शुष्क सेल की कार्यप्रणाली किस पर आधारित है

Shushk Sale Ki KaryaPrannali Kis Par Aadharit Hai

Pradeep Chawla on 29-10-2018


विभिन्न आकार-प्रकार के शुष्क सेल
शुष्क सेल का रेखाचित्र
(1) पीतल की टोपी (2) प्लास्टिक की सील (3) वृद्धि के लिये स्थान (4) सछिद्र कार्डबोर्ड (5) जस्ते का पात्र (6) कार्बन की छड़ (7) रासायनिक मिश्रण

शुष्क सेल (dry cell) एक प्रकार के सेल है जो कम बिजली से चल सकने वाले पोर्टेबल विद्युत-युक्तियों (जैसे , , आदि) में प्रयुक्त होते हैं। इसके अन्दर जो (electrolyte) उपयोग में लाया जाता है वह लेई-जैसा कम नमी वाला होता है। इसमें किसी द्रव का प्रयोग नहीं किया जाता जिसके कारण इसे "शुष्क" सेल कहा जाता है। ( आदि में प्रयुक्त में प्रयुक्त विद्युत अपघट्य के रूप में होता है।) चूंकि इसमें कुछ भी चूने (लीक) लायक द्रव नहीं होता, पोर्टेबल युक्तियों में इसका उपयोग सुविधाजनक होता है।


सामान्यत: प्रयोग में आने वाला शुष्क सेल वस्तुत: एक जिंक-कार्बन बैटरी होती है जिसे शुष्क लेक्लांची सेल (Leclanché cell) भी कहते हैं। इसकी सामान्य स्थिति (बिना धारा की स्थिति में) में वोल्टता 1.5 वोल्ट होती है जो कि के सामान्य वोल्टता के बराबर ही है। जहाँ 1.5 वोल्ट से अधिक वोल्टेज की जरूरत होती है वहाँ कई ऐसे सेल (series) में जोड़ दिये जाते हैं। (3 सेल श्रेणी क्रम में जोड़ने पर 4.5 वोल्ट देते हैं; 9 वोल्ट की बहुप्रचलित बैटरी में 6 कार्बन-जिंक या अल्कलाइन-सेल सीरीज में जुड़े होते हैं)। इसी तरह जहाँ अधिक धारा की आवश्यकता होती है वहाँ कई सेलों को (parallel) में जोड़ दिया जाता है।

शुष्क सेल के प्रकार[ ]

  • - जिन्हें डिचार्ज होने के बाद पुनः चार्ज नहीं किया जा सकता
    • (इन्हें भी कहते हैं।)
  • - जिन्हें डिचार्ज होने के बाद पुनः चार्ज किया जा सकता है।



Comments Neha prajapati on 03-02-2021

शुष्क सेल कितने वाेल्ट का हाेता है

Rohit Rana on 20-11-2020

Shushk sale me anode kiske bane hote hai

Neha on 06-09-2020

Shushk sale ki karyaprannali kisi par aadharit hai

Sanjeet yadav sanjeet yadav on 29-01-2019

Shushk sale ki simao ko likhe in hindi



Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment