Achhe Shikshak Ke 10 Gunn अच्छे शिक्षक के 10 गुण

अच्छे शिक्षक के 10 गुण



GkExams on 10-02-2023


शिक्षक के गुण : इस लेख के जरिए हम आपको बतायेंगे की एक अच्छा शिक्षक (my favourite teacher essay) कैसे बने। जैसे: आपके अन्दर कौनसी ऐसी बातें या व्यवहार डेवेलप करना है जिसके जरिए आप एक श्रेष्ठ शिक्षक बन जाए।

Achhe-Shikshak-Ke-10-Gunn


इसके लिए सेवा, श्रम, सादगी, समर्पण, सहानुभूति, ईमानदारी आदि उच्च मानवीय गुणों का अपने अंदर विकास करना होगा। एक अच्छा शिक्षक बनने के लिए जहाँ शिक्षा विज्ञान का सैद्धांतिक व व्यावहारिक ज्ञान होना तो आवश्यक है ही, वहीं निरंतर अभ्यास,लगन और समर्पण से शिक्षण कला में पारंगत होना भी आवश्यक है।


व्यवहार :




एक पेशेवर एक अच्छा व्यक्ति है या नहीं यह कई कारकों के कारण हो सकता है, जिसमें यह संभावना भी शामिल है कि छात्र जिस समय कक्षा में रहता है, उस समय सबसे अधिक चौकस होगा।


सलाहकार बने :




यह भूमिका आमतौर पर तब दी जाती है जब छात्र स्वायत्त होता है। यह एक अनुवर्ती है जहां शिक्षक सलाहकार की भूमिका का अभ्यास करता है, क्योंकि छात्र अपना काम करता है और शिक्षक द्वारा समस्याओं और अग्रिमों की जानकारी, और संशोधन प्राप्त करता है।


गुस्सा ना करें :




तर्कपूर्ण छात्रों के साथ व्यवहार (teacher-student relationship) करते समय शांत रहें एक चुनौतीपूर्ण या महत्वपूर्ण छात्र के साथ सामना करते समय अपना गुस्सा खोना बहुत आसान है इसके बजाय, एक गहरी श्वास लें और अपने परिप्रेक्ष्य की जांच करें। उससे अधिक विवरणों के साथ अपने दृष्टिकोण को बताने के लिए उससे पूछें। इसके अलावा चर्चा में भाग लेने के लिए अन्य छात्रों को प्रोत्साहित करें।


पेशेवर बनें :




हर समय पेशेवर बनें (teacher essay in english) आपके शिक्षण परिवेश के लिए उपयुक्त पोशाक शिक्षण सामग्री रखें और कक्षा का आयोजन। प्रत्येक कक्षा के लिए तैयार समय व्यतीत करें। अपने सहकर्मियों और प्रशासकों से बात करते समय सम्मान दिखाएं एक पेशेवर शिक्षक होने और उस मॉडल के अनुसार रहने का प्रयास करने के बारे में सोचे।


आत्म-सम्मान :




अगर शिक्षक (role of teachers) में आत्म सम्मान नहीं है तो उसे देखकर विद्यार्थी क्या सीखेंगे। इसलिए एक अच्छा और प्रभावशाली अध्यापक वह है जो विद्यार्थियों, प्रधानाध्यापक तथा अन्य के सामने किसी भी गलत बात के लिए झुकता नहीं हो। किसी प्रकार का अन्याय सहन करता नहीं हो और किसी भी गलत बात से समझौता नहीं करता है। जो अध्यापक अपने कर्तव्यों और अधिकारों के प्रति सचेत रहता है वही अपने आत्मसम्मान की रक्षा कर पाता है।


अच्छे शिक्षक के गुण (teacher quotes) :




  • एक अच्छे कम्युनिकेटर बनें।
  • छात्र की सफलता को प्रोत्साहित करें।
  • सौहार्दपूर्ण रहें।
  • धैर्य रखें।
  • विनम्रता दिखाएं।
  • जिम्मेदार बने।



  • शिक्षक और छात्र के बीच संबंध :




    अगर कोई व्यक्ति बिना डर के सामने वाले से प्रेम से बात करता है तो उसका परिणाम अच्छा होता है। इसी प्रकार शिक्षक (importance of student-teacher relationships) और छात्रों के बीच मधुर संबंध से ही कोई अच्छा परिणाम सामने आ सकता है जिससे वे अपना तथा विद्यालय का, इस देश का गौरव बढ़ा सकते हैं। इसके छात्रों को विद्यालयीन अनुशासन में रहना चाहिए, गुरुओं का आदर करना चाहिए, उनके अमूल्य परामर्शों पर अमल करना चाहिए, उनके बताए राह पर चलना चाहिए।


    शिक्षक बच्चों के मन को आकार देने और परिणामस्वरूप शिक्षा की गुणवत्ता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए एक पेशेवर शिक्षक (teacher-student relationship articles) को समय पर छात्रों के बीच बढ़ते संघर्ष को महसूस करना चाहिए और माता-पिता, प्रधान शिक्षक और निर्देशक को पेश किए बिना इसे हल करने का प्रयास करना चाहिए।


    हम यह कह सकते है की शिक्षक और छात्र के बीच संबंध विश्वास पर बनाया गया है, इसलिए शिक्षक (relationship between teacher and student pdf) को अपनी वादा नहीं करना चाहिए एक व्यक्तिगत आदेश में संघर्ष की जांच, और घटना के सभी बारीकियों को सार्वजनिक करने के बाद।


    यदि छात्र और शिक्षक के बीच विश्वास का नुकसान हो रहा है, तो अनुशासन का एक व्यवस्थित उल्लंघन संभव है, क्योंकि अब बच्चे अपने गुरु के लिए सम्मान नहीं करता है।




    सम्बन्धित प्रश्न



    Comments Lalchand on 04-12-2021

    Part padana Acha gun h





    नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

    Labels: , , , , ,
    अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






    Register to Comment