ब्लड ग्रुप बी पॉजिटिव

Blood Group B पॉजिटिव

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 16-10-2018


दो प्रमुख रक्त समूह प्रणालियों और 400 से अधिक मामूली रक्त समूह प्रणालियों हैं।







प्रमुख रक्त समूह प्रणाली एबीओ प्रणाली और रीसस प्रणाली हैं, जो महत्वपूर्ण हैं। एबीओ सिस्टम में, ए, बी, एबी और ओ है। रीसस में, यदि यह मौजूद है, तो यह सकारात्मक है और यदि नकारात्मक नहीं है।







आप रिसास पॉजिटिव के साथ बी रक्त समूह हैं। बी पॉजिटिव सबसे आम और सबसे पुराना रक्त समूह है और दुनिया में 40% से अधिक व्यक्तियों में पाया जाता है।



जब मादा बी ऋणात्मक होती है और पुरुष बी सकारात्मक होता है, तो भ्रूण के लिए भविष्य में जोखिम होता है जिसे नवजात शिशु की हीमोलिटिक बीमारी कहा जाता है। यदि दोनों सकारात्मक हैं तो कोई जोखिम नहीं है।



अब आपको ज्ञात लड़की के बारे में, यदि वह एक करीबी रिश्तेदार (दूसरी या तीसरी डिग्री रिश्तेदार) है तो विवाह कम आनुवांशिक पूल बना सकता है। इसलिए, भविष्य के बच्चे में अनुवांशिक दोष हो सकते हैं या आपके पास कम आनुवंशिक पूल के कारण बच्चे नहीं हो सकते हैं। यह रक्त समूह से संबंधित नहीं है।



रिश्तेदारों के बीच बहुत आम जीन हैं और कुछ दबाए गए हैं। इसलिए, जब वे विवाहित होते हैं, तो इन दबाने वाले सक्रिय और अनुवांशिक असामान्यताओं या बीमारियां हो सकती हैं जो दबाने वाली प्रतिरक्षा प्रणाली के माध्यम से द्वितीयक देखी जा सकती हैं।







अगर लड़की रिश्तेदार नहीं है तो रक्त समूह शायद ही कोई चिंता का विषय है। यदि दोनों ओ सकारात्मक हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।







यदि वह एक रिश्तेदार है, तो किसी भी सामान्य बीमारियों को रद्द करने के लिए अनुवांशिक परीक्षण प्राप्त करें, जो भविष्य के बच्चे को प्रभावित कर सकता है। इस परीक्षण को अनुवांशिक परामर्श कहा जाता है। केवल करीबी रिश्तेदारों के बीच, कम आनुवांशिक पूल के कारण प्रतिरक्षा प्रणाली खतरनाक रूप से व्यवहार करती है।







निष्कर्ष निकालने के लिए, एक आम रक्त समूह होने में कोई समस्या नहीं है। वह आपके भाई बहनों की तरह आपातकाल में आप और उसके लिए रक्त दान कर सकती है



Comments Geet on 14-08-2018

Agar pati patni dono ka blood group b positive h bacca hoga ya nahi



आप यहाँ पर ब्लड gk, ग्रुप question answers, बी general knowledge, पॉजिटिव सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Total views 205
Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment