ओपेक शिखर सम्मेलन 2016

Opek Shikhar Sammelan 2016

GkExams on 18-11-2018


पेट्रोलियम निर्यात करने वाले देशों (ओपेक) के संगठन के सम्मेलन की 171 वीं बैठक बुधवार, 30 नवंबर 2016 को ऑस्ट्रिया के वियना में अपने राष्ट्रपति की अध्यक्षता में हुई, डॉ। मोहम्मद बिन सालेह अल-सदा, मंत्री कतर राज्य की ऊर्जा और उद्योग और इसके प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख।

सम्मेलन ने इंडोनेशिया के ऊर्जा और खनिज संसाधन मंत्री हे इग्नासियस जोनान का स्वागत किया, जो पहली बार ओपेक सम्मेलन की एक बैठक में भाग ले रहे थे। सम्मेलन ने अपने पूर्ववर्ती कार्यालय के काम में अपनी प्रशंसा बढ़ा दी, हे सुदिरमान सैयद, जिन्होंने पिछले साल के अंत में ओपेक सदस्यता के इंडोनेशिया के पुनर्सक्रियण पर नजर डाली थी।

इसके अलावा, सम्मेलन ने पहली बार वियना ओपेक सम्मेलन में कई मंत्रियों का स्वागत किया। अल्जीरिया के ऊर्जा मंत्री हे नोर्डडाइन बुटरफा; पेट्रोलियम और हाइड्रोकार्बन मंत्री, गैबॉन के मंत्री एटियेन डायुडोनने Ngoubou; इराक के तेल मंत्री जब्बार अली हुसैन अल-लुइबी; और वह डॉ। गिलाउम लांग, इक्वाडोर के विदेश मामलों के मंत्री, जो इस बैठक में अपने देश के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे थे।

सम्मेलन में महासचिव की रिपोर्ट, अल्जीरिया में 28 सितंबर को ओपेक सम्मेलन की 170 वीं (असाधारण) बैठक में सहमत 'अल्जीयर्स एकॉर्ड' के बाद स्थापित उच्च स्तरीय समिति द्वारा की गई रिपोर्ट और सिफारिशों का अध्ययन किया गया, आर्थिक आयोग बोर्ड, ओपेक की दीर्घकालिक रणनीति (एलटीएस) दस्तावेज, साथ ही विभिन्न प्रशासनिक मामलों की रिपोर्ट।

सम्मेलन ने तेल बाजार के विकास के बारे में ध्यान दिया क्योंकि यह अल्जीरिया में पिछली बार मिले थे और 2016 और 2017 के शेष के लिए तेल बाजार दृष्टिकोण की समीक्षा की थी। यह देखा गया है कि वैश्विक आर्थिक विकास पूर्वानुमान 2016 और 2017 दोनों के लिए क्रमश: 2.9% और 3.1% पर उचित थे। , 2017 में 0.3 एमबी / डी के विकास पर लौटने से पहले गैर-ओपेक आपूर्ति 2016 में प्रति दिन 0.8 मिलियन बैरल प्रति दिन (एमबी / डी) से अनुबंध करने की उम्मीद है, और दुनिया की तेल मांग की अपेक्षा आसपास के स्वस्थ स्तर पर बढ़ने की उम्मीद है 2016 और 2017 दोनों में 1.2 एमबी / डी।.
संख्याएं अंडरस्कोर करती हैं कि बाजार पुनर्वितरण चल रहा है, लेकिन सम्मेलन ने जोर देकर कहा कि ओईसीडी और गैर-ओईसीडी सूची अभी भी पांच साल के औसत से ऊपर है। सम्मेलन में कहा गया कि यह महत्वपूर्ण था कि स्टॉक स्तर सामान्य स्तर पर खींचे गए। सम्मेलन में 2015 और 2016 दोनों में निवेश के स्तर में गिरावट के साथ-साथ हाल के वर्षों में उद्योग में भारी छंटनी देखी गई है। इसने उद्योग के लिए निरंतर निवेश के महत्व पर जोर दिया जिसने मध्यम और लंबी अवधि में आवश्यक आपूर्ति प्रदान करने के लिए नियमित और अनुमानित निवेश की आवश्यकता है।

सम्मेलन ने 'अल्जीयर्स एकॉर्ड' के कार्यान्वयन पर उच्च स्तरीय समिति की प्रतिबद्धता और मूल्यवान योगदान के लिए अपनी गहरी प्रशंसा दर्ज की। समिति के प्रयासों ने अल्जीरिया द्वारा लक्षित उत्पादन स्तर की एक नई श्रृंखला को लागू करने के प्रस्ताव के आधार पर सदस्य देशों के बीच सर्वसम्मति बनाने में मदद की।

तदनुसार, और 'अल्जीयर्स एकॉर्ड' के अनुरूप, सम्मेलन ने स्टॉक ओवरहेंग के चल रहे ड्रॉडाउन को तेज करने और तेल बाजार को पुनर्वित्त लाने के लिए 32.5 एमबी / डी के नए ओपेक -14 उत्पादन लक्ष्य को लागू करने का निर्णय लिया। यह समझौता 1 जनवरी, 2017 से प्रभावी होगा। सम्मेलन ने समझौते के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए एक उच्च स्तरीय निगरानी समिति, जिसमें तेल मंत्रियों और ओपेक सचिवालय की सहायता से स्थापित करने का भी निर्णय लिया। सदस्य देशों ने इस निर्णय से सहमत होने के कारण, स्थिर और संतुलित तेल बाजार के प्रति अपनी वचनबद्धता की पुष्टि की, जो कि उत्पादकों और उपभोक्ताओं दोनों के लिए उपयुक्त स्तर पर कीमतों के साथ है।

'अल्जीयर्स एकॉर्ड' की उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों के अनुरूप, सम्मेलन ओपेक और गैर-ओपेक उत्पादक देशों के बीच नियमित और टिकाऊ आधार पर सहयोग के लिए एक ढांचा संस्थागत करने पर भी सहमत हो गया। सम्मेलन ने समझौते में शामिल होने वाले अन्य उत्पादक देशों के महत्व को रेखांकित किया।

सम्मेलन ने अल्जीरिया, हे नोर्डडाइन बुटरफा और इंग्लैंड के देश में अपनी गहरी प्रशंसा दर्ज की। ओपेक के लिए अल्जीरिया के गवर्नर मोहम्मद हमेल, 'अल्जीयर्स एकॉर्ड' के कार्यान्वयन में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए।

सम्मेलन ने ओपेक की लंबी अवधि की रणनीति की दूसरी पांच साल की समीक्षा पर गवर्नर्स बोर्ड से रिपोर्ट को माना। सम्मेलन ने नई दीर्घकालिक रणनीति को अपनाया जो पिछले दो वर्षों में उत्पादित किया गया है और यह संपूर्ण और मजबूत अनुसंधान और विश्लेषण का परिणाम है। इस सम्मेलन में ओपेक के गवर्नर्स बोर्ड और अन्य सभी प्रतिनिधियों को बैठक में संगठन का विशेष धन्यवाद दर्ज किया गया।
7।



Comments

आप यहाँ पर ओपेक gk, सम्मेलन question answers, 2016 general knowledge, ओपेक सामान्य ज्ञान, सम्मेलन questions in hindi, 2016 notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment