नमक बनाने की प्रक्रिया

Namak Banane Ki Prakriya

GkExams on 20-11-2018


समाधान खनन में, एक भूमिगत नमक बिस्तर या गुंबद में ड्रिल किए गए बोर-होल में दबाव में पानी को मजबूर कर नमक निकाला जाता है।

नमक घुल जाता है, पानी को समुद्र में बदलता है और नमक के बिस्तर में गुफा बना देता है। तब समुद्र को सतह पर और शुद्धि संयंत्र में वापस पंप किया जाता है जहां ब्राइन वाष्पीकरण प्रक्रिया शुरू करने से पहले कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य अशुद्धियों को हटा दिया जाता हैगर्म देशों में सूरज का उपयोग ब्रिटेन में ब्राइन वाष्पीकरण के लिए किया जा सकता है, यहां सफेद नमक का उत्पादन दबाव जहाजों में 'समाधान-खनन' ब्राइन वाष्पीकरण द्वारा किया जाता है - एक प्रक्रिया वैक्यूम वाष्पीकरण के रूप में जाना जाता हैएक ठेठ वैक्यूम संयंत्र में बंद बेलनाकार जहाजों की श्रृंखला, या 'प्रभाव' होते हैं, जिसमें भाप कक्ष होते हैं, जो बदले में कई ट्यूब होते हैं।

प्रक्रिया में कई कदम हैं:

बाहरी सतह पर भाप संघनन के साथ ट्यूबों के माध्यम से ब्रिन फैलती है।
पहले प्रभाव या पोत को अपने भाप कक्ष में कम दबाव वाले स्टीम और इनलेट भाप दबाव द्वारा निर्धारित तापमान पर ब्राइन फोड़े प्राप्त होते हैं। जैसा कि पहले प्रभाव में समुद्र उबलता है, पानी वाष्पीकरण को और भाप पैदा करता है और नमक क्रिस्टल बढ़ने का कारण बनता है। चूंकि ब्राइन फोड़े और पानी वाष्पीकरण शुरू होता है, इसलिए ब्राइन और नमक क्रिस्टल का एक मोटी नमक स्लरी बनती है।
यह दूसरे प्रभाव से खिलाया जाता है और दूसरी गर्मी विनिमय इकाई के माध्यम से फैलता है जो पहले प्रभाव से निकास भाप का उपयोग करता है ताकि आगे क्रिस्टल उत्पन्न करने के लिए समुद्र से और नमी वाष्पित हो सके। दबाव (और उबलते तापमान) वाष्पीकरणकर्ताओं के माध्यम से लगातार कम हो जाते हैं। अंतिम लोग वैक्यूम के तहत काम करते हैं और ब्राइन को बहुत कम तापमान पर उबालने में सक्षम करते हैं, जो अधिक ऊर्जा कुशल होता है।
अंतिम प्रभाव से घोल को घूर्णन अपकेंद्रित्र में खिलाया जाता है जो अधिक नमी को दूर करता है और जिसके परिणामस्वरूप अवांछित वैक्यूम नमक थोक में संग्रहीत होता है। यह नमक आमतौर पर रासायनिक उद्योग को आपूर्ति के लिए होता है।
भोजन और संबंधित उद्योगों के लिए, एक सुखाने की नमक की आवश्यकता होती है। Centrifuges से नमक तरल बिस्तर सुखाने कूलर में खिलाया जाता है - बजाय बाल सुखाने वालों के लिए - और सुखाने के लिए। वितरण के लिए तैयार बड़े भंडारण हॉपर में स्थानांतरित होने से पहले नमक को तोड़ दिया जाता है और वर्गीकृत किया जाता है।Salt Saline Solution Mining नमक बनाने की प्रक्रिया



Comments Gaurav rana on 20-04-2021

Namak bnana vali prakriya ko kya kheta ha

Takeshvar on 15-07-2020

Smundra se namak kaise prapt karte hai

Lalsingh nag on 04-11-2018

Nacl kya hai



आप यहाँ पर नमक gk, question answers, general knowledge, नमक सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment