कलम और तलवार एस्से इन हिंदी

Kalam Aur Talwar Essay In Hindi

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 22-10-2018

कलम तलवार से ताकतवर होता है" इसका अर्थ है कि एक कलम अत्यंत शक्तिशाली है। यद्यपि यह आकार में छोटी है परन्तु उसकी क्षमता उन चीजों को पूरा करने की होती है जो एक शक्तिशाली तेज धार वाली तलवार नहीं कर सकती।

कलम तलवार से ताकतवर होता है – विस्तृत वर्णन


इस वाक्यांश के माध्यम से बुल्वर-लिटन यह बताना चाहता था कि लेखन की शक्ति युद्ध और घृणा की शक्ति से कहीं अधिक है। एक युद्ध हमेशा दुखों और नुकसानों में समाप्त होता है पर लेखन मानव जाति के लिए एक उपहार है। हमारे बचपन के दौरान सीखी गई कहानियों ने हमें बहुत कुछ सिखाया है। ये शिक्षाएं हमारे लिए अनमोल तोहफ़ा है।


यह वास्तव में सच है कि एक कलम से किया गया छोटा सा शांतिपूर्ण कार्य तलवार से की गई हिंसा के मुक़ाबले बड़ा प्रभाव डाल सकता है। कई अन्य वाक्याशों के माध्यम से कलम और शब्दों की शक्ति पर जोर दिया गया है। इनमें से कुछ हैं "पुस्तकें सत्य का मार्ग हैं" और "पुस्तकें सर्वश्रेष्ठ साथी हैं"।


निष्कर्ष


कलम निश्चित रूप से तलवार की तुलना में अधिक शक्तिशाली है। अगर हम एक कलम की नोंक से कोई कार्य करना चाहे तो निश्चित रूप से कभी भी तलवार इस्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।





Comments Ruma naik on 12-05-2019

Kalam air talwar kiska pratik he?



आप यहाँ पर कलम gk, तलवार question answers, एस्से general knowledge, कलम सामान्य ज्ञान, तलवार questions in hindi, एस्से notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment