Bachpan Ko Prabhavit Karne Wale Kaarak बचपन को प्रभावित करने वाले कारक

बचपन को प्रभावित करने वाले कारक



Pradeep Chawla on 14-09-2018

तेजी जीवन, हमारे आसपास हमेशा एक बात बदल रहा है - लोगों को प्यार करता हूँ और जन्म देने के लिए जारी बच्चों को पालने। आदमी का जन्म हो गया था और हमेशा के लिए एक चमत्कार है, सबसे अधिक हो जाएगा प्रत्येक परिवार के जीवन में आश्चर्यजनक और अद्भुत घटना है।


तात्कालिकता , राजनीतिक, आर्थिक: चयनित विषय अस्थिरता की वजह से उपजी मूल्य। दुर्भाग्य से, अस्थिर स्थिति के नकारात्मक प्रभाव में मूल रूप से ही घोषित, यानी मीडिया में चर्चा की, लेकिन, व्यावहारिक रूप से इस आशय के तंत्र का कोई गंभीर वैज्ञानिक अध्ययन नहीं है और सबसे महत्वपूर्ण बात - उसके परिणामों। आम कारक अस्थिरता की वजह से, के बीच के अलावा आवश्यक संभव तनावपूर्ण स्थितियों के परिवर्तन की दर के आवंटन के लिए मानव विकास की सामाजिक स्थिति है।


के अलावा नकारात्मक बच्चे के विकास को प्रभावित करने वाले कारकों, कुछ शोधकर्ताओं पर चर्चा संकट-आधुनिक बचपन। आईडी और nbsp के अनुसार, Frumin, आज के बच्चों पियाजेट और लोकसभा में nbsp; भाइ़गटस्कि बच्चों के उन लोगों से अलग जे nbsp के लिए लिखा था। संकट से अनुभवी बच्चे की विदेशी गतिविधि के रूपों, और प्रभाव आधुनिक परिवार। और, ज़ाहिर है, बचपन में एक और, धन्यवाद हो जाता है एक पुनर्वितरण की ओर जाता है, जो जल्दी सीखने के व्यापक परिचय, संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं के विकास और कैसे आसानी से प्रदर्शित की गति physiologists, स्वास्थ्य के उल्लंघन के लिए एक जोखिम कारक है। कुल मिलाकर, व्यापक पैमाने पर सामाजिक अभाव, यानी विशेषता द्वारा आधुनिक परिस्थितियों अभाव, सीमा या कुछ शर्तों और सामग्री की विफलता अस्तित्व के लिए आवश्यक आध्यात्मिक संसाधनों, पूर्ण विकास और बच्चों का समाजीकरण। और हां, सामाजिक हानि गिरावट की ओर जाता है बच्चों के स्वास्थ्य: सामाजिक, मानसिक, शारीरिक। इसलिए यह संभव है लगभग सभी बच्चों की आज की स्वास्थ्य जरूरतों में तर्क है कि ध्यान और मदद व्यसक: डॉक्टरों, मनोवैज्ञानिकों, अध्यापकों। तदनुसार, एक वस्तु बच्चों के साथ व्यावहारिक मनोवैज्ञानिक काम मनोवैज्ञानिक होना चाहिए तबीयत। मानसिक स्वास्थ्य पूर्ण के लिए एक शर्त है अपने जीवन के दौरान कामकाज और व्यक्ति के विकास।


जोखिम कारक उद्देश्य, या पर्यावरणीय कारकों, और मानसिक स्वास्थ्य का उल्लंघन कारण अलग-अलग व्यक्तिगत विशेषताओं के पूर्वाग्रहों।


स्वास्थ्य अजन्मे बच्चे, माता-पिता के स्वास्थ्य पर पूरी तरह से निर्भर है, इसलिए यह एक गर्भावस्था, दोनों के माता पिता के एक सर्वेक्षण की योजना के लिए महत्वपूर्ण है अधिमानतः गर्भाधान से पहले बच्चे।


अक्सर बच्चे की कठिनाइयों प्रारंभिक अवस्था में आरंभ। यह आम तौर पर सबसे ज्ञात है कि व्यक्ति के बच्चे के सामान्य विकास में एक महत्वपूर्ण कारक के साथ संवाद स्थापित कर रहा है मा। एक माँ अपने बच्चे को लाना होगा के रूप में, क्या लकीर के फकीर अपने बच्चे को दे देंगे और जब जो संस्था में सेटिंग्स, उपयोग करने के लिए - इन घटकों बच्चे के भविष्य के जीवन पर निर्भर करता है।





सम्बन्धित प्रश्न



Comments Shanti Kumari on 13-05-2022

Bach Bachpan ko prabhavit karne Wale karak ko samjhaie

Vikas on 15-03-2022

Main aapke website ki notification apne email me kaise parapt karu

Pinki on 09-03-2022

बचपन को प्रभावित करने वाले कारकों का वर्णन करें


Riya raj on 05-01-2022

Aadhunik samaj mai bachon ke bachpan ke prati samaj ke karako ke parvavit visleshon kijiyie

Roli on 24-12-2021

Shikhsha ke vibhinn star Rohtak bacche ki pahunch ko prabhavit karne Wale karak kon ka samalochnatmak mulyankan Karen

Nehs on 22-12-2021

बचपन को प्रभावित करने वाले कारक क्या है ?

Shagufta perveen on 09-08-2021

Bachpan ko prabhavit karne wale manosamajik karak kon kon se hain?


Sonam on 08-07-2021

Mera Sawal hai Shikshak ke liye Balak ke Sadi rik Vikas ki samajh sankshep mein



Subhash saket on 12-05-2019

Zanm dar ko prabhabit Marne bale kark

neha neha on 08-09-2019

bachpan ko prabhabit karne wale kark

Bachpan ko prabhavit Karne Wale Karak on 12-11-2019

Bachpan ko prabhavit Karne Wale Karak bataiye

Sweta on 23-12-2019

Pados


Chanda on 19-03-2020

बच्चों के बचपन को प्रभावित करने वाले कौन कौन से कारण हैं?

Khushbu komal on 29-03-2020

Bachpan ko parbhabit karne wale karko ko barnan kijiye

Khushi on 08-06-2020

Bacho ko prabhavit krne wale karak

Nargis on 20-07-2020

Bachpan ko parbhavit Karen wale manosamajik kayak ka ullekh kijiye

Uday lal meena on 27-12-2020

बचपन को प्रभावित करने वाले दो कारक के नाम बताओ

Sweta on 04-03-2021

बचपन को प्रभावित करने वाले कारक


Rajnandini Kumari on 09-06-2021

Bachpan ke doran pramukh karak koun koun se hain

Prem sagar on 15-06-2021

Bachpan ko pravavit karne wale samajik karak

Sonam on 08-07-2021

Mera Sawal hai Shikshak ke liye Balak ke Sadi rik Vikas ki samajh sankshep mein



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment