कोलाइडी विलयन किसे कहते है

Colidol Vilayan Kise Kehte Hai

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 24-10-2018


दूध,मक्खन, पनीर, क्रीम, रंगीन रत्न, बूट पॉलिश, रबर, स्याही आदि अनेक पदार्थ हमारे जीवनमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे भी एक प्रकार के विलयन है। उन्हें कोलॉइडी विलयनकहते है।’कोला’ का अर्थ है सरेस और ‘आइड’ का अर्थ समान है ।अर्थात् कोलाइड का अर्थ है - सरेस के समान। पानी में शर्करा के विलयन मेंअथवा पानी में नमक के विलयन में विघमान कणों की अपेक्षा कोलॉइडी विलयन मेंविघमान कणों का आमाप बड़ा होता है। इस पाठ में आप कोलॉइडी विलयनों को बनानेकी विधियाँ, उनके गुणधर्म और अनुप्रयोगों के बारे में पढेग़े।

वास्तविक विलयन, कोलॉइडी विलयन और निलंबन के बीच भिन्नता

आप जानते है। कि पानी में शर्करा का विलयन समागं होता है, पर दूध में नहीं। दूध कोध्यान से देखने पर उसमें तेल की बूंदें तैरती दिखेगी। इसलिए, यघपि वह समांग लगताहै पर वास्तव में वह विशमांग होता है। सभी प्रकार के विलयनों का स्वभाव विलेय कणोंके आमाप पर निर्भर करता है। यदि आमाप 1 से 100 nm के बीच हो तो कोलॉइडीविलयन बनता है, जब विलेय कणों का आमाप 100 nm से अधिक हो तो वह निलंबन केरूप में पाया जाता है। इस प्रकार कोलॉइडी विलयन वास्तविक विलयन और निलंबन केबीच की अवस्था होती है।

कोलॉइडी विलयन की प्रावस्थाएँ

कोलॉइडी विलयन विशमांग होते हैं और उनमें कम से कम दो प्रावस्थाएँ होती हैं परिक्षिप्तप्रावस्था और परिक्षेपण माध्यम।
  1. परिक्षिप्त प्रावस्था: वह पदार्थ जो कम मात्रा में विघमान रहता है और इसके कणकोलॉइडी आमाप (1 से 100 nm) के होते हैं।
  2. परिक्षेपण माध्यम: यह वह माध्यम है जिसमें कोलॉइडी कण परिक्षिप्त रहते है।पानी में, गंधक कोलॉइडी विलयन में गंधक कण परिक्षिप्त प्रावस्था बनाते हैं और पानीपरिक्षेपण माध्यम होता है।
ये दो प्रावस्थाएँ : परिक्षिप्त प्रावस्था और परिक्षेपण माध्यम,ठोस, द्रव अथवा गैस हो सकते हैं। इस प्रकार दो प्रावस्थाओं की भौतिक अवस्था केअनुसार कोलॉइडी विलयन विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं। सारणी में विभिन्न प्रकार केकोलॉइडी विलयन और उनके उदाहरण दिए गए हैं।

ऊपर दिए गए विभिन्न प्रकार के कोलॉइडी विलयनों में विलय (द्रव में ठोस), जैल(ठोस में जल), और पायस (द्रव में द्रव) प्रमुख है। उल्लेखनीय है कि यदि परिक्षेपण माध्यम जल हो तो विलेय को जल विलेय कहते हैं और यदि परिक्षेपण माध्यम ऐल्कोहॉल होतो विलेय को ऐल्को विलेय कहते है।



Comments E on 30-12-2019

Azeerrrttyu

E on 30-12-2019

Azeerrrttyu

Nk mathur on 31-07-2019

Rauld ka niam Kya hai ganitiy vyangak batao

No mathur on 31-07-2019

Ghas pramey Kya hai

Nisha on 25-07-2019

Koliad vilayan kise kehte hain

MD. Salman on 30-05-2019

Colidivilayankisekehtehai


Arun kumar on 02-09-2018

Dirabya kise kahte hai



Total views 1534
Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment