कक्षा प्रबंधन के सिद्धांत

Kakshaa Prabandhan Ke Sidhhant

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 20-10-2018

1, सिद्धांत लक्ष्य

कक्षा प्रबंधन सही और स्पष्ट उद्देश्यों, जो शिक्षण लक्ष्य, शिक्षण उद्देश्यों के अंतिम बिंदु की प्राप्ति के लिए एक गारंटी प्रदान किया जाना चाहिए। आदेश में प्रभावी उद्देश्य सिद्धांतों को लागू करने के लिए, कक्षा में शिक्षकों के उचित तरीके से उपयोग करना चाहिए, ताकि सभी छात्रों, प्रत्येक पाठ के लिए शिक्षण उद्देश्यों को समझने के लिए इतना है कि दोनों शिक्षकों और छात्रों की दिशा और आगे रास्ता परिभाषित करने के लिए एक साथ काम कर सकते हैं। लक्ष्य प्रबंधन समारोह ही शिक्षकों और कक्षा की गतिविधियों और बाधाओं, पर सीधा प्रभाव का मार्गदर्शन में एक सक्रिय भूमिका निभा सकते है। इसके अलावा, लक्ष्य छात्रों को प्रबंधन में सक्रिय भागीदारी बनने के लिए छात्रों के ज्ञान, छात्रों के आत्म प्रबंधन कौशल के लिए सचेत उत्साह के लिए खेलते हैं, लेकिन यह भी सकारात्मक महत्व है।

कक्षा प्रबंधक शिक्षकों में सभी प्रबंधन के उपायों, कक्षा कार्यान्वयन, संगठन, समन्वय, प्रेरणा, मूल्यांकन सहित के रूप में, शिक्षण द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को सेवा करने का प्रयास करना चाहिए, कक्षा प्रबंधन सफलता या विफलता, हम भी शिक्षण उद्देश्यों को प्राप्त करना चाहिए एक उपाय के आधार के रूप में। कुछ शिक्षकों को पढ़ाने के लक्ष्य उपेक्षा ऐसे शांत वातावरण, सभी बैठे, वर्दी कार्रवाई, आदि पर बहुत अधिक जोर के रूप में कक्षा प्रबंधन, कक्षा प्रबंधन, सतह घटनाओं में से एक तरफा पीछा, की भूमिका को सीमित करने के लिए, और जब शिक्षण उद्देश्यों से इन नियामक आवश्यकताओं, लेकिन यह एक घुट छात्र सीखने उत्साह बन सकता है, यह सोच कर प्रतिकूल कारकों को दबा। तथ्य यह है कि शिक्षकों में कक्षा प्रबंधन पहल में इस तरह की असहमति, तर्क के रूप में शिक्षकों और छात्रों के विभिन्न आंतरिक और बाहरी छात्रों के बीच "संघर्ष", और इतने पर के बीच उकसाया, या मामूली कुछ "अपमानजनक" व्यवहार, मौजूद न केवल कक्षा शिक्षण को प्रभावित नहीं करेगा की अनुमति सफल और शिक्षण उद्देश्यों को प्राप्त करने में योगदान देगा। इसलिए, हम केवल उद्देश्य सिद्धांतों के मार्गदर्शन में, आदेश रीतिवाद कक्षा प्रबंधन से बचने के लिए, कक्षा प्रबंधन के लिए वास्तव में एक अनुकूलित बनाने के लिए।

2, प्रोत्साहन के सिद्धांत।

जब अधिकतम करने के लिए निहित ज्ञान को जगाने के लिए छात्रों के उत्साह और जुनून प्रभावी का मतलब है की एक किस्म के माध्यम से, कक्षा प्रबंधन है। प्रोत्साहन सिद्धांत को लागू करने और पहली कक्षा शिक्षण में शिक्षकों की आवश्यकता है, एक लोकतांत्रिक माहौल अनुकूल छात्रों की सोच पैदा करने के लिए एक सामंजस्यपूर्ण और सुखद माहौल बनाने का प्रयास करते हैं, तनाव और कक्षा में छात्रों के डर से शिक्षण के निर्बाध प्रगति, बजाय सक्रिय करने के लिए एक मजबूत प्रदर्शन प्रबंधन क्षमताओं के रूप में माना जाता है।

प्रोत्साहन सिद्धांत भी शिक्षकों की आवश्यकता कक्षा प्रबंधन शिक्षण लोकतंत्र विकसित करने के लिए, छात्रों को पहल सवाल, सवाल और चर्चा पूछने के लिए लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इतना है कि छात्रों सोच लगातार बढ़ती लहरों कूद प्रक्रियाओं, कक्षा प्रबंधन की तरह एक शिक्षक के रूप में दुनिया पर हावी करने के लिए, छात्रों को और अधिक सोच चलो अत्यंत सीमा में अभ्यास के छात्रों के व्यक्तित्व का पूर्ण विकास के लिए अनुकूल नहीं है।

बेशक, प्रोत्साहन सिद्धांत के कार्यान्वयन के कठोर आवश्यकताओं और आवश्यक आलोचना नहीं रोकता है। प्रेरक आलोचना वास्तव में छात्रों को प्रेरित करते हैं। कक्षा सीखने में अधिक सक्रिय होने के लिए छात्रों को सक्षम करने के लिए कक्षा प्रबंधन को मजबूत बनाने,; हम प्रोत्साहन के उपयोग को सही करना।

3, प्रतिक्रिया सिद्धांत।

जानकारी राय, कक्षा प्रबंधन और सक्रिय और सचेत सुधार के नियमन के उपयोग के सिद्धांत, मूल विचार प्रतिक्रिया सिद्धांत है।

विशिष्ट आवश्यकताओं और उपायों की कक्षा प्रबंधन केवल छात्रों की वैचारिक वर्ग पर आधारित, सीखने विशेषताओं क्रम में प्रासंगिकता और प्रभावशीलता के लिए है। यह शिक्षण कार्य के प्रारंभिक भाग में शिक्षकों की आवश्यकता है - तैयार करने की प्रक्रिया है, गंभीरता से शिक्षा का उद्देश्य है, आवश्यक प्रबंधन के उपायों के विश्लेषण की विशिष्ट स्थिति की जाँच। हमने पाया है कि सामान्य तैयार करने की प्रक्रिया में, कक्षा प्रबंधन डिजाइन आम तौर पर नजरअंदाज कर दिया जाता है, में स्पष्ट चेतना की कमी एक गाइड कक्षा प्रबंधन, इस प्रकार आश्चर्य द्वारा लिया जब समस्याओं प्रबंधन के क्षेत्रों में उठता के रूप में शिक्षण प्रक्रिया में शामिल किया जाना चाहिए जिसके परिणामस्वरूप, और यहां तक ​​कि शिक्षण प्रक्रिया को प्रभावित या कमजोर प्रभाव अध्यापन।

प्रतिक्रिया सिद्धांत कक्षा प्रबंधन, लेकिन यह भी कक्षा शिक्षण प्रक्रिया में शिक्षकों की आवश्यकता है, और वास्तविक समय की जानकारी का उपयोग करने के लिए प्रबंधन की गतिविधियों को समायोजित करने के लिए जारी है। क्योंकि एक विशिष्ट समय और अंतरिक्ष के भीतर कक्षा शिक्षण, छात्र रहते हैं, जो कई कारकों के प्रभाव की एक जटिल और गतिशील प्रक्रिया है और एक दूसरे को प्रतिबंधित के दर्जनों का चेहरा है, कुल आकस्मिक परिस्थितियों की एक किस्म के हो सकते हैं। इसलिए, शिक्षकों के लक्ष्य और कक्षा प्रबंधन शिक्षण की स्थिति का विचलन के बीच मौजूद समझने के विश्लेषण करने के लिए जारी रखने के लिए और चाहिए, उनकी शिक्षा बुद्धि का उपयोग करें, नए प्रबंधन की पहचान, वर्ग की भूमिका, अच्छे शिक्षण प्रक्रिया में परिवर्तन की तलाश करने के लिए कक्षा अनुदेश का सबसे अच्छा उपयोग प्रबंधन रणनीति का अनुकूलन, और सख्ती से कठोर प्रबंधन कार्यक्रम का पालन नहीं करना चाहिए।



Comments Meena on 12-05-2019

How can u find my aim



आप यहाँ पर प्रबंधन gk, question answers, general knowledge, प्रबंधन सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment