GarbhPaat Ke Liye Oxitocin Injection गर्भपात के लिए ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन

गर्भपात के लिए ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन



Pradeep Chawla on 24-10-2018


गर्भपात उपयुक्त तैयार करने के लिए ऑक्सीटोसिन को आधिकारिक गाइड, प्रदान नहीं की लगता है इसलिए सीमित मुहावरा है कि दवा कृत्रिम दवा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता समय से पहले जन्म उकसाया - की विधि एक बेकार या जटिल गर्भावस्था में दखल एक लंबी अवधि (20 सप्ताह के बाद) के लिए।


ऑक्सीटोसिन का प्रयोग लंबे समय तक श्रम के उत्तेजना के लिए uterotonic एजेंट के रूप में प्रसूति-स्त्री रोग संबंधी अभ्यास में किया जाता है; मायोमैट्रियम के हाइपोटेंशन के मामलों में प्रसव के बाद खून बह रहा है; गर्भधारण के बाद प्रसवोत्तर निर्वहन (लोची) और अवशेषों के गर्भाशय गुहा से उत्सर्जन के सक्रियण; प्राकृतिक वितरण और सीजेरियन सेक्शन के बाद गर्भाशय (इंजेक्शन) की मांसपेशियों के संकुचन में सुधार करने के लिए गर्भाशय के रक्तस्राव को रोकने के लिए स्त्रीरोगों के संचालन के बाद भी प्रयोग किया जाता है।


ऑक्सीटोसिन विभिन्न व्यापार नाम के तहत उत्पादन किया जाता है (Sintotsinon, Sintotsin, Sinpatin, Ipofamin, Orastin, pitocin, Utedrin एट अल।), और वे, आंत्रेतर इस्तेमाल के लिए एक समाधान के रूप में निर्मित कर रहे हैं क्योंकि पदार्थ जठरांत्र पथ में अपमानित किया गया है। इसलिए, इसे इंजेक्ट किया जाना चाहिए।


एंजाइमों की कार्रवाई करने के लिए प्रतिरोधी, यानी गर्भपात प्रस्तुत दवा एनालॉग dezaminooksitotsina (समानार्थी शब्द Demoksitotsin और Sandopart) के लिए ऑक्सीटोसिन गोलियाँ स्थिर हो। इसका उपयोग बुक्कल रूप से किया जाता है: टैबलेट को गाल के पीछे रखा जाता है जब तक कि यह पूरी तरह से घुल नहीं करता।

गर्भपात के लिए ऑक्सीटोसिन का उपयोग: यह कैसे काम करता है

गर्भपात प्रेरित करने के लिए ऑक्सीटॉसिन के उपयोग करने के लिए 4-5 प्रसूति सप्ताह के लिए अनुमति दी है - भ्रूण अवधि के मध्य तक। एस्ट्रोजन के प्रभाव में कार्यकाल के अंत करने के लिए एक सामान्य रूप से विकसित कर रहा गर्भावस्था में, रक्त प्लाज्मा में ऑक्सीटोसिन की न केवल सामग्री, लेकिन यह भी गर्भाशय के मांसपेशियों के ऊतकों में अपनी रिसेप्टर्स की संख्या बढ़ जाती है गर्भावस्था में के रूप में, और यह अंडाशय और गर्भाशय, और यहां तक कि भ्रूण झिल्ली में में संश्लेषित है। गर्भाशय की चिकनी मांसपेशियों में इस neurohormone की उत्तेजक प्रभाव श्रम की शुरुआत करने के लिए, वह भी बच्चे के जन्म की पूरी प्रक्रिया के दौरान एक स्क्रम प्रदान करता है ओर जाता है।

जैव रासायनिक प्रारंभिक गर्भावस्था सिंथेटिक गर्भाशय के actomyosin पेशी के सिकुड़ा प्रोटीन, की विशिष्ट रिसेप्टर्स पर अपनी प्राकृतिक रोमांचक कार्रवाई के आधार पर ऑक्सीटोसिन में पेश तंत्र मुख्य रूप से intracellular कैल्शियम आयन रिहाई, जो मांसपेशियों सिकुड़ा तंत्र myometrial कोशिकाओं "चालू" में वृद्धि से।

गर्भावस्था को बाधित करने के लिए ऑक्सीटोसिन के नसों के इंजेक्शन से गर्भाशय के लिए तत्काल प्रतिक्रिया होती है, जिसमें से संकुचन 1-1.5 घंटे में कम हो जाता है। इंट्रामस्क्युलर परिचय के बाद, गर्भाशय की मांसपेशियों को 5 मिनट के बाद अनुबंध करना शुरू हो जाता है, जिसमें धीरे-धीरे कमजोर पड़ने और 2-3 घंटों के भीतर झगड़े का लुप्त हो जाना होता है। मेडिकल गर्भपात केवल एक मेडिकल संस्थान द्वारा किया जाता है और केवल चिकित्सकों की देखरेख में ही होता है, जिसे सुनिश्चित करना चाहिए कि गर्भावस्था में बाधित हो (यानी, भ्रूण के अंडे ने पूरी तरह से गर्भाशय गुहा छोड़ दिया)। स्वाभाविक रूप से, गर्भावस्था के समापन के लिए ऑक्सीटोसिन की खुराक डॉक्टर द्वारा निर्धारित होती है, क्योंकि खुराक गर्भाशय के संकुचन की आवृत्ति पर निर्भर करता है, और उनकी अवधि।


यह बात ध्यान में वहन किया जाना चाहिए कि ऑक्सीटोसिन हृदय गति, वृद्धि या रक्तचाप, मतली और उल्टी में कमी, मस्तिष्क संचार विकारों (नकसीर तक), ब्रोन्कोकन्सट्रिक्शन और तीव्रगाहिता संबंधी सदमे में वृद्धि के रूप में दुष्प्रभाव हो।

गर्भाशय विकृतियों, myoma, निशान गर्दन (सर्जरी के बाद) पर, अस्थानिक गर्भावस्था, साथ ही अधिवृक्क प्रांतस्था की शिथिलता, चिकित्सा गर्भपात, ऑक्सीटोसिन का उपयोग भी शामिल साथ महिलाओं, contraindicated है।

तिथि करने के लिए, ऑक्सीटोसिन की समीक्षा गर्भपात लगभग के रूप में, अनुपस्थित प्रसूति एवं इस उद्देश्य के लिए स्त्री रोग में हाल के वर्षों में प्रेरित करने के लिए प्रोस्टाग्लैंडीन E2 या F2α के आधार पर गोली योगों उपयोग किया जाता है - अंतर्जात जैविक रूप से सक्रिय गर्भाशय के संकुचन के लिए जिम्मेदार पदार्थ।


गर्भपात के लिए ऑक्सीटोसिन की कीमत निर्माता पर निर्भर करती है और 13-15 UAH से भिन्न होती है। घरेलू दवा के लिए 50 UAH तक। और ऊपर - आयात के लिए



Comments Kp singh on 03-01-2024

Garbhpaat ke liye injection

Pinu waskel on 27-07-2023

Oxidoxine lebr ko kyo diya jata he

Renu yadav on 26-03-2023

Garbhpat me ko sa injection lagate h


Anshu on 23-03-2023

Cow ke grabhpat ke liye aksitosan sahi hai ki nahi

सब्बि on 07-07-2022

महिलाओं को ऑक्सिटोसिन इंजेक्शन दे कर किया तो

सही रहेगा क्या

Gurpreet singh on 22-12-2021

Mere pass golden female hiFemale ko heet me lana ho to ketna injected ml laghe gha or ketne din me heet ch ai jave ghi

Cow ke pet me bachcha mar Gaya hai on 17-06-2021

Cow ke pet me 2 din se bachcha mar Gaya hai kya kare


Arhan khan on 09-06-2021

Mera 5month ka baby or 4month ki pregnancy rah gai hai iske liye kaun sa injection liya jaaye please contact Me7383802771



Sumit kumar on 03-03-2020

Oxytocin garbhwati Mahila par kya Asar karti hai

Nidhi on 31-01-2021

Kiya is injection ko 4 month ki pragnancy khtam Krna ka liya kar sakte h

Or kab diya jata h on 14-05-2021

Oxytocin kyu diya jata h

Subeen khan on 31-05-2021

महिलाओं को ऑक्सिटोसिन इंजेक्शन दे किया जाए तो कैसा रहेगा


Laxmsn on 07-06-2021

Garbhpat 2 mahine ka है और इनजेकशन। लागने के बाद मे कितने समय मे होता है



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment