कैनेडी हवाई अड्डा

Kennedy Hawai Adda

GkExams on 28-12-2018


जॉन एफ। कैनेडी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IATA: JFK, ICAO: KJFK, FAA LID: JFK) (आम बोलचाल में कैनेडी एयरपोर्ट, जेएफके एयरपोर्ट, न्यूयॉर्क-जेएफके, या बस जेएफके या कैनेडी) न्यूयॉर्क के लिए प्राथमिक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। शहर। यह उत्तरी अमेरिका का सबसे व्यस्त अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्री प्रवेश द्वार है, [4] दुनिया का 22 वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा, संयुक्त राज्य अमेरिका का छठा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा, और न्यूयॉर्क हवाई अड्डे की व्यवस्था में सबसे व्यस्त हवाई अड्डा; 2017 में 59 मिलियन से अधिक यात्रियों ने इसे संभाला। [5] हवाई अड्डे से नब्बे से अधिक एयरलाइनें संचालित होती हैं, जहां सभी छह बसे हुए महाद्वीपों में नॉनस्टॉप या सीधी उड़ानों के लिए गंतव्य हैं। [6] [9]

JFK न्यू यॉर्क सिटी के क्वींस, जमैका के पड़ोस में मिडटाउन मैनहट्टन के 16 मील (30 किमी) दक्षिण-पूर्व में स्थित है। हवाई अड्डे में छह यात्री टर्मिनल और चार रनवे हैं। यह अमेरिकन एयरलाइंस और डेल्टा एयर लाइन्स दोनों के लिए एक हब के रूप में कार्य करता है, और यह जेटब्लू एयरवेज के लिए प्राथमिक परिचालन आधार है। जेएफके पूर्व में पैन एम, टीडब्ल्यूए, पूर्वी, राष्ट्रीय और टॉवर एयर का केंद्र था।

1948 में न्यूयॉर्क अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में खोला गया, आमतौर पर उनकी हत्या के बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका के 35 वें राष्ट्रपति जॉन एफ। कैनेडी को श्रद्धांजलि के रूप में 1963 में नाम बदलने से पहले इसे आइडलविल्ड एयरपोर्ट [10] के रूप में जाना जाता था।



Comments

आप यहाँ पर कैनेडी gk, हवाई question answers, अड्डा general knowledge, कैनेडी सामान्य ज्ञान, हवाई questions in hindi, अड्डा notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment