सामाजिक पारिस्थितिकी परिभाषा

Samajik Paristhitiki Paribhasha

Gk Exams at  2018-03-25

Pradeep Chawla on 12-05-2019

सामाजिक पारिस्थितिकी आदमी की निहित मानवीय क्षितिज के संबंध का विश्लेषण करती है मानव के ऐतिहासिक जरूरतों के साथ अपने अनुपालन के मामले में सैद्धांतिक के माध्यम से सांस्कृतिक औचित्य और संभावनाओं के नजरिए से विकास ऐतिहासिक का एक उपाय व्यक्त जो अपने सामान्य परिभाषाएँ में postiganie दुनिया मनुष्य और प्रकृति की एकता। समस्या का मुख्य अवधारणाओं पर किसी भी वैज्ञानिक उनकी विज्ञान के चश्मे से समाज और प्रकृति के बीच बातचीत। वैचारिक और सुस्पष्ट तंत्र का गठन विकसित और सुधार sotsioekologii। यह प्रोसेस विविध और न ही उद्देश्य में sotsioekologii के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है, लेकिन यह भी व्यक्तिपरक संदर्भ में, अजीब वैज्ञानिक रचनात्मकता को दर्शाती है और प्रभावित अनुसंधान के विकास और व्यक्तिगत वैज्ञानिकों और पूरे दोनों के लिए खोज समूहों।



दृष्टिकोण लग सकता है सामाजिक पारिस्थितिकी प्रदान करता है जो समाज और प्रकृति के अधिक बौद्धिक मांग की, लेकिन यह सरलीकृत द्वैतवाद से बचा जाता है और reductionism की अपरिपक्वता। सामाजिक पारिस्थितिकी कैसे दिखाने की कोशिश करता है प्रकृति और धीरे धीरे चरणों मतभेद की अनदेखी के बिना समाज में तब्दील हो रहे हैं के बीच, एक हाथ, और अन्य का interpenetration की डिग्री पर। युवा परिवार की रोजमर्रा की समाजीकरण, कम नहीं पर आधारित जीव विज्ञान, बुजुर्गों के लिए निरंतर देखभाल से चिकित्सा - में सामाजिक स्थापित कारकों। हम अपनी प्राथमिक प्रवृत्ति के साथ prestanem स्तनधारियों कभी नहीं होगा लेकिन हम संस्थागत और की एक किस्म के माध्यम से उन का पालन सामाजिक रूपों। इस प्रकार, सामाजिक और प्राकृतिक लगातार एक घुसना अन्य, बातचीत की प्रक्रिया में अपनी विशेषताओं को खोने के बिना।



का उद्देश्य नियंत्रण काम सामाजिक में पर्यावरण आयाम पर विचार करना है काम करते हैं।



आप निम्न कार्यों की एक संख्या को हल करने की जरूरत है इस लक्ष्य को प्राप्त:



- सामाजिक पारिस्थितिकी की एक परिभाषा दे



- सामाजिक-पारिस्थितिक बातचीत का पता लगाने



- सामाजिक और पर्यावरण शिक्षा की पहचान



- ह्यूजेस के समाजशास्त्र में पर्यावरणीय पहलुओं पर विचार करें।



Comments

आप यहाँ पर सामाजिक gk, पारिस्थितिकी question answers, general knowledge, सामाजिक सामान्य ज्ञान, पारिस्थितिकी questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Total views 1961
Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।
आपका कमेंट बहुत ही छोटा है



Register to Comment