परशुराम के अन्य नाम

ParshuRam Ke Anya Naam

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 19-11-2018

इन चुनिंदा 21 नामों की कहानी यहां पढ़िएः


#1. भार्गव:


ये नाम परशुराम का वंश बताता है. भार्गव माने ‘भृगु का वंशज’. परशुराम भृगु के कुल में पैदा हुए थे. महाभारत के आदि पर्व के मुताबिक वंशावली कुछ ऐसी हैः


भृगु → च्यवन → अर्व → रिचिका → जमदग्नि → परशुराम.


#2. भृगुपति:


इसका मतलब है भृगु के वंशजों का भगवान. इस नाम का इस्तेमाल कालीदास ने ‘मेघदूत’ में, जयदेव ने ‘गीता गोविंद’ में और तुलसीदास ने ‘रामचरितमानास’ में किया है.


#3. रेणुकेय:


मतलब रेणुका का बेटा. रेणुका ऋषि जमदग्नि की पत्नी और परशुराम की मां थीं. ब्रह्माण्ड पुराण के मुताबिक वो राजा प्रसेनजीत की बेटी थीं.


#4. कोङ्कणासुत:


माने कोंकणा का बेटा. परशुराम की मां रेणुका को कोंकणा के नाम से भी जाना जाता है. कोंकणा का मतलब होता है कोंकण देश में पैदा होने वाली. स्कंद पुराण के ‘सह्याद्री खंड’ में परशुराम को समुद्र से कोंकण को ​​पुनः प्राप्त करने को वर्णन किया गया है.


#5. जामदग्न्य:


यहां नाम में पिता का ज़िक्र है. जामदग्न्य: माने जमदग्नी के बेटे. ब्रह्मांड पुराण के मुताबिक जमदग्नी और रेणुका का आश्रम नर्मदा नदी के तट पर था.


#6. राम:


राम का मतलब होता है वो जिसमें योगी आनंद लेते हैं. परशुराम का ये नाम दो और महापुरुष शेयर करते हैं: दशरथ के बेटे राम और कृष्ण के भाई राम. परशुराम को इनसे अलग बताने के लिए अक्सर ‘भार्गव राम’ कहा जाता है.


#7. परशुधर:


परशुधर माने जिसके हाथ में फरसा हो. ब्रह्मांड पुराण के मुताबिक, परशुराम को उनके गुरु शिव ने सफेद रंग का फरसा दिया था. कहते हैं कि इसमें मृत्यु की आग का तेज था.


#8. परशुराम:


इसका मतलब होता है वो जिसका प्रिय हथियार परशु यानी फरसा हो. परशुराम का ये सबसे प्रचलित नाम है और उनके ज़्यादातर चित्रणों में वो फरसे के साथ ही नज़र आते हैं.

अक्षय तृतीया के दिन पुरी में जगन्नाथ रथ यात्रा के रथ का निर्माण भी शुरू होता है. भारत के कुछ हिस्सों में, खेतों की जुताई शुरू हो जाती है. ये दिन शादियों, गृह प्रवेश और सोने की खरीद के लिए भी शुभ माना जाता है.

#9. खण्डपरशु:


खण्डपरशु: माने वो जिसके पास तबाह कर देने वाला फरसा हो. ये भगवान शिव का भी एक नाम है. ब्रह्मांड पुराण के मुताबिक, परशुराम के फरसे से ही गणेश के दांतों में से एक टूटा था.





Comments

आप यहाँ पर परशुराम gk, question answers, general knowledge, परशुराम सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment