Andman Nicobar Ka Kiraya अंडमान निकोबार का किराया

अंडमान निकोबार का किराया



Pradeep Chawla on 12-05-2019

अंडमान निकोबार का किराया कितना है और आप अंडमान निकोबार का किराया कम से कम कैसे रख सकते है। अंडमान और निकोबार द्धीपसमूह तक पहुंचने के लिये दो ही रास्ते हैं एक हवाई मार्ग से और दूसरा है जल मार्ग से । जल मार्ग वाला रास्ता तो शायद ही आज के समय में कोई पर्यटक लेना चाहेगा । आजकल हवाई यात्रा के दौर में यदि आप कुछ समय पहले बुक करा लें तो आपको जलमार्ग से जाने की कीमत में ही हवाई यात्रा उपलब्ध हो जायेगी ।

place to see in andaman , Rangat , Sangam ,संगम , रंगत , अंडमान

clean beaches of andaman ,अंडमान के स्वच्छ और अनछुए बीच

Moricedera beach rangat ,मोरिसदेरा बीच , रंगत



आज की पोस्ट में मै आपको अंडमान जाने के लिये और अंडमान में लोकल में घूमने के लिये यातायात के साधनो के बारे में बताना चाहूंगा ।अंडमान निकोबार का किराया कितना है और आप अंडमान निकोबार का किराया कम से कम कैसे रख सकते है। अंडमान और निकोबार द्धीपसमूह तक पहुंचने के लिये दो ही रास्ते हैं एक हवाई मार्ग से और दूसरा है जल मार्ग से । जल मार्ग वाला रास्ता तो शायद ही आज के समय में कोई पर्यटक लेना चाहेगा । आजकल हवाई यात्रा के दौर में यदि आप कुछ समय पहले बुक करा लें तो आपको जलमार्ग से जाने की कीमत में ही हवाई यात्रा उपलब्ध हो जायेगी ।

हवाई जहाज से ऐसे नजारे मिलेंगें

दिल्ली से हवाई सफर थोडा महंगा पडता है लेकिन उसे सस्ता करने के दो ही तरीके हैं । या तो आप आफ सीजन में अंडमान जाईये जैसे कि हम गये थे । यहां पर बरसात को आफ सीजन माना जाता है जो कि यहां पर जून के शुरू से होनी शुरू हो जाती है । इन दिनो में अक्सर छुटिटयां भी रहती हैं । दूसरा तरीका है आजकल हवाई कम्पनियोे की फलैश सेल में टिकट खरीदने का । कई बार बिना सेल के भी तीन महीने बाद का टिकट खरीदना सेल से ज्यादा सस्ता पडता है । मै आज भी अक्सर चैक करता रहता हूं तो नार्मल टिकट दिल्ली से पोर्ट ब्लयेर के लिये जहां 11 हजार से 15 के आसपास है वहीं तीन महीने पहले बुक कराने पर वही टिकट 8000 के आस पास पडता है । अगर आपके पास और ज्यादा दिन हैं तो आप चेन्नई या कोलकाता से उडान पकड सकते हैं और काफी सस्ता टिकट ले सकते हैं जो कि 5000 के आसपास पडना चाहिये ।

रंगत बस अडडे से बसो की सूची

ये तो बात थी अंडमान तक पहुंचने की अब अंडमान में जाकर आपको वहां पर लोकल में घूमने के लिये ट्रांसपोर्ट की स्थिति की जानकारी दे देता हूं । अंडमान में सबसे पहले पोर्ट ब्लेयर पर बात करते हैं । पोर्ट ब्लेयर में दो बस स्टैंड हैं एक सरकारी और एक प्राईवेट



यहां से पोर्ट ब्लयेर के हर हिस्से के लिये बस मिलती है और हर जगह का समय तय है । यहां पर बस सर्विस जिसे कि आप सिटी बस भी कह सकते हैं उसका समय इतना तय है कि आप घडी की सुंईया बस से मिला सकते हो । पोर्ट ब्लेयर से चिडिया टापू के लिये हर एक घंटे में बस है । ऐसे ही अन्य बीच पर जाने के लिये भी बसे उपलब्ध हैं जैसे वंडूर बीच के लिये । बसें आमतौर पर साधारण हैं लेकिन ज्यादा यातायात या भीड ना होने के कारण आपको निश्चित समय में पहुंचा देंगी ।

पोर्ट ब्लेयर बस स्टैंड पर लगी सूची

दूसरी बस सर्विस है पोर्ट ब्लेयर से डिगलीपुर की । इसी में बारातांग और रंगत तक की बसे भी आती हैं । दरअसल रोड तो पोर्ट ब्लेयर से डिगलीपुर तक एक ही है और बारातांग , रंगत , मायाबंदर जैसे मुख्य स्थान भी उसी रोड पर पडते हैं । रंगत और मायाबंदर समेत बारातांग तक की अलग बसे भी चलती हैं । आप डिगलीपुर की बस में रंगत भी उतर सकते हैं । हमने वहां पर रंगत से मायाबंदर तक के लिये भी लोकल बस देखी और उसमें यात्रा भी की । रंगत और मायाबंदर में अपना बस डिपो है । डिगलीपुर के लिये जो बसे चलती हैं वो अक्सर 12 घंटे लेती हैं और इस बीच में दोपहर का खाना और एक चाय ब्रेक भी लेती हैं । सरकारी बसो के ​अलावा यहां पर 2 बाई 2 की बसे निजी भी चलती हैं जिनका किराया सरकारी से थोडा ज्यादा है । एक बार फिर से आपके आश्चर्य के लिये बता दूं कि यहां पर सरकारी बसो की सुविधा निजी से ज्यादा बढिया और विश्वसनीय के साथ साथ सस्ती भी है ।

हैवलाक में बाइक से भ्रमण

अब बात करते हैं हैवलाक की । हैवलाक में अक्सर लोग घूमने के लिये पैकेज कर लेते हैं जबकि हैवलाक में तो आपको कम से कम ऐसा बिलकुल नही करना चाहिये । हैवलाक काफी छोटी जगह है । यहां पर साईकिल से घूमना काफी बढिया विकल्प हो सकता है । हमने मोटरसाईकिल किराये पर ली और उसमें दिये गये पैसे को व्यर्थ पाया क्योंकि यहां पर सबसे ज्यादा दूर जो जगह है वो है राधानगर बीच और वहां तक के लिये सरकारी बस हर घंटे चलती है जो कि 10 रूपये मात्र किराया लेती है और 20 मिनट लगते हैं वहां तक पहुंचने में । बाकी जो भी बीच हैं हैवलाक में वे पैदल ही घूमे जा सकते हैं । तो हैवलाक में होटल भले बुक करिये पहले से पर यातायात का साधन तो बुक करने की बिलकुल जरूरत नही है । हमने 300 रूपये में मोटरसाईकिल बुक की थी और 1 लीटर पैट्रोल पूरे दिन में खर्च नही हो पाया । साईकिल 50 रूपये में पूरे दिन के लिये बुक की जा सकती है ।

डिगलीपुर से बस और फेरी की जानकारी



डिगलीपुर से कालीपुर के बीच चलने वाली बस की जानकारी



नील द्धीप में हमने कार बुक की थी घूमने के लिये । आप सोचेंगें कि हैवलाक से भी छोटा द्धीप है नील तो वहां के लिये कार क्यों तो मै आपको बता दूं कि जैसे ही हम नील द्धीप पर उतरे तो वहां पर काफी लोग मिले जो ​हमें कार आफर कर रहे थे । हमने बातो ही बातो में तय कर लिया कार वाले को । कार वाला हमें पहले प्राकृतिक पुल पर ले गया और उसके बाद मुख्य बीच पर सूर्यास्त दिखाने । वहां से हमारे होटल छोडा उसने और सुबह सवेरे वो हमारे पास फिर से आ गया सूर्योदय दिखाने के लिये । अर्थात सारे नील द्धीप को दिखाने का जिम्मा उसने बहुत कम पैसे में कर दिया था इसलिये हमने उसे बुक कर लिया था । आप यहां पर भी साईकिले से बडे मजे में घूम सकते हैं ।



पोर्ट ब्लेयर में घूमने के लिये काफी आप्शन हैं । यहां पर टैक्सी की कोई कमी नही है पर वो आपको काफी महंगी पड सकती हैं । हमने पहले गौर नही किया पर बाद में देखा तो पोर्ट ब्लेयर में भी बाइक किराये पर मिलने की सुविधा थी । यहां पर मै फोटो लगा रहा हूं जिन पर आप सम्पर्क कर सकते हैं ।



अब बात करते हैं अन्तर द्धीपीय यातायात की । जैसा कि आपको पता ही है कि अंडमान एक द्धीप नही बल्कि द्धीपो का समूह है । यहां पर छोट बडे सैकडो द्धीप है जिनमें से अधिकांश तो निर्जन हैं और कुछ पर ही आबादी रहती है । इन द्धीपो पर जाने के लिये वैसे तो यहां पर हैली काप्टर की भी सर्विस है पर मै यहां पर उसकी बात नही करूंगा । हैवलाक , नील , लांग आइसलैंड जाने के लिये यहां पर सरकारी और निजी दोनो तरह की शिप चलती हैं । इन्हे यहां लोकल भाषा में फेरी कहते हैं और जिस जगह पर ये आकर रूकते हैं उसे जेटटी कहते हैं । जैसे हमारे यहां बडे शहरो में शहर के चारो तरफ बस स्टैंड बने होते हैं अलग अलग दिशाओ में जाने वाली बस के लिये ऐसे ही यहां पर हर जगह जाने के लिये अलग जेटटी है । दिल्ली में आनंद विहार , निजामुददीन , नयी दिल्ली , पुरानी दिल्ली की तरह यहां भी आपको अलग अलग जगह जाने के लिये अलग अलग जेटटी का नाम सुनने को मिलेगा । किराया इन फेरी का फिक्स होता है । पर्यटको के मुकाबले यहां पर रहने वाले लोगो को किराया नाम मात्र का लगता है । समझ लीजिये कि फेरी का असली खर्च पर्यटक ही देते हैं । ज्यादातर जेटटी पर आनलाइन सुविधा है टिकट की । हम तीन साल पहले गये थे और उस समय केवल नील द्धीप में आनलाइन सुविधा नही थी तो हम अपना टिकट पहले से नही करा सके । नील द्धीप में टिकट कराने के लिये सुबह से ही लाइन में लगना होता है । अगर आप पर्यटक हैं और ये सिरदर्द नही लेना चाहते तो आप अपने होटल वाले या किसी भी बंदे को कुछ रूपये एक्सट्रा देकर लाइन में लगा सकते हैं । वे बंदे रात को वहीं टिकट काउंटर के बाहर सो जाते हैं । हमने भी ऐसा ही किया था । हो सकता है अब नील में आनलाइन बुकिंग होने लगी हो । एक खास बात और कि आनलाइन होने की वजह से हम डिगलीपुर में होते हुए भी हैवलाक से नील का टिकट करा सकते हैं यानि कहीं से कहीं का भी ।



फेरी के बारे में एक बात और बताना चाहूंगा कि जब मैने जाने से पहले नेट पर खोजबीन की तो मुझे पता चला कि डिगलीपुर से पोर्ट ब्लेयर के लिये रात को फेरी चलती है जो कि 8 घंटे में पोर्ट ब्लेयर पहुंचा देती है वो भी रात रात में ही । ये बहुत बढिया चीज है पर्यटको के लिये जिसमें उनका एक पूरा दिन बच सकता है जो कि बहुत कीमती है । हम सुबह सवेरे डिगलीपुर के जेटटी बुकिंग आफिस पर पहुंच गये और इस फेरी के बारे में पूछा तो पता चला कि ये आजकल बंद है । ऐसा ही हमारे साथ रंगत में हुआ । रंगत से हैवलाक के लिये सीधी फेरी चलती है । यदि ये फेरी मिल जाये तो बंदे को वापिस पोर्ट ब्लेयर जाना और वहां से हैवलाक जाना यानि पूरा एक दिन बच सकता है लेकिन वो भी हमें ​नही मिल पायी । असल में पोर्ट ब्लेयर से हैवलाक और नील के लिये फेरियो की संख्या ज्यादा है इसलिये वहां पर रदद होने की काफी कम गुंजाइश होती है जबकि यहां पर वो अनुपात ज्यादा है । लेकिन हां अगर आप पहले से कोई भी पैकेज लेकर नही चल रहे हैं और आपका सामान एक बैग से ज्यादा नही है एक आदमी का तो आप इन दोनो फेरियो में से कोई भी ट्राई कर सकते हैं





यहां एक बात ध्यान रखने लायक है कि यहां पर बसो में पर्यटको से ज्यादा लोकल लोग होते हैं सफर करने वाले इसलिये बस की बुकिंग आपको पहले दिन करा ही लेनी होगी वरना बस मिलने की गारंटी बिलकुल नही है । हमने पोर्ट ब्लेयर में उतरने के बाद सबसे पहले अपनी डिगलीपुर की बस की बुकिंग करवाई थी और निश्चिंत हो गये थे । लोकल बसो जैसे चिडिया टापू , वंडूर बीच या अन्य जगहो की बस के लिये एडवांस बुकिंग की कोई जरूरत नही है केवल डिगलीपुर , रंगत या बारातांग तक की बसो के लिये ये सलाह है ।



एक बात और कि अगर आपको डिगलीपुर की सीधी बस नही मिले तो कोईबात नही आप रंगत तक की बस पकड कर रंगत चले जाओ और वहां से मायाबंदर तक लोकल और मायाबंदर से डिगलीपुर तक की लोकल बस से जा सकते हो । इस तरीके से आपको दो से तीन घंटे ज्यादा लग सकते हैं पर क्या करिये कि यहां पर कोई अन्य साधन नही है ।



बाइक किराये पर मिलने की सुविधा डिगलीपुर में भी है पर वो डिगलीपुर क्षेत्र के लिये ही है । आप पोर्ट ब्लेयर से डिगलीपुर तक मोटरसाईकिल पर नही जा सकते क्योंकि बीच में जरावा आदिवासी क्षेत्र पडता है जहां पर गाडियो को भी समूह में और समय से ले जाया जाता है । अब मै आपको पोर्ट ब्लेयर के एक और सस्ते साधन के बारे में बताता हूं । यहां पोर्ट ब्लेयर में आटो या थ्री व्हीलर बहुत ही आरामदायक और सस्ती सवारी है । जब आपके पास कम समय भी हो और आप होटल में पडे रहने की बजाय किसी आसपास के बीच या जगह को देखना चाहें तो ये आपके बहुत काम आ सकते हैं । चिडिया टापू 30 किलोमीटर के करीब है और हमने यहां के लिये आटो बुक कर लिया था जिसमें हम रास्ते में घूमते और रूकते हुए भी गये और इस सफर का पूरा आनंद उठाया । ऐसे ही एक दिन हमने कुछ घंटे के लिये आटो बुक किया और पहले अपने होटल से कार्बन कोव बीच गये । वहां से जागर्स पार्क ,, गांधी पार्क और चाथम मिल तक गये । तीन से चार घंटे के इस सफर में आटो वाले ने हमसे मीटर से किराया लिया और रूकने के लिये हमने उसे एक्सट्रा पैसे दिये । यहां पर घूमने के लिये ये भी बढिया साधन था । हमारा सामान भी आटो में ही रखा रहता था ।







पोर्ट ब्लेयर से कुछ मुख्य स्थानो की दूरी इतनी है ।

पोर्ट ब्लेयर से रंगत —175 किमी0

पोर्ट ब्लेयर से मायाबंदर —245 किमी0

पोर्ट ब्लेयर से चिडिया टापू — 30 किमी0

पोर्ट ब्लेयर से वंडूर बीच — 30 किमी0

पोर्ट ब्लेयर से डिगलीपुर — 265 किमी0




सम्बन्धित प्रश्न



Comments Om Prakash sharma on 28-07-2022

क्या आदिवासी अपने जैसे नही है क्या





नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment