Harijan Act Se Bachne Ke Upay हरिजन एक्ट से बचने के उपाय

हरिजन एक्ट से बचने के उपाय



Pradeep Chawla on 12-05-2019

अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निरोधक) अधिनियम 1989,(The Scheduled Castes and Tribes (Prevention of Atrocities) Act, 1989) को 11 सितम्बर 1989 में भारतीय संसद द्वारा पारित किया था, जिसे 30 जनवरी 1990 से सारे भारत में लागू किया गया। यह अधिनियम उस प्रत्येक व्यक्ति पर लागू होता हैं जो अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति का सदस्य नही हैं तथा वह व्यक्ति इस वर्ग के सदस्यों का उत्पीड़न करता हैं। इस अधिनियम मे 5 अध्याय एवं 23 धाराएँ हैं।



अनुक्रम



1 परिचय

1.1 यह क़ानून क्या करता है?

1.2 इस क़ानून के तहत किस प्रकार के अपराध दण्डित किये गए हैं ?

1.3 आर्थिक बहिष्कार किसे कहते हैं ?

1.4 सामाजिक बहिष्कार क्या है ?

1.5 क्या एक सरकारी अधिकारी को उसके कर्तव्य का पालन न करने के लिए दंडित किया जा सकता है?

2 दण्ड

3 अन्य प्रावधान

4 बाहरी कड़ियाँ



परिचय

यह क़ानून क्या करता है?



इस कानून की तीन विशेषताएँ हैं :



यह अनुसूचित जातियों और जनजातियों में शामिल व्यक्तियों के खिलाफ़ अपराधों को दंडित करता है।

यह पीड़ितों को विशेष सुरक्षा और अधिकार देता है।

यह अदालतों को स्थापित करता है, जिससे मामले तेज़ी से निपट सकें I



इस क़ानून के तहत किस प्रकार के अपराध दण्डित किये गए हैं ?



कुछ ऐसे अपराध जो भारतीय दंड संहिता में शामिल हैं, उनके लिए इस कानून में अधिक सज़ा निर्धारित की गयी है।

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों के सदस्यों के विरुद्ध होने वाले क्रूर और अपमानजनक अपराध, जैसे उन्हें जबरन अखाद्य पदार्थ (मल, मूत्र इत्यादि) खिलाना या उनका सामाजिक बहिष्कार करना, को इस क़ानून के तहत अपराध माना गया है I इस अधिनियम में ऐसे २० से अधिक कृत्य अपराध की श्रेणी में शामिल किए गए हैं [1]



आर्थिक बहिष्कार किसे कहते हैं ?



यदि कोई व्यक्ति किसी अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के सदस्य से व्यापार करने से इनकार करता है तो इसे आर्थिक बहिष्कार कहा जाएगा।



निम्न गतिविधियाँ आर्थिक बहिष्कार की श्रेणी में आएँगी:



किसी अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के सदस्य के साथ काम करने या उसे काम पर रखने/नौकरी देने से इनकार करना।

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के सदस्य को सेवा न प्रदान करना अथवा उन्हें सेवा प्रदान करने नही देना।

सामान्यतः व्यापार जैसे किया जाता है उस तरीके में बदलाव लाना क्योंकि अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति का सदस्य इसमें शामिल है।



सामाजिक बहिष्कार क्या है ?



सामाजिक बहिष्कार तब होता है जब कोई व्यक्ति किसी व्यक्ति के साथ संपर्क में आने से इनकार करता है या उसे अन्य समूहों से अलग रखने की कोशिश करता है।

क्या एक सरकारी अधिकारी को उसके कर्तव्य का पालन न करने के लिए दंडित किया जा सकता है?



यदि कोई सरकारी अधिकारी (जो कि अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति का सदस्य नहीं है) , अभिप्रायपूर्वक/जानबूझकर इस अधिनियम के तहत दिए गए कर्तव्यों का पालन नहीं करता है तो उसे ६ महीने से १ साल तक के कारावास की सज़ा दी जा सकती है। एक अधिकारी पर केस तभी किया जा सकता है जब मामले की जाँच हो चुकी हो, और जाँच की रिपोर्ट में यह रास्ता सुझाया गया हो।



सरकारी अधिकारियों के कर्तव्य:



FIR/शिकायत दर्ज करना

हस्ताक्षर लेने से पहले पुलिस थाने में दिए गए बयान को पढ़ कर सुनाना

जानकारी देने वाले व्यक्ति को बयान की प्रतियाँ देना

पीड़ित या गवाह का बयान रिकॉर्ड/ दर्ज़ करना

FIR दर्ज़ करने के ६० दिन के अन्दर अपराध की जाँच करना और चार्जशीट/ आरोप पत्र पेश करना

दस्तावेज़ तैयार करना और दस्तावेज़ों का सटीक अनुवाद करना I



यह कानून एस.सी., एस.टी. वर्ग के सम्मान, स्वाभिमान, उत्थान एवं उनके हितों की रक्षा के लिए भारतीय संविधान में किये गये विभिन्न प्रावधानों के अलावा इन जातीयों के लोगों पर होने वालें अत्याचार को रोकनें के लिए 16 अगस्त 1989 को उपर्युक्त अधिनियम लागू किये गये। वास्तव में अछूत के रूप में दलित वर्ग का अस्तित्व समाज रचना की चरम विकृति का द्योतक हैं।



भारत सरकार ने दलितों पर होने वालें विभिन्न प्रकार के अत्याचारों को रोकनें के लिए भारतीय संविधान की अनुच्छेद 17 के आलोक में यह विधान पारित किया। इस अधिनियम में छुआछूत संबंधी अपराधों के विरूद्ध दण्ड में वृद्धि की गई हैं तथा दलितों पर अत्याचार के विरूद्ध कठोर दंड का प्रावधान किया गया हैं। इस अधिनिमय के अन्तर्गत आने वालें अपराध संज्ञेय गैरजमानती और असुलहनीय होते हैं। यह अधिनियम 30 जनवरी 1990 से भारत में लागू हो गया।



यह अधिनियम उस व्यक्ति पर लागू होता हैं जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति का सदस्य नहीं हैं और इस वर्ग के सदस्यों पर अत्याचार का अपराध करता है़। अधिनियम की धारा 3 (1) के अनुसार जो कोई भी यदि वह अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति का सदस्य नहीं हैं और इस वर्ग के सदस्यों पर निम्नलिखित अत्याचार का अपराध करता है तो कानून वह दण्डनीय अपराध माना जायेगा-



1. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के सदस्यों को जबरन अखाद्य या घृणाजनक (मल मूत्र इत्यादि) पदार्थ खिलाना या पिलाना।

2. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के किसी सदस्य को शारीरिक चोट पहुंचाना या उनके घर के आस-पास या परिवार में उन्हें अपमानित करने या क्षुब्ध करने की नीयत से कूड़ा-करकट, मल या मृत पशु का शव फेंक देना।

3. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के किसी सदस्य के शरीर से बलपूर्वक कपड़ा उतारना या उसे नंगा करके या उसके चेहरें पर पेंट पोत कर सार्वजनिक रूप में घुमाना या इसी प्रकार का कोई ऐसा कार्य करना जो मानव के सम्मान के विरूद्ध हो।

4. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के किसी सदस्य के भूमि पर से गैर कानूनी-ढंग से खेती काट लेना, खेती जोत लेना या उस भूमि पर कब्जा कर लेना।

5. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के किसी सदस्य को गैर कानूनी-ढंग से उनकें भूमि से बेदखल कर देना (कब्जा कर लेना) या उनके अधिकार क्षेत्र की सम्पत्ति के उपभोग में हस्तक्षेप करना।

6. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के सदस्य को भीख मांगनें के लिए मजबूर करना या उन्हें बुंधुआ मजदूर के रूप में रहने को विवश करना या फुसलाना।

7. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के सदस्य को वोट (मतदान) नहीं देने देना या किसी खास उम्मीदवार को मतदान के लियें मजबूर करना।

8. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के किसी सदस्य के विरूद्ध झूठा, परेशान करने की नीयत से इसे पूर्ण अपराधिक या अन्य कानूनी आरोप लगा कर फंसाना या कारवाई करना।

9. किसी लोक सेवक (सरकारी कर्मचारी/ अधिकारी) को कोई झूठा या तुच्छ सूचना अथवा जानकारी देना और उसके विरूद्ध अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के किसी सदस्य को क्षति पहुंचाने या क्षुब्ध करने के लियें ऐसें लोक सेवक उसकी विधि पूर्ण शक्ति का प्रयोग करना।

10. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के किसी सदस्य को जानबूझकर जनता की नजर में जलील कर अपमानित करना, डराना।

11. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के किसी महिला सदस्य को अनादार करना या उन्हें अपमानित करने की नीयत से शील भंग करने के लिए बल का प्रयोग करना।

12. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के किसी महिला का उसके इच्छा के विरूद्ध या बलपूर्वक यौन शोषण करना।

13. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के सदस्यों द्वारा उपयोग में लायें जाने वालें जलाशय या जल स्त्रोतों का गंदा कर देना अथवा अनुपयोगी बना देना।

14. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के सदस्यों को किसी सार्वजनिक स्थानों पर जाने से रोकना, रूढ़ीजन्य अधिकारों से वंचित करना या ऐसे स्थान पर जानें से रोकना जहां वह जा सकता हैं।

15. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के किसी सदस्य को अपना मकान अथवा निवास स्थान छोड़नें पर मजबूर करना या करवाना।



दण्ड



ऊपर वर्णित अत्याचार के अपराधों के लियें दोषी व्यक्ति को छः माह से पाँच साल तक की सजा, अर्थदण्ड (फाइन) के साथ प्रावधान हैं। क्रूरतापूर्ण हत्या के अपराध के लिए मृत्युदण्ड की सजा हैं। अधिनियम की धारा 3 (2) के अनुसार कोई भी व्यक्ति जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति का सदस्य नहीं हैं और-



यदि वह अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के किसी सदस्य के खिलाफ झूठा गवाही देता है या गढ़ता हैं जिसका आशय किसी ऐसे अपराध में फँसाना हैं जिसकी सजा मृत्युदंड या आजीवन कारावास जुर्मानें सहित है। और इस झूठें गढ़ें हुयें गवाही के कारण अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के सदस्य को फाँसी की सजा दी जाती हैं तो ऐसी झूठी गवाही देने वालें मृत्युदंड के भागी होंगें।



यदि वह मिथ्या साक्ष्य के आधार पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के किसी सदस्य को किसी ऐसे अपराध के लियें दोष सिद्ध कराता हैं जिसमें सजा सात वर्ष या उससें अधिक है तो वह जुर्माना सहित सात वर्ष की सजा से दण्डनीय होगा।



आग अथवा किसी विस्फोटक पदार्थ द्वारा किसी ऐसे मकान को नष्ट करता हैं जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के किसी सदस्य द्वारा साधारणतः पूजा के स्थान के रूप में या मानव आवास के स्थान के रूप में या सम्पत्ति की अभिरक्षा के लिए किसी स्थान के रूप में उपयोग किया जाता हैं, वह आजीवन कारावास के साथ जुर्मानें से दण्डनीय होगा।



लोक सेवक होत हुयें इस धारा के अधीन कोई अपराध करेगा, वह एक वर्ष से लेकर इस अपराध के लिए उपबन्धित दण्ड से दण्डनीय होगा। अधिनियम की धारा 4 (कर्तव्यों की उपेक्षा के दंड) के अनुसार कोई भी सरकारी कर्मचारी/अधिकारी जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति का सदस्य नहीं हैं, अगर वह जानबूझ कर इस अधिनियम के पालन करनें में लापरवाही करता हैं तो वह दण्ड का भागी होता। उसे छः माह से एक साल तक की सजा दी जा सकती हैं।

अन्य प्रावधान



धारा-14 (विशेष न्यायालय की व्यवस्था) के अन्तर्गत इस अधिनियम के तहत चल रहे मामले को तेजी से ट्रायल (विचारण) के लियें विशेष न्यायालय की स्थापना का प्रावधान किया गया है। इससे फैसलें में विलम्ब नहीं होता हैं और पीड़ित को जल्द ही न्याय मिल जाता हैं। धारा-15 के अनुसार इस अधिनियम के अधीन विशेष न्यायालय में चल रहें मामलें को तेजी से संचालन के लिये एक अनुभवी लोक अभियोजक (सरकारी वकील) नियुक्त करने का प्रावधान हैं। धारा-17 के तहत इस अधिनियम के अधीन मामलें से संबंधित जाँच पड़ताल डी.एस.पी. स्तर का ही कोई अधिकारी करेगा। कार्यवाही करने के लियें पर्याप्त आधार होने पर वह उस क्षेत्र को अत्याचार ग्रस्त घोषित कर सकेगा तथा शांति और सदाचार बनायें रखने के लिए सभी आवश्यक उपाय करेगा तथा निवारक कार्यवाही कर सकेगा। धारा-18 के तहत इस अधिनियम के तहत अपराध करने वालें अभियुक्तों को जमानत नहीं होगी।



धारा-21 (1) में कहा गया हैं कि इस अधिनियम के प्रभावी ढंग ये कार्यान्वयन के लिये राज्य सरकार आवश्यक उपाय करेगी। (2) (क) के अनुसार पीड़ित व्यक्ति के लियें पर्याप्त के लियें सुविधा एवं कानूनी सहायता की व्यवस्था की गई हैं। (ख) इस अधिनियम के अधीन अपराध के जाँच पड़ताल और ट्रायल (विचारण) के दौरान गवाहों एवं पीड़ित व्यक्ति के यात्रा भत्ता और भरण-पोषण के व्यय की व्यवस्था की गई हैं। (ग) के अन्तर्गत सरकार पीड़ित व्यक्ति के लियें आर्थिक सहायता एवं सामाजिक पुनर्वास की व्यवस्था करेगी। (घ) के अनुसार ऐसे क्षेत्र का पहचान करना तथा उसके लियें समुचित उपाय करना जहाँ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के सदस्यों पर अत्यधिक अत्याचार होते हैं। अधिनियम की धारा 21 (3) के अनुसार केन्द्र सरकार राज्य सरकार द्वारा अधिनियम से संबंधित उठायें गयें कदमों एवं कियें गयें उपायों में समन्यव के लियें आवश्यकतानुसार सहायता करेगी। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1995 यह नियम अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 का ही विस्तार हैं। अधिनियम के अधीन दर्ज मामलें को और अधिक प्रभावी बनानें तथा पीड़ित व्यक्ति को त्वरित न्याय एवं मुआवजा दिलाने के लियें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण नियम 1995 पारित किया गया हैं।



धारा 5 (1) (थाना में थाना प्रभारी को सूचना संबंधी)- इसके अनुसार अधिनियम के तहत किये गयें अपराध के लियें प्रत्येंक सूचना थाना प्रभारी को दियें जानें का प्रावधान हैं। यदि सूचना मौखिक रूप से दी जाती हैं तो थाना प्रभारी उसे लिखित में दर्ज करेंगें। लिखित बयान को पढ़कर सुनायेंगें तथा उस पर पीड़ित व्यक्ति का हस्ताक्षर भी लेंगें। थाना प्रभारी मामलें को थाना के रिकार्ड में पंजीकृत कर लेगें। (2) उपनियम के तहत दर्ज एफ.आई. आर. की एक काॅपी पीड़ित को निःशुल्क दिया जायेगा। (3) अगर थाना प्रभारी एफ.आई. आर. लेने से इन्कार करतें हैं तो पीड़ित व्यक्ति इसे रजिस्ट्री द्वारा एस. पी. को भेज सकेगा। एस.पी. स्वंय अथवा डी. एस.पी. द्वारा मामलें की जाँच पड़ताल करा कर थाना प्रभारी को एफ.आई. आर.दर्ज करने का आदेश देंगें।



धारा-6 के अनुसार डी.एस.पी. स्तर का पुलिस अधिकारी अत्याचार के अपराध की घटना की सूचना मिलतें ही घटना स्थल का निरीक्षण करेगा तथा अत्याचार की गंभीरता और सम्पत्ति की क्षति से संबंधित रिर्पोट राज्य सरकार को सौंपेगा।



धारा-7 (1)-के तहत इस अधिनियम के तहत कियें गयें अपराध की जाँच डी.एस.पी. स्तर का पुलिस अधिकारी करेगा। जाँच हेतु डी.एस.पी. की नियुक्ति राज्य सरकार/डी.जी.पी. अथवा एस.पी. करेगा। नियुक्ति के समय पुलिस अधिकारी का अनुभव, योग्यता तथा न्याय के प्रति संवेदनशीलता का ध्यान रखा जायेगा। जाँच अधिकारी (डी.एस.पी.) शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर घटना की जाँच कर तीस दिन के भीतर जाँच रिर्पोट एस.पी.को सौपेगा। इस रिर्पोट को एस.पी.तत्काल राज्य के डी.जी.पी. को अग्रसारित करेगें।



धारा-11 (1) में यह प्रावधान किया गया हैं कि मामलें की जाँच पड़ताल, ट्रायल (विचारण) एवं सुनवाई के समय पीड़ित व्यक्ति उसके गवाहों तथा परिवार के सदस्यों को जाँच स्थल अथवा न्यायालय जाने आने का खर्च दिया जायेगा। (2) जिला मजिस्ट्रेट/ एस.डी.एम. या कार्यपालक दंडाधिकारी अत्याचार से पीड़ित व्यक्ति और उसके गवाहों के लियें न्यायालय जानें अथवा जाँच अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत होने के लियें यातायात की व्यवस्था करेगा अथवा इसका लागत खर्च भुगतान करने की व्यवस्था करेगा।



धारा 12 (1) में कहा गया हैं कि जिला मजिस्ट्रेंट और एस.पी. अत्याचार के घटना स्थल की दौरा करेंगें तथा अत्याचार की घटना का पूर्ण ब्यौरा भी तैयार करेंगें। (3) एस.पी. घटना के मुआवजा करनें के बाद पीड़ित व्यक्ति को सुरक्षा प्रदान करने की व्यवस्था करेंगें तथा आवश्यकतानुसार उस क्षेत्र में पुलिस बल की नियुक्ति करेंगें। (4) के अनुसार डी.एम./एस.डी.एम. पीड़ित व्यक्ति तथा उसके परिवार के लियें तत्काल राहत राशि उपलब्ध करायेंगें साथ ही उचित मानवोचित सुविधा प्रदान करायेगें।




सम्बन्धित प्रश्न



Comments Arun Mishra on 06-10-2023

SC St act ...mein logo ko juthe case mein fasaya jaa rha hai isko band kr dena chahiye....log iska faida utha rhe kisi aur reason ki wajah se sc St act ke juthe juthe arop mein fasaya jaa rha Bharat sarkar yaa High court ko is pr dhyan dena chahiye...ek samanya warg ka insaan dusre samanya warg se kisi personally dushmani ke Karan kisi harjan warg ko milakar usko rupees ka lalach dekar uske dwara samanya warg ke logo par jhuth case lagaya jaa rha hai ab ise band karna chahiye.... court se yeh mera nivedan hai


Sandeep yadav on 03-09-2023

चलो हम भी मानते हैं कि हरिजन एक्ट सही लेकिन उसके ही आधार पर नहीं मानी जाए और यह कौन सी बात हुई कि वह गरीब है कि अमीर है वह तो चलो ठीक है लेकिन उसको पैसे और दिए जाते हैं यह कहां की बात हुई कोई जबरदस्ती ऐसे भी लगाकर पैसे भी तो ले सकता है उसकी जांच पड़ताल पूरी तरह से सही होनी चाहिए चलो ठीक है मान लिया की जांच पड़ताल भी सही है लेकिन उसका यह भी तो पता चले कि सही कह रही है कि नहीं कह रही है किसी के घर में कुछ भी कम कर रही हो और उसने बोल दे इसको मैं इसने मेरे को पकड़ लिया तो यह बात क्या सही हो गई क्या मेरे घर में पानी भर्ती थी 7 साल से और एक दिन आकर बोल रही है कि उसके लड़के मेरे को मुंह बांध के पकड़ ले गए यह कौन सी बात हुई जी चार जने और पानी बढ़ रहा है तो यह सरकार मानने को तैयार नहीं ऐसा तो नहीं चलता है सही हो तो कानून सजा दे उसका भी मन करते हैं लेकिन सब ऐसे थोड़ी मान्य होता है किसी को भी जबरदस्ती किसी का भविष्य खराब हो जाए सर इस बात पर थोड़ा विचार करना मां को कोई पढ़ा लिखा हो या ना हो यह पढ़ रहा हूं पर उसका क्या होगा आप तो बोल देंगे इसके ऊपर केस दर्ज है उसका कुछ नहीं हो सकता है फिर उसकी पढ़ाई पूरी जिंदगी उसकी कैसे कटेगी सर इस पर थोड़ा देखना गौर करना


Raiesh Ali on 30-08-2023

सर, मैं एक मुस्लिम समाज हू। मेरे खेत में एक हरिजन की गय धान की फसल खा रही थी। तो मैने उनसे कहा मेरे खेत से गाय हटाओ। तो हमसे लडने लगे और बहस करने लगे। जब हमने ज्यादा कहा तो हमारे खिलाफ हरिजन ऐक्ट लगवा दिया। सर, इस हरिजन ऐक्ट से कैसे बचे कृपया कोई रास्ता बताओ। तो महान दया धन्यवाद।।


Shobhit tiwari on 26-04-2023

Sir sarkari jamen par ladai ho gayi hai aur ek ladki ki sir fat gaya hai to kya harjan act lag sakta hai kya

Aaryan on 28-03-2023

Harijan act ko radd ker dena chahiye
Ha. Ya. Nhi

Bharti soni on 28-02-2023

Me garib halat se hu kisi ki madad krne ki vajah se musibat me fas gai hu (DAYA DUKH KA KARAN BN JATI HE ) BAS VAHI MERE SATH BHI HUAA me 10 sal se is musibat se jhujh rhi hu me majdoori krk Mera ghar chalati hu st.sc Wale to free fokat me case chalate he or ham log bhuke rh kr ghar kharch ka pesa in court kachahari me bhar RHE he MADAD KRNE K LIYE KRIPYA 9770204359 PER SAMPARK KRE


BRIJLAL on 24-01-2023

SIR MAI SC KA HU HARIJAN ACT PAR KOI KARWAI NAHI HOTI SABUT MANGA JATA HAI SULLA KARAYA JATA HAI AGE AAP SAMZHDAR HAI LIKHANA TO BAHUT HAI


Gangaram kushwaha on 20-01-2023

Sc/st ki jmant



Devsahi on 14-08-2018

Sir
एक हरिजन का लड़का है शराब पीकर गलीया देता है सर बताईए उसका क्या करे

Himanshu prajapati on 15-08-2018

sir mujhe ek harjan ki patni ne jhoothe balatkar me fasaa diya hai wo kahti hai ki uska maine chaku ke dam par kiya hai bataye ki main kya karun

Arvind on 19-08-2018

India Army मे हूँ।रजिस मे फसाया गया है

प्रवीण कुमार on 20-08-2018

एससी एसटी एक्ट में शुरुआती दौर में व्यक्ति 3 से 6 महीने जेल में रहता है अगर वह व्यक्ति एससी एसटी एक्ट से बरी हो जाता है तो क्या SC ST के व्यक्ति को कुछ सजा मिलेगी या उसके लिए भी कुछ कानून है कोई धारा है उम्मीद करता हूं मुझे जवाब जरूर मिलेगा


Ruchi on 25-08-2018

mana ki phle uper class k person lower class person ko preshan krty thy iss act se unhe bhut benefits hua hai pr kuch log iss act ka missuse ketey hain
to uska bhi to kuch upaay hona chahiye

Ruchi on 25-08-2018

............

Sudhir mishra on 04-09-2018

Sc St act se bachne ke upay

Chandra on 05-09-2018

Koi bhiscst balaagr glat fasata h
to hhm sabit kr deta hu ki mujhko
Galt fasayah use kya sja milegi

Jai prakash verma on 06-09-2018

St sc act ligi h6mhine ho gye abhi tq girftari nhi Hui act h 323=504 506/3/dh d Kya hona chahiy

Saajan raeen on 07-09-2018

Main faisa gaya


Saajan on 08-09-2018

Hum gaya gaya hai harijan act main

Yogesh raj on 11-09-2018

302 karke

सिंह on 11-09-2018

जाती के नाम से बेइज्जती है तो सर्कार जाती प्रमाण पात्र बंद क्यों नहीं करती और जो लोग सिंह लिखरहे है उनपर भी तो कारवाही होनी चाहिए उनका आरक्षण ख़त्म करनाचाहिए


Ompratap singh on 12-09-2018

जिस प्रकार सरकार जनगणना

Mamnoon shaikh on 16-09-2018

Sir ek shkhs meri shop ki udhari nhi d rha tha aur bhut Ulta sidha bol rha tha SC jati Ka HM bhut pyar se by kr rhe the kB vo Gali dene lga to hmne uska hath pakd k kha marenge bhut bs.fr kya keh rha herjonact lgva dnge nit m drink krk call krk galiya d rha keh rha herjonact lga dnge.is preshani Ka upae btae jldi sir ki kya kre I m waiting.


Jtkt 5Jjtk 5 on 18-09-2018

Balatkar kese se bachne ke upea

Rohit kumar vishwakarma on 21-09-2018

Ac st se bachne ka koi tarika nhi hai kya please sir mujhe bata de

Neeraj Rathaur on 21-09-2018

Sir mere ghar ke darwaje ke aage ki jagah Ek harjan usme gaye bhaish bandhta hai us se kaha tab tab usne harjan act Laga uske pahale ki chot lagi hue thee pharji rupia dekar doctoree karwa kar sc/st act laga diya hai please koi upaye bataye

चंदूलाल पटेल on 22-09-2018

मैं अपने गांव में किराना का दुकान चलाता हु हमारे गांव में अधिकांश लोग st sc के है दुकान पर आकर उधारी में समान मांगते है नही देने पर गाली बकते है मैं रोज उनकी गाली सुनकर चुपचाप सहन करता हु मैं कितने दिन तक इनकी गालियॉ सुनता रहू मुझे डर है कि मैं कुछ बोल दूंगा तो मुझे st sc एक्ट में न फसा दे इसलिए इनकी गालियां सहन करके जी रहा हु मुझे इनसे निपटने का सलाह बातये । धन्यवाद


Sarita devi on 26-09-2018

Sir
Mai Sarita Devi w/o late Vinod Kumar 25/9/18 ko rat 9 bje mere ghr se kuch duri par mai bhnndhara khnae gyi thi aur apne putra ko lene to raat me Vipin chakrawarti s/o kadori lal aur sonu dubey s/o dinesh dubey ne Mje chaku lgakar jabrjassti krne ki kosis ki aur Mje jbran uthaya mere bete shivam ne Mje bachane ki kosis ki. To Mje aur mere bete ko Mara bhut pita...aur dhamki di ki agr police ko inform kiya to tumhe fasa dunga....mai bachkar ayi aur 100 lagaya aur mene Aj subh complain ki to kuchh nhi hua aur iss bich usne Apna sir fod liya aur sc/st act me fasa diya ab mai Kya krun.


धर्मेंद्र परमार धर्मेंद्र परमार on 29-09-2018

सर एक तो इन लोगों की सुनवाई के लिए बनाया गया है मगर जिस विचारणा कुछ किया ही नहीं है उस पर भी एक लगा दिया जाता है उसकी क्या गलती है भाई साहब हमारे हिंदुस्तान के कानून में हर प्रकार की जांच होती तो इस एक्ट को लेकर भी जांच होना चाहिए ऐसा नहीं है किसी पर भी एक जारी करते हैं आप ठीक है वह भी हिंदुस्तान में हम भी हिंदुस्तान में रहते हैं वह भी गरीब हम भी हम भी अगर ऐसा नहीं किसी का भी परिवार है


Pankaj on 05-10-2018

Harjan act agar kisi pe jhuta laga diya ho to uske bachane k upay kya h


Satish yadav on 08-10-2018

Sir ji mere upar juta act lag h ab m kiya kru

Manjay Singh on 02-11-2018

Mujhe 02/10/2018 Aaj hi galat harijan akt me fir kiya gaya hai. Please help me

Rajendra on 10-11-2018

Sir meri or mere bachcho ki meri jati ke ek admi ne harijan ke certificate se report dal di me bhi harijan se hun lekin mere pas cast sertificate nahi jisko banne me mahina bher lag jayega me isse kese bachana sir pita ke sertificate se bachcho ki bachat ho jayegi

राजीव जैन on 23-12-2018

मै राजीव जैन इस सम्मिधान विरोध करता हू क्योकि हम भी देश पर रहते अगर मुझे देश आजादी रहने को न मिले 70 साल देश को आजाद हो गये फिर इनके हरिजन के गुलाब है मै देश को सलाम करता हू मै सोचता हु नेता लोगो वोट न दे जो हमारा भविष्य न बना सकते
आज मेरा दिल वतन के लिये मेरा सिर एक फर्ज लिये ऊठता हरिजन येक्ट बदलो हमारी सरकार भी कुछ नही करती ऐसी सरकार नही चाहिये


Rajesh shrivastava on 02-01-2019

Hamare khilaf jhuta fir kara diya gaya hai jab ki unse kabhi hamara vad vivad nahi hu hai ham log ky kre

Anil kumar on 13-01-2019

SC.st act me kewal kamjor aadmi.ensan aadmi ko fasaya ja raha

Rkumar on 03-02-2019

एक sc ने मेरा निजी भूमि पर कब्जा कर लिया है और उसपर झोपडी फैलकर ताड़ी बेचने के साथ शराब और गुंडों को भी रखता है मुझे sc act में फंसाने और केस की धमकी देता है मैं adm और सीओ or police में आवेदन देते देते pareshan हूँ मैं एक सरकारी स्कूल में शिक्षक हूँ मैं इस कारण काफी तनाव में रह्ता हूँ पता--बेलारी उजियारपुर समस्तीपुर बिहार


RAMLAL sharma on 09-03-2019

Mujhe bhi Amal Prakash Paswan blackmail Karen Raha kyoki Mai job me hu aur mera usake yaha paisa baki hai

Jayshree kushwah on 10-04-2019

Sir
Mene ek plot kharida tha jiski side kholkar benama likha gya h.but jisse plot liya uske char bhai h aur chauthe bhai n apna 1/5 hissa dusre ko bech diya tha ab uski niyat kharab ho gai h hame plot khali karvane k liye dhamkata h aur yahan tk ki court se sc st act lagwane ko case bhi file kardiya20 /5 /2018 ko back date m vivad darj karwaya h court m ......ab m kya karu ?pls koi margdarshan dijiye
Apki bahot kripa hogi


Gupta on 17-04-2019

Sir meri ek niji jameen hai jis par ek Harijan kabja karne ki koshish kar rha hai. Is maamle ke liye Maine ploice statiis mn complain bhi kiya tha Lekin koi suneayi nhi Hui...aur uske baad mn main panchayat ke through ise solve karna chaht panchayat main mujhse kaha gya ki aap apna jameen use kar sakte hain...
Aur ek din mn kuch kaam kar rha tha jameen par Lekin vo aaya aur jhagra karke mera sar phod diya aur police station mn sc St act file bhi kar diya hai...
Sir bht pareshaan hoon kuch samjh nhi aa rha hai kya karun...
Plz plz aap koi raasta dikhaye...plz


Gupta on 17-04-2019

Dhj

विजय चौधरी on 12-05-2019

सर में जहाँ रहता हूं वहां केवल यादव सब रहते है इनलोगो की दबिश के कारण जीना हराम हो गया है
मेरे मकान के पीछे इनलोगो ने मकान बना लिया था और रास्ता भी नही छोरा अब जबरदस्ती मेरे घर के बगल से रास्ते का उपयोग कर रहे है जो की विंडो निकलने के।लिये छोरा था सारा मोहल्ला मिल कर जबरदस्तटी हमलोगों को तंग कर तकि मकान बेच डे इनलोगो ने लोकल थाना ओर लोकल नेता।को मिला लिया है।जबरदस्ती लड़ने आते और आगे अपना बूढ़ा बाप को कर देते है और पीछे से खुद हमला करते है इससे पहले भी हमला करके थाना से बच निकले थे sc एक्ट से कुछ हो।पायेगा कृपया करके बताये
विजय चौधरी
पटना


अमरीश on 12-05-2019

मे ने अपने गांव के घर के लिए एक कपडे धोने वाली मशीन खरीदी थी।जिसे गांव का लडका लेने गया जो एस सी है ।मशीन लेकर आया 300रू मे तय था परन्तु उसने रास्ते मे शराब पीली ओर मेरे घर पहुंच कर600रु मांगने लगा ।थोडी कहा सुना हुआ उसनें मारपीट बताया ओर एससी एकट के तहत एफआईआर करा दी कया करे।


जय दीप सिंह on 12-05-2019

सर
हमारे पिता जी ने एक जमीन खरीदी थी उस जमीन के बगल में इस सी यानि कि (कोरी) जाती का घर है वो हमारी जमीन में फर्जी कब्जा करते है मना करने पर हरिकेन एक्ट लगाने किधमकी देते हैं फर्जी तरह के एप्लीकेसन कोतवाली में देते है जिसमे बोलते है वो लोग दबंग हैं हमको इनसे जान मान का खतरा है ना तो हमे हमारा करने देते हैं नाही सकूँन से रहने देते हैं उनके यहाँ जेन्स बाहर नोकरी करता है और लेडीज आये दिन परेसान किया करती है सर कृपा करके इसका कोई उपाय जरूर बताया जय
जयदीप सिंह
बाराबंकी


जय दीप सिंह on 12-05-2019

सर
हमारे पिता जी ने एक जमीन खरीदी थी उस जमीन के बगल में एस सी (कोरी) जाती का घर है वो हमारी जमीन में फर्जी कब्जा करते है मना करने पर हरिजन एक्ट लगाने किधमकी देते हैं फर्जी तरह के एप्लीकेसन कोतवाली में देते है जिसमे बोलते है वो लोग दबंग हैं हमको इनसे जान मान का खतरा है ना तो हमे हमारा काम करने देते हैं नाही सकूँन से रहने देते हैं उनके यहाँ जेन्स बाहर नोकरी करता है और लेडीज आये दिन परेसान किया करती है सर कृपा करके इसका कोई उपाय जरूर बताया जय
जयदीप सिंह
बाराबंकी


BHOLA RAM on 12-05-2019

Dear Sir

harijan act me sansodhan Karne se dabang adami to harijan logos ka sosad

Bhi Karega or apni dabagai paise se

Se act bhi nhi lagane dega



Isane to kebal police bhrastachar karegi khul k sahab



Sir sc/St mans ko sosal scoritt ki requirement he


Monty yadaw on 12-05-2019

Sir mere ko mere pariwaar ke cha-cha Jo nagrpalika me rajashw adikari hai would mujhe Apne power ke jariye ladai karts hai mai sir ek Chita sa dukaan hai aur sir Roz dhamki dete rahta hai ki me tujhe maar fuga Ghar thod duga Mai sir uska kya karu

Parmeshwar yadav on 12-05-2019

15 20 ghar harjan ka hia 1 ghar yadav ka hia hamesha jhutha kesh me phasa dete hia kya kare

Priyanka on 12-05-2019

Sir m obc cast se hu 2 Sam phle m College going girl thi mere pdos m rhne walo ne muje ulte sidhe comment krte mere uncle ke ldke ne on the spot une pita or mere cousin ko arrest ko dandit kiya or Vo jmant pr aa gye or court se sbhi rules follow kr rhe h ab problem ye h un pr hrijan act Lga Di plz koi achchha or srl sa soluction de


SAURABH chauhan on 12-05-2019

Sir,,
mere village me ek sc family aapas me lad rhe the. pati patni Ko deli sarab pikar maar rha tha ladki ki maa mere papa Ko ladki Ko bachane ke liye BULA le gayi . Mere papa ko samajhane par Wah Apne purane jakhm dikha kar medical banawa Liya aur HARIJAN ACT LGA DIYA H SAMAJH ME NHI AA RHA KI MAI KYA KARU PLEASE SIR BATAYIYE PLEASE SIR


Deepak kol on 12-05-2019

सर मैने पोलिस में कम्पलन की थी अन्सुचित जनजाति हरिजन ऐक्ट में लकिन सर मारी सुनवाई नही हो रही है मुस्को गऑ के 3 पण्डितो ने मिल कर मरे पायर पर रॉड से हमला कर मारा-मारी की और पायर की हडी टूट गयी है और मैं अभी तक उसका इलाज कर वा रहा हू मुस्को पोलिश से कोई सुनवाई नही हो पा रही बतियाए में काय करू


Give me ans. Plzz on 29-12-2019

Agr koi purana civil vivaad / purani ranjish ho.. or esa paksh sc /St act ka miqadma drj krwa de.. to ese jhoote sc/St act muqdme see kese bache .????

Vikas sahni on 19-01-2020

हमारी बहन को हरिजन का लड़का छेड़छाड़ करने के दौरान हमारी बहुत चिल्लाई तो गांव के लोगों ने उस लड़की को धार कर मारा पीटा और पुलिस को दे दिया केस भी हो गए उसके बाद उस हरिजन ने हमारे घर पर आकर धमकी देता है और कहता है कि तुम लोगों को मारेंगे और हरिजन एक्ट में तुम लोग सब को हम गिरफ्तार कर आएंगे
सर बताएं कि हम लोग क्या करें


Shyam parmar on 28-01-2020

Sir main gov. Job main hu mujhe sc/St act main fasaya Gaya he main kya karu

Jitendra dubey on 23-02-2020

मुझ पर हरिजन एक्ट का एक झूठा मुकदमा लगवाया गया जिस मैंने जमानत करा लिए और कोर्ट में मामला विचाराधीन है


Adarsh Kumar Singh on 16-05-2020

Sir hamare father ji ko jhoot mein harijan utpidan lagaya gaya hai Kya karu Mai aur Father ji hi hai maa hamesa bimar rahati hai please sir help me

GULAM GAUS on 08-07-2020

Dear.sir
Harjan act hamare 4 logo par lag gya h Harjan act se bachne ke liye koi upay de... Dhanewad sir

Vijay on 01-08-2020

Sir ek sc ne meri jamin per kabja kiya jab use roka too usne sc st act mai fansa diya kya karen

Sunil kharol on 04-08-2020

हमारे गांव के लोगों ने हरिजन एक्ट को धंधा बना रखा है उन्होंने कम से कम पांच से सात लोगों पर हरिजन एक्ट का झूठा प्रकरण बनवा रखा है और फिर राजीनामा करने के नाम पर पैसे ले लेते हैं और मुझे भी एसटी एससी के झूठे केस में फसाया गया जबकि में मौका ए वारदात पर था भी नहीं और जिन लोगों की आपस में लड़ाई हुई थी वह मेरे भाई हैं वह सब लोग हॉस्पिटल में दोनों पक्ष भर्ती थे किंतु में भर्ती नहीं था ना मुझे किसी प्रकार की कोई चोट आई क्योंकि मैं वहां मौजूद ही नहीं था फिर भी मेरे ऊपर एसटी का झूठा प्रकरण बनाया गया और अभी न्यायालय में प्रकरण विचाराधीन है तो कृपया आप मार्गदर्शन करें ऐसी स्थिति में मैं क्या कर सकता हूं क्या मैं उनके ऊपर प्राइवेट तौर पर केस दायर कर सकता हूं मार्गदर्शन करें।।।


Shankar on 05-08-2020

हरिजन एक्ट खत्म कर देना चाहिए

Sujeet Kumar Singh on 10-08-2020

Hi sir , peroblem muja vi mer Janeen k chro traf harjin log rethe u log mer agriculture or fruit palt ko Nast karthe hai her years , u log ko Kuch bolthe hai to u log gari galose or mar peet kartha hai or harjin act k Retha Karna k dhamki dethe hai, or log Avi Mera Ghar per harjin act k Teth case file kya hai,jutha aroop laga Kar kya kare samaj Nahi aythe hai, Mai
Vadeypati Nagar , samastipur
Plz help kare ,y log harjin act k galthe fedhy uty reha hai


Sujeet Kumar Singh on 10-08-2020

Hi sir , peroblem muja vi mer Jameen k charo traf harjin log rethe u log mer agriculture or fruit panlt ko Nast karthe hai her years , u log ko Kuch bolthe hai to u log gari galose or mar peet kartha hai or harjin act k Retha Karna k dhamki dethe hai, or log Avi Mera Ghar per harjin act k Teth case file kya hai,jutha aroop laga Kar kya kare samaj Nahi aythe hai, Mai
Vadeypati Nagar , samastipur
Plz help kare ,y log harjin act k galthe fedhy uty reha hai


Ram ji on 26-08-2020

Harijn act se bchne ke upay

Santosh Kumar on 19-09-2020

Sir juoothe sc st cese me fasa de to kya kre , jootha cese me fasa kr kehta h Sarkar se mujhe paisa milega, ochit ray de

Gireesh Chaturvedi on 22-09-2020

Harijan act band karo kyu ki , Harijan bandhu iska durupyog kar rahe hai,
You tube follow kare mughe
Drxgireeshchaturvedi

Vipin Dubey on 26-09-2020

Mai ek garib brabhad hu meri jamin par ek Rajesh Pasi ne jo ki histari sitar hai vo kabja kar liya. Agar hum log bolate h to harijan eat lagne ko kahta h. Kya kare kanun ko.

Ashok singh on 22-10-2020

मैं OBC वर्ग का व्यक्ति हु । मेरी खेत की जमीन पर ।पडोसी SC,ST वर्ग के कुछ लोग बाड खिसका खिसका कर कब्जा कर रहै है जिससे मेरा खेत निरंतर सिमटता जा रहा है । जब मैं इसका विरोध करता हु ,तो वे SC,ST वर्ग के लोग मुझे SC,ST act के झुठे केस मे फंसाने की धमकी देते हैं।,,,,, संविधान और न्याय व्यवस्था ने हमारे और OBC वर्ग के लोगों के लिए क्या प्रावधान किया है? SC,ST एक्ट का डर दिखाकर obc और gen वर्ग की जमीन हड़पने वालों और SC,ST एक्ट का झुठा मुकदमा दायर करने वाले लोगों के विरुद्ध न्यायव्यवस्था और कानून व्यवस्था में क्या प्रावधान है? बताईये


Raju on 17-12-2020

Hari Jan act khatm Hona chahiye . Esaka durpyog ho Raha hai. Kanun sabake liye barabar Hona chahiye

Deepa on 17-12-2020

Sir mere pati ko jhute sc st case mai fasaya ja rha h mai viklang hu tab bhi meri sunwai nhi huijabkiharijan lago ne hi hamla phle kiya tha mere pati per

Ishrat Ali on 22-12-2020

Sir,Hamari jameen ke kuch hisse par dalit verg ke logon ne kabja karke chhappar dal rakha hai jisme apne janvar bandhta hai. Mana Karne par khud chhappar Mai aag laga dia jisme ek janvar ki death ho gayi.Ab dalit logon ne mujh par v mere pariwar par sc/st ka jhuta case Kar darz karwa diya hai.vipakshi bap bete dono advocate hai.Sir, please help me.


Pushpraj Vishwakarma on 29-12-2020

Sir,
M Satna (Madhya Pradesh )ke belahta gao ka rhna wala hu aur mere mmmi papa samose ki daukan lgate h ek din mere gao ka scst ka ladka sarab pee ker meri dukan me ake gali galoch kr rha h the m aur mere papa us time dukan me nhi th to meri mmmi ne use mana Kiya ki yaha gali mt do to ussne meri mmi Ko gali Diya aur samosa magne lga meri mmi ne mana Kiya ki tumne Abhi phle ka paisa nahi diya h phle usko do to gali dene laga aur mmi Ko dhkka de diya mmi ne uska virodh Kiya to ussne mmi ka gala pkd Kiya fir gao walo ne chudwaya fir bhi whh gali deta rha meri mmi aur papa thana report likhwane chale gy m ghr aaya to mujhko gali dene laga aur mujhe marne kosis ki m ne apne bachao me uska hath pkd liya aur chor diya to whh gir gya fir whh gali deta rha m chla gya fir wahh thana me ja kr mere namm se jhuti report likha diya ki Maine usse gali dee aur mara h aur mere khilaf scst ki F.I.R likhawa dee ab hamare mmi ki koi sunbai bhi ho rhi Lekin uss ldke ki scst hone ke Karan hamare uper mukdma chalaya ja Raha h jb ki uska khud ka poora criminal record h kya Desh ka kannon aise logo ke liye Bana h jo khud glti kare aur sc/St hone ke bad bhi nirbheek hoker ghume kya aisa kanooon hona chahiye ki koi bhi jhooti scst report likhwai aur hamari Bahu ,ma,betiyo ke saath khilwad ho...
Ager Desh kanooon h to sb ke liye baraber ho chahe wo sc/st ho ya obc/janral
Mera sarkar se anurodh ki sir ap aisa kanooon mt banaiye ki jisse ek admi doosre admi Ko apne glt Adhikari ka durupyog krke acche admi Ko paresan kre plzz hum insaff ki jarurt h
Aur (koi upay bataiye ki aise jhoothe kess se kaise bache) plz


Anil Kumar Gupta on 05-01-2021

Sir mera kharida hua jamin Aaj se 46 saal pahle ka likhaya hua hai Aur uss jamin pe do side se kaphi khali jagah chhoda gya hai aur khali jagah ke uss jamin me makaan bhi bna hua hai jo khali jagah chhoda gya hai uss jagah ko Hamare sc/st padosi ne kabja kar liya hai aur jab hum log uss jamin ko khali karane ke liye bol rhe hai to wo log Sc/St ka mukadma kar diye hai aur khali jagah pe jabardasti katrain bhi daal diye hai aur wo log sc/st ke dam dikha ke Gunda gardi bhi kar rhe hai aur jaan se maarne ki dhamaki bhi de rhe hai aur dara dhamka ke hamara jamin lena chaah rhe hai sir hamara sambidhan yahi kahta hai ki kisi ka adhikaar chhin lo aur sc/st act yahi kahta hai ki kisi kaa adhikaar chhin lo sir aise dabango ke uppar achhe se kadak dandatamak kanooni karyawae ho aur kathin se kathin sajja ho


Anil Kumar Gupta on 05-01-2021

Sir mera kharida hua jamin Aaj se 46 saal pahle ka likhaya hua hai Aur uss jamin pe do side se kaphi khali jagah chhoda gya hai aur khali jagah ke uss jamin me makaan bhi bna hua hai jo khali jagah chhoda gya hai uss jagah ko Hamare sc/st padosi ne kabja kar liya hai aur jab hum log uss jamin ko khali karane ke liye bol rhe hai to wo log Sc/St ka mukadma kar diye hai aur khali jagah pe jabardasti katrain bhi daal diye hai aur wo log sc/st ke dam dikha ke Gunda gardi bhi kar rhe hai aur jaan se maarne ki dhamaki bhi de rhe hai aur dara dhamka ke hamara jamin lena chaah rhe hai sir hamara sambidhan yahi kahta hai ki kisi ka adhikaar chhin lo aur sc/st act yahi kahta hai ki kisi kaa adhikaar chhin lo sir aise dabango ke uppar achhe se kadak dandatamak kanooni karyawae ho aur kathin se kathin sajja ho Aise Aise log hi kanoon ka mazak bna ke rakhe hue hai


Vishnu Raidas on 23-01-2021

सर मैं विष्णु रैदास सर आप मुझे यह बताएं कि ऐसी ऐसी एक्ट के कानून क्यों बदल दिए गए

Rajeev on 31-01-2021

Sir kuch kishan aandolankari tractor se N.H se ja rahe the tabhi kisi ne tractor se ek rajgir per gutkha ka pik fek diya iske baad dono me kaha suni ho gaya aur dono paksh se hatapai ho gai.... isper scst act laga diya jo person nahi tha usper bhi ek harijan ne kar diya ghatna 26 jan 2021 ka hai....Kaya kare sir bataye


Awdhesh kumar on 15-03-2021

I obc janral category se kahna. Chaheta hi ki jo Party SC .st acate kanoon hataye wahi pm cm MP mla banao sabhi beta samajh jayege ek hapte me kanoon khatm ho jayega

Sahi ho tuo jabab Dena

HARCHAND SINGH on 18-04-2021

सर मैं एक ओबीसी से हूं हमारा जमीनी विवाद चल रहा था जिसमें एससी व्यक्ति के खिलाफ एडीएम साहब ने उसका पट्टा निरस्त कर दिया मेरे मौसेरे भाई पर हरिजन एक्ट लगाने की एफआईआर दर्ज करवा दी हैं मेरा भाई मेरा साथ देता था उन पर दबाव बना रहा है कि कल को मेरा भाई डर कर मेरी मद्द न करें झूठी एफआईआर से कैसे बचें और इससे पहले मेरे व मेरे एक और भाई पर सपरिवार सहित एफआईआर लिखवा चुका है तब जांच में जमीनी विवाद होने पर झूठी एफआईआर निरस्त कर दी गई थी जिसमें कुछ एसी वालों ने भी इस चीज पर नाराजगी जाहिर की थी उन्होंने ने भी समझाया था कि झूठी रिपोर्ट मत करो समाज पर बुरा असर पड़ेगा परन्तु वह नहीं माना था अब फिर रिपोर्ट दर्ज कराई है पर अपने समाज की भी नहीं सुन रहा केन्द्र सरकार को इसमें कोई तो संशोधन करना ही पड़ेगा नहीं तो आम जनता में और एसी में पहले से भी ज्यादा घृणा बढ़ सकती हैं कोई भी समाज न उच्चा है न नीचा है परन्तु जो गलत करता है वह चाहे जिस समाज का हो समाज की नजर में घृणा का ही पात्र बनता है हम एससी एसटी से कहना चाहते हैं इसका गलत उपयोग न किया जाए जिससे कि सरकार को भी मजबूरन बदलना पड़े


IRFAN on 29-05-2021

SC/st me jhoota case laga ke Paisa mang Raha hai sir Kya Kare case 323/504/506 act 2015dhara 3(2) via

prvin on 29-05-2021

Sar Sar Mujhe jatav Samaj ke ladke ne a road se maro kya Hamen athmaraksha mein Koi Kadam Utha sakte hain aur Hamen dhamki deta hai SC ST act mein fansa dunga Main main OBC Samaj se Aata hun Sar please bataen Ham Apne bacche Kadam Utha sakte hain

RAJESH on 10-06-2021

मेरे मोहल्ले में एक परिवार के लोगों ने हरिजन एक्ट को धंधा बना रखा है उन्होंने कम से कम पांच से सात लोगों पर हरिजन एक्ट का झूठा प्रकरण बनवा रखा है और फिर राजीनामा करने के नाम पर पैसे ले लेते हैं और मुझे भी एसटी एससी के झूठे केस में फसाया गया जबकि में मौका ए वारदात पर था भी नहीं और जिन लोगों की आपस में लड़ाई हुई थी वह मेरे भाई व मेरी भाभी हैं जबकी में अपने ऑफिस में था जहाँ के उपस्थिति पत्रक पर मेरे साइन है मेरे ऑफिस का टाइम सुबह 10:30 से शाम ६ बजे है और पुरे टाइम में अपने ऑफिस में था फिर भी मेरे ऊपर एसटी का झूठा प्रकरण बनाया गया और अभी न्यायालय में प्रकरण विचाराधीन है तो कृपया आप मार्गदर्शन करें ऐसी स्थिति में मैं क्या कर सकता हूं क्या मैं उनके ऊपर प्राइवेट तौर पर केस दायर कर सकता हूं मार्गदर्शन करें


राम on 15-06-2021

अंधी कानून व्यवस्था है अंधी सरकारी नीति पूरे देश में अंग्रेजों जैसी अंधेरगर्दी है।अब कोई गरीब नहीं सबको गाड़ी और ऊंची रिहायशी मकान है । अनुसूचित जनजाति वर्ग तो अपने काम में लगे हैं परन्तु अनुसूचित जाति ने गुंडे की रोल मॉडल बन गए हैं।सब नहीं है कुछ पचास पैसे लोग हैं खेत खलिहानों में नुकसान करने वाले हैं कुछ अराजक तत्वों संचालित अपराधियों से संगठित होकर राजनीतिक दलों की संरचना में लगे हैं। कि उनकी सरकार बनें फर्जी तरीके से मुकदमा दर्ज किया जाय और सरकारी रूपया मिले। समाज में मौजूद अराजकतावाद बढ़ावा दिया जा रहा है। मोदी सरकार हो या कोई सब मुक है वोट बैंक की राजनीति ने दमन करना शुरू किया है । खेती-बाड़ी कब्जा कर रहे हैं सरकार स्टाम्प लेने में मस्त हैं जनता में तो पोस्टमार्टम रिपोर्ट देगी और मुकदमे दर्ज होंगे।जिसे समाज को जाना नहीं वो नेता थे बनें हुए हैं वैसे काश्मीर पंडित भाग गये मारें गयें वैसे ही पूरे देश में सभ्य समाज आहत हैं चाहे किसी भी जाति वंश का है धमकाया जाता है।इस एक्ट को समाप्त कर दिया जाय सभी को एक सीमा तक रहने की हिदायत हो । अपने हद तक रहें।


राम on 15-06-2021

भगवान सहनशीलता की हद हो गई अपनी जमीन परिवार वंश नहीं बच पा रहा है सही आदमी को जेल अपराध करने केलिए उकसाना जीवन जीना चाहते हैं लोग पाप नहीं। अब दुसरा युग आयें इतना मुस्लिम धर्म में अत्याचार नहीं था। लड़ाकू बनाने की सोच देश में लगाया जाएगा ऐसा कोई सोचा नहीं होगा। अंधेरा हो गया है। शराबी नसेड़ी अनाब सनाब बकने वाले लोगों को कोई काम नहीं है खासकर गांव में अराजकतावाद बढ़ावा दिया जा रहा है।प्रधान का चुनावी रंजिश हो या जमीन हड़प नीति वाले हो , जातिवादी मानसिकता उन्माद हो या विद्रोही स्वर सभ्य समाज आहत हैं और पिछड़े वर्ग में लोग हैं या सवर्ण समाज में सभी प्रकार से पिड़ित है। दरवाजे पर मारने तक आते-आते है और दुनिया को कमजोर छवियां दिखाई देती है हकीकत सत्य तो भगवान जाने है,


Ravi on 01-07-2021

क्या sc, st act का गलत प्रयोग रोका नहीं जा सकता है

Shekh dilawar on 16-07-2021

Sir mera nam shekh dilawar h jila khandwa inpun m rehta hu meri behn ko ek adiwashi mahila or admi ne sar par pathhar mar diya khun nikal aya me bachane gaya to jhuti fir kar sc st acut me fasa diya hum bhai bhan jail me hokar aye hum kya kare sir aise kanun kon banata h jaha par nirdosh KO saja milti h


Sandeep Nanda on 22-07-2021

Mere or mere bete per atrocity ka jhootha case bna dia or meri jameen khod ker sarak bna di saara gaun ek terf ham 3 ek terf kya kia jai

Sandeep Singh on 23-08-2021

Ye sarkar nikKami sabit ho rhi h koi nyay nhi ho rha h is me sara bekasur log fasaye ja rhe h SC St me

Majboor gaddiyaa on 23-09-2021

Harijan aag moot rahe hi bolo kya kru

Prakash jatav on 26-09-2021

SC ST act kab lagta hai jankari dijiye Musalman log pareshan kar rahe the mere plot mein se rasta mang rahe the jismein main Harijan Thane mein ek aavedan diya tha usmein koi sunvaee nahin Hui

Lal Pratap yadav on 30-09-2021

Sir ek muslam se hamse bivad ho Gaya hai use rk st ki aurate ko la Diya Gaya koi bachane Ka upay batayega sirmera no 8922882608

रजनीश on 22-10-2021

मेरे खिलाफ मेरे पड़ोसी ने झूठा कंप्लेंट करी इस एक्ट के अनुसार मै कैसे बचाव कर सकता हूं कृपया बताएं

Ramkumar Tiwari on 23-11-2021

Sir mujhe jhuthe harijan act me phashaya ja rha hai mai kya kru

Raju yadav on 04-01-2022

सर जी
मेरा पिता जी के साथ में एक व्यक्ति का झड़प हो गया ओ st SC कास्ट नहीं है लेकिन उसने एक St SC व्यक्ति को साथ ले जाकर हरिजन एक्ट लगा दिया एससी एसटी व्यक्ति
से हमलोगो का कोई मतलब भी नहीं था लेकिन झूठा इलजाम लगाया
मेरा पिता का और भईया का नाम दे दिया है किया किया जाय सर


Sateesh Kumar on 05-01-2022

सर मै पिछड़ी जाति का हूं मेरे ऊपर एक हरिजन व्यक्ति ने एस्टी ऐकत लगाने की कोशिश कर रहा है जो की विवाद हरिजन हरिजन का है उसमे मुझे पैसे के लिए फसाने की कोशिश की जा रही है जिससे मुझे पैसे मिल जायेगे


Ravirajan on 09-01-2022

Screenshot St act kiss karna kis tarah hoga

Maniram on 25-01-2022

Sir hume bhi sc st me jhoonth fashane ki sajis ho rhi h kya kren.

Ramesh Kumar viswakarma on 12-03-2022

Gram Ratan Mai jila Pratapgarh Harijan lagan Laga Di hai hamen Ko nahin jante Hain ham ko jante Hain hai hamare gaon se dur hai Magar hamen Ko nahin pahchante na humko pehchante Hain argent it laga diye Hain a request hai aapse sar sar ham log ko pata nahin kab Laga har gen8 sar aap gaon mein bhi pure poochh sakte hain lafada hua nahin hai Naam unko jante Hain humko jante Hain request hai sar kuchh reply sar


प्रदीप on 12-04-2022

कोई फर्जी हरिजन येक्ट लगाऐ तो बचने के उपाय क्या है बताइये

Kaushal on 13-05-2022

मेरे पर एक मेरे पड़ोस में रहने वाले से हरिजन एक्ट लगवाया है न तो मैं उसको जनता हूँ न वो मुझे न मेरे नाम को भी उसको मेरा नाम भी किसी और से पूछा था


Divakar.dubye on 10-06-2022

gal at.tarike.she.stsc.LA gaya.gaya.jai.mere.u par.issue.bachne.ke.liye.Kay.karu

Shilpa on 06-08-2022

Sir me gwalior se hu me ek apartment me rahti hu is apartment me ek bai kam karti hai jo SC cast me aati hai mujhe se bahut batmeezi karti jab use bat ki to bolne lagi ki me police complent kar dugi aur wah police ke yaha jootha rona gana karne lagi aur mere aur mere parivaar ke khilaf police complent kar di ab ye aur police wale bhi pese ki mang karne lage ab bataiye in sab ko kese roka jaye


UPENDRA SINGH on 08-08-2022

Mujhe and mere poore pariwar ko sc/st ke kuthe pariwar me fasaya jane ke liye ek pariwar dayar kiya gya tha wo pariwar merit par kharid bhi kar diya gya tha kharid hone ke 1 month baad usi session court me fir se same ghatna ko new tarike se fir se pariwar me file kiya gaya hai aur judge sahab bina maintainability par bahas ya order kiye direct 200 ke bayan darz karwane lage hai baaki fir se purane gawahon ki fir se gawahi hone lagi kya yhinnyaykik prakriya hai agar koi person ek baar meerut par hue order se bach jaaye to fir dubara us par new point ke adhar par Fir se wahi ghatna badha chadhakar tab tak baar baar pesh karte raho jab tak ki pratiwadi sucide na kar le ya dandwat aur us sc/st Person ki sahi blackmailing ki demand poori na kar de kya bina notice ka wait liye hue highcourt jaya ja sakta hai????


pradeep rajak on 03-09-2022

sir मुझे एक हरिजान लड़के ने झुटा नाम की F i r

लिखवा दी और अपना सर खुद फोड़के मेरा नाम लिकबा दिया इससे बचने के लिए क्या करे सिर


Kuldeep singh on 15-09-2022

Sir harjan act Ko khatam nhi Kiya ja sakta

Neeraj on 19-09-2022

Sir ScSt act me mujhe or mere pariwar ko juthe case me fsaya ja rha h koi h trika to btao

Kitne log presan h sc st act se kuch reply to do sir

अमन अमन on 27-09-2022

क्या हरिजन केस में समझौता हो सकता है

AcSt on 08-10-2022

My matis mahto Village kisko daranga toli mughay jhutha aroph lagakar sanjay baytha ratu ranchi ka rahany wala hay jo ratu ka mukhiya hay arue mayray upar Jo aroph laga hay may nirdos hou sir

Abhilasha gupta on 09-10-2022

Mere prodsi ne mere husband aur unke youngest bhai ko false case scst ke jaati suchek words 323 504 506 charge lagaya hai us case main abhi jirah ka step chal rha h mere taraf se koi bhi cross fir nhi kiya gya tha kyunki hame iski suchna der se hui humlog mentely bahut disturb h koi solution de against party compermise nhi kar rhi h.




नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment