सांसी हिस्ट्री इन हिंदी

sansi History In Hindi

GkExams on 08-01-2019

संसी भील पाकिस्तान के सिंध प्रांत के ग्रामीण इलाकों में रहते हैं। उन्हें भील जातीय समूह के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, और उनकी मूल भाषा, संसी, भारत-आर्य भाषाई परिवार से संबंधित है। अधिकांश संशी भील द्विभाषी हैं, दोनों संशी और सिंधी, उर्दू, या पंजाबी जैसे उनके विशेष क्षेत्र की भाषा बोल रहे हैं।

संशी का ज्ञात इतिहास मुगल युद्धों में उनकी हार के लिए है, जो 1500 और 1700 के बीच हुआ था। जब उन्होंने इन युद्धों में अपनी भूमि खो दी, तो संसी ने उत्तरी भारत घूमना शुरू कर दिया और घूमने वाले समुदाय के रूप में जाना जाने लगा। हिंदुओं और मुसलमानों के बीच चल रहे संघर्षों के चलते, पाकिस्तान को 1 9 47 में एक अलग मुस्लिम राज्य के रूप में स्थापित किया गया था। विभाजन में, पूर्वी पंजाब क्षेत्र के अन्य मुस्लिमों के साथ संसी पाकिस्तान में चले गए। वहां, वे गरीबी रेखा से नीचे रहते थे और उन्हें भोजन मांगने के लिए मजबूर होना पड़ा। जीवित रहने के लिए, चोरी और मवेशी उठाने जैसी कुछ गोद लेने वाली आदतें, और "आपराधिक जातियों" का हिस्सा बन गईं।

उनका जीवन किस जैसा है?

अमीर पाकिस्तानी मकान मालिकों के लिए मवेशी जड़ी-बूटियों और मैदान के हाथों के रूप में काम करते हुए, संसी ने कम आजीविका को खारिज कर दिया। क्योंकि जब पाकिस्तान बनाया गया था तब उनके लिए कोई भूमि प्रावधान नहीं किया गया था, इसलिए संसियों में से बहुत कम अपनी जमीन है। कई दास हैं, और जिन भूमि मालिकों ने उन्हें पीढ़ियों के लिए रखा है उन्हें स्वतंत्र करने के लिए अनिच्छुक हैं- एक मुद्दा जो पाकिस्तान के भीतर महत्वपूर्ण असंतोष पैदा कर रहा है।

निचली जाति में से कई हिंदू संसी प्रवासी कृषि कार्यकर्ता हैं। वे अपने पीड़ित परिवारों को अतिरिक्त आय लाने के लिए मौसमी फसलों का पालन करते हैं। गेहूं और मक्का प्रधान फसलें हैं, इसके बाद चावल, सूती लिंट और बाजरा। कुशल और अकुशल संसी मजदूरों में कारखानों और मिलों में भी नौकरियां हैं।

संसी संस्कृति में महिलाओं का सम्माननीय स्थान है। वयस्क विवाह आदर्श हैं, दुल्हन अपने परिवार को दूल्हे के परिवार के साथ रहने के लिए छोड़कर अपने घर को स्थापित कर सकती है। कई सालों तक संसी विस्तारित परिवार इकाइयों में रहता था। हालांकि, परमाणु परिवारों की संख्या अब बढ़ रही है।



Comments

आप यहाँ पर सांसी gk, question answers, general knowledge, सांसी सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment