Bharateey Television Ka Itihas भारतीय टेलीविजन का इतिहास

भारतीय टेलीविजन का इतिहास



GkExams on 01-02-2019


21 वीं सदी की शुरूआत में बुद्धु बक्से के नाम से प्रचारित होते आये टेलीविज़न ने इस दशक की शुरूआत में भारतीयों पर अमिट छाप छोड़ी है। 21 वी सदी के पहले दशक में एक तरफ जहां जनमानस पर धारावाहिकों ने अमिट छाप छोड़ी तो दूसरी तरफ रिएलिटी शोज़ ने आम आदमी को सपने में जीने को मज़बूर कर दिया। एक तरफ बच्चों को 24 घंटों का कार्टून धमाल मिला तो दूसरी तरफ बुज़ुर्गों के एकाकीपन में आध्यात्मिक चैनल उनके साथी बन बैठे। वर्ष 2000 टीवी इतिहास के लिए एक नया मोड़ लेकर आया इस टीवी पर लोगों के सपनों को एक नया आयाम मिला। भारत में अपने आरंभ से लगभग 30 वर्ष तक टेलीविज़न की प्रगति धीमी रही किंतु वर्ष 1980 और 1990 के दशक में दूरदर्शन ने राष्ट्रीय कार्यक्रम और समाचारों के प्रसारण के ज़रिये हिंदी को जनप्रिय बनाने में काफी योगदान किया। वर्ष 1990 के दशक में मनोरंजन और समाचार के निज़ी उपग्रह चैनलों के पदार्पण के उपरांत यह प्रक्रिया और तेज हो गई। रेडियो की तरह टेलीविज़न ने भी मनोरंजन कार्यक्रमों में फ़िल्मों का भरपूर उपयोग किया और फ़ीचर फ़िल्मों, वृत्तचित्रों तथा फ़िल्मों गीतों के प्रसारण से हिंदी भाषा को देश के कोने-कोने तक पहुंचाने के सिलसिले को आगे बढ़ाया। टेलीविज़न पर प्रसारित धारावाहिक ने दर्शकों में अपना विशेष स्थान बना लिया। सामाजिक, पौराणिक, ऐतिहासिक, पारिवारिक तथा धार्मिक विषयों को लेकर बनाए गए हिंदी धारावाहिक घर-घर में देखे जाने लगे। रामायण, महाभारत हमलोग, भारत एक खोज जैसे धारावाहिक न केवल हिंदी प्रसार के वाहक बने बल्कि राष्ट्रीय एकता के सूत्र बन गए। देखते-ही-देखते टीवी कार्यक्रमों के जुड़े लोग फ़िल्मी सितारों की तरह चर्चित और विख्यात हो गए। समूचे देश में टेलीविज़न कार्यक्रमों की लोकप्रियता की बदौलत देश के अहिंदी भाषी लोग हिंदी समझने और बोलने लगे।


दूरदर्शन भारत का सरकारी दूरदर्शन प्रणाल (चैनल) है। यह भारत सरकार द्वारा नामित पर्षद्प्रसार भारती के अंतर्गत चलाया जाता है। दूरदर्शन के प्रसारण की शुरूआत भारत में दिल्लीसितंबर, 1959 को हुई। प्रसार-कक्ष तथा प्रेषित्रो की आधारभूत सेवाओं के लिहाज़ से यह विश्व का दूसरा सबसे विशाल प्रसारक है। हाल ही मे इसने अंकीय पार्थिव प्रेषित्रो (डिजिटल स्थलचर संचारी (Digital Terrestrial Transmitters)) सेवा शुरु की। दूरदर्शन के राष्‍ट्रीय नेटवर्क में 64 दूरदर्शन केन्‍द्र / निर्माण केन्‍द्र, 24 क्षेत्रीय समाचार एकक, 126 दूरदर्शन रखरखाव केन्द्र, 202 उच्‍च शक्ति ट्रांसमीटर, 828 लो पावर ट्रांसमीटर, 351 अल्‍पशक्ति ट्रांसमीटर, 18 ट्रांसपोंडर, 30 चैनल तथा डीटीएच सेवा भी शामिल है।


दूरदर्शन की शुरुआत अत्यंत विनीत तरीके से, एक परीक्षण के तौर पर दिल्ली में 1959 में हुई थी। नियमित दैनिक प्रसारण की शुरुआत 1965 में आल इंडिया रेडियों के एक अंग के रूप में हुई थी। 1972 में सेवा मुम्बई (तत्कालीन बंबई) व अमृतसर तक विस्तारित की गई। 1975तक यह सुविधा 7 शहरों मे शुरु हो गयी थी। राष्ट्रीय प्रसारण 1982, जिस वर्ष रंगीन दूरदर्शन का जन-जन से परिचय हुआ था, शुरु हुआ था।


भारत में अंतरजाल 80 के दशक मे आया, जब एर्नेट (Educational & Research Network) को सरकार, इलेक्ट्रानिक्स विभाग और संयुक्त राष्ट्र उन्नति कार्यक्रम (UNDP) की ओर से प्रोत्साहन मिला|सामान्य उपयोग के लिये जाल 15 अगस्त1995 से उपलब्ध हुआ, जब विदेश सचांरनिगमसीमित (VSNL) ने गेटवे सर्विस शुरू की। भारत दुनिया के उन चंद देशों में शामिल है जहां इंटरनेट के बंद होने की सबसे ज्यादा संभावना है। हाल में आई एक रिपोर्ट ने एक बार फिर भविष्य में हमारे यहां इंटरनेट बंद हो जाने की बात को पुख्ता किया है। इसकी मुख्य वजह भारत में इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (ग्लोबल आईएसपी) की संख्या घटती हुई संख्या है।भारत मे इंटरनेट यूजर्स की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। यहां 121 मिलियन लोगों तक इंटरनेट की पहुंच हो चुकी है, जो कि कुल जनसंख्य का करीब 10 फीसदी है। दुनिया के सभी इंटरनेट यूजर्स देश में भारत कर हिस्सा 3 फीसदी है। यूज के मामले में भारत में इंटरनेट का यूज सबसे ज्यादा फिल्में देखने के लिए किया जाता है। साथ ही इंटरनेट का यूज व्यक्तिगत जरूरतों जैसे बैंकिंग, ट्रेन इंफॉर्मेशन-रिजर्वेशन और अन्य सेवाओं के लिए भी होता है।


ब्लैक ऐंड व्हाइट से एचडी तक


-शुरुआती दौर में टेलीविजन के आविष्कार में अग्रणी थे पोल निप्कोओ, बोरिस रोसिंग, व्लादिमीर ज्वोर्किन, जॉन लोगी बेयर्ड, फिलो फर्नसवॉर्थ, चा‌र्ल्स फ्रांसिस जेनकिंस और विलियम बेल।


-जर्मन तकनीशियन और आविष्कारक पॉल निप्कोओ पहली बार वर्ष 1884 में 18 हॉरिजेंटल लाइनों से स्टेटिक इमेज भेजने में कामयाब रहे। इसके बाद उनके द्वारा बनाई गई


-इलेक्ट्रिक टेलीस्कोप’ जल्दी ही भविष्य के कई मैकेनिकल टेलीविजन डिजाइन के आधार बनी।


वर्ष 1900 में पेरिस में हुए ‘व‌र्ल्ड फेयर’ के पहले ‘इंटरनेशनल कांग्रेस ऑफ इलेक्ट्रिसिटी’ में रशियन साइंटिस्ट कॉन्सटेंटिन पर्सकेई ने पहली बार ‘टेलीविजन’ शब्द का इस्तेमाल किया।


-1924-26 में स्कॉटलैंड के इंजीनियर चा‌र्ल्स जेनकिंस और जॉन लोगी बेयर्ड इमेज ट्रांसमिटेड मैथड को मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल दोनों फॉर्म में प्रदर्शित करने में सफल रहे थे।


-पहली बार 1927 में फिलो फा‌र्न्सवर्थ ने अपने इलेक्ट्रॉनिक टेलीविजन सिस्टम का पेटेंट करवाया था।


-अमेरिका में टीवी का लाइसेंस पहली बार 1928 में चा‌र्ल्स जेनकिंस को दिया गया।


-पहले अमेरिकी टेलीविजन स्टेशन ने वर्ष 1928 में काम शुरू कर दिया था। बीबीसी का प्रसारण 1930 में शुरू हुआ।


-चा‌र्ल्स जेनकिंस का पहला कॉमर्शियल टेलीविजन कार्यक्रम वर्ष 1930 में प्रसारित हुआ था।


-पहला टीवी सैटेलाइट ‘टेलस्टार’


एटीएेंडटी द्वारा 1962 में लॉन्च किया गया।


-वर्ष 1969 में 600 मिलियन लोगों ने चंद्रमा पर पहले मानव लैंडिंग का लाइव प्रसारण देखा।


-सोनी कंपनी ने पहली बार 1967 में होम वीडियो सिस्टम पेश किया।


-1981 में पहली बार जापानी टीवी कंपनी एनएचके ने एचडी (हाई डिफिनिशन) टेलीविजन (1125 लाइन ऑफ हॉरिजेंटल रिजॉल्यूशन) पेश किया।


भारत में टेलीविजन की शुरुआत


भारत में टेलीविजन प्रसारण की शुरुआत दिल्ली से 15 सितंबर, 1959 को हुई थी। 1972 तक टेलीविजन की सेवाएं अमृतसर और मुंबई के लिए बढ़ाई गईं। 1975 तक भारत के केवल सात शहरों में ही टेलीविजन की सेवा शुरू हो पाई थी। भारत में कलर टीवी और राष्ट्रीय प्रसारण की शुरुआत 1982 में हुई।


रिमोट से टीवी


टेलीविजन के रिमोट कंट्रोल का आविष्कार यूजीन पोली ने किया था। यूजीन पोली का जन्म 1915 में शिकागो में हुआ था। वे जेनिथ इलेक्ट्रॉनिक में काम करते थे। वर्ष 1955 में उन्होंने फ्लैश मैटिक का आविष्कार किया था।


टेलीविजन के आविष्कारक जॉन लोगी बेयर्ड बचपन के दिनों में बीमार रहा करते थे, इसलिए स्कूल नहीं जा पाते थे। 13 अगस्त, 1888 को स्कॉटलैंड में पैदा हुए बेयर्ड को टेलीफोन का इतना क्रेज था कि 12 वर्ष की उम्र में उन्होंने खुद ही अपना टेलीफोन बना लिया। बेयर्ड सोचा करते थे कि एक दिन ऐसा भी आएगा, जब लोग हवा के माध्यम से तस्वीरें भेज सकेंगे। बेयर्ड ने वर्ष 1924 में बक्से, बिस्कुट के टिन, सिलाई की सूई, कार्ड और बिजली के पंखे से मोटर का इस्तेमाल कर पहला टेलीविजन बनाया था।




सम्बन्धित प्रश्न



Comments Chhavi on 02-11-2022

Bharat me telivision kab Aya

Film ki paribhasha on 31-07-2020

Film ki paribhasha likhte hii filmo ki upyogita





नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment