जी -20 शिखर सम्मेलन 2017

Ji - 20 Shikhar Sammelan 2017

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 12-05-2019

हैम्बर्ग में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर, प्रधानमंत्री ने आज कोरिया गणराज्य के राष्ट्रपति महामहिम श्री मून जे-इन से मुलाकात की। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति मून को उनकी राष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए व्यक्तिगत रूप से बधाई दी। राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री के बधाई वाले फोन कॉल और कोरियाई भाषा में ट्वीट का स्मरण किया, जिनका दक्षिण कोरिया के लोगों द्वारा दिल से स्वागत किया गया था। दोनों नेताओं ने, विशेषकर मेक इन इंडिया (भारत में बनाओ), डिजिटल भारत, स्टार्ट अप भारत जैसे कार्यक्रमों में भागीदारी के जरिये, भारत और दक्षिण कोरिया के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को और अधिक विकसित करने की अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की| प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति मून को शीघ्र भारत की यात्रा के लिए आमंत्रित किया। निमंत्रण स्वीकार कर लिया गया।



प्रधानमंत्री मोदी की इटली के प्रधानमंत्री श्री पाओलो जेंटीलोनी के साथ चर्चा ने द्विपक्षीय संबंधों, विशेष रूप से व्यापार और निवेश और लोगों से लोगों के संबंधों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व खाद्य भारत - इस साल नवंबर में भारत में आयोजित होने वाली खाद्य प्रसंस्करण प्रदर्शनी - में इटली की भागीदारी को आमंत्रित किया। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग को मजबूत करने के लिए दोनों देशों के मध्यम उद्यमों के बीच मेलजोल को बढ़ावा देने के महत्व पर जोर दिया। इटली के प्रधानमंत्री ने अपने देश में भारतीय निवेशों की सराहना की, जिसमें औद्योगिक क्षेत्र में निवेश भी शामिल था। दोनों नेताओं ने जलवायु परिवर्तन को रोकने और अफ्रीका के विकास को बढ़ावा देने के लिए स्थायी समाधान प्रदान करने के लिए मिलकर काम करने के उपायों और साधनों पर भी चर्चा की।



प्रधानमंत्री मोदी और नॉर्वे की प्रधानमंत्री महामहिम सुश्री अर्ना सोलबर्ग ने द्विपक्षीय मामलों, विशेष रूप से आर्थिक संबंधों को मजबूत करने, पर चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना निधि में नॉर्वे की पेंशन निधि की भागीदारी को आमंत्रित किया। नॉर्वे की प्रधानमंत्री ने भारत को संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के अवसर पर आयोजित होने वाले महासागरों के सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। संधारणीय विकास लक्ष्यों (एसडीजी) की पूर्ति के लिए सहयोग के प्रतीक के रूप में, प्रधानमंत्री सोलबर्ग ने प्रधानमंत्री मोदी को बैठक के अंत में एक फुटबॉल भेंट किया जिस पर एसडीजी खुदा हुआ था।



Comments

आप यहाँ पर -20 gk, सम्मेलन question answers, 2017 general knowledge, -20 सामान्य ज्ञान, सम्मेलन questions in hindi, 2017 notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment