बैंक में जमा करने के बाद समूह बैंक की लोन शर्तें पूरी करने के बाद लोन ले सकता है।

SHG में तीन तरह की कैटगरी होती है। दस सदस्यों का ग्रुप, 15 सदस्यों का ग्रुप, बीस सदस्यों का ग्रुप। दस सदस्यों के ग्रुप को एवरेज से कम ग्रेडिंग देते है बैंक वाले। 15 सदस्यों के समूह को औसत ग्रेडिंग और बीस सदस्यों के ग्रुप को अबोव एवरेज ग्रेडिंग। बीस सदस्यों से ज्यादा का समूह न बनाये।

SHG सेल्फ हेल्प ग्रुप/ स्वयं सहायता समूह का रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य नहीं होता। बिना रजिस्ट्रेशन के ही बैंक में खाता खुल जाता है। RBI ने SHG के लिए लोन की कैटेगरीज क्लासिफाइड कर रखी है और NABARD बैंकों को शत प्रतिशत रिफाइनेंस करता है SHG को लोन देने के लिए। बहुत से सरकारी और प्राइवेट तथा कोआपरेटिव बैंक SHG को लोन देते है। वे ये मानते है कि SHGs फायदे का बिजनेस है।

बूंद बूंद से घड़ा भर जाता है उसी तरह इस तरह से छोटी छोटी धनराशि की बचत से कई ज़रूरी काम हो जाते है।

NGO के लिए “स्वयं सहायता समूह” बनाना सब तरह से बहुत फायदे का सौदा है।

वो किस तरह से है आप इसे क्रमवार तरीकें से समझ सकते है –

1. एक तो सही मायने में समाज सेवा होती है।

2. समूह बनाने से ले कर समूह सञ्चालन की पूरी प्रक्रिया में NGO/ गैर सरकारी संगठन की सभी स्तर के प्रशासनिक महकमें से जान पहचान होती है। इस तरह के संपर्क आगे चल कर NGO को फंडिंग दिलवाने में उपयोगी होते है।

3. NGO / गैर सरकारी संगठन की अपनी एक बहुत ही अच्छी पहचान बनती है। वर्किंग एक्टिव NGO के रूप में उसका नाम होता है।

4. NGO के पास संपर्क में एक अच्छा खासा वोट बैंक होता है। सभी राजनीतिक दल NGO के संपर्क में होते है हालाकिं NGO एक गैर सरकारी संगठन अराजनीतिक संगठन होते है लेकिन फिर भी मतदाता को जागरूक करना NGO की एक बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी होती है तो उन्हें मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करना और किन सामाजिक मुद्दों को चुनाव उम्मीदवार अपने घोषणा पत्र में शामिल करें जिससे क्षेत्र का विकास हो इसके लिए जागरूकता अभियान चलाना भी NGO का काम है तो अप्रत्यक्ष रूप से राजनीति से NGO का सरोकार तो रहता ही है।

5. सेल्फ हेल्प ग्रुप / स्वयं सहायता समूह बनाने और उनका संचालन करके NGO /गैर सरकारी संस्थाएं फाइनेंसियल लिट्रेसी का ही समाज सेवा का काम करती है।

NGO को राज्य सरकारें और CSR कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी के तहत फंडिंग भी हो जाती है। हम हमारे आसपास देखते है कि कुछ लोग सीजनल काम करते है जैसे गर्मियों में कुल्फी का ठेला लगाना, बरसात में छाते बेचना, दिवाली के वक़्त डेकोरेशन का सामान बेचना। वो जब कमाते है तब पर्याप्त धनराशि कमा लेते है लेकिन बाद में बेरोजगार हो जाने पर उनको बहुत आर्थिक संकट झेलने पड़ते है। कुछ प्राइवेट जॉब करते है लेकिन वो भी बचत नहीं कर पाते है। समूह की बचत बैंक में जमा रहती है और ये सुरक्षित रहती है। आजकल छोटे कस्बों में भी शहरों की तरह कमिटी बना कर लोन उठाते है जो की बहुत जोखिम भरा काम है।

सेल्फ हेल्प ग्रुप की खासियत ये होती है कि सभी सदस्य एक ही पृष्ठभूमि से होते है। उनकी आर्थिक सामाजिक पृष्ठभूमि एक जैसी ही होती है और ये ज्यादा पढ़ेलिखे नहीं होते है। ये वे लोग होते है जो आसानी से मनी लेंडर के लालच का शिकार होते आये है या शिकार न हो इसलिए गरीबी में ही रहते आये है।


Pradeep Chawla on 12-05-2019

Training Manual released by Nabard for Self Help Group formation.





Contents



ABOUT THIS HANDBOOK

Helping to Form SHGs 3

What is Self Help? 4

How do We Start? 5

How are Groups Formed? 7

How are Group Meetings Organised? 8

How do SHGs take shape? 9

How do SHGs function? 11

Characteristics and Functions of SHGs 12

Linking of SHGs to Bank 15 16

Step 1 – Opening of S/B Account for the SHG 17

Step 2 – Conduct of internal lending by the SHG 17

Step 3 – Assessment of SHGs 19

Step 4 – Sanction of Credit Facility to the SHG

Spreading the Message of SHGs 22 23



ANNEXURES

I. Specimen pages of INTER-SE AGREEMENT TO BE EXECUTED BY THE MEMBERS OF 23

THE SELF-HELP GROUP 25

II. Specimen of APPLICATION TO BE SUBMITTED BY SHG TO BANK 26

III. Format of ARTICLES OF AGREEMENT FOR USE BY BANKS WHILE FINANCING SELF-HELP GROUPS 28

IV. Specimen of Saving A/c. Register maintained by SELF-HELP GROUP 29

V. Specimen of Loan A/c. Register maintained by SELF-HELP GROUP 30

VI. Specimen of CASH BOOK 31

VII. RBI Circular on OPENING OF SAVINGS BANK ACCOUNTS IN THE NAME OF SELF-HELP GROUP



Comments Raghuveer on 11-01-2022

Raghuveer

Raghuveer on 11-01-2022

Raghuveer 9520166024

Mausam mishra on 04-01-2022

Sar mai kana bne ke samu h me judna cha h ta hu

Manjula meena on 03-12-2021

Samh me judana h

Samuha banana hy help me on 23-11-2021

Sar ji ham ko samuha banana hy,9695849325

Rashmi h on 28-10-2021

Sir mai karna chahti hu par mere name se kcc h to kya mai adhyakchh nhi ban sakti swayam sahayta samuh me please bata dijiye


Ravichand on 20-10-2021

Sir mai samuh chalana chahati hu muje kuchh ray de 7307944824

Seema ahirwar on 13-10-2021

Swayam sahayata samuh kaise banaya jata hai

Devnti sv shayta samooh on 07-10-2021

Devnti sv shayta samooh ka mis nhi huaa hai sir

Pooja patidar on 01-10-2021

Hamara bi grop h sir hame bi kam chahiye

Join me plzzz on 19-09-2021

8595519615 mujhe bhi join hona h madhyapradesh morena me koi branch h iski mujhe contact krrna h apse

Pooja sharma on 25-08-2021

Sir Sar mujhe bhi swachhata samuh chalana hai Pooja Sharma pachokhara


Sadhna Dubey on 09-08-2021

Sir main bhi swayam xsahayta samuh banane chti hoo aur apne prakaar ka bharan poshan karna chati hoo mujhe bataiye ki main ragistration kaisee karoo

Dileep kumar on 05-08-2021

Mai santkabir nagar jile Se hu 9198882952 h mere gav me koi shamuh nhi hai mai samuh Open karna chah hata hu Jisme sarkar Se benifit Ho plese Marg darsan de sir

fishgasaa123 on 20-05-2021

Hello. And Bye.

Usha Devi sanawara Khurd on 26-04-2021

Sahayata samuh Mein Paisa koi bhi nikal Nahin Raha Hai Shaadi Hai Paisa nikal Koi Nahin raha hai sab Apna Apna Paisa nikal chuki hai main Gorakhpur Jila Gorakhpur Thana Campierganj post baluma senura se bol raha sonora Khurd se Yahan ki Sabhi Paisa nikal chuki hai paisa Koi nikal Nahin Rahi Hai Shaadi Hai Mere Ghar per yah Meri Man USA Devi Unka Paisa nikalne ke liye bol rahi hai paisa nikal Nahin rahi hai Sabhi Paisa nikal chuki Hain


Savita lodgi 8103936435 on 31-01-2021

Si

Pooja verma on 31-01-2021

Sir

Hume bhi samuh se judna hai plz hume bhi join kare
Mobile no.639316941


Pooja verma on 31-01-2021

Sir



6393169416 hume bhi samuh se judna hai plz contact me

Riya jain on 19-01-2021

Mujhe mujhe sahayata samuh se judna hai to usmein kaise apply Karen bataiye

Jitendar Kumar on 07-01-2021

Sar main kisi samuh mein bich mein se sunna chahta Hun jud sakta hun ya nahin

Jeetu on 05-01-2021

सामुदायिक शौचालय फ

Kumar Shashi on 24-12-2020

Kya aadmiyo kasamuh chalte hai

Anil Kumar Ahari on 21-12-2020

सर जी नमस्कार
मेरी पत्नी को स्वस्थ समुह में जोंइनिग करवाना है
9887058338
आप राय देवें

Kamal Singh on 14-12-2020

Sir Mai kamal Singh Sir Mai apani wife ko swayam sahayata samuh mei godana chahata hoo registration karana hai please sir madad kre 8081581450 prayagraj

Rahul on 08-12-2020

Rahul

Sarita Singh on 06-12-2020

Sar mein swayam sahayata samuh chalana chahti hun iske bare mein uchit jankari Bank ka samuh loan ka kam mein Karti hun mera phone number 7275026133

Vimlesh Devi on 30-11-2020

Sir mai bhi samuh banana chahati hu mere pass 15 garib mahilaye bhi judana chahati hai kya isake liye koi sarkari suvidha mil sakati hai please sir mujhe bhi sujhav dene ki kripa kare 8423648683

Ramkumar on 30-11-2020

सर हम स्वयं सहायता समूह चलाना चाहते हैं हमको जानकारी देने की कृपा करें आपकी एक महान कृपा होगी

Ramkumar on 30-11-2020

श्रीमान जी आपसे निवेदन है श्रीमान जी आपसे निवेदन है कि हम समूह चलाना चाहते हैं हमको कोई जानकारी नहीं है आप मैं जिला गोंडा का मूल निवासी हूं आपको जानकारी देने की कृपा करें आप की अति महान कृपा होगी


Bharich on 29-11-2020

Me apna comment delete karma hai

Bharich on 29-11-2020

Kya hua

Akhilesh patel on 25-11-2020

साईं सहायता समूह कैसे चेक करें अध्यक्ष सचिव

Preeti on 11-11-2020

Sar swayam sahayta samuh me rajishateshan kaise kare

Akash. Kashyap on 21-10-2020

सरजी मे एक गरीब परिवार से हु महिला सहूम के बार

Santosh Dangi on 15-10-2020

Sayam sahayata samuh me judna chahaty hu me khilchipur me

Renu Bhadoriya on 02-10-2020

Sir
Sir main ye samuh morena me bnana chahti hu kyuki yahan bhi aise bahut si mahilaye h jinko self help group ki jrurt h

Gajesh.rana juadara mandar on 29-09-2020

950930265‌5 मेरा समूह जय खोडियार है माजू आगरा उसमें कुछ गड़बड़ हो रही है पता नहीं क्या हो रही है

MO AALAM on 28-09-2020

Swyam Samu banana hai

rajesh kumar yadav on 25-09-2020

sr mai bhi samuh kholna chahta hu uttar pradesh gonda me 8178894069


Bishan Singh dhakad on 23-09-2020

Sir mujh apni patni ke group ka sahmu banbana hai

Sonu यादव on 22-09-2020

Dear sir Mai बालाघाट जिला तहसील वारासिवनी से हू our मुझे sawsayta समूह मै रजिस्ट्रेशन करवाना है कुछ लाइन बताए

सोनू यादव on 22-09-2020

6265580380

Satendra vishwakarma on 20-09-2020

Mein Mahila Swasthya Munh mein Seva karna chahta hu m.n 8305937522

Satandra vishwakarama on 20-09-2020

Mahila samuh sahayata mein kam karna chahta hun mere pass experience hai contact number.8305937522

Satendra vishwakarma on 20-09-2020

Mein Mahila Swasthya Munh mein Seva karna chahta hu m.n 8305937522 please my contact

Renu on 20-09-2020

Sir/mam

Main bhi is samuh me kaam Krna chahati hu iske liye ragistration kaise kre

Renu on 20-09-2020

Sir, main agra pinaht ki rehne wali hu .main bhi is samuh me judhkar kaam Krna chahti hu online ragistration ke liye kya kre

Amit tiwari on 18-09-2020

Sir/mam,mai apni locality me mahilayon ki madad karna chahta hu shg ke bare me bataye .thanks

Amit tiwari on 18-09-2020

Sir/mam,mai apni locality me mahilayon ki madad karna chahta hu shg ke bare me bataye .thanks mobil no.7379191469

Hemlata Tiwari on 14-09-2020

sir mai chhattisgad se hu mai bhi is samuh me kam Karna chahti hu kripiya mera bhi marg darsan kre
please sir help me
mera number hai 7974098090

Bharich on 06-09-2020

जिसको समूह सम्बन्धित जानकारी चाहिए तो बह राय ले सकता है 6391000360

Ram bhatt on 04-09-2020

सर. में भी अपने गाँव में ये ग्रुप खोलना चाहता हू सर में नैनीताल का रहने वाला हु कैसे खो सकता हू 7409135328

Ram bhatt on 04-09-2020

सर. में भी अपने गाँव में ये ग्रुप खोलना चाहता हू सर में नैनीताल का रहने वाला हु कैसे खोल सकता हू 7409135328

Sunil Mishra on 01-09-2020

सर,हम वाराणसी से है,महिला स्वयं सहायता समूह का गठन करना चाहते हैं,कृपया मार्गदर्शन करें


Kok singh on 30-08-2020

Ratangan Mata ke name she chalaya jaraha samooh. Gram Chak Maheroli post Hastinapur. District Gwalior. M p vah Band hai. Ya. Chalu es kijankari de

Rachna on 29-08-2020

Swayam sahayata samuh mein kya Labh milta hai please bataiye

manish pandey on 29-08-2020

सर समूह मे काम करनाचाहता हूं कृपया मझे कुछ

अखिलेश on 17-08-2020

कबीर आश्रम का रजिस्ट्रेशन कराना है कैसे होगा

00754200/13/β13/m on 13-08-2020

Radhe Krishna samuh swa sahayata samuh

David on 31-07-2020

Kiya ye shite fack h

Sangita on 21-07-2020

How to join any contact no if please share me my contact no 9811129886

shyam sunder kaiwart on 03-07-2020

स्व सहायता समूह का पंजीयन कैसे करे ?

Aarti Pawar on 28-06-2020

Sar Mujhe samuh banana hai iske liye Mujhe kya karna padega

Laxmi Rawat on 21-06-2020

Samuh mein registration kaise karein

Pravesh kumar on 04-06-2020

Sir mai swam sahayata samuh me judna chahti hu ab mujhe kaise jud sakte pls hell me mob. 9354259835

Pravesh kumar on 04-06-2020

Sir mai swam sahayata samuh me judna chahti hu ab mujhe kaise jud sakte pls hell me mob. 9354259835 villa lahadaura Sumrer budaun uttarpardesh

Manish Kumar gautam on 26-05-2020

सर मैं अपने गांव में एक समूह बनाना चाहता हूं और मेनका सर उसका रजिस्ट्रेशन कैसे होगा प्लीज हेल्प मी

Manish Kumar gautam on 26-05-2020

सर मैं यूपी के बाराबंकी जिला का रहने वाला हूं सर मैं यहां पर ग्रुप बनाना चाहता हूं गांव में शुरू ग्रुप कैसे बनेगा उसका रजिस्ट्रेशन कैसे होगा प्लीज हेल्प मी 9936200600


Manisha yadav on 24-05-2020

Sir hamare group ko 5 sal ho gaye hain banaa hai hamen main logon lena hai bank se to uske liye kya process hogi please bataiye


Mamta on 07-05-2020

Swam shayta smuh add kar lo 7668313180

Rajkumari Rajpoot on 05-03-2020

Sir me SHG me joinig karna chahti Hun contact number 6307030396

Sarita on 20-02-2020

Sir m shamu joing karna chati hu m muzaffarnagar m rati hu

Pramod sahu on 06-02-2020

Sir I want group registration. How do these. Please contect me.

ramkishun dwivedi on 16-01-2020

samuh se lone lena he farmkanha se milega

Gulbrao on 08-01-2020

समूह पंजीयन करना है कहा से होगा

Tejeelal on 05-01-2020

Sea sahayata samuh ka rajisteration kanha see hoga

संजय राउत on 02-01-2020

महोदय

हमने 51 लड़को को लेकर एक स्वयम सहायता समूह बनाया है और ईशको सुचारू रूप से चलाने एवंम सरकारी सुविधा लाने हेतु प्रथम मे क्या क्या करना आवश्यक है ?

और पंजीकरण कराने हेतु क्या करना होगा ?


Rupakshi Devi on 19-12-2019

Sudama ji ke kitne Putra the

Bheru on 05-12-2019

Alag kasa krna

कुलदीप on 24-11-2019

सर मेरे समूह का गठन दिनांक 02/01/2000 है जिसका राजिस्टेशन गुम गया है वह केसे निकाले सर जल्दी बताय

कुलदीप on 24-11-2019

7974257552

Maya Singh on 15-11-2019

सर मैं कुछ अपना काम शुरू करना चाहती हु। मैं गोरखपुर में रहती हु। यहां कई महिलाएं ऐसी है। मुझे जल्द ही इस लोन की आवश्यकता है। कैसे मिलेगा। किस से बात करनी होगी।


Kanhaiya daharia on 09-11-2019

Dhan Laxmi swa sahayata Samuh ka registered kaise Karen online website kya hai

Kanhaiya daharia on 09-11-2019

Mo. No. 7489936337

पंडित शंभू दयाल शर्मा on 06-11-2019

आदरणीय मैं सो सहायता समूह चलाना चाहता हूं उसके लिए क्या करना होगा कृपया मेरा मार्गदर्शन करें मुझे उचित निर्देशित विकलांग महिला के लिए सोचा था समय चलाना चाहता हूं मेरे कॉल नंबर 9098833730 मेरा पता तहसील खिलचीपुर जिला राजगढ़ मध्य प्रदेश


Mdmobarak hossain on 19-10-2019

I am Pg Bengali Skmu Dumka and Pg diploma

Hema pathak on 13-10-2019

Mhilao sayta smuh banana he

Jagdamba devi on 23-09-2019

Rupee niklwane ke liye kya kya karna pdata hai

Poonam kanwar on 08-09-2019

Mera sawal how registration

मोहनलाल on 01-09-2019

सर मै एक गरीब इनसान हु मुझे एक समुह बनाना चहाता हूं

दीपक कुमार on 03-08-2019

सेवा में श्री मान जी मै स्वय सहायता समूह चलाता था मेरा समूह बंद हो गया है लोन हो गया था लेकिन पैसा भुकतान नहीं हो पाया अब मै जब पैसा भुकतान के लिय तैयार हुआ तब लोन खाते में देखा की आधी सव्सडी ही लगाई गयी आधी का पता नहीं लग रहा क्या हमें बाताये गे की हमें सब्सीडी बैक में विलाक पर पर नहीं बता रहे है 7084513976


mahip.singh.ballia..96960584771 on 21-07-2019

lon.leliya.kiya.karna.pareaga

Radheshyam on 08-07-2019

Sekite namber save sahayta samuh ka Fatehabad
Haryana

Ashutosh kumar on 03-06-2019

Sar Mein Samuh chalu Karne Wala Hoon Humko Salah chahi aur registration Mein Kitna Paisa lagega Sar Humko jawab turant Sahi

Dinesh Ram on 28-05-2019

अपनी एनजीओ के माध्यम से समूह बनाकर बैंक से लोन वितरण करने हेतु मुझे क्या करना पड़ेगा जानकारी दें

by ragini rawat on 12-05-2019

sir muje mahila samuh me judna he and muje loan lena he

gaurishankar patidar on 12-05-2019

jai hanuman watershade swayam sehayta samuhe me 10 sadesye he hemari bechat 10 lac ki he hume rejistrashan kerana he gaide kere



Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment