डेयरी लोन राजस्थान 2017

Dairy Loan Rajasthan 2017

GkExams on 12-05-2019

राज्य सरकार प्रदेश के किसानों द्वारा पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए 20 लाख रुपए तक को लोन देगी। ये ऋण सरकार राज्य में किसानों के माध्यम से डेयरी विकास को सुदृढ़ करने के लिए दिया जाएगा। जिससे पशुपालक—किसान दुधारू पशुओं की खरीद कर सकते हैं।



सरकार द्वारा प्रदत्त बीस लाख रुपए तक के ऋण देने की योजना से उन किसानों को बहुत लाभ होगा, जो पैसे की कमी के चलते पशुपालन व्यवसाय से जुड़ नहीं पा रहे थे। राज्य सरकार ने किसान कल्याण योजना के तहत प्रदेश में पशुपालन और खेती को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए ऋण देने का प्रावधान किया है।



योजना के तहत जरूरतमंद किसानों को ऋण के लिए आवेदन के 15 दिन के भीतर लोन स्वीकृत हो जाएगा। हालांकि, इससे पहले भी किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की ऋण की योजनाएं घोषित की गई थी, लेकिन किसी भी योजना में दुधारू पशुओं की खरीद के लिए ऋण देने का प्रावधान नहीं था। सरकार ने इस महत्वपूर्ण कार्य को शामिल कर प्रदेश के डेयरी विकास क्षेत्र में अहम कदम उठाया है।



राज्य सरकार के सहकारिता विभाग ने किसान के ऋण आवेदन की जांच प्रकिया पूर्ण होने पर 15 दिन के भीतर लोन स्वीकृत करने और किसान का पैसा उसके खाते में जमा कराने के निर्देश दिए हैं।

इसके साथ ही सहकार किसान कल्याण योजना के अंतर्गत कृषकों को बारिश के मौसम में खाद—बीज के साथ ही दूसरे कार्यों के लिए ऋण दिया जाएगा। मानसून को देखते हुए सहकारिता विभाग ने सहकारी बैंकों को लोन स्वीकृति की प्रक्रिया को तय समय में पूर्ण करने को कहा है।



इस योजना में किसानों की ओर से ऋण के लिए आवेदन पत्र मय संपूर्ण दस्तावेजों के जमा करवाने पर 15 दिवस के भीतर संबंधित किसान के खाते में पैसा जमा हो जाएगा। इससे किसानों को कृषि कार्यों से संबंधित कामों के लिए परेशानी नहीं होगी।



योजना में किसान द्वारा तय समय पर ऋण वापस जमा करवाने पर 2 प्रतिशत ब्याज का अनुदान मिलेगा। साथ ही उसके सहकारी समिति का सदस्य होने पर जमीन की डीएलसी दरों के 70 प्रतिशत तक का ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। बैंक द्वारा किसान की सिंचित भूमि पर अधिकतम 20 लाख रुपए तथा असिंचित जमीन पर ज्यादा से ज्यादा 10 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाएगा।



साख सीमा के रूप में ज्यादा से ज्यादा 5 लाख रुपए का लोन एक वर्ष तक के लिए दिया जाएगा। इस योजना में टर्म लोन चुकाने की अवधि 9 वर्ष रहेगी। लोन लेने वाले किसान की साख सीमा का हर साल लेनदेन के आधार नवीनीकरण किया जाएगा। इस ऋण पर 11.5 प्रतिशत ब्याज देय होगा।



इस योजना के अनुसार किसान को कृषि यंत्र, ट्रैक्टर, कल्टीवेटर, कृषि उत्पाद परिवहन का साधन, सीड ड्रिल खरीद व रिपेयर, फसल को निकालने के लिए थ्रेसर, कुट्टी काटने की मशीन, सिंचाई के यंत्र, यंत्रों के निर्माण कार्य और मरम्मत, खेत की नाली की मरम्मत कर सुधार, वाटर पम्प रिपेयर, खेत में बागवानी विकास, फसल के लिए बीज उत्पादन, व्यवसायिक मेहंदी उत्पाद, फलदार पौधे लगाने, अपने खेत में नर्सरी विकास करने, कृषि भूमि की सही फेंसिंग करने, खेत में मुंडेर निर्माण और उसकी मरम्मत, नया विद्युत कनेक्शन लेने, पुराने कनेक्शन का बिल भुगतान करने, डेयरी विकास के लिए दुधारू पशुओं की खरीद करने के लिए यह लोन मिलेगा।



Comments shahil kumar madhiwal on 12-05-2019

Me dairy kolkar me products banana chahata hu mujhe lon ki jarurat hai kya koi yojana hai

मनजीत सिंह on 14-08-2018

मेने डेहरी का लोन राजस्थान में सेना है कहा अपलाई करे



आप यहाँ पर डेयरी gk, लोन question answers, 2017 general knowledge, डेयरी सामान्य ज्ञान, लोन questions in hindi, 2017 notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment