प्राकृतिक रबर और सिंथेटिक रबर के बीच का अंतर

Prakritik Rubber Aur Synthetic Rubber Ke Beech Ka Antar

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 12-05-2019

मुख्य अंतर - प्राकृतिक बनाम सिंथेटिक रबर

रबड़ दो तरीकों से उत्पादित किया जा सकता है या तो स्वाभाविक रूप से या कृत्रिम रूप से दोनों प्राकृतिक और सिंथेटिक रबर vulcanized जा सकता है, ज्यादातर सल्फर के साथ लेकिन कुछ विशेष अवसरों पर, अन्य एजेंटों को भी आवश्यक गुणों के आधार पर उपयोग किया जाता है। मुख्य अंतर प्राकृतिक रबर और सिंथेटिक रबर के बीच उनका मूल है दोनों पॉलिमर हैं, लेकिन प्राकृतिक रबड़ एक पेड़ से प्राप्त लेटेक्स से निर्मित होता है, जबकि सिंथेटिक रबर एक कृत्रिम बहुलक है जिसे पेट्रोलियम बायप्रोडक्ट्स का उपयोग करके उत्पादित किया गया है। उनके पास विभिन्न भौतिक और रासायनिक गुण हैं और उनके औद्योगिक अनुप्रयोग उन गुणों के आधार पर भिन्न होते हैं। ऑटोमोबाइल टायर का निर्माण करने के लिए रबर की एक बड़ी मात्रा का उपयोग किया जाता है



प्राकृतिक रबर क्या है?

प्राकृतिक रबड़ के पेड़, हेवेआ ब्रैसिलेंसिस ब्राजील का एक देशी पेड़ है यह दक्षिण पूर्व एशिया, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में भी बढ़ता है। प्राकृतिक रबर एक बहुलक है जो इस रबड़ के पेड़ से एकत्रित रस से बनाया गया है। रस को इकट्ठा करने के बाद, हल्के गर्मी के नीचे हवा में उजागर किया जाता है



प्राकृतिक रबर के मोनोमर 2-मिथाइल -1, 3-ब्यूटाडिन (इसाइप्रिन), सीएच 2 = सी (सीएच 3 ) - सीएच = सीएच 2 । बहुलकीकरण प्रतिक्रिया है: एनसीएच 2



सिंथेटिक रबर क्या है? सिंथेटिक रबर एक कृत्रिम रूप से उत्पादित बहुलक है, जिसे पेट्रोलियम बाय-प्रोडक्ट्स से संश्लेषित किया गया है। सिंथेटिक रबर में भी कई औद्योगिक अनुप्रयोग प्राकृतिक रबर के समान हैं टायर, होसेस, बेल्ट, फर्श, दरवाजे और खिड़कियां के लिए मोटर वाहन उद्योग के क्षेत्र में प्राकृतिक रबर की तुलना में, सिंथेटिक रबर के उल्लेखनीय लाभ में अच्छा तेल और तापमान प्रतिरोध और एक अत्यंत निरंतर गुणवत्ता वाला उत्पाद तैयार करने की क्षमता शामिल है। ब्यूटाडियन से निर्मित कृत्रिम बहुलक को सबसे महत्वपूर्ण सिंथेटिक रबर बहुलक माना जाता है। प्राकृतिक और सिंथेटिक रबर के बीच अंतर क्या है? संरचना और उत्पादन:

प्राकृतिक रबड़:

प्राकृतिक रबर हीवे ब्रासिलिंसिस के लेटेक से उत्पन्न एक प्राकृतिक बहुलक मिश्रित है।इसमें मुख्य रूप से पाली-सीआईएस-आईसोप्रेन होते हैं और प्रोटीनों और गंदगी जैसे कुछ ट्रेसिंग की अशुद्धता होती है।

सिंथेटिक रबड़:

सिंथेटिक रबर एक मानव-निर्मित पॉलिमर सामग्री है जो विभिन्न पेट्रोलियम-आधारित पूर्ववर्तियों के बहुलकीकरण द्वारा निर्मित होता है जिसे मोनोमर के रूप में जाना जाता है। सबसे अधिक उपलब्ध सिंथेटिक रबर सामग्री styrene- butadiene है, styrene के copolymerization और 1, 3-butadiene से संश्लेषित। कुछ अन्य सिंथेटिक रबर पॉलिमर मोनोमर्स के पोलीमिराइज़ेशन जैसे कि आइसोप्रेन (2-मिथाइल-1, 3-ब्यूटाडियन), क्लोरोप्रैन (2-क्लोरो -1, 3-ब्यूटैडिनि), और आइसोबुटीलीन (मेथिलप्रोपोन) द्वारा एक छोटा क्रॉस-लिंकिंग के लिए आइसोप्रीन की मात्रा। ये पॉलिमर उनके भौतिक, रासायनिक और यांत्रिक गुणों को बदलने के लिए अलग-अलग अनुपातों में कुछ अन्य मोनोमर के साथ मिश्रित होते हैं।



गुण:







प्राकृतिक रबर:

प्राकृतिक रबर एक उच्च आणविक भार पॉलिमर सामग्री और विस्कोइलिस्टिक गुणों वाला एक इलास्टोमर है। यह कई सॉल्वैंट्स जैसे कि पानी, शराब, एसीटोन, पतला एसिड और क्षार में अघुलनशील है लेकिन, यह ईथर, कार्बन डाइसल्फ़ाइड, कार्बन टेट्राक्लोराइड, पेट्रोल और तारपीन में घुलनशील है। कच्चे प्राकृतिक रबर कम तन्य शक्ति और घर्षण प्रतिरोधी के पास है।

सिंथेटिक रबड़: सिंथेटिक रबर किस्मों की एक विशाल श्रृंखला है, और उनकी संपत्ति एक प्रकार से भिन्न होती है उनके गुणों के साथ सबसे महत्वपूर्ण सिंथेटिक घिसने नीचे सूचीबद्ध हैं।



श्रेणी



गुण

स्टायरन ब्यूटाडियन रबड़ (एसबीआर) घर्षण प्रतिरोध, कम लोच, बेहतर गर्मी और उम्र बढ़ने प्रतिरोध, उत्कृष्ट विद्युत इन्सुलेशन गुण



Polybutadiene रबर (बीआर) एसबीआर या एनआरएब्रेसन-प्रतिरोधी, अच्छा लोच, कम तापमान पर लचीलापन



Comments श्रवण कुमार गुप्ता on 12-05-2019

ब्यूना - S रबर व ब्यूना - N रबर में अंतर

aaryan raaz on 24-01-2019

bunas and bunan rabbar me anter



आप यहाँ पर प्राकृतिक gk, रबर question answers, सिंथेटिक general knowledge, रबर सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment