Jeend Riyaasat Ka Itihas जींद रियासत का इतिहास

जींद रियासत का इतिहास



GkExams on 17-01-2019

जींद जिले में जो क्षेत्र है, वह पारंपरिक भौगोलिक खाते में कुरुक्षेत्र का एक अभिन्न अंग था। यह जयंती के नाम पर, जिसका नाम महाभारत और पद्म पुराण में वर्णित एक प्राचीन तीर्थ है, जीत की देवी, जयंती के सम्मान में स्थापित है। स्थानीय परंपरा के अनुसार, कौरवों के खिलाफ लड़ाई में पांडवों की जीत के लिए देवी की पूजा अर्चना की गई थी ।


जिला पहले हड़प्पा काल कृषि समुदाय द्वारा कब्जा कर लिया गया था, जिनकी बर्तन मिट्टी, मोरखी, बेरी खेरा (तहसील सफिदों ) जैसे कई स्थानों से बरामद किया गया है; बालू , हाथो, रानी खेड़ा पहलवा (बाटा), ढ़ाक्कल (तहसील नरवाना); बिरवान , बरसाना, पॉली, करसोला (तहसील जींद ) आदि। यह अभी तक संभव नहीं है कि ये लोग यहां से कहां स्थानांतरित हो गए थे या उनके सामाजिक-आर्थिक जीवन पर ज्यादा रोशनी डालते थे। हालांकि, मिताथल (भिवानी जिला), सिसवाल, बनवली और राखीगढ़ी (हिसार जिले) जैसे पूर्व-हड़प्पा स्थलों के साक्ष्य के आधार पर, यह कहा जा सकता है कि ये लोग संभवत: मिट्टी के ईंट और छत वाले घरों में रहते थे वही निर्मित बर्तनों, टेराकोटा और तांबा निर्मित वस्तुओं गतौली , बिरवान , पोली (जींद तहसील) और बालू (नरवाना तहसील) ने परि हड़प्पा संस्कृति की मिट्टी के बर्तनों को पर्याप्त किया गया है ।


इसके अलावा जींद से करीब 20 किलोमीटर दूर राखीगढ़ी (हिसार जिले) की हड़प्पा स्थल का अस्तित्व, जींद जिले में भी ऐसी जगहों का अस्तित्व बताता है, लेकिन खुदाई की अनुपस्थिति में, इस अनुमान से परे जाना संभव नहीं है। हड़प्पाओं के बाद, इस इलाके में लेटर-हाड़पों (1700 बीसी। -1300 बीसी) का निवास किया गया था, जिनकी मिट्टी के बर्तन जिले के कई स्थानों से बरामद किए गए हैं। अभी तक देर-हाड़पों की साइट पर जिले में खुदाई नहीं हुई है, लेकिन मिताथल (भिवानी जिला), भगवानपुर और मिर्जापुर (राजा कर्ण का किला, कुरुक्षेत्र जिला) के पास के आसपास के इलाकों से सबूत के आधार पर यह प्रकट होता है कि इस संस्कृति का प्रतिनिधित्व करने वाला पेला मिट्टी की ईंटों के घरों में रहता था, अंडाकार ओवन और मोटी मजबूत लाल-बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता था, अच्छी तरह से अवशोषित और जला हुआ था। चित्रित और छिद्रित प्रकार की मूर्तियों की खोज संभवतः जानवरों की पूजा में उनकी आस्था का संकेत देती है।


लगभग 1000 ई.पू., चित्रित ग्रे वेयर लोगों के आगमन के साथ, आम तौर पर आर्यों से जुड़ा हुआ है, इस जिले पर एक नए युग की शुरुआत हुई। इस नई संस्कृति का प्रतिनिधित्व करने वाले लोग सरस्वती और द्रष्टादती के नदियों के तट पर बस गए, और इस क्षेत्र को कुरुक्षेत्र की पवित्र भूमि के रूप में जाना जाने लगा। इस तरह जींद जिले ने कुरुक्षेत्र की दक्षिणी सीमा का गठन किया है, बाद में राम राय (जींद तहसील) और बारटा (नरवाना तहसील) में यक्षों या द्वारपाल के रूप में सांस्कृतिक विकास से संकेत मिलता है। वास्तव में, द्रष्टादती कुछ जगहों से हाट , आसन, बराह , जींद , धंदवा और रामराय जैसे जगहों से निकल कर गई थी | महाभारत और पुराणों में जिले के विभिन्न तीर्थों का उल्लेख आर्यों की गतिविधियों को जारी रखने के लिए चिन्हित करता है, यह क्षेत्र वैदिक भरत, पुरा और कुरू के प्रभाव में आया था और जिनके तहत पांडवों के राज्य में शामिल था यह महिमा की ऊँचाई को छुआ है | पांडवों के पोते राजा परीक्षित ने आसनवादी (करनाल जिले के असन्ध ) में अपनी दूसरी राजधानी का निर्माण किया जोकि जींद जिले के बहुत करीब थी। हालांकि, टैक्सीला के नागा के खिलाफ संघर्ष में परीक्षित ने अपना जीवन खो दिया। यह हार, जिसे बाद में उनके बेटे जनमेजय द्वारा बदला गया, सांप बलिदान की महाकाव्य परंपरा में दर्शाया गया है जो संभवत: सफ़ीदो के सरपदर्शी दरारों में हुआ था।

मौर्य काल

यह सुरक्षित रूप से अनुमान लगाया जा सकता है कि इस क्षेत्र को कुरु के राज्य में शामिल किया गया था, जो 6वीं बी.सी. में 16 महाजनपदों में से एक था जिसका उल्लेख बौद्ध साहित्य में किया गया । यह नंद साम्राज्य का एक हिस्सा था, और पंजाब के योद्धा समुदायों (आयुध- जिवंस) के बीच उसके लोगों को पाणिनी ने शामिल किया था।


बाद में, इन लोगों ने संभवतः विदेशी यूनानियों के खिलाफ मुक्ति के युद्ध में चंद्रगुप्त की सहायता की हो। जिले के कई स्थानों से पूर्व-मौर्य और मौर्य काल के पुरातत्व अवशेष बरामद किए गए हैं। इसके अलावा, टोरा में एक अशोक अवशेष की खोज, हिसार और फतेहाबाद के स्तंभ और आसपास के जिलों में चनेती और थानेसर में स्तूप भी मौर्य साम्राज्य में जींद क्षेत्र को शामिल करने का सुझाव देते हैं।


मौर्य के पतन के बाद, इस क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण रिपब्लिकन लोगों का उदय हुआ। इनमे सबसे महत्वपूर्ण योद्धा थे जो राजस्थान में लुधियाना से भरतपुर के व्यापक क्षेत्र में फैले हुए थे। योद्धा बाद में कुषाण की श्रेष्ठ ताकत को सौंप दिया गया, जिनके सिक्के पूरे कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, मथुरा और अन्य क्षेत्रों में पाए गए हैं।


जैसा कि पालम बोली और दिल्ली म्यूजियम के शिलालेखों में दर्शाया गया है, तोमर ने अपनी राजधानी धिलिका, आधुनिक दिल्ली से लेकर 12 वी सदी के मध्य तक जब हरियाणा देश चहामाना विगराड़ा चतुर्थ (विशालेदेव) द्वारा शासन किया। हांसी , सिरसा, पिंजोर और भटिंडा इस अवधि के दौरान राजनीतिक गतिविधियों के मुख्य केंद्र थे। इस क्षेत्र में चहमाना वर्चस्व, लंबे समय तक नहीं रह सका प्राहायराजा की शक्तियों की हार शिहाब-उद-दीन (मुईज-उद-दीन) गौरी द्वारा तारई (1192 ई.) के निर्णायक युद्ध में और सिरसा के प्रति पृथ्वीराज की लड़ाई में उनकी पकड़ और उसके बाद की मौत ने एक निश्चित मोड़ दिया क्षेत्र के राजनीतिक भाग्य लगभग पूरे भारत के उत्तर-पश्चिम के साथ, यह सदियों से आने के लिए मुस्लिम शासन को पारित कर दिया।

मध्यकालीन युग

शिहाब-उद-दीन गौरी, कुतुब-उद-दीन ऐबक के निधन के बाद, 1206 में उत्तरी भारत में उनके पसंदीदा जनरल तुर्की का शासन था। वर्तमान जींद जिले समेत हरियाणा क्षेत्र ने आइबक के सल्तनत का एक हिस्सा बनाया था हांसी के इकता के तहत जिला मुख्यतः सेना से जुड़े अधिकारियों को जींद, धतुत्र और सफीदों के शहरों में कानून और व्यवस्था को निगरानीकरने और करों को जमा करने के लिए प्रशासन का प्रभार लगाया गया। गांवों को स्वयं आजाद छोड़ दिया गया; यदि वे अपना कर भुगतान समय से करते थे तो कोई उनके मामलो में हस्तक्षेप नहीं करता था ।


ऐबक और उसके उत्तराधिकारियों के शासनकाल में यह स्थिति 1283 तक जारी रही। लेकिन इस राजवंश के राजाओं के महानतम अलाउद्दीन के तहत खल्जी ने निश्चित परिवर्तन किए। उन्होंने इस क्षेत्र को केंद्र सरकार के प्रत्यक्ष नियंत्रण के तहत रखकर अपनी तंग पकड़ में लिया। बदलाव बदतर के लिए था। अलाउद्दीन ने अपनी आय के लोगों को इतनी क्रूर तरीके से निचोड़ा कि वे सचमुच पापी हो गए दुर्भाग्य से दो तुगलकुस घास-उद-दीन (ए.डी. 1320-1325) और मुहम्मद तुगलक (ईडी 1325-1351) जो उसके बाद आए थे उनके मुकाबले किसी भी तरह से बेहतर नहीं थे।


हालांकि तीसरे तुगलक फ़िरोज़ (ए.डि. 1351-1388) अलग-अलग व्यवहार करते थे; उन्होंने अपने पूर्वजो से अलग कार्य किये । उन्होंने भूमि राजस्व को कम कर दिया, कई करों के किसानों को छूट दी और उन्हें कई सुविधाएं प्रदान कीं। 1355-56 में उन्होंने जिला की सुखी मिट्टी में पानी लाया। उन्होंने यमुना से एक नहर निकाली जो अंता से जिले में प्रवेश करवाई गई , और वहां से वर्तमान में जींद तहसील के माध्यम से पूर्व से पश्चिम की तरफ सफीदों और जींद शहर के पुराने चटांग नाड़ी की तरफ बहते हुए हिसार तक पहुँचाया गया ।


फिरोज ने यहां कुछ प्रशासनिक बदलाव भी किए। उन्होंने सफीदों के एक अलग इक्का बनाया; और मौजूदा जिले के पूरे क्षेत्र को मुक्ता, यलखान, एक विश्वसनीय नोबल के तहत रखा। उन्होंने सफीदों का नाम बदलकर तुगलकुपुर रखा।फिरोज की मौत (ए.डी. 1388) के बाद, जिला उन घातक विवादों की पूरी ताकत महसूस कर रहा था जो दिल्ली सल्तनत को किराए पर लेते थे। हरियाणा के अन्य क्षेत्रों के साथ, जींद तुगलकों के हाथों से बाहर निकल गए। लोगों ने काफी जोरदार और केवल स्थानीय प्राधिकारी को स्वीकार किया।


इस समय की एक महत्वपूर्ण घटना है जिसे उल्लेख किया जाना चाहिए। तिमुरे ने उत्तर भारत में 1398 ए.डी. में एक भयंकर हमला किया। उन्होंने पंजाब की ओर से हरियाणा में प्रवेश किया और सिरसा और हिसार के जिलों को तोड़ दिया। सौभाग्य से, जींद जिले को उनके हाथों में ज्यादा नुकसान नहीं हुआ; टोहाना से कैथल तक की यात्रा के दौरान और फिर कैथल से पानीपत तक उन्होंने जिले के केवल बाहरी इलाके मआना (करनाल-जींद सीमा के निकट एक छोटे से गांव) से कुछ किलोमीटर की दूरी तक सफीदों तक थोड़ी दूरी को छोड़कर सफदोन तक और थोड़े से परे छोड़ दिया। इन जगहों के निवासियों ने अपने आगमन से पहले भाग लिया और आक्रमणकारी किसी भी चीज पर अपना हाथ नहीं रख सकता था, सिवाय सफीदों के किले को जलाने के अलावा।


भारत से तिमुर की वापसी के बाद, एक ही पुरानी स्थिति फिर से उठी। जींद के लोगों के लिए काफी समय से कोई राजा नहीं था और सरकार नहीं थी। सईद स्थिति में किसी भी सुधार को प्रभावित नहीं कर सके, लेकिन उनके उत्तराधिकारी, लोदी ने 1451 ई. में अपने नियंत्रण में जिला लाया और 1526 तक इसे बरकरार रखा |जब भारत में मुगल साम्राज्य के संस्थापक बाबर ने इसे इब्राहिम लोदी के कमजोर हाथो से छीन लिया जो उनके अंतिम शासक थे|

मुग़ल काल

बाबर ने पूरे हिसार प्रभाग को जींद जिले सहित हुमायूं को अंतिम अभियान के दौरान अपनी मेधावी सेवाओं के लिए पुरस्कार के रूप में दिया। हुमायूं ने 1530 तक इसे बरकरार रखा जब बाबरों की मृत्यु हो गई और वह खुद हिंदुस्तान का राजा बना। इसके बाद, हिसार के फौजदार ने 1540 तक जिले को नियंत्रित किया, जब हुमायूं शेर शाह सूरी द्वारा अपने साम्राज्य से बाहर निकल गया था।


शेर शाह एक प्रशासनिक प्रतिभा थे उसने अपने पूरे राज्य को छियासठ राज्यों में बांट दिया। जींद पहले की तरह हिसार की सरकार के तहत आया था। इसका प्रशासन दो अधिकारियों द्वारा किया जाता था, अर्थात् शिकदर-ए-शिकदरण और मुनसिफ-मुन्सिफन। दुर्भाग्य से परगनों की सटीक संख्या देने के लिए कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं है, जिसमें जिले को तो विभाजित किया गया था, लेकिन यह अनुमान लगाया जाता है कि वे तीन थे परगनाओं को शिखादर, मुन्सिफ्स और कनिष्ठ अधिकारियों जैसे कि कानांगोस, खाजांचिस आदि द्वारा नियंत्रित किया गया। प्रशासन की सबसे छोटी इकाई एक गांव थी जिसे मुक्ददम और पंचायत द्वारा प्रशासित किया गया था; पटवारी और चौकीदार ने अपने काम का निर्वहन करने में मदद की। शेर शाह ने केवल पांच वर्षों (1540-45) के लिए शासन किया। उनके छोटे शासन के दौरान शांति, समृद्धि और शांति थी , लेकिन उनके बाद नहीं थी। मुगल सम्राट ने हुमायूं की नई स्थिति का फायदा उठाया और अपने खो राज्यों को उनसे छीन लिया। जींद जिला फिर मुग़ल रास्ते (1555) के नीचे आया था।


हिमायूं की मृत्यु से एक साल के भीतर दुःख माहोल छा गया , परन्तु उनके पुत्र अकबर जोकि केवल 14 आयु के थे उन्होंने परिस्थिति को संभाला अतः 1556 में पानीपत की दूसरी लड़ाई में हेमू पर विजय के बाद स्थिति में सुधार किया |


ऐन -आई -अकबरी विभिन्न महल या कुल में गांवों की संख्या नहीं देते। यह, हालांकि, धृतराट पर ईंट किले के संदर्भ में है। जींद में उस समय कोई किला नहीं था। प्रशासनिक मशीनरी, जो गांवों, महलों और सरकारों को नियंत्रित करती थी वह भी उसी प्रकार की थी, जैसा कि इस क्षेत्र में शेर शाह के समय में पाया गया था।


ऊपर प्रशासनिक व्यवस्था अकबर के उत्तराधिकारी-जहांगीर (1605-1627), शाहजहां (1627-1658) और औरंगजेब (1658-1707) के शासनकाल के दौरान बरकरार रहे।


हालाँकि, 1707 में औरंगजेब की मृत्यु के बाद कठोर परिवर्तन हुए, जो अराजकता और भ्रम के युग में आया। शाही प्राधिकरण ने इसके साथ कोई भय पैदा नहीं किया और लोगों ने इसकी देखभाल करना बंद कर दिया। जींद में, सशक्त जाट, राजपूत, रंगार और अहिर अस्वस्थ हो गए और अपने पुराने स्वामी को भूमि राजस्व का भुगतान नहीं किया या अपने अधिकार को स्वीकार नहीं किया । उनके गांवों कीचड़ की दीवारों से घिरी किले के समान थे जो केवल तोपखाने और एक बड़ी ताकत से कम हो सकती थीं, जिन्हें स्थानीय हकीम हमेशा नहीं जुटा सके।

जींद राज्य

फुलकियन मिस्सल के संस्थापक फुल के महान पोते, गजपट सिंह, 18 वीं शताब्दी में सिखों में से 12 में से एक ने उपरोक्त हालात का लाभ उठाया। उन्होंने 1763 में सरहिंद प्रांत में सिखों के हमले में भाग लिया था जिसमें ज़ैन खान, प्रांत के अफगान गवर्नर की मृत्यु हो गई थी। गजपट सिंह ने जींद और सफीदों सहित देश के एक बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया| उन्होंने जींद को मुख्यालय बनाया और वहां एक बड़ी ईंट किले बनाया।1772 में, सम्राट शाह आलम ने गजपत सिंह को राजा का खिताब प्रदान किया। इस समय से, सिख प्रमुख ने एक स्वतंत्र राजकुमार के रूप में शासन किया और अपने नाम पर पैसा बनाया। दिल्ली प्राधिकरण उसे कई बार नियंत्रण में लाने में विफल रहा। 1774 में नाभा के तत्कालीन शासक गजपत सिंह और हिमिर सिंह के बीच एक गंभीर झगड़ा हुआ। गजपत सिंह ने पटियाला के शासक और अन्य दोस्तों के हस्तक्षेप से बलपूर्वक इस्तेमाल किया और अम्लोह भडसन और संगरूर का कब्जा लिया। पहले दो जगहों को नाभा में बहाल किया गया लेकिन संगरूर तो एक गांव को बरकरार रखा गया था।


राजा गजपत सिंह की बेटी बीबी कौर ने सरदार महान सिंह सुक्रकाचल से शादी की और प्रसिद्ध महाराजा रणजीत सिंह की मां बन गई। इसने गजपत सिंह की प्रतिष्ठा को बढ़ाया होगा। इसके अलावा रोहतक क्षेत्र के उत्तरी-पश्चिमी कोने में उनकी सामरिक स्थिति ने हरियाणा के कुछ हिस्सों- गोहाना, हिसार आदि पर अपना कब्ज़ा करना आसान बना दिया, जो कि वह और उनके उत्तराधिकारियों ने पिछली शताब्दी की शुरुआत तक आयोजित किया।


राजा गजपत सिंह 1786 में निधन हो गया और उनके पुत्र भाग सिंह ने एक कठिन समय में सफलता हासिल की। लेकिन उन्होंने सीस-सतलुज मार्ग और मराठों के अपने भाई प्रमुख की मदद से इस गंभीर खतरे पर विजय प्राप्त की |

18वी सदी पश्चात्

भाग सिंह एक चतुर आदमी थे। वह ब्रिटिशों के साथ गठबंधन करने के लिए सभी सीस-सतलुज राजकुमारों में से पहला था। 1803 में उन्होंने मराठों के विरुद्ध लॉर्ड झील की सहायता की और उन्हें गोहना एस्टेट की पुष्टि भी मिली। उन्होंने अपने भतीजे महाराजा रणजीत सिंह को जसवंत राव होल्कर से दूर रखा । ब्रिटिश ने उन्हें एक महान दोस्त और सहयोगी में मान्यता दी और उन्हें कई तरह के पक्ष और सम्मान दिखाए।


राजा भाग सिंह को मार्च 1813 में एक गंभीर लकवाग्रस्त हमले का सामना करना पड़ा। अपने राज्य के प्रशासन को चलाने का कोई अधिकार नहीं था, बीमार प्रमुख ने राजकुमार प्रताप सिंह को उनके काम करने के लिए अपने सभी बेटों के सबसे बुजुर्ग और बुद्धिमान को नियुक्त करने की कामना की थी। लेकिन ब्रिटिश सरकार जिसे राजकुमार के बारे में बताया गया था, उनके रास्ते में खड़ा था और 1814 में राणी सोबराई को कीमत के स्थान पर नियुक्त किया गया था। यह प्रताप सिंह के लिए असहनीय था और उन्होंने 23 जून 1814 को विद्रोह के मानक को उठाया. एक लोकप्रिय व्यक्ति होने के नाते उनका राज्य बलों ने भी विद्रोह किया और उसके साथ आगे बढ़कर शामिल हो गया। उनकी मदद के साथ राजकुमार जींद के किले पर कब्ज़ा करने में कोई समय नहीं लगा और अंग्रेजों की तलवार से कठपुतली रानी को तलवार में रखने के बाद उनकी सरकार की स्थापना की।


इसने ब्रिटिश अधिकारियों को बहुत ज्यादा चिंतित कर दिया और दिल्ली के ब्रिटिश निवासी ने प्रताप सिंह के खिलाफ अपनी ताकत भेजी, राजकुमार सोचते थे कि वह जींद के किले से इस बल के लिए लड़ाई नहीं दे पाएगा, जो बलानवती में अपेक्षाकृत मजबूत स्थिति में वापस आ गया था, भटिंडा के बारे में जंगली देश में एक किला अंग्रेजों ने पूरी ताकत पर हमला किया और कुछ समय के लिए भयंकर लड़ाई के बाद प्रताप सिंह को यह किले छोड़ने और देश में सत्लूज के दूसरे तट पर माखोवाल में इसे पार करने के बाद देश में अपना स्थान लेना पड़ा। यहां वह फुला सिंह अकाली से जुड़ गए थे।


प्रताप सिंह दो महीने तक नानपुर मोकोवल में फुला सिंह के साथ रहे और उन्होंने बालनवाली में सक्रिय रूप से सहायता करने के लिए बाद में राजी किया। जब अंग्रेजों को पता चला कि फुला सिंह ने सतलुज को पार कर लिया था, तब उन्होंने नाभा और मलेरकोटला शासकों को हमला करने का निर्देश दिया। तब बालनवाली को पटियाला सैनिकों पर हमला किया गया था और जब उनके रक्षकों ने फुला सिंह के दृष्टिकोण को सुना तो लगभग आत्मसमर्पण के लिए तैयार एवं प्रताप सिंह अग्रिम में चले गए और कुछ लोगों ने खुद को किले में फेंक दिया। पटियाला सेना ने फूला सिंह को रोकने के लिए का प्रयास किआ परन्तु रोक नहीं सके और वह सतलुज की तरफ से सेवानिवृत्त हो गए थे। ब्रिटिश नाभा और कैथल के प्रमुखों ने पटियाला सैनिकों की सहायता करने के लिए निर्देश दिये बालनवाली सरेंडर और प्रताप सिंह को एक कैदी लिया गया था और केवल एक मामूली संयम के तहत रखा गया था। प्रताप सिंह बाद में लोहोर गए महाराजा रणजीत सिंह ने प्रताप सिंह को आश्रय देने से इनकार कर दिया और उन्हें अंग्रेजों तक पहुंचा दिया जिन्होंने उन्हें 1816 में दिल्ली में कारावास में रखा, जहां उनका निधन हो गया।


जींद का प्रशासन राजकुमार फतेह सिंह को सौंपा गया था। यद्यपि राजा भाग सिंह को व्यवस्था पसंद नहीं आई, फिर भी उसने इसका विरोध नहीं किया। वास्तव में, उनके पास न तो कोई साधन था और न ही वे इच्छुक थे। भाग सिंह की मृत्यु 1819 में हुई। फतेह सिंह ने केवल थोड़े समय के लिए शासन किया और तीन साल बाद (1822) में उनकी मृत्यु हो गई जिसमे संगत सिंह, (11 वर्ष) सफल हुए। उन्होंने अंग्रेजों के अधिकार का विरोध किया , जो बाद में गंभीर चिंता का विषय था। लेकिन, इससे पहले कि वे उससे निपटने के बारे में सोच सकें, उनकी 2 नवम्बर , 1834 को अचानक मौत हो गई। नाराज ब्रिटिश सरकार ने मृतक राजा की कई लुधियाना, मुडकी आदि में संपत्तियों को जब्त कर लिया। (लगभग 150 गांव ) और ट्रांस-सतलुज क्षेत्र में (हलाववा, तलवंडी, आदि)। रांजित सिंह को बाद की संपत्तियां दी गईं।


चूंकि मृतक राजा ने उसके पीछे कोई नर वारिस नहीं छोड़ा, सरूप सिंह, उनके चचेरे भाई ने उन्हें सफल बनाया। वह बहुत दोस्ताना और अंग्रेजों के प्रति वफादार थे, परन्तु अपने लोगों के लिए नहीं, खासकर बलवानवाली की। वे परिवर्तन को पसंद नहीं करते थे और स्वयं का विरोध करने के लिए खुद को संगठित करते थे। गुलाब सिंह गिल, पूर्व जींद सेना में एक रिसलदार और राजकुमार प्रताप सिंह के भाई दल सिंह, उनके नेता थे। राजदूत प्रताप सिंह की विधवा माई सुलै राय से विद्रोहियों को प्रेरणा का अच्छा सौदा मिला। 1835 की शुरुआत में एक ब्रिटिश सेना विद्रोहियों के खिलाफ भेजी गई थी। मार्च तक विद्रोहियों की रैंकों में बढ़ोतरी हुई थी। पड़ोस के गांवों जैसे भाई चकन, आदि और गुरुसुर के अकाल, एक तीर्थस्थल के लोग उनके साथ हाथ मिलाने लगे थे। ग्रामीणों ने अच्छी तरह से लड़ाई लड़ी, लेकिन सैन्य ज्ञान, रणनीतियों, रणनीतियां, हथियार और गोला-बारूद में अपने दुश्मन से नीच होने के कारण, वे दिन खो गए। कार्रवाई में उनकी हताहत काफी भारी थी, गुलाब सिंह उनमें से एक था। दल सिंह और माई राय को गिरफ्तार कर लिया गया और उनके समर्थकों के साथ ही बारों को पीछे रखा गया। और इस तरह ब्रिटिश सरकार के हिस्से पर बहुत खून और क्रूरता के बाद एक लोकप्रिय विद्रोह समाप्त हो गया।

1857 पश्चात्

राजा सरूप सिंह ने अपने स्वार्थी उद्देश्यों के लिए ब्रिटिश सरकार को बहुत मदद की। 1857 में, प्रकोप के सीखने के तुरंत बाद, उन्होंने मजबूर जुलूस से करनाल को अपनी सेना का संचालन किया और शहर और छावनी की रक्षा की। उसके बाद उन्होंने दिल्ली के उत्तर में अपने सैनिकों की एक टुकड़ी भेज दी, इस प्रकार मेरठ सेना को यमुना को पार करने और सर एच। बर्नार्ड के कॉलम में शामिल करने में सक्षम बना दिया। जींद सेना ने सेना के लिए सामल्स और राय की पूर्ति के लिए सेना की अगुवाई में अग्रिम कदम उठाए और सेना के लिए आपूर्ति एकत्र की। उन्होंने कमांडर-इन-चीफ द्वारा मैदान पर बधाई दी, जिन्होंने एक बंदूकधारी को एक राजा के रूप में पेश किया था। दिल्ली के हमले में भी जींद सेना ने एक महत्वपूर्ण हिस्सा ले लिया। परिणामस्वरूप दादरी और कुलारन को राजा के ऊपर बनाया गया, पूर्ण संप्रभुता की विशेषाधिकार उन्हें दिए गए थे और उनके उत्तराधिकारियों को शाश्वत और मानद खिताब प्रदान किए गए थे।


राजा सरूप सिंह का 1864 में मृत्यु हो गई। उनके बेटे रघुबीर सिंह अपने स्थापना के तुरंत बाद, दादरी के नये अधिग्रहीत क्षेत्र में किसानों की गंभीर विद्रोह के साथ रघुबीर सिंह का सामना करना पड़ा। मई 1874 में, इस इलाके में लगभग 50 गांवों के गरीब शोषित किसानों ने अपने स्थानीय चौधरी और हाकिम और कासिम अली के नेतृत्व में गिरफ्तार पुलिस थानेदार को गिरफ्तार कर लिया और राजा के शासन के अंत की घोषणा की। राजा के लिए यह एक बड़ी चुनौती थी, जिन्होंने तुरंत एक बड़ी सेना के मुखिया पर चढ़ाई की। उनका पहला हमला चरखी (14 मई) पर था, जहां विद्रोही गांवों के 1500-2000 लोग खुद को इकट्ठा और उनके ऊपर घुस गए थे। उन्होंने अंतिम को राजा का विरोध किया लेकिन आखिरकार वे हार गए और उनके गांव को जला दिया गया। इसके बाद, मनामवस पर हमला, कब्जा कर लिया और नष्ट हो गया। हालांकि, दो हार ने बहादुर ग्रामीणों को निराश नहीं किया जिन्होंने राजा को झूजू (16 मई) में एक कठिन लड़ाई दी। लेकिन यहां भी उन्होंने एक ही भाग्य साझा किया और हर बार एक बार विद्रोह को हराया। राजा ने नेताओं को दंडित किया लेकिन ज़मीनदार को वापस जाने और उनके बर्बाद गांवों को पुनर्निर्माण करने की अनुमति दी। राजा सरूप सिंह ने अपने स्वार्थी उद्देश्यों के लिए ब्रिटिश सरकार को बहुत मदद की। 1857 में, प्रकोप के सीखने के तुरंत बाद, उन्होंने मजबूर जुलूस से करनाल को अपनी सेना का संचालन किया और शहर और छावनी की रक्षा की। उसके बाद उन्होंने दिल्ली के उत्तर में अपने सैनिकों की एक टुकड़ी भेज दी, इस प्रकार मेरठ सेना को यमुना को पार करने और सर एच। बर्नार्ड के कॉलम में शामिल करने में सक्षम बना दिया। जींद सेना ने सेना के लिए सामल्स और राय की पूर्ति के लिए सेना की अगुवाई में अग्रिम कदम उठाए और सेना के लिए आपूर्ति एकत्र की। उन्होंने कमांडर-इन-चीफ द्वारा मैदान पर बधाई दी, जिन्होंने एक बंदूकधारी को एक राजा के रूप में पेश किया था। दिल्ली के हमले में भी जींद सेना ने एक महत्वपूर्ण हिस्सा ले लिया। परिणामस्वरूप दादरी और कुलारन को राजा के ऊपर बनाया गया, पूर्ण संप्रभुता की विशेषाधिकार उन्हें दिए गए थे और उनके उत्तराधिकारियों को शाश्वत और मानद खिताब प्रदान किए गए थे।


राजा सरूप सिंह का 1864 में मृत्यु हो गया। उनके बेटे रघुबीर सिंह अपने स्थापना के तुरंत बाद, दादरी के नये अधिग्रहीत क्षेत्र में किसानों की गंभीर विद्रोह के साथ रघुबीर सिंह का सामना करना पड़ा। मई 1874 में, इस इलाके में लगभग 50 गांवों के गरीब शोषित किसानों ने अपने स्थानीय चौधरी और हाकिम और कासिम अली के नेतृत्व में गिरफ्तार पुलिस थानेदार को गिरफ्तार कर लिया और राजा के शासन के अंत की घोषणा की। राजा के लिए यह एक बड़ी चुनौती थी, जिन्होंने तुरंत एक बड़ी सेना के मुखिया पर चढ़ाई की। उनका पहला हमला चरखी (14 मई) पर था, जहां विद्रोही गांवों के 1500-2000 लोग खुद को इकट्ठा और उनके ऊपर घुस गए थे। उन्होंने अंतिम को राजा का विरोध किया लेकिन आखिरकार वे हार गए और उनके गांव को जला दिया गया। इसके बाद, मनामवस पर हमला, कब्जा कर लिया और नष्ट हो गया। हालांकि, दो हार ने बहादुर ग्रामीणों को निराश नहीं किया जिन्होंने राजा को झूजू (16 मई) में एक कठिन लड़ाई दी। लेकिन यहां भी उन्होंने एक ही भाग्य साझा किया और हर बार एक बार विद्रोह को हराया। राजा ने नेताओं को दंडित किया लेकिन ज़मीनदार को वापस जाने और उनके बर्बाद गांवों को पुनर्निर्माण करने की अनुमति दी। राजा ने 1872 में कुका फैलने के अवसर पर ब्रिटिश सरकार का भी हाथ उठाया। फिर से जब दूसरी अफगान युद्ध छह सालों बाद टूट गया तो उसने अंग्रेजों को आदमी, धन और सामग्री के साथ मदद की। ब्रिटिश सरकार ने रघुबीर सिंह पर राजा-आई-राजगन का खिताब प्रदान किया।


1897 में रघुबीर सिंह का निधन हो गया। उनके एकमात्र पुत्र बलबीर सिंह का अपने जीवनकाल में मृत्यु हो गया था और इसलिए उनके पोते रणबीर सिंह, तब केवल 8 वर्ष की आयु में, उनके सफल रहे। अपने अल्पसंख्यक की अवधि के दौरान, राज्य शासन के दौरान राज्य शासन किया, राज्य शासन ने 18 9 7 के तिरह अभियान में भाग लिया। नवंबर 18 99 में वह पूर्ण सत्ताधारी शक्तियों में रुचि रखते थे। पहले विश्व युद्ध के दौरान, जींद ने अपने राज्य के सभी संसाधनों को सरकार के निपटान में अपनी वफादार परंपरा बनाए रखा। जींद इंपीरियल सर्विस रेजिमेंट पूर्वी अफ्रीका में लगभग साढ़े तीन साल तक सक्रिय सेवा पर था; राज्य युद्ध उपहार 24 लाख से अधिक की राशि; जबकि राज्य में उठाए गए कुल ऋण में ग्यारह और आधा लाख की राशि थी। ब्रिटिश सरकार ने युद्ध के बाद महाराजा को बहुत दिल से धन्यवाद किया।

प्रजा मंडल आंदोलन

उपर्युक्त राजा जैसा राजा अंग्रेजों के प्रति बहुत ही वफादार था लेकिन उनकी समृद्धि की ओर उदासीन था विषयों। अपने कल्याण की देखभाल के बजाय, उन्होंने अपने आर्थिक शोषण को प्रभावित किया। राजा द्वारा शोषण के तहत गरीब और अनजान जननियत कर्कश थे।


वर्तमान शताब्दी की पहली तिमाही में जब राजनीतिक जागृति और आत्मज्ञान की हवाएं देश के दूर के किनारों तक पहुंच गईं, जींद की पेपल भी प्रभावित हुई थी। वे अपनी दयनीय परिस्थितियों के प्रति जागरूक हो गए और इस बात पर विचार करना शुरू कर दिया कि इन कठिनाइयों को कैसे प्राप्त किया जाए। 1 9 27 में पंजाब के राज्य रियाती पारजा मंडल में अखिल भारतीय राज्य पेपर के सम्मेलन का गठन करने के बाद से उन्हें दिखाया गया था। उन्होंने भी, जींद राज्य परजा मंडल की स्थापना की थी, हालांकि उस स्थिति में जो प्रचलन में थे, मंडल की कोई खुली सदस्यता ड्राइव संभव नहीं था। सदस्यों को गुप्त रूप से भर्ती किया गया था परजा मंडल नरवाना में स्थापित होने की संभावना है। और राष्ट्रीय आंदोलन के खेल में अन्य जगहों में सिख किसान पेराजा मंडल आंदोलन में शामिल हुए और उन्होंने राजा के खिलाफ हलचल शुरू किया आंदोलनकारियों को तब बुलाया गया, जो कि बढ़ी हुई राजस्व दर पर मुख्य हमले का नेतृत्व कर रहे थे। राज्य के मुख्यमंत्री रणबीर सिंह के भ्रष्टाचार और हाई-सौंपी ने कठोर रवैया अपना लिया था और हलचल में कोई बड़ी सफलता नहीं मिली है, लेकिन इसने लोगों को निराश नहीं किया देर से तीसवां दशक में पारजा मंडल आंदोलन राज्य के लगभग सभी हिस्सों में फैला है, परज मंडल की शाखाएं संगरूर, दादरी, जींद और क्षेत्र के कई बड़े गांवों में खोले गए। प्राणा मंडलिस्ट ने करों में कटौती, सरकार के शुरुआती खत्म और लोकप्रिय प्रतिनिधित्व के लिए एक लंबे जिद्दी संघर्ष किया। उनके प्रयासों ने फल से जन्म दिया और राजा ने एक निर्वाचित विधानसभा के लिए अपनी मांग स्वीकार कर ली और 18 जनवरी, 1 9 47 को पांच मंत्री के साथ एक प्रतिनिधि सरकार का गठन किया। दो प्रजा मंडलियों, दो अकीली और एक मुस्लिम राजा को अपने मंत्रिमंडल के किसी भी निर्णय का वेट करने का अधिकार था।


इस व्यवस्था ने विशेष रूप से दादरी क्षेत्र में लोगों को संतुष्ट नहीं किया, जहां वे फरवरी, 1 9 47 में विद्रोह में गुलाब उठे। उन्होंने बड़ी संख्या में गिरफ्तारी दी और स्वयं की समानांतर सरकार बनाई। इससे जींद अधिकारियों ने वार्ता के लिए अखिल भारतीय राज्य पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष को आमंत्रित किया। उनकी सलाह पर लोगों ने आंदोलन वापस ले लिया। राज्य के अधिकारियों ने अपनी शिकायतों की जांच करने और गिरफ्तार किए गए सभी प्रजा मंडलियों को जारी करने का वादा किया। जब भारत को आजादी मिली (अगस्त 1 9 47), जींद और दादरी में जींद राज्य प्रजा मंडल ने लोगों के विचारों को अपने भविष्य के बारे में जानने के लिए एक गैर-सरकारी मतदान किया, चाहे वे पंजाब में विलय करना चाहते थे या अलग राज्य । अधिकांश लोगों ने पूर्व प्रस्ताव के लिए मतदान किया। लेकिन सरकार ने 15 जुलाई, 1 9 48 को पटियाला और पूर्वी पंजाब राज्य संघ (पेप्सू) के नवनिर्मित राज्य के साथ राज्य को विलय कर दिया 1 9 48 में पटियाला और पूर्वी पंजाब राज्य संघ (पेप्सू) के गठन के साथ, राज्य को पटियाला, बरनाला, भटिंडा, कपूरथला, फतेहगढ़ साहिब, संगरूर, महेंद्रगढ़ और कोहिस्तान (कंधाघाट) के आठ जिलों में बांटा गया। 1 9 53 में, पटियाला के साथ बजरला संगरूर और कंधघाट और फतेहगढ़ साहिब को विलय करके जिलों की संख्या घटकर पांच हो गई। इस प्रकार संगरूर जिले में पांच तहसीलों, अर्थात् बरनाला, मलेरकोटला, संगरूर, नरवाना और जींद शामिल थे।


1966 में पंजाब के पुनर्गठन के दौरान, संगरूर जिला का विभाजन हुआ और जींद और नरवाना तहसीलों को हरियाणा में आवंटित किया गया और इन्हें जींद जिले में बना दिया गया। जींद तहसील को 1 9 67 में जींद और सफ़ीदोन के दो तहसीलों में विभाजित किया गया था। जनवरी 1 9 73 में कैथल तहसील के 54 गांव जींद जिला, 43 जींद तहसील, 5 सफीदों तहसील और 6 नरवाना तहसील गए थे। एक गांव अर्थात् 1 9 74 में बरसरोला को जींद तहसील को हिसार जिले के हंस तहसील से स्थानांतरित कर दिया गया था।






सम्बन्धित प्रश्न



Comments



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment