Colidol Vilayan Kya Hai कोलाइडी विलयन क्या है

कोलाइडी विलयन क्या है



GkExams on 14-01-2019



What is colloid definition and phase of colloid solution कोलाइड क्या है परिभाषा व कोलाइडी विलयन की प्रावस्था


कोलाइड (Colloid): थॉमस ग्राहम के अनुसार वे पदार्थ जो जन्तु झिल्ली में से विसरित हो जाते है उन्हें क्रिस्टलॉइड कहते है। जैसे नमक , यूरिया विलयन।


वे पदार्थ जो जन्तु झिल्ली में से विसरित नहीं होते उन्हें कोलाइड कहते है।


जैसे : स्टार्च , गोंद , जलेडीन आदि।


थॉमस ग्राहम का यह वर्गीकरण उचित नहीं है क्योंकि नमक जल में क्रिस्टलॉइड की तरह जबकि एल्कोहल में कोलाइड की तरह व्यवहार करता है।


उपरोक्त कथन से स्पष्ट है की कोलाइड कोई पदार्थ नहीं है परन्तु पदार्थ की एक अवस्था है जिसके कणों का आकार 1nm से 1000nm या 10-9 meter से 10-6 m होता है।


विलयन के प्रकार :


कणो के आधार पर विलयन तीन प्रकार के होते है।


1. वास्तविक विलयन : इनके कणो का आधार 1nm से कम होता है।


2. कोलाइडी विलयन : इनके कणो का आकार 1nm से 1000nm होता है।


3. विलम्बन : इनके कणो का आकार 1000nm से अधिक होता है , इन कणों को आखों से देख सकते है।


कोलॉइडी विलयन की प्रावस्था (Phase of colloidis):


कोलाइडी विलयन में दो प्रावस्थायें होती है।


1. परिक्षित प्रावस्था :


कोलाइडी विलयन में उपस्थित कोलाइडी कणों की प्रावस्था को परिक्षित प्रावस्था कहते है इसे विलेय के समान माना जाता है।


2. परिक्षेपण माध्यम :


कोलाइडी कण जिस माध्यम में वितरित रहते है उसे परिक्षेपण माध्यम कहते है। इसे विलायक के समान माना जाता है।




समांगी (Homogeneous) तथा विषमांगी (Heterogeneous mixture) मिश्रणों के बीच के गुण वाला एक मिश्रण जिसके कण विलयन में समान रूप से फैले होते हैं, कोलाइडल विलयन कहलाते है. इन्हें कोलाइडल निलंबन (Colloidal Suspension) भी कहते है. कोलाइडल विलयन के कण निलंबन के कणों (Suspension particles) की अपेक्षा आकार में छोटे होने के कारण यह समांगी मिश्रण प्रतीत होते है, परंतु वास्तव में यह एक विषमांगी मिश्रण होते है. उदारण के लिए दूध, शेविंग क्रीम, जेल (jell), इत्यादि. कोलाइडी के कण निलंबन के कणों की अपेक्षा छोटे परंतु विलयन के कणों की अपेक्षा बड़े होते हैं, परंतु ये कण खुली आंखों से दिखाई नहीं देते हैं. लेकिनकोलाइडीविलयन के कण प्रकाश की किरण को फैला देते हैं, अर्थात जब प्रकाश की किरण एककोलाइडी विलयन से गुजरती है, तो प्रकाश का पथ दृष्टिगोचर हो जाता है.
हालांकि कोलाइडी सिस्टम ठोस, तरल या गैस तीन मुख्य पदार्थों के किसी भी एक रूप में मौजूद हो सकता है. परन्तु एक कोलाइडल विलयन विशेष रूप से तरल मिश्रण को दर्शाता है. True solution और एक कोलाइडी विलयन के बीच मुख्य अंतर अनिवार्य रूप से कणों का आकार है. True solution में, जैसे कि नमक का पानी में सोडियम क्लोराइड के अणु पूरी तरह से पानी में घुल जाते है और यह विलयन बिना अलग हुए किसी भी झिल्ली के माध्यम से आसानी से गुजर सकता है. दूसरी तरफ, एक कोलाइडी विलयन में, कण बड़े होते हैं और विघटित नहीं होते हैं, बल्कि एक तरल पदार्थ में समान रूप से फैल जाते है और ये कण एक झिल्ली से पार नहीं हो पाते है जैसे की अन्य तरल पदार्थ से हो जाते है.





कोलाइड के गुण (Properties of a Colloid)
- कोलाइड एक विषमांगी (Heterogeneous)मिश्रण है.
- कोलाइड के कण इतने बड़े होते हैं कि वे प्रकाश को फैला देते हैं, जिससे प्रकाश का मार्ग दृष्टिगोचर हो जाता है.
- कोलाइडी विलयन को शांत छोड़ देने पर इसके कण तल पर नहीं बैठते हैं, अर्थात ये स्थाई होते हैं.
- कोलाइड के कणों को छानन विधि द्वारा पृथक नहीं किया जा सकता परंतु एक विशेष विधि अपकेन्द्रीकरण तकनीक (Centrifugal technique) द्वारा इन्हें पृथक किया जा सकता है.





कोलाइडी विलयन के घटक (Components of Colloidal Solution)
कोलाइडीविलयन के दो घटक हैं, ये घटक हैं परिक्षिप्त प्रवस्था (Dispersed phase) तथा परिक्षेपण माध्यम (dispersion medium). विलेय पदार्थ की तरह घटक परिक्षिप्त कण जो कोलाइडीरूप में रहता है उसे परिक्षिप्त प्रावस्था (Dispersed phase) तथा वह घटक जिसमें परिक्षिप्त प्रावस्था निलंबित रहता है उसे परिक्षेपण माध्यम (Dispersing phase) कहा जाता है.



कोलाइड का वर्गीकरण (Classification of Colloids)
कोलाइडीको परिक्षेपण माध्यम (Dispersing medium) की अवस्था तथा परिक्षिप्त प्रावस्था (Dispersed phase) के आधार पर तीन रूप में वर्गीकृत किया जाता है. फोम, इमल्शन और सोल. उदाहरण एरोसोल (कोहरा, बादल, कुहासा, धुँआ, वाहन निथार (Automobile Exhaust)),फोम (शेविंग क्रीम, रबड़, स्पंज), इमल्शन (दूध, फेस क्रीम), सोल (मैग्नेशिया मिल्क, कीचड़), ठोस सोल (रंगीन रत्न पत्थर, दूधिया काँच) आदि.





आइये देखते है टिनडल प्रभाव (Tyndall Effect) क्या है


इस प्रभाव की खोज ब्रिटिश भौतिकवेत्ता John Tyndall ने की थी. अत: इस परिघटना को इसलिए टिनडल प्रभाव (Tyndall Effect) कहा जाता है. जब प्रकाश की किरण कोलाइडी कणों से टकराती है, तो यह प्रकाश पुंज को फैला देती हैं, तथा प्रकाश का मार्ग हमें दिखाई देने लगता है. प्रकाश का कोलाइड्स (colloids) या कोलाइडी (colloidal) के कणों के द्वारा फैलाना टिनडल प्रभाव (Tyndall Effect) कहा जाता है.
समझने के लिए उदाहरण इस प्रकार है: एक कमरे में छोटे से छिद्र के द्वारा प्रकाश की किरण में घूलकणों को तैरते हुए आसानी से देखा जा सकता. ये धूल तथा कार्बन के कण हवा में निलंबित कोलाइड की तरह कार्य करते हैं, जो प्रकाश की किरणों को फैला देते हैं, जिससे प्रकाश का मार्ग दृष्टिगोचर होने लगता है. प्रकाश का धूलकणों तथा कार्बन के कणों द्वारा फैलाना टिनडल प्रभाव (Tyndall Effect) कहलाता है. जब एक घने जंगल के आच्छादन से सूर्य की किरण गुजरती है, तो जंगल के कोहरे में निलंबित छोटे-छोटे जल के कण कोलाइड कणों के समान व्यवहार करते हैं, जो कि प्रकाश को फैला देते हैं, जिससे प्रकाश का मार्ग दृष्टिगोचर होने लगता है, यह भी तो टिनडल प्रभाव (Tyndall Effect) है. क्या आप जानते है कि हमारी आँखों की पुतलियों के रंग टिनडल प्रभाव के कारण ही दिखाई देते हैं. जब पुतली से प्रकाश की किरण गुजरती है तो इनमें निलंबित छोटे-छोटे कण टिनडल प्रभाव उत्पन्न करते हैं, तथा हमारी पुतलियाँ रंगीन दिखाई देती है.



कोलाइडी विलयन का उपयोग (Uses of colloidal solution)
- चिकित्सा के क्षेत्र में कोलाइडीविलयन बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इसका उपयोग रक्त की स्थिति को बताने के लिए किया जा सकता है. विशेष रूप से, अक्सर कोलाइडी आसमाटिक दबाव (osmotic pressure) को विनियमित करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है, जो कि रक्त में प्रोटीनों द्वारा संसाधित दबाव को संवहनी प्रणाली से पानी को खींचने के लिए उपयोग किया जाता है.
- प्राकृतिक वातावरण में, कई प्रक्रियाओं में कोलाइडी विलयन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और अक्सर परिवहन वैक्टर के रूप में सेवा कर सकते हैं. विभिन्न कणों को पानी के माध्यम से ले जाया जा सकता है अनिवार्य रूप से यह खुद को पानी में निलंबित कणों को संलग्न कर सकते हैं. यानी कि, कोलाइडीविलयन पानी के माध्यम से और अधिक हानिकारक पदार्थों के परिवहन के लिए सेवा प्रदान कर सकते हैं, जैसे कि रेडियोधर्मी सामग्री (radioactive material).
इस आर्टिकल से हमने सीखा की कोलाइड क्या होते है, इनके क्या गुण है,कोलाइड के जरिये टिनडल प्रभाव कैसे होता है, इनका उपयोग कहा किया जाता है आदि.






सम्बन्धित प्रश्न



Comments Shivani varma on 24-09-2020

Colide vilino main tindol prabhav kin karan SA hota hain

Sàád Mîÿân on 12-05-2019

Coloidi viliyam kya he?





नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment