चीन का शासन प्रणाली

China Ka Shashan Pranali

Gk Exams at  2020-10-15

Pradeep Chawla on 13-10-2018

चीनी जनवादी गणराज्य ( : 中华人民共和国) जिसे प्रायः चीन नाम से भी सम्बोधित किया जाता है, में स्थित एक देश है। 1.3 अरब निवासियों के साथ यह विश्व का सर्वाधिक जनसंख्या वाला देश है और 96,41,144 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल के साथ यह और के बाद विश्व का तीसरा सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला देश है। इतना विशाल क्षेत्रफल होने के कारण इसकी सीमा से लगते देशों की संख्या भी विश्व में सर्वाधिक (रूस के बराबर) है जो इस प्रकार है (उत्तर से दक्षिणावर्त्त): , , , , , , , , , , , , , और । उत्तर पूर्व में और मुख्य भूमि से दूरी पर स्थित हैं।


चीनी जनवादी गणराज्य की स्थापना , को हुई थी, जब साम्यवादियों ने में कुओमिन्तांग पर जीत प्राप्त की। कुओमिन्तांग की हार के बाद वे लोग या चीनी गणराज्य को चले गए और मुख्यभूमि चीन पर साम्यवादी दल ने साम्यवादी गणराज्य की स्थापना की। लेकिन चीन, को अपना स्वायत्त क्षेत्र कहता है जबकि ताइवान का प्रशासन स्वयं को स्वतन्त्र राष्ट्र कहता है। चीनी जनवादी गणराज्य और ताइवान दोनों अपने-अपने को चीन का वैध प्रतिनिधि कहते हैं।


चीन विश्व की सबसे प्राचीन सभ्यताओं में से एक है जो अभी भी अस्तित्व में है। इसकी सभ्यता 5,000 वर्षों से अधिक भी पुरानी है। वर्तमान में यह एक "समाजवादी गणराज्य" है, जिसका नेतृत्व एक दल के हाथों में है, जिसका देश के 22 प्रान्तों, 5 स्वायत्तशासी क्षेत्रों, 4 नगरपालिकाओं और 2 विशेष प्रशासनिक क्षेत्रों पर नियन्त्रण है।


चीन विश्व की दूसरी सबसे बड़ी है और यह का स्थाई सदस्य भी है। यह विश्व का सबसे बड़ा निर्यातक और दूसरा सबसे बड़ा आयातक है और एक मान्यता प्राप्त नाभिकीय महाशक्ति है। चीनी साम्यवादी दल के अधीन रहकर चीन में "समाजवादी बाज़ार अर्थव्यवस्था" को अपनाया जिसके अधीन पूंजीवाद और अधिकारवादी राजनैतिक नियन्त्रण सम्मित्लित है। विश्व के राजनैतिक, आर्थिक और सामाजिक ढाँचे में चीन को 21वीं सदी की अपरिहार्य महाशक्ति के रूप में माना और स्वीकृत किया जाता है।


यहाँ की मुख्य भाषा है जिसका तथा रूप दोनों रूपों में उपयोग किया जाता है। प्रमुख नगरों में (राजधानी), (प्रमुख वित्तीय केन्द्र), , , इत्यादी हैं।





Comments

आप यहाँ पर चीन gk, प्रणाली question answers, general knowledge, चीन सामान्य ज्ञान, प्रणाली questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment