सूरज पूरब से क्यों निकलता है

Suraj Poorab Se Kyon Nikalta Hai

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 12-05-2019

सूर्य, चंद्रमा, ग्रह, और सितारे सभी पूर्व में उगते हैं और पश्चिम में स्थापित होते हैं। और ऐसा इसलिए है क्योंकि पृथ्वी स्पिन - पूर्व की ओर।



एक पल के लिए, आइए सूर्य के चारों ओर पृथ्वी की कक्षा को अनदेखा करें (साथ ही गैलेक्सी के केंद्र के आसपास सूर्य और सौर मंडल की क्रांति, और यहां तक ​​कि ब्रह्मांड के माध्यम से गैलेक्सी की यात्रा) को अनदेखा करें। इस पल के लिए, आइए बस एक गति के बारे में सोचें - - पृथ्वी के स्पिन (या रोटेशन) को अपनी धुरी पर।



पृथ्वी पूर्व की ओर घूमती है या स्पिन करती है, और यही कारण है कि सूर्य, चंद्रमा, ग्रह, और सितारे सभी पूर्व में उगते हैं और आकाश में पश्चिम की तरफ अपना रास्ता बनाते हैं। मान लीजिए कि आप पूर्व का सामना कर रहे हैं - ग्रह आपको पूर्व की ओर ले जाता है जैसे कि यह बदल जाता है, इसलिए जो भी पूर्वी क्षितिज से परे है वह अंततः क्षितिज पर आता है और आप इसे देखते हैं



पृथ्वी के भूमध्य रेखा के लोग लगभग 1,600 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से आगे बढ़ रहे हैं - लगभग एक हजार मील प्रति घंटे - पृथ्वी के घूर्णन के लिए धन्यवाद। जब आप पृथ्वी के ध्रुवों की दिशा में किसी भी दिशा में जाते हैं तो वह गति कम हो जाती है। टेक्सास राज्य में, आप घूर्णन के कारण लगभग 1,400 किलोमीटर प्रति घंटे चलते रहेंगे। यदि आप दक्षिणी कनाडा में हैं, तो आप केवल एक हजार किलोमीटर प्रति घंटा पर जा रहे हैं। अब सोचें कि क्या होगा यदि आप उत्तरी ध्रुव पर बिल्कुल खड़े थे। आप अभी भी आगे बढ़ रहे होंगे, लेकिन आप एक सर्कल में बदल रहे होंगे क्योंकि पृथ्वी अपनी धुरी पर फैलती है।



आप सोच सकते हैं कि आपको यह गति क्यों नहीं लगती है: ऐसा इसलिए है क्योंकि मनुष्यों के पास गति अंग नहीं होते हैं जो पूर्ण गति को समझ सकते हैं। आप केवल यह बता सकते हैं कि आप किसी और चीज के सापेक्ष कितनी तेजी से जा रहे हैं, और आप गति में परिवर्तन को समझ सकते हैं क्योंकि आप या तो तेज़ हो जाते हैं या धीमे हो जाते हैं। लेकिन हम वास्तव में यह नहीं बता सकते कि हम लगातार गति पर आगे बढ़ रहे हैं या नहीं, जब तक कि कुछ और हमें सुझाव न दे

इसके बारे में सोचें:



मान लीजिए कि आप सड़क पर यात्रा करने वाली कार में हैं। आप कैसे बता सकते हैं कि आप कितनी तेजी से जा रहे हैं? स्पीडोमीटर आपको बताता है कि आपके पहिये कितनी तेजी से मोड़ रहे हैं, लेकिन आप अभी भी मृत खड़े हो सकते हैं, अपने पहियों को बर्फ के पैच से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं, तो चलो कार से स्पीडोमीटर हटा दें। जैसे ही आप तेजी से जाते हैं, आपकी कार अधिक कंपन कर सकती है क्योंकि यह कड़ी मेहनत कर रही है, लेकिन ये कंपन केवल आपको बताती हैं कि कार कड़ी मेहनत कर रही है, न कि आप किस वेग पर आगे बढ़ रहे हैं। तो आपको लगता है कि कंपन को हटाने के लिए एक अच्छी कार और कुछ कुशन प्राप्त करें। फिर कुछ अच्छे इयरप्लग प्राप्त करें ताकि कोई भी भ्रामक आवाज़ आपको विचलित न करे। और अपनी कार खिड़कियों को काला रंग दें ताकि आपके सापेक्ष वस्तुओं की गति आपको फेंक न सके। याद रखें कि जब पृथ्वी के घूर्णन की बात आती है, तो आपके आस-पास की हर चीज एक ही गति से आगे बढ़ रही है - आप, पेड़, घर, आपके पालतू कुत्ते, सबकुछ। ठीक है, अब, आप कितनी तेजी से जा रहे हैं? आपके पास बताने का कोई तरीका नहीं है। आपको ऐसा नहीं लगता कि आप आगे बढ़ रहे हैं। आप ऐसा महसूस करते हैं जैसे आप अभी भी खड़े थे मनुष्यों के पास पूर्ण गति बताने की कोई क्षमता नहीं है।



Comments Surya purv se nikalta hai on 18-09-2019

Surya Purab Se nikalta Hai

Shivam on 10-09-2019

Navodaya class 9 la science ka 1 chapter force and pressure

बृजेश कुमार गुप्ता on 12-05-2019

सूर्य पूरब निकल कर किस दिशा होते हुए पश्चिम दिशा में डूबता है

Satender Kumar helo on 16-04-2019

Hi sir

Satender Kumar helo on 16-04-2019

Hi sir

Satender Kumar helo on 16-04-2019

Hi sir


चंद्रमा शीतल क्यों होता है ,गर्म क्यों नही on 06-01-2019

हवा तेज कैसे चलती है



Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment