PathyPustak Vishleshnan पाठ्यपुस्तक विश्लेषण

पाठ्यपुस्तक विश्लेषण



Pradeep Chawla on 12-09-2018

Check link below --



http://www.bhojvirtualuniversity.com/slm/B.Ed_SLM/bedlacb2u1.pdf

Pradeep Chawla on 12-09-2018


ह इकाई पाठों में अतिरिक्त अंग्रेज़ी भाषा शिक्षण को विकसित करने के लिए एक प्रारम्भिक बिन्दु के रूप में पाठ्यपुस्तक के उपयोग के बारे में है। पाठ्यपुस्तक आपके पाठों के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन है। इस इकाई में आपको यह बताया गया है कि आप किस तरह पाठ्यपुस्तक का उपयोग अलग अलग तरीकों से कर सकते हैं और इसमें दिए गए सुझावों के आधार पर अपने पाठों को ज्यादा रोचक बना सकते हैं और छात्रों के सीखने में सुधार कर सकते हैं।


अंग्रेज़ी सीखने के लिए आपके छात्रों को बोलने और सुनने का बहुत अभ्यास करना चाहिए – केवल भाषा पाठ में ही नहीं। सुनने और बोलने की अक्सर होने वाली संक्षिप्त गतिविधियाँ आपके अंग्रेज़ी भाषा के पाठों की अनुपूरक बन सकती हैं और कक्षा में अंग्रेज़ी का उपयोग करने में आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ा सकती हैं।


जब आप पाठ्यपुस्तक के पाठों को अपने छात्रों के लिए अपनाते और इसका विस्तार करते हैं, तो आप उन्हें कई अलग अलग उद्देश्यों के लिए अंग्रेज़ी का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। आप अंग्रेज़ी के प्रति अपना खुद का आत्मविश्वास और अध्यापन कौशल भी सुधार सकते हैं। इस इकाई के केस स्टडी और गतिविधियाँ इस तरह तैयार की गई हैं कि आपको अपनी कक्षा के लिए इन अवसरों की योजना बनाने में मदद मिले।

आप इस इकाई में क्या सीख सकते हैं

  • मौखिक कार्य के लिए लचीले ढंग से अंग्रेज़ी की पाठ्यपुस्तक का उपयोग करने के लिए।
  • नए अंग्रेज़ी शब्दों का परिचय कराने के लिए।
  • अंग्रेज़ी के पाठों का अपने छात्रों के जीवन से संबंध जोड़ने के लिए।

1 पाठ्यपुस्तक का उपयोग करना

नियमित रूप से की जाने वाली संक्षिप्त गतिविधियों से आपको और आपके छात्रों को अंग्रेज़ी का अभ्यास करने और अपना आत्मविश्वास विकसित करने में मदद मिल सकती है, जैसा कि पहली केस स्टडी में दर्शाया गया है।

केस स्टडी 1: सुश्री शीला भाषा की दिनचर्या विकसित करने के लिए पाठ्यपुस्तक के पाठों का उपयोग करती हैं

सुश्री शीला ने कक्षा तीन में बोलने, सुनने और शब्दावली को बढ़ाने के लिए अपनी भाषा की पाठ्यपुस्तक का उपयोग किया।


इस पाठ्यपुस्तक की शुरुआत एक छोटे हाथी की कहानी से होती है, जिसे फल पसंद हैं और जो एक दुकान से अलग अलग तरह के फल लेता है। कहानी में, उसे ‘please’, ‘thank you’ और ‘sorry’ बोलना सिखाया गया है। ये शब्द कहानी में महत्वपूर्ण हैं। मैंने हर दिन की हमारी बातचीत के दौरान कक्षा में इन शब्दों का नियमित रूप से उपयोग शुरू किया। मैंने छात्रों को इनका उपयोग करने के लिए प्रेरित किया, और मैंने खुद इन शब्दों का उपयोग करके एक उदाहरण प्रस्तुत किया – भले ही मेरा उच्चारण पूरी तरह सही नहीं है।


इस पाठ्यपुस्तक में सप्ताह के दिनों के बारे में एक कविता भी है। मैंने कक्षा के लिए एक कैलेंडर खरीदकर उसे दीवार पर लगा दिया। मैंने एक कविता सिखाई और वर्ष के महीनों के नाम भी सिखाए, जो कि पाठ में नहीं हैं। इसके बाद मैंने रोज़ की एक दिनचर्या शुरू की, जिसमें हर सुबह कोई छात्र उठकर कक्षा की शुरुआत में दिन, तारीख और महीने की घोषणा करता है: ‘Good morning, class. Today is Monday, October the thirteenth, two thousand and fourteen.’


अब हमारे पास कुछ अंग्रेज़ी दिनचर्या बन गई हैं, तो मेरे पास छात्रों की अंग्रेज़ी का आकलन करने और अपने खुद की अंग्रेज़ी भी सुधारने के लिए ज्यादा अवसर हैं।

विचार के लिए रुकें

  • आपके अनुसार सुश्री शीला जब इस तरह पाठ्यपुस्तक के पाठों का विस्तार करती हैं, तो उन्हें कितनी अतिरिक्त योजना बनानी पड़ेगी?
  • क्या सुश्री शीला की दिनचर्या कक्षा के सभी छात्रों के लिए प्रभावी होगी, चाहे उनकी क्षमता का स्तर जो भी हो? क्यों या क्यों नहीं?
  • आपके पास अंग्रेज़ी की ऐसी कौन-सी दिनचर्या हैं, जो भाषा की पाठ्यपुस्तक के पाठ से बाहर की हैं?
  • आपके पास छात्रों द्वारा बोली जाने वाली अंग्रेज़ी के आंकलन के लिए ऐसे कौन-से अवसर हैं, जो भाषा की पाठ्यपुस्तक के पाठ से बाहर के हैं?

यदि आप, केवल भाषा के पाठों में ही नहीं विद्यालय के अन्य समयों में भी, अपने छात्रों को अंग्रेजी का अभ्यास करने का पर्याप्त अवसर देते हैं तो आपको उन्हें सुनने, अवलोकन करने व आकलन करने के अधिक अवसर मिलेंगे। यदि छात्र केवल पाठ्यपुस्तक के पाठ से ही अंग्रेज़ी सुनते या लिखते हैं, तो उनकी प्रगति धीमी रहेगी और आपके पास उनका मूल्यांकन करने के अवसर कम रहेंगे। अगली गतिविधि में आप छात्रों के लिए अपनी भाषा की पाठ्यपुस्तक की संभावना का विस्तार करेंगे। आपके लिए यह स्वयं की अंग्रेज़ी का अभ्यास करने और इसे सुधारने का एक मौका भी है।

अंग्रेज़ी सीखने वाले छात्रों को सुनना, अवलोकन करना और उनका आंकलन करना।

गतिविधि 1: पाठ्यपुस्तक का उपयोग करना – गतिविधि का नियोजन

आप अपनी अंग्रेज़ी की पाठ्यपुस्तक में जिस अगले पाठ या इकाई को सिखाने की योजना बना रहे हैं, उसे देखें। अपनी कॉपी में इन प्रश्नों के उत्तर लिखें:

  • यह पाठ या इकाई किस बारे में है? इस विषय का आपके छात्रों के अनुभव से कितना संबंध है?
  • उन मुख्य शब्दों और वाक्यों की एक सूची बनाएँ, जिन्हें छात्र इस पाठ से सीख सकते हैं।
  • इस सूची के कौन-से शब्द आपके छात्रों को पहले से मालूम हैं?
  • विद्यालयी दिन के दौरान आप किस-किस समय इन मुख्य शब्दों या वाक्यों का उपयोग कर सकते हैं?
  • इन मुख्य शब्दों के उपयोग को बढ़ाने में आपको किन अतिरिक्त संसाधनों या गतिविधियों से मदद मिल सकती है?

अब अपनी सूची से एक या दो मुख्य शब्द या वाक्य चुनें। कक्षा में अपनी नियमित दिनचर्या में इन शब्दों या वाक्यों का उपयोग करें।


आपको कम से कम दो सप्ताहों तक इसका पालन और अभ्यास करना चाहिए। आपको यह कैसा लगता है? सरल या कठिन? छात्रों की प्रतिक्रया कैसी है? क्या अंग्रेज़ी के उनके उपयोग में सुधार हुआ है? आप किस तरह बता सकते हैं?

अपने सभी छात्रों को भाग लेने और सीखने के लिए प्रेरित करने हेतु संसाधन 1, चिंतन को बढ़ावा देने के लिए प्रश्न पूछने का उपयोग करना' देखें।

2 चित्र और शब्द

केस–स्टडी 1 में, सुश्री शीला ने अपनी पाठ्यपुस्तक का अधिकाधिक लाभ उठाने के तरीके ढूँढे, इसके लिए उन्होंने ऐसे कुछ शब्द या वाक्य चुने, जिनका उपयोग वे और उनके छात्र भाषा का पाठ पूरा होने के बाद भी जारी रख सकते थे। अगली केस–स्टडी में, एक शिक्षक छात्रों की अंग्रेज़ी बोलने और शब्दावली को विकसित करने के लिए चित्रों का उपयोग करके पाठ्यपुस्तक के एक विषय का विस्तार करते हैं।

केस स्टडी 2: श्री अमन भाषा को विकसित करने के लिए चित्रों का उपयोग करते हैं

श्री अमन ने कक्षा चार के छात्रों को अंग्रेज़ी सिखाने के लिए परिवार के बारे में उनके मौजूदा ज्ञान का उपयोग किया।


पाठ्यपुस्तक में इकाई 1 एक बच्ची और उसके परिवार के बारे में है। मैंने छात्रों को पाठ्यपुस्तक में ‘परिवार’ शब्द और चित्र दिखाए। हमने वे शब्द ऊँची आवाज़ में बोले और मैंने उन्हें बोर्ड पर लिखा।


इसके बाद मैंने उनसे उनके पिता, माता, दादा, दादी आदि के चित्र बनाने और उन चित्रों पर अंग्रेज़ी में नाम लिखने के लिए कहा। वे मुझसे प्रश्न पूछने लगे, जैसे:

  • ‘क्या अंग्रेज़ी में दादी और नानी के लिए अलग अलग नाम नहीं हैं?’
  • ‘क्या बड़ी बहन और छोटी बहन के लिए एक ही शब्द का उपयोग किया जाता है?’

मैंने उन्हें ‘elder sister’ और ‘younger sister’, तथा ‘mother’s mother’ और ‘father’s mother’, बोलना सिखाया, हालांकि ये अभिव्यक्तियाँ पाठ्यपुस्तक में नहीं हैं। इसके बाद मैंने छात्रों के चित्रों का उदाहरणों के रूप में उपयोग करके उन्हें बताया कि मौखिक रूप से वाक्य कैसे बनाए जाते हैं:

This is my mother. This is my elder sister.


This is Rajiv’s father.


This is Amrita’s grandmother, her mother’s mother.

हमने साथ मिलकर ऊँची आवाज़ में इन वाक्यों को बोलने का अभ्यास किया। यह मेरी अपनी अंग्रेज़ी के लिए भी अच्छा अभ्यास था।


बाद में उस सप्ताह, मैंने पाठ का विस्तार किया। पहले मैंने छात्रों से पाठ्यपुस्तक में ‘he’ और ‘she’ शब्दों पर गोल निशान लगाने के लिए कहा। इसके बाद मैंने उनके चित्रों का उपयोग करके ऊंची आवाज़ में उन्हें बताया कि नई शब्दावली का उपयोग करके पहले से बनाए वाक्यों से नए वाक्य बनाए जा सकते हैं।

This is my mother. She is pretty.


This is my elder sister. She is tall.


This is my brother. He is crying.


This is Amrita’s grandmother. She is nice.


This is Sushant’s father. He is a farmer.

मैंने छात्रों की जोड़ियाँ बनाईं और उन्हें एक-दूसरे के साथ वाक्यों का अभ्यास करने के लिए कहा, जिसके लिए मैंने उनके शब्दों का प्रदर्शन करने के लिए उनके चित्र दिखाए। जब वे ऐसा कर रहे थे, तो मैं उनके आत्मविश्वास और कौशल का अवलोकन कर सकता था और टिप्पणियाँ लिख सकता था।


मेरे कुछ छात्र स्थानीय अनाथालय से आते हैं और उनका कोई परिवार नहीं है। मैंने उनसे उनके दोस्तों या गाँव में वे जिन दूसरे लोगों को जानते हैं, उनके चित्र बनाने के लिए कहा। मैंने यह काम बहुत ध्यान से किया, ताकि वे खुद को दूसरों से अलग न महसूस करें, और अनावश्यक रूप से खुद के प्रति शर्मिंदगी महसूस न करें। आत्मविश्वास की कमी वाले छात्रों को शामिल करने के लिए, मैंने उनके चित्रों की ओर इशारा करके ‘Is this your father? Is this your sister? Is this your friend? Is this the farmer?’ पूछा और उन्होंने उत्तर में ‘yes’ या ‘no’ कहा,या सिर्फ अपना सिर हिलाया, जिससे मैं उनकी समझ का आंकलन कर सकता था।

विचार के लिए रुकें

  • श्री अमन के वर्णन को देखकर, आपके अनुसार उनकी गतिविधियों के लिए कितने पीरियड लगे होंगे?
  • उनकी पाठ योजना टिप्पणी के रूप में लिखने की कोशिश करें।

वीडियो: जोड़ी में किये गये कार्य का उपयोग करना

गतिविधि 2: चित्रों का उपयोग करना

एक उदारहण के रूप में, केस–स्टडी 2 का उपयोग करके, एक पाठ की योजना बनाएँ और पढ़ाएँ, जहाँ छात्र अंग्रेज़ी का अभ्यास करने के लिए चित्रों का उपयोग करते हैं।

अंग्रेज़ी का अभ्यास करने के लिए चित्रों का उपयोग करना।

पाठ्यपुस्तक का एक पाठ लें। यह पाठ परिवार, जानवरों, भोजन, यात्रा या पर्यावरण के बारे में हो सकता है। यह कोई पहले पढ़ाया जा चुका पाठ अथवा कोई नया पाठ हो सकता है। आप इसे कई पाठों के दौरान पढ़ा सकते हैं।

  • छात्रों को चित्र दिखाकर और साथ ही शब्दावली का अभ्यास करते हुए विषय समझाएँ।
  • छात्रों को खुद चित्र बनाने और उन चित्रों पर अंग्रेज़ी में लेबल लिखने के लिए कहें।
  • उन्हें उनके चित्रों के आधार पर अंग्रेज़ी में सरल वाक्यों का उपयोग करना सिखाएँ।

आप छात्रों का आंकलन कैसे करेंगे? जब वे काम करते हैं, क्या तब आप उन्हें सुनेंगे? या आप उनसे कहेंगे कि वे अपने कार्य के बारे में आपको समझाएँ या पूरी कक्षा को बताएँ?


जिन छात्रों को अतिरिक्त सहायता की ज़रुरत है, उनके लिए आप क्या करेंगे? कुछ छात्रों को काम पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय की या बोलने में संकोच को दूर करने के लिए मदद की ज़रूरत हो सकती है। आपकी योजना इन ज़रूरतों को शामिल करने के लिए लचीली होनी चाहिए। यदि आपकी कक्षा ज़्यादा छात्रों वाली या अनेक-ग्रेड (Multi-grade) वाली कक्षा है, तो सक्षम या बड़े छात्रों को छोटे छात्रों की मदद करने के लिए कहें। समूहों को व्यवस्थित करें, ताकि आप उन छात्रों पर ध्यान दे सकें, जिन्हें आपकी मदद की ज़रुरत है।

वीडियो: समूहकार्य का उपयोग करना

केस स्टडी 2 में,श्री अमन ने पाठ्यपुस्तक में विस्तार किया। अगली केस स्टडी में, शिक्षिका ने अपने छात्रों के साथ अंग्रेज़ी के नए शब्दों के उपयोग के लिए भी विस्तार किया है।

केस स्टडी 3: सुश्री नज़मा और उनके छात्र नए शब्दों का उपयोग करते हैं

आपके छात्र किन अंग्रेज़ी शब्दों को पहले से जानते हैं और आप उन्हें कौन-से अंग्रेज़ी शब्द सिखाना चाहते हैं? लखनऊ में कक्षा तीन की शिक्षिका सुश्री नज़मा ने इसका पता लगाया।


मैं पाठ्यपुस्तक का एक पाठ ‘A Busy Road’ पढ़ा रही थी। इस विषय की शब्दावली को बोर्ड पर लिखने से पहले, मैंने छात्रों से उन अंग्रेज़ी शब्दों के बारे में पूछा, जो उन्हें पहले से मालूम थे। वे मुझे ‘traffic’, ‘traffic police’, ‘policeman’, ‘cars’, ‘bicycle’, ‘traffic jam’, ‘rush’ और ‘zebra crossing’. जैसे शब्द बता रहे थे।


फिर एक छात्र ने कहा ‘शोर’ और मुझसे पूछा कि मैडम अंग्रेज़ी में “शोर” क्या होता है? मैंने कक्षा की शब्दावली में एक नया अंग्रेज़ी शब्द जोड़ा: ‘noise’। मैंने अंग्रेज़ी में इस नए शब्द को मज़बूत बनाने के लिए विद्यालय में अलग अलग समय पर और अलग अलग तरीके से इसका उपयोग करने की कोशिश की, उदाहरण के लिए, मैं कहती थी:

  • ‘Can you hear the noise from the street?’
  • ‘What a lot of noise!’
  • ‘You are very noisy!’

और मैंने इसके विलोम शब्द का उपयोग करने की भी कोशिश की, उदाहरण के लिए:

  • ‘When you are quiet, you can go outside.’

विचार के लिए रुकें

  • सुश्री नज़मा ने पाठ की शुरुआत उन अंग्रेज़ी शब्दों के साथ की, जो उनके छात्रों को पहले से ही मालूम थे। आपके अनुसार उन्होंने इस तरह शुरुआत क्यों की?
  • उन्होंने एक छात्र के प्रश्न को सुनने के लिए समय दिया। क्या आपको लगता है कि यह उनके समय का अच्छा उपयोग था?
  • उन्होंने कक्षा में हर दिन की बातचीत के दौरान नए अंग्रेज़ी शब्द (‘noise’) का उपयोग करने की कोशिश की, और उन्होंने विलोम शब्द (‘quiet’). के उपयोग की भी कोशिश भी की। क्या आप अंग्रेज़ी में ऐसे दो विलोम शब्दों के बारे में सोच सकते हैं, जिनका उपयोग आप प्रतिदिन ‘शिक्षक बातचीत’ में कर सकते हों?

3 पाठ्यपुस्तक के एक पाठ को आत्मसात करना

भाषा को सीखना तब ज्यादा प्रभावी और यादगार होता है, जब छात्र उनके द्वारा सीखी गई भाषा का उपयोग वास्तविक-जीवन की परिस्थितियों में कर सकें। अगली केस–स्टडी में, शिक्षिका ने कक्षा की परिस्थितियों से परे जाकर अंग्रेजी का अनुभव लेने और अभ्यास करने में छात्रों की मदद की।

केस स्टडी 4: श्रीमती रजनी पाठ्यपुस्तक के पाठ को जीवन में उतारती हैं

श्रीमती रजनी बेंगलुरू के एक वंचित इलाके में क्षेत्रीय माध्यमिक विद्यालय में कक्षा छः को अंग्रेज़ी पढ़ाती हैं।


अंग्रेज़ी पाठ्यपुस्तक में परिवहन के बारे में पाठ था। इसकी शुरुआत करते हुए मैंने छात्रों से उन वाहनों की सूची बनाने को कहा, जिनके नाम उन्हें अंग्रेज़ी में मालूम थे। यह काम करने में उन्हें कोई समस्या नहीं हुई। बोर्ड अलग अलग तरह के वाहनों के नामों से भर गया था, जिसमें कारों और मोटरसाइकिलों के ब्रांड नाम भी शामिल थे।


जल्दी ही मुझे पता चला कि सिर्फ दो छात्र ऐसे हैं, जिन्होंने कभी रेलगाड़ी में यात्रा नहीं की थी, और उनमें से किसी ने भी हाल ही में शुरू हुई मेट्रो में यात्रा नहीं की थी। मुझे लगा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है क्योंकि मेट्रो की पटरी विद्यालय की इमारत के ठीक सामने से जाती है और छात्र उसे हर दिन देखते हैं।


मैंने प्रधानाध्यापिका को प्रस्ताव दिया कि विद्यालय के छात्रों को एक बार मेट्रो की सवारी करवानी चाहिए। प्रधानाध्यापिका ने विकासखंड शिक्षा अधिकारी से इस यात्रा के लिए अनुमति और टिकट के लिए धन प्राप्त किया।


यात्रा से पहले वाले सप्ताह में, मैंने भाषा गतिविधियों की एक श्रृंखला के द्वारा छात्रों को तैयार किया:

  • हिन्द़ी में और अंग्रेज़ी में द्विभाषी पर्चे पढ़कर, मेट्रो में यात्रा करते समय ‘dos and don’ts’ सुनकर
  • उन्हें हिन्द़ी और अंग्रेज़ी में काउंटर पर टिकट माँगना सिखाकर
  • उनसे अंग्रेज़ी में इस बात का अभ्यास करवाकर कि वे अपने सहयात्रियों से क्या कहेंगे, जैसे ‘Good afternoon’ और ‘This is my class’।

एक अन्य शिक्षक के साथ मैं अत्यंत उत्साहित 32 छात्रों को मेट्रो की उनकी पहली यात्रा के लिए ले गई। आमतौर पर बहुत शैतानी करने वाले छात्र उस दिन सर्वश्रेष्ठ व्यवहार कर रहे थे। मैंने उन्हें अंग्रेज़ी पाठों में जो सिखाया था, उन्होंने उसका उपयोग करने की बहुत कोशिश की:

  • टिकट काउंटर पर टिकट माँगने, और कीमत पूछने की
  • ड्यूटी पर मौजूद टिकट विक्रेता और गार्ड को ‘thank you’ कहने की
  • प्लैटफॉर्म पर लगे बोर्ड पढ़ने की
  • स्टेशन पर हिन्द़ी और अंग्रेज़ी में होने वाली उदघोषणाओं को सुनने की
  • अन्य यात्रियों से बात करते समय ‘Hello’ और ‘How are you कहने की?’

यात्रा एक घंटे से भी कम समय की थी, लेकिन यह एक यादगार अनुभव था।


मुझे लगा कि इस यात्रा की तैयारी में जितनी मेहनत हमने की थी वह सफल रही और छात्रों ने मेरी उम्मीद से भी ज्यादा अंग्रेज़ी सीख ली। परिवहन के बारे में पाठ्यपुस्तक का पाठ अधिक प्रासंगिक बन गया।


इस यात्रा ने मेरा अंग्रेज़ी पढ़ाने का तरीका भी बदल दिया। अंग्रेज़ी पाठ्यपुस्तक से कोई भी पाठ पढ़ाने से पहले, मैं अब छात्रों को उस विषय की तैयारी करने के लिए कोई व्यक्तिगत अनुभव देती हूँ, जिसके द्वारा वे अंग्रेज़ी पढ़ने, बोलने और सुनने का अभ्यास कर सकें।

विचार के लिए रुकें

  • इस यात्रा में, छात्रों ने अलग अलग उद्देश्यों के लिए अंग्रेज़ी सीखी। क्या आप उनमें से कुछ उद्देश्यों के नाम बता सकते हैं?
  • यदि आप अपनी कक्षा को मेट्रो पर नहीं ले जा सकते, तो आप अपनी कक्षा में ही इसी तरह की भाषा गतिविधियाँ किस प्रकार तैयार कर सकते हैं?

विशिष्ट उद्देश्यों के लिए भाषा का अभ्यास करने के लिए रोल–प्ले और नाटक प्रभावी तरीके हैं। मेट्रो के उदाहरण में, छात्र टिकट विक्रेताओं, कंडक्टरों, यात्रियों और दुकानदारों की भूमिकाएँ निभा सकते हैं। मेट्रो के पोस्टर, उदघोषणाएँ, पर्चे और टिकट अंग्रेज़ी में बनाए जा सकते हैं। एक दिन के लिए कक्षा को मेट्रो का स्टेशन बनाया जा सकता है और छात्र पाठ के बीच काल्पनिक यात्राएँ कर सकते हैं और इन यात्राओं के दौरान अंग्रेज़ी का अभ्यास कर सकते हैं!

वीडियो: चिंतन को बढ़ावा देने के लिए प्रश्न पूछने का उपयोग करना

गतिविधि 3: पाठ्यपुस्तक के एक पाठ को जीवन में उतारना – गतिविधि का नियोजन

आप अंग्रेज़ी पाठ्यपुस्तक की प्रत्येक इकाई में अपने छात्रों के लिए वास्तविक-जीवन के संबंध ढूँढ सकते हैं। उदाहरण के लिए, कक्षा चार में भाषा की पाठ्यपुस्तक की एक इकाई ‘Going to Buy a Book’ के बारे में है। यह विषय तुरंत ही बहुत सारे प्रश्नों और संभावित गतिविधियों का संकेत देता है:

  • आप में से कौन किताबों की एक दुकान में या लाइब्रेरी में गया है? वहाँ आपने क्या देखा?
  • क्या आपको किताबों के अलावा अंग्रेज़ी में कोई अन्य पठन सामग्रियाँ मिलेंगी?
  • किसी किताबों की दुकान में या लाइब्रेरी में हमें कौन-से अंग्रेज़ी शब्द सुनने को मिलते हैं?
  • हम अंग्रेज़ी के कौन-से संकेत या लेबल पढ़ सकते हैं?
  • हम इन स्थानों में लोगों से किस प्रकार विनम्रता से बात करेंगे?
  • हम क्या प्रश्न पूछेंगे?
  • हमें क्या जानकारी प्राप्त होगी?
  • क्या हम अपनी कक्षा में एक लाइब्रेरी या किताबों की दुकान बना सकते हैं?
  • क्या हम किसी स्थानीय किताब दुकान या लाइब्रेरी से किसी को अपनी कक्षा से बात करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं?

अब अपनी भाषा की पाठ्यपुस्तक के अगले पाठ पर जाएँ।


एक सहकर्मी के साथ मिलकर (यदि संभव हो तो), प्रश्नों और संभावित गतिविधियों के बारे में सोचें – भले ही आप वे गतिविधियाँ तुरंत न कर सकते हों।


अपने विचारों की सूची बनाएँ। क्या आप साथ मिलकर इनमें से किसी विचार को आजमा सकते हैं? इसे सफल बनाने के लिए आपको क्या चाहिए होगा?

4 सारांश

आपकी पाठ्यपुस्तक भाषा गतिविधियों के लिए एक ‘मैजिक बॉक्स’ बन सकती है। पाठ्यपुस्तक एक उपयोगी मार्गदर्शिका और विचारों का स्त्रोत है, लेकिन एक शिक्षक के नाते, आपको इस पर काम करना होगा। पाठ्यपुस्तक का उपयोग एक संसाधन के रूप में और भाषा सीखने के साधन के रूप में करें, न कि इसे अपने आप में ही अंतिम लक्ष्य मानें। इस तरह आप अपने छात्रों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पाठ्यपुस्तक को अनुकूलित कर सकते हैं। बेशक, आप अपनी पसंद की किसी भी कहानी या कविता पर, छात्रों द्वारा चुनी गई किसी कहानी या कविता पर, अथवा किसी स्थानीय जगह या स्थानीय ईवेंट पर आधारित कई तरह की गतिविधियाँ भी बना सकते हैं।


केवल कभी-कभार अंग्रेज़ी बोलने के बजाय बार-बार रिहर्सल और अभ्यास करने से आपको और आपके छात्रों को अपनी आवाज़ों को सुनने की आदत हो जाएगी। अंग्रेज़ी का रिहर्सल और अभ्यास करना आपको थोड़ा बचकाना लग सकता है, लेकिन ऐसा सोचने से पूर्वाभ्यास न करने का एक विषम चक्र तैयार हो सकता है क्योंकि आप इसे बचकाना समझकर छोड़ देते हैं और कभी सुधार नहीं कर पाते। हम उम्मीद करते हैं कि इस इकाई में सुझाई गई कुछ रचनात्मक गतिविधियों से आपको इस चक्र को तोड़ने में मदद मिलेगी।


इस विषय पर अन्य आरंभिक अंग्रेजी अध्यापक विकास इकाइयाँ हैं:

  • कक्षा की दिनचर्याएँ
  • गीत, कविताएँ और शब्द खेल
  • रचनात्मक कलाओं के माध्यम से अंग्रेजी सिखाना




सम्बन्धित प्रश्न



Comments manmohan on 12-05-2019

संस्कृत पाठ्यपुस्तक विश्लेषण पर pdf उपलब्ध है क्या





नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment