राष्ट्रीयकरण का अर्थ

Rashtriyakarann Ka Arth

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 18-11-2018


राष्ट्रीयकरण या तो कानूनी पर किया जाता हैउदाहरण के लिए, किसी बैंक या एक उद्यम के हस्तांतरण में, जो दिवालिया हो गया है, जिनकी शोधनक्षमता राज्य है या तो राजनीतिक ताकत के सत्ता में आने के कारण मजबूती के कारण, जिसका कार्य राज्य को सामरिक संपत्ति हस्तांतरित करना है।


ऐसी संपत्ति का एक उदाहरण हो सकता हैतेल और गैस क्षेत्र, परिवहन बुनियादी ढांचा और इतने पर। इसलिए, 1 9 17 में रूस में क्रांति और गृह युद्ध के परिणामस्वरूप, नई सरकार ने छोटे खेतों से स्टील मिलों तक निजी संपत्ति का कुल राष्ट्रीयकरण किया। नागरिक युद्ध के विवरण और कारणों के बारे में अधिक जानकारी आपको लेख में मिलेगी नागरिक युद्ध के कारण


इतिहास में, उदाहरण हैं जहां राज्यकंपनी और उसके मालिकों की एक आपराधिक मुकदमा चलाने, जिसके परिणामस्वरूप कंपनी राज्य के स्वामित्व (Yukos, रूस) या में पारित कर दिया के रूप में जब राज्य में वापस वस्तुओं अवैध रूप से निजीकरण पहले से कम मूल्यांकन किया (Kryvorizhstal, यूक्रेन) द्वारा मान्यता प्राप्त करने के लिए देता है।



Comments

आप यहाँ पर राष्ट्रीयकरण gk, question answers, general knowledge, राष्ट्रीयकरण सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment