अन्नामलाई की पहाड़ी

Annamalai Ki Pahadi

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 21-01-2019

अन्नामलाई की पहाड़ियां (तमिल: ஆனைமலை) पश्चिमी घाट की पर्वत श्रेणियाँ हैं और तमिलनाडु राज्य, दक्षिण-पूर्व भारत में एलीफेंट पर्वतमाला के नाम से विख्यात हैं।
ये पहाड़ियाँ दक्षिण भारत के पश्चिमी घाट के अंतर्गत तमिलनाडु और केरल में स्थित है। अन्नामलाई पहाड़ी श्रृंखलाओं में सबसे ऊंची पहाड़ी अनामुदी की है, जिसकी ऊंचाई (2,695 मीटर (8,842 फी॰)), है। यह केरल के इड्डुकि ज़िले में स्थित है। यह दक्षिण भारत की सबसे ऊंची चोटी है। जो उत्तर में पालघाट पश्चिमी घाट को दो हिस्सों में बांटता है। अन्नामलाई की पहाड़ियों के निचले हिस्से में कॉफी और चाय की खेती की जाती है, इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में अहम योगदान देता है। पश्चिमी घाट को यूनेस्को ने विश्व धरोहर की सूची में शामिल किया है। ये पहाड़ियाँ पूर्वी व पश्चिमी घाटों का संधिस्थल है और पश्चिमोत्तर व दक्षिण-पूर्व की ओर उन्मुख है। 2695 मीटर ऊंची अनाई चोटी इस शृंखला के विलकुल दक्षिण-पश्चिम छोर पर स्थित है। अभिनूतन युग (होलोसिन इपोक) में पृथ्वी की आंतरिक अवरोधी हलचल से निर्मित अन्नामलाई की पहाड़ियाँ 1,000 मीटर की ढलान पर चबूतरेदार श्रेणियों का निर्माण करती है। मौनसून में यहाँ भरी बारिश होती है। यहाँ वर्षा का अनुपात 2000 से 5000 मिली मीटर तक होता है। शीशम, चन्दन,सागौन, साबूदाने इत्यादि के पेंड़ो से युक्त सघन वन इस क्षेत्र के ज़्यादातर हिस्सों को ढकते हैं। एल्यूमिनियम व लौह धातु के ऑक्साइड से युक्त यहाँ की मिट्टी चित्तीदार लाल व भूरी है। इसका उपयोग भवन बनाने व सड़क निर्माण में होता है। अव्यवस्थित आवादी वाली इन पहाड़ियों पर कडार, मारवाड़ वो पूलिया लोग निवास कराते हैं और उनकी अर्थव्यवस्था शिकार, संग्रहण व झूम खेती पर आधारित है। जिन जगहों पर जंगलों की कटाई हो रही है, वहाँ चाय,कॉफी व रबड़ के बाग लगाए जा रहे हैं



Comments

आप यहाँ पर अन्नामलाई gk, पहाड़ी question answers, general knowledge, अन्नामलाई सामान्य ज्ञान, पहाड़ी questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment