Computer Ke Vibhinn Ghatak Kya Hai कम्प्यूटर के विभिन्न घटक क्या है

कम्प्यूटर के विभिन्न घटक क्या है



GkExams on 12-05-2019

वास्तव में कम्प्यूटर एक सिस्टम है . सिस्टम , विभिन्न अवयवो का एक समूह होता है . जो आपस में एक दुसरे से मिलकर किसी विशेष कार्य को पूरा करते है . कम्प्यूटर सिस्टम के निम्नलिखित घटक है -



इनपुट यूनिट

सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट

स्टोरेज यूनिट

आउटपुट यूनिट

कम्प्यूटर सिस्टम के इन को निम्नांकित चित्र में दर्शाया गया है -

इनपुट यूनिट

यूजर से डाटा और इंस्ट्रक्शन को ग्रहण कर , उन्हें प्रोसेस करने के लिए प्रोसेसिंग यूनिट को भेज देता है . प्रोसेसिंग यूनिट इंस्ट्रक्शन के आधार पर डाटा का प्रोसेस करता है .

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट

इंस्ट्रक्शन के आधार पर डाटा प्रोसेसर कर परिणाम को आउटपुट यूनिट को भेज देता है . डाटा को प्रोसेस करने से पूर्व प्रोसेसिंग यूनिट यह भी निर्णय लेता है कि कौन - सी इंस्ट्रक्शन अरिथमेटिक यूनिट द्वारा तथा कौन सी इंस्ट्रक्शन लॉजिकल यूनिट द्वारा सम्पादित होगी .डाटा की प्रोसेसिंग होने के बाद प्रोसेसिंग यूनिट आउटपुट को निर्दिष्ट आउपुट डिवाइस पर भेज देता है .

स्टोरेज यूनिट

इसके अंतर्गत दो प्रकार के स्टोरेज आते है - स्थायी स्टोरेज तथा स्थायीय अथवा तात्कालिक स्टोरेज . स्थायीय स्टोरेज केअंतगर्त वे उपकरण आतें है जीन पर डाटा और प्रोग्राम स्थायी तौर पर स्टोर किया जाता है जबकि अस्थाई अथवा तात्कालिक स्टोरेज के अंतर्गत कंप्यूटर की मुख्य स्मृति आती है जिसमें सीपीयू प्रोसेसिंग से पूर्व इनपुट यूनिट द्वारा भेजे गये डाटा और इंस्ट्रक्शनतथा प्रोसेसिंग के दौरान इंटरमिडीएट रिजल्ट को तात्कालिक तौर पर स्टोर करके रखता है . परन्तु शाधारणतः स्टोरेज यूनिट के लिए स्थायीय स्टोरेज का प्रयोग किया जाता है .

आउटपुट यूनिट

प्रोसेस हुए डाटा अर्ताथ इन्फोमेशन को प्रदर्शित करता है . जो सीपीयू द्वारा भेजा जाता है . जब इन्फोर्मेशन मोनिटर अर्ताथ कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है तो उसे इन्फॉर्मेशन की सॉफ्ट कापी कहते है . तथा जब इन्फोर्मेशन प्रिंटर द्वारा पेपर पर प्रिंट होती है तो उसे इन्फोर्मेशन की हार्डकॉपी कहते है .

उपर्युक्त चर्चा से यह स्श्पष्ट है की कम्प्यूटर सिस्टम द्वारा निम्नलिखित पाच आपरेशन सम्पादित किये जाते है -



इनपुटिंग(Inputting)

स्टोरिंग(Storing)

प्रोसेसिंग(Processing)

आउटपुटिंग(Outputting)

कंट्रोलिंग(Controlling)

इनपुटिंग का तात्पर्य उस प्रोसेस से है जिसके द्वारा किसी इनपुट डिवाइस के माध्यम से कम्प्यूटर में डाटा इनपुट किया जाता है .

स्टोरिंग का तात्पर्य डाटा और इंस्ट्रक्शन को प्रोसेसिंग के लिए कम्प्यूटर की मुख्य स्मृति में स्टोर करने से डाटा या इंस्ट्रक्शन को दिवितियक अथवा सेकंड्री स्टोरेज डिवाइस जैसे , फ्लॉपी डिस्क या हार्ड डिस्क इत्यादि पर स्टोर करने से होता है .

प्रोसेसिंग का तात्पर्य स्थायीय स्टोर किये गए डाटा पर इंस्ट्रक्शन के आधार पर अरिथमेटिक और लॉजिकल ऑपरेशंस करने से होता है , ताकी वंचित परिणाम प्राप्त किया जा सके .

प्रोसेसिंग का तात्पर्य प्रोसेस किये गए डाटा अर्ताथ सूचनाओं को या तो कम्प्यूटर स्क्रीन अर्ताथ मोनिटर पर प्रदर्शित करने से होता है . या फिर प्रिंटर के द्वारा पेपर पर प्रदर्शित होता है .



कंट्रोलिंग का तात्पर्य प्रोसेसिंग के दौरान तथा प्रोसेसिंग से ठीक पश्चात प्रोसेसिंग यूनिट द्वारा इंस्ट्रक्शन को दिशा निर्देशित करने से होता है . कंट्रोलिंग का कार्य कंट्रोल यूनिट अर्ताथ CU द्वारा किया जाता है .


Pradeep Chawla on 12-05-2019

जिस की सहायता से कंप्यूटर कार्य करते है उन्हें कंप्यूटर के घटक कहते है।



कम्प्यूटर सिस्टम के प्रमुख घटक निम्नलिखित है –



इनपुट (Input)

प्रोसेस (Process)

आउटपुट (Output)

मेमोरी (Memory)

इनपुट डिवाइसेस (Input Devices) : – मानवीय निर्देशों को कंप्यूटर के समझने योग्य संकेतों में परिवर्तित करने के लिए जिन युक्तियों का प्रयोग किया जाता है उन्हें इनपुट युक्तियाँ कहते है। जैसे – की -बोर्ड (Keyboard), माउस (Mouse) आदि।



Advertisement

सी.पी.यू -(C.P.U.) :- सी.पी.यू. (Control Processing Unit) का कार्य दिये गये डाटा को प्रोसेस करके उससे आउटपुट रूप में सूचनाऐं/परिणाम प्रदर्शित करना होता है।



CPU को मुख्यतया तीन भागों में बांटा गया है।



कन्ट्रोल यूनिट (Control Unit)

अर्थ मैटिक लॉजिक यूटिन (Arithmetic Logical Unit)

मैमोरी (Memory)

(1) कन्द्रोल यूनिट (Control Unit) : कन्ट्रोल यूनिटि कम्प्यूटर की आन्तरिक क्रियाओं को संचालित करके, उन्हें नियन्त्रित करती है। तत्पश्चात इन क्रियाओं का ए.एल.यू (A.L.U.) तथा मैमोरी में आदान-प्रदान करती है।



(2) अर्थ मैटिक लॉजिक यूनिट (A.L.U.) : जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, कि यह यूनिट साभी प्रकार के अर्थ मैटिक और लॉजिकल क्रियायें करती है। ए.एल.यू कन्ट्रोल यूनिट से डाटा तथा निर्देशों को प्राप्त करके उन्हें क्रियान्वित करता है। तत्पश्चात् डाटा तथा निर्देशों को सूचना के रूप में मैमोरी में भेज देता है।



(3) मैमोरी : मैमोरी मुख्यतः दो प्रकार की होती है।



मुख्य मैमोरी (Main Memory) : इस मैमोरी को Main Memory भी कहा जाता है। यह दो प्रकार की होती है।

RAM (Random Access Memory)

ROM (Read Only Memory)

सहायक मैमोरी (Auxiliary Memory): सहायक मैमोरी उसमें बाहर चुम्बकीय माध्यमों जैसे- हार्ड डिस्क (Hard Disk), फ्लॉपी डिस्क (Flopy Disk), चुम्बकीय टेप (Magnatic Tap) आदि के रूप में होती है।

सीपीयू की गति को प्रभावित करने वाले कारक



शब्द परास (Word Length)

कंप्यूटर घडी (System Clock)

समानान्तर गणना (Parallel Processing)

कैश मेमोरी (Cache Memory) – इसके द्वारा मेमोरी यूनिट तथा कम्प्यूटर की गति से बीच समन्वय स्थापित किया जाता है। इससे कम्प्यूटर की गति में वृद्धि होती है।




सम्बन्धित प्रश्न



Comments Chirag on 25-01-2024

कंप्यूटर के विभिन्न घटक आपस में कैसे संवाद करते हैं

pawan on 30-10-2023

Computer ke Pramukh Ghatako ka name

Chhotu on 05-07-2023

कंप्यूटर सिस्टम के प्रमुख घटक क्या हैं


Vishal on 13-02-2023

Component of computer

Nikita Nayke on 16-11-2022

Sangnak computer ke vibhinya ghatak bataiye

the main component of the fifth generation compute on 20-10-2022

the main component of the fifth generation computer is

T on 01-10-2022

What is your name


Krishan on 24-02-2022

Good



Mayuri on 16-05-2020

Computer ko sahchitr samzaiye

Susheel Kumar on 27-06-2020

Types of trasmission

Dhwani kya hai on 22-10-2021

Dhwani kya hai



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment