गजशास्त्र की रचना किसने की

गजशास्त्र Ki Rachana Kisne Ki

Pradeep Chawla on 28-09-2018

वेदस सबसे पुराना ऐतिहासिक रिकॉर्ड उपलब्ध कराता है (1500 - 500 ईसा पूर्व) और वे लगभग 250 प्रकार के पक्षियों के नामों को सूचीबद्ध करते हैं, इसके अलावा कई अन्य जीवों और वनस्पतियों पर कई अन्य नोट्स भी शामिल हैं। वैदिक ग्रंथों में, आर्यों की भूमि आर्यवर्त को ब्लैकबक की सीमा के साथ सह-टर्मिनल माना जाता था। कभी-कभी, इन्हें विंध्या के उत्तर में भूमि कहा जाता है; अन्य समय में, इसमें दक्षिण में भूमि शामिल थी। वेदों में उल्लिखित जानकारी का एक उल्लेखनीय टुकड़ा भारतीय कोयल में ब्रूड परजीवीवाद का ज्ञान है, जो आदत (384 - 322 ईसा पूर्व) से पहले अच्छी तरह से जाना जाता है। यह संभवतः इसलिए है क्योंकि भारतीय कोयल और उसके मेजबान दोनों घर कौवा आम थे और निरीक्षण करना आसान था।

चरका और सुश्रुत के चिकित्सीय ग्रंथों में जंगल की पैदावार और उनके संबंधित गुणों के मीट के दृष्टिकोण से वन्यजीवन का जिक्र है। जाति व्यवस्था में हिंदू समाज के स्तरीकरण ने योद्धा जाति या क्षत्रिय को वंशानुगत रेखाओं पर अलग कर दिया; एक दावा जो कुछ जानवरों को खाने का अधिकार था। इस ग्रंथों ने नियमों को कबूल किया, और कौन विशेष जानवरों का मांस खा सकता था या नहीं कर सकता था; उदाहरण के लिए, शेर और बाघ का मांस पूरी तरह से regents द्वारा खाया जाना चाहिए और वह भी दुर्लभ मौकों पर।

हाथी एक और अच्छी तरह से जंगली जानवर का अध्ययन किया गया था और पाली लिपि में लिखे गए 2000 वर्षीय पाठ गजशस्त्र में हाथियों के कब्जे, प्रशिक्षण और रखरखाव का दस्तावेज किया गया था।

संगम काल के तमिल साहित्य में भूमि के वर्गीकरण को 5 इको-प्रकारों में दर्शाया गया है; लिटलोर से गीले धान के खेतों तक



Comments priyanka on 18-09-2021

gajshastra kiski rachna he

Girdhari Lal on 12-03-2021

Gaja Shastra Rachna kiski likhi hai

Pinki mali on 15-12-2020

Akbr ne rajputo se udarpurvk brtav kyo kiya

नरेश कुमार on 04-06-2019

गजशास्त्र रचना किसकी लिखी है

हिम्मत चौधरी on 12-05-2019

गजसस्त्र की रचना किसने लिखी

Gurtej on 15-09-2018

Gaj sastar kiski rachna h




Labels: , गजशास्त्र , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment