Fool Faslon Ki Kheti Aur Prabandhan फूल फसलों की खेती और प्रबंधन

फूल फसलों की खेती और प्रबंधन



GkExams on 05-04-2023


फूल फसलों की खेती और प्रबंधन : दोस्तों आज के ज़माने में खेती में लोगों ने न केवल धान की फसल उगाकर नवीनीकरण किया है बल्कि और भी कई प्रकार की फसलें उगाकर भी आज का किसान बड़ा मुनाफा कमा रहा है। इसी कड़ी में फूलों की खेती (flower farming in india) भी शामिल है।


Fool-Faslon-Ki-Kheti-Aur-Prabandhan


क्योंकि हम सब जानते है की जीवन में खुशी के रंग भरना हो या फिर देवी-देवताओं को प्रसन्न करना हो या फिर किसी को श्रद्धांजलि अर्पित करना हो, इन सब में इजहार का माध्यम बनता है फूल। वैसे भी आजकल फूलों को लेकर की गई सजावट का कोई जवाब नहीं है। ये बेजान पड़ी चीजों में एक नई जान डाल देते हैं।


इन्हीं सब कारणों से फूलों के उत्पादन (flower farming business plan pdf) में खासा इजाफा देखने को मिल रहा है। आपको बता दे की फूल उगाने की इस प्रक्रिया को "फ्लोरीकल्चर" के नाम से जाना जाता है। वैसे मौजूदा समय में फूलों, सब्जियों और औषधीय पौधों की खेती को नगदी फसल माना जाता है। ये किसानों को ज्यादा मुनाफा देती हैं। इऩमें भी फूलों की खेती तेजी से किसानों में लोकप्रिय हुई है।


फूलों की खेती के लाभ :




फूलों की खेती (flower farming profit per acre) के लिए मौसम के अलावा उपयुक्त मिट्टी भी आवश्यक होती है। फूलों की खेती के लिए सबसे उपयुक्त मिट्टी उपजाऊ और उपयुक्त पोषक तत्वों से भरपूर होती है। और इस प्रकार की खेती को सफल बनाने के लिए उचित प्रबंधन, समय पर उचित खाद और पानी का प्रयोग और उचित कटाई का महत्व होता है।


फूलों की खेती एक लाभदायक व्यवसाय है जो आपको अच्छी कमाई करने का मौका देता है। यहाँ हम निम्नलिखित बिन्दुओं द्वारा आपको फूलों की खेती को करने के लिए जरूरी बिंदु बता रहे है, जिनकी मदद से आप फूलों की खेती आसानी से कर सकते है...


1. फूलों का चयन :




सबसे पहले आप उन फूलों का चयन करें जो आपके इलाके में अधिक बिकते हैं और आपके लिए लाभदायक हों।


2. जमीन की तैयारी :




जब आप फूलों का चयन कर लेते है तो इसके बाद आपको जमीन को अच्छी तरह से तैयार करना होगा जैसे उसमे ट्रेक्टर की मदद से हल चलाना और खाद वगेरह डालकर।


3. बुआई :




जब आप अपने खेत को तैयार कर लेते है तो इसके बाद आप बीजों को सही तरीके से बोएं। और इसके बाद समय-समय पर इस खेती की देखभाल जारी रखें। आपको फसल को नियमित तौर पर पानी देना, खरपतवार और कीटाणु नाशक दवाई देना आदि करना होगा।


फूल वाली फसलों के नाम :




यहाँ हम निम्नलिखित बिन्दुओं द्वारा आपको प्रमुख फूल वाली फसलों के नामों (Flowers Seeds For Home Garden) से अवगत करा रहे है, जो इस प्रकार है...


  • गुलाब
  • गेंदा
  • एस्टर बेली
  • जरबेरा
  • रजनीगंधा
  • चमेली
  • गुलदाउदी
  • सुपर रोज




  • सम्बन्धित प्रश्न



    Comments Aman dipanakr on 18-08-2023

    Bharat mein bagvani Kshetra aur nahate ke bare mein vistar

    Vikas on 12-05-2020

    फूलों की खेती सुरु करने में कितना खर्च आता है

    Pawan on 27-02-2020

    Describe the importance and scope of floriculture in nations economy


    Krishan chand on 13-09-2019

    Phoolon ki kheti karne se pahle Khet ko Kis Tarah taiyar Karen med Kaise banaen kaise lagaen





    नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

    Labels: , , , , ,
    अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






    Register to Comment