लोकायुक्त उत्तर प्रदेश के कार्य

Lokayukt Uttar Pradesh Ke Karya

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 12-05-2019

कौन हो सकता है लोकायुक्त

किसी राज्य का लोकायुक्त राज्य के हाईकोर्ट का रिटायर जज या राज्य के हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश हो सकता है। इसके अलावा अन्य किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति को लोकायुक्त बनाया जा सकता है। लोकायुक्त में अधिकतम 8 सदस्यों को शामिल किया जा सकता हैॆ। इसमें ज्यादा से ज्यादा न्यायिक पृष्ठभूमि के होने चाहिए। इसके अलावा लोकायुक्त के कम से कम आधे सदस्य अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ी जाति, अल्पसंख्यकों और महिलाओं में से होने चाहिए।



कौन करता है नियुक्ति

लोकायुक्त के अध्यक्ष पद की नियुक्ति प्रदेश का मुख्यमंत्री और सदस्यों की नियुक्ति विधानसभा अध्यक्ष और विपक्ष के नेता और हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश या राज्यपाल की ओर से नामित कोई विशेष व्यक्ति कर सकता है।



लोकायुक्त का क्षेत्राधिकार

लोकायुक्त प्रदेश में चल रही किसी भी भ्रष्टाचारी गतिविधियों में किसी भी मामले की जांच कर सकता है या करवा सकता है। चाहे इस मामले में वर्तमान मुख्यमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री, राज्य विधानसभा का कोई सदस्य या राज्य सरकार के अधिकारी ही क्यों न शामिल हों। इसके अलावा ऐसा कोई व्यक्ति जो ऐसी किसी भी सोसायटी, एसोसिएशन का निदेशक, प्रबंधक, सचिव या कोई और अधिकारी हो, जो पूर्ण या आंशिक रूप से राज्य सरकार द्वारा वित्तपोषित या अनुदान प्राप्त हो और जिसकी वार्षिक आय सरकार द्वारा तय की गई सीमा से अधिक हो। उसकी जांच लोकायुक्त की ओर से की जा सकती है।



लोकायुक्त के अधिकार

लोकायुक्त को ये अधिकार होता है कि वह कोई दस्तावेज़ जो किसी काम का हो सकता है या किसी जांच से संबंधित हो सकता है तो वह किसी भी जांच एजेंसी को आदेश दे सकता है कि वह उस स्थान की तलाशी ले और उस दस्तावेज को जब्त कर ले। इसके अलावा लोकायुक्त के पास किसी मामले में जांच एजेंसी के निरीक्षण करने और उसे निर्देश देने का अधिकार है।



Comments Gautam on 12-05-2019

Lokayukt ka karkal kitne varsh ka hota hai



आप यहाँ पर लोकायुक्त gk, question answers, general knowledge, लोकायुक्त सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment