Iron Ki Kami Se Hone Wala Rog आयरन की कमी से होने वाला रोग

आयरन की कमी से होने वाला रोग



GkExams on 12-05-2019

मानव शरीर के लिये आयरन अत्यंत जरूरी है जिसे लौह तत्व कहा जाता है। आयरन इसलिये जरूरी है क्योंकि यह जीवन के लिये जरूरी ऑक्सीजन को फेफड़ों से शरीर के अन्य अंगों तक पहुँचाती है। शरीर में कभी-कभार रक्त की कमी हो जाती है जिसे चिकित्सीय भाषा में अनीमिया कहते हैं। इतना ही नहीं आयरन हमारी माँसपेशियों में ऑक्सीजन का प्रयोग और उसे शरीर में सहेज कर रखने में भी मदद भी करता है।



यह भी जरूरी है कि शरीर के लिये जरूरी आयरन को संतुलित मात्रा में लेनी चाहिये। ऐसा इसलिये क्योंकि शरीर में इसकी कमी और अधिकता दोनों ही नुकसान पहँचा सकती है।



आयरन महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह हेमोग्लोबिन बनाने के लिए ज़रूरी है। आहार से पर्याप्त आयरन न मिलने से एनीमिया हो सकता है। इसे आयरन की कमी वाला एनीमिया कहा जाता है। इसलिये शरीर में आयरन की कमी का पूर्वानुमान व निदान आवश्यक होता है।



आयरन की कमी के लक्षण व संकेत -

आयरन की कमी के लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि व्योक्ति इससे किस हद तक प्रभावित है। अगर यह कमी गंभीर नहीं है, तो यह कम परेशान करती है, लेकिन शरीर में आयरन की मात्रा अधिक घट जाने से परेशानियाँ बढ़ जाती है। आयरन की कमी की वजह से आंखों के सामने बैठे बैठे अंधेरा छा जाता है और चक्कर आ जाता है। दिनभर बिना काम किये थकान महसूस होती है। 8 घंटे की नींद पूरी करने के बाद भी अगर आपको थकान का एहसास हो तो समझिये कि आयरन की कमी के संकेत हो सकते हैं। आयरन की कमी सीधे चेहरे पर दिखती है क्यों कि खून की कमी से त्व चा में पीलापन आ जाता है। जब शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तब दिमाग में खून की पूर्ति नहीं हो पाती जिससे हमेशा सिरदर्द होता रहता है। सबसे पहले नाखून पीले दिखने लगेंगे। उसके बाद कमजोर हो कर यह टूटने लगते हैं।


Pradeep Chawla on 12-05-2019

शरीर के उचित विकास के साथ ही शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने में आयरन की ख़ास भूमिका है. इसकी कमी से कौनसी बीमारियां हो सकती हैं? जानें इस लेख में.



शरीर को चुस्त दुरुस्त रखने में आयरन की ख़ास भूमिका है. असल में हीमोग्लोबिन के सबसे जरुरी घटक के रूप में आयरन पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. शरीर के हर सेल को एनर्जी पाने के लिए ऑक्सीजन की जरुरत होती है और सेल्स की यह जरुरत पूरी करने में आयरन मदद करता है. आयरन के बिना शरीर थका और सुस्त सा रहता है.



आयरन की कमी





शरीर में आयरन की कमी के लक्षण



• शरीर में आयरन की कमी से ‘एनीमिया’ नामक रोग हो सकता है. आयरन की कमी के ये लक्षण होते हैं-



• शरीर का रंग पीला होना



• जल्दी थकान होना



• हाथ पैरों का ठंडा होकर उनमें दर्द होना



• चेहरे का निस्तेज होना



• सिर में दर्द होना





शरीर में आयरन की कमी आखिर क्यों और कैसे होती है?



• इसका जवाब यह है कि शरीर में ब्लडसेल्स को ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करने वाले आयरन की शरीर में कमी होने के बहुत से कारण हो सकतें हैं, जैसे-



• किसी कारण से अधिक रक्तस्त्राव होने के कारण



• कुछ दवाइयों के साइडइफेक्ट्स के कारण



• एड्स या टीबी जैसी गंभीर बीमारी होने पर



• अनियमित और असंतुलित भोजन करने पर



gap in food taking







• थायरॉइड या लीवर से जुडी बीमारियां होने पर



• किडनी या गुर्दे फेल हो जाने की स्थिति में



• शराब का ज्यादा सेवन करने के कारण



• विटामिन बी12 कमी के कारण



• ये सब कारण शरीर में आयरन की कमी के लिए खासतौर पर उत्तरदायी हैं.



• आयरन प्राप्त करने के स्त्रोत



• आयरन को आप उचित मात्रा में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों ही तरह के भोजन से प्राप्त कर सकतें हैं-



• आयरन हरी पत्तेदार सब्ज़ियों, बादाम, चुकन्दर, किशमिश, सेब, तरबूज़ , मांस, मछली, अंडे और शलजम, खजूर काबुली चना, राजमा , सोयाबीन, मसूर जैसी दालों आदि में खूब पाया जाता है.





आयरन की अधिकता से नुक़सान



आयरन की कमी से होने वाले नुकसानों के बारे में तो हमने जाना, लेकिन क्या अधिक आयरन भी किसी तरह से नुक़सानदेह होता है? जी हाँ बिलकुल, अति किसी भी चीज की अच्छी नहीं. आयरन की अधिकता के कारण ये नुक़सान होते हैं-



आयरन की कमी



• शरीर में आयरन की मात्रा अधिक होने से दिल से जुडी गंभीर बीमारियां होने के साथ ही लीवर खराब होने का भी काफ़ी अंदेशा रहता है. कुछ मामलों में आयरन की अधिकता कैंसर का कारण भी बन सकती है.



• बहुत से लोग आयरन की कमी पूरी करने के लिए आयरन की टैबलेट्स लेना एक बेहतर और आसान तरीका मानते हैं. लेकिन असल में डॉक्टर की सलाह के बिना और अधिक मात्रा में इन आयरन टैबलेट्स का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए वरना फायदे की जगह गंभीर नुक़सान हो सकता है.



• विशेषज्ञों के अनुसार एक दिन में एक पुरुष को 8.7 और महिलाओं को 14.8 मिग्रा. आयरन की जरुरत होती है जिसे वे अपने रोज़मर्रा के भोजन से आसानी से प्राप्त कर सकतें हैं.




सम्बन्धित प्रश्न



Comments Lalita on 23-10-2023

Iron ki kmai k Karan mere kafhi sr k Baal jhar rhe hai.....AAP mujhe BTA Skte he ki mujhe hair k liye iron ki kmi ko kese pura kru?

Zaggu hudla on 25-12-2021

Lohe ki adhikta se konsa Rog hota b





नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment