संस्कृति की परिभाषा

Sanskriti Ki Paribhasha

GkExams on 18-11-2018

मनुष्य की अमूल्य निधि उसकी संस्कृति है। संस्कृति एक ऐसा पर्यावरण है, जिसमें रहकर व्यक्ति एक सामाजिक प्राणी बनता है, और प्राकृतिक पर्यावरण को अपने अनुकूल बनाने की क्षमता अर्जित करता है।'होबेल' का मत है, ‘वह संस्कृति ही है, जो एक व्यक्ति को दूसरे व्यक्तियों से, एक समूह को दूसरे समूहों से और एक समाज को दूसरे समाजों से अलग करती है।’

संस्कृति का अर्थ

  • सामान्य अर्थ में, संस्कृति सीखे हुए व्यवहारों की सम्पूर्णता है। लेकिन संस्कृति की अवधारणा इतनी विस्तृत है कि उसे एक वाक्य में परिभाषित करना सम्भव नहीं है। वास्तव में मानव द्वारा अप्रभावित प्राकृतिक शक्तियों को छोड़कर जितनी भी मानवीय परिस्थितियाँ हमें चारों ओर से प्रभावित करती हैं, उन सभी की सम्पूर्णता को हम संस्कृति कहते हैं, और इस प्रकार संस्कृति के इस घेरे का नाम ही ‘सांस्कृतिक पर्यावरण’ है।
  • दूसरे शब्दों में, ‘संस्कृति एक व्यवस्था है, जिसमें हम जीवन के प्रतिमानों, व्यवहार के तरीकों, अनेकानेक भौतिक एवं अभौतिक प्रतीकों, परम्पराओं, विचारों, सामाजिक मूल्यों, मानवीय क्रियाओं और आविष्कारों को शामिल करते हैं।’
  • सर्वप्रथम वायु पुराण में ‘धर्म’, ‘अर्थ’, ‘काम’, तथा ‘मोक्ष’ विषयक मानवीय घटनाओं को ‘संस्कृति’ के अन्तर्गत समाहित किया गया। इसका तात्पर्य यह हुआ कि मानव जीवन के दिन-प्रतिदिन के आचार-विचार, जीवन शैली तथा कार्य-व्यवहार ही संस्कृति कहलाती है।
  • मानव समाज के धार्मिक, दार्शनिक, कलात्मक, नीतिगत विषयक कार्य-कलापों, परम्परागत प्रथाओं, खान-पान, संस्कार इत्यादि के समन्वय को संस्कृति कहा जाता है। अनेक विद्वानों ने संस्कार के परिवर्तित रूप को ही संस्कृति स्वीकार किया है।




Comments Neha on 11-04-2021

संस्कृति की क्या परिभाषा है निम्नलिखित समाजशास्त्रीय द्वारा दी गई परिभाषा का विवेचना कीजिए संस्कृति के

Himanshu Pandey on 20-03-2021

Define culture

Adithy Adity Aditya on 01-03-2021

Sanskrit mein paribhasha

Pihu on 07-12-2020

Sanskrti ke paribhsa

Akash Hirwane on 23-11-2020

Sanskritik kise kahate Hain

Muskan nagouri on 06-03-2020

Sabhyta ke shudh shushm tatwo ke rachnatmak vikas ko sanskriti khate he


Dhanunjaya Kunjan on 19-11-2019

Herbal ke anusar Dharm ka kya Arth hai

Ankit mahi on 22-08-2018

Sanskrit ki paribhasha kya hai



Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment