लाख की चूड़ी की डिज़ाइन

Lakh Ki Choodi Ki Design

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 12-05-2019

अगर लड़कियां या महिलाएं अपनी पसंद की लाख की चूड़ी बनवाकर पहनना चाहती हैं, तो नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (एनएसडी) में लगे मोहम्मद आसिफ के स्टॉल पर तुरंत पहुंचे। वहां से आप सिर्फ तीन मिनट में अपने मनपसन्द डिज़ाइन में लाख की चूड़ी बनवा सकती हैं। यह कारनामा कर रहे हैं राजस्थान के जयपुर से आये मोहम्द आसिफ।







दरअसल एनएसडी में चल रहे भारत रंग महोत्सव में शामिल होने आये आसिफ लोगों को अपने हुनर से अचंभित कर रहे हैं। एनएसडी आने वाला हरेक व्यक्ति इनके स्टॉल पर एकबार ज़रूर रुकता है और चूड़ी बनते हुए देखता है।







तीन मिनट में लाख की चूड़ी बनाने का रिकॉर्ड-



मोहम्द आसिफ बताते हैं लाख से चूड़ी बनाना मुश्किल काम है लेकिन मैं सिर्फ तीन मिनट में किसी भी डिज़ाइन की चूड़ी बना सकता हूं। यह मेरा रिकॉर्ड है। आसिफ हमें तीन मिनट में चूड़ी बनाकर दिखाते भी हैं। आसिफ कहते हैं कि डिज़ाइन आप बताओ चूड़ी हम बनाकर देंगे।



पुश्तैनी काम है यह-



आसिफ बताते हैं कि यह हमारा पुश्तैनी काम है। मेरे दादा जयपुर की रानी को चूड़ी पहनाने जाते थे। राजपरिवार से हमें काफी सम्मान मिलता था। मैं भी अपने पारिवारिक काम को आगे बढ़ा रहा हूं। इस काम में मजा भी आता है और कमाई भी खाने-पीने लायक हो जाती है। परिवार का पालन-पोषण ठीक से हो जाता है।







यह कला कब तक जीवित रहेगी?



इस काम में देश भर में हज़ारों मज़दूर लगे हुए हैं। लाख की चूड़ी पाक (पवित्र) होती है। मैं अपने बेटों को भी यह कला सीखा रहा हूं आगे वो क्या करेंगे वो जानें। मेरा किरदार तो उन्हें सिखाना है। बिहार, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों में तो काम करने वाले लोग हैं लेकिन गोवा सहित और भी कई राज्यों में इस कला से लोग बिल्कुल अंजान हैं, ज़रूरत है कि इन राज्यों में इस कला को प्रोमोट किया जाये।







चूड़ी की कीमत-



मोहम्द आसिफ के यहां 50 रुपये से लेकर 800 रुपये तक की लाख की चूड़ियां हैं। आसिफ का स्टॉल एनएसडी कैंपस में लगे थियेटर बाजार में है।



Comments Rakesh Kumar kapri on 02-05-2019

9576022670



आप यहाँ पर लाख gk, चूड़ी question answers, डिज़ाइन general knowledge, लाख सामान्य ज्ञान, चूड़ी questions in hindi, डिज़ाइन notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment