Madhyanh Bhojan Yojana - Ek Parichay मध्यान्ह भोजन योजना - एक परिचय

मध्यान्ह भोजन योजना - एक परिचय



GkExams on 14-05-2022


मध्याह्न भोजन योजना के बारें में : इस योजना को वर्ष 1995 में भारत सरकार द्वारा सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए शुरू किया गया था। इस योजना के अन्तर्गत पुरे भारत के प्राथमिक और लघु माध्यमिक विद्यालयों के छात्रों को दोपहर का भोजन निःशुल्क प्रदान किया जाता है।


Madhyanh-Bhojan-Yojana---Ek-Parichay


ध्यान रहे की इसका उद्देश्य छात्रों के पोषण-स्तर को उन्नत करना है। जैसा की हमने पिछले कई वर्ष से चली आ रही मिड डे मील योजना (mid day meal menu) में देखा है की इससे स्कूलों में बच्चों की भागीदारी बढ़ी है। स्कूलों में सिर्फ नामांकन की संख्या ही नहीं बढ़ी बल्कि बच्चों की उपस्थिति में भी सकारात्मक बदलाव आया है।


इसी प्रकार राज्य की सरकारें आये दिन स्कूलों में बच्चों के लिए कुछ न कुछ नया करती रहती इसी प्रकार हाल ही में तमिलनाडु राज्य सरकार ने अपने सरकारी स्कूल के बच्चों को मिड डे मील (mid day meal objectives) के साथ नाश्ता भी देने का ऐलान किया है। और इस प्रकार तमिलनाडु ऐसा भारत का पहला राज्य बना है।


बता दे की यह विशेष पोषण योजना राज्य में कुपोषित बच्चों की खतरनाक प्रवृत्तियों पर सरकार द्वारा सार्वजनिक स्वास्थ्य अध्ययन पर आधारित है। इस योजना का उद्देश्य - छह साल से कम उम्र के बच्चों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए और कुपोषण को दूर करना है।


मध्याह्न भोजन योजना से मिले ये लाभ....




गरीब परिवार के छात्रों के भुखमरी से बचाना :




कई बच्चे घर से बिना गुछ खाये-पीये स्कूल आते हैं। जो बच्चे थोड़ा बहुत खाना खाकर स्कूल पहुंचते हैं वे भी दोपहर तक भूख से छटपटाने लगते हैं क्योंकि उन्हें घर से दोपहर के खाने के लिए कुछ भी नहीं मिलता या फिर उनका घर स्कूल से इतना दूर होता है कि दोपहर के खाने के लिए घर जायें तो समय पर लौटना मुश्किल हो। मिड डे मील योजना से ऐसे बच्चों को लाभ हो सकता है जो एक ना एक कारण से स्कूल में भूखे रहने के लिए मजबूर हैं।


स्कूली बच्चों को सेहतमंद बनाना :




मिड डे मील योजना बच्चों को निरंतर पोषाहार प्रदान करने की भूमिका अदा कर सकती है। इससे बच्चों की तंदुरुस्ती बढ़ेगी।


मिड डे मील योजना का शैक्षिक मूल्य है :




अगर मिड डे मील योजना को सुनियोजित ढंग से चलाया जाय तो इसके सहारे बच्चों के भीतर कई अच्छी आदतें विकसित की जा सकती हैं। मसलन, उन्हें खाने से पहले और बाद में हाथ को अच्छी तरह से साफ करने के बारे में बताया जा सकता है। बच्चों के भीतर साफ पानी, देह-हाथ की सफाई और इससे जुड़ी बाकी बातों के लिए रुचि पैदा की जा सकती है।


सामाजिक समानता के मूल्य को बढ़ावा देना :




मिड डे मील योजना के सहारे समाजिक समानता के मूल्य को बढ़ावा दिया जा सकता है क्योंकि स्कूल में अलग अलग सामाजिक पृष्ठभूमि के बच्चे आते हैं और उन्हें एक साथ-एक पांच में भोजन करना होता है। इससे जाति और धर्म के आधार पर व्यक्ति व्यक्ति को अलगा कर देखने की भावना कमजोर होती हैं। भोजन को अगर किसी दलित समुदाय के व्यक्ति द्वारा पकाया जा रहा है तो इससे भी जातिगत पूर्वग्रह कमजोर होते हैं।


मनोवैज्ञानिक लाभ :




शारीरिक रुप से कमजोर होने पर बच्चे के अंदर आत्मविश्वास में कमी आती है. उसके भीतर असुरक्षा बोध बढ़ता है और बच्चे के मन लगातार चिन्ता और तनाव में रहता है। इन सबका असर बच्चे के ज्ञानात्मक, भावनात्मक और सामाजिक विकास पर पड़ता है। मीड डे मील योजना के भीतर बच्चों के मनोवैज्ञानिक विकास की संभावना है।




सम्बन्धित प्रश्न



Comments I_am_saklain_modal_07786 on 19-12-2022

Ek school ki cantin ke liye madhyan bhojan hetu ek saptaha ke yojna

Amol स. Waghmare on 29-06-2022

इसका menu kaya hai har roj डाळ chaval hi milta hai

Amit on 12-06-2022

Madyan fojan karamcare keya ha waransabt me Karin


राजनाथ on 20-03-2021

मध्यान भोजन किसने प्रारंभ किया

राजनाथ on 20-03-2021

मध्यान्ह भोजन योजना किसने शुरू किया

Rajesh Chandra on 09-12-2020

Bhart me mdm hona sabji state kab suru hue

Suresh kumar on 10-09-2018

When mdm begin in india haryana where






नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment