बोदरी का इलाज

Bodri Ka Ilaaj

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 12-05-2019

मीसल्स एक वायरस से फैलने वाला श्वसन प्रणाली, प्रतिरक्षा प्रणाली तथा त्वचा का संक्रमण है जो बच्चों में होता है। इसके लक्षण संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के 7-14 दिन बाद प्रकट होते हैं।



इसके प्रारम्भिक लक्षणों में बच्चे को छींकें आना, नाक बहना, आंखे लाल होना तथा सूखी खांसी होती है। बुखार भी 103-104 डिग्री सेल्सियस तक पहूंच जाता है । बुखार होने के 3-4 दिन बाद से चेहरे और छाती पर लाल दाने दिखने लगते हैं।



जैसे-जैसे दाने समाप्त होने लगते हैं, बुखार और खांसी भी समाप्त होने लगती हैं । खसरा के विषाणु किसी भी स्वस्थ बच्चे के कंठ, नाक और गले की श्लेष्मिक कला पर संक्रमण करते हैं । इस रोग में औषधियों की अपेक्षा रोगी की देखभाल आवश्यक है । रोगी को अधिक से अधिक आराम कराना चाहिए। तो आइये जानते हैं खसरा के कुछ सरल घरेलु उपचार-



1- प्रतिदिन तुलसी के पत्तों का एक चम्मच रस रोगी को पिलायें 7 लगातार 3-4 तक यह प्रयोग करने से खसरे के रोग में लाभ होता है ।



2- खसरा निकलने के बाद शरीर में जलन और खुजली होती है 7 इसके लिए 3-4 आंवले एक भगोने पानी में उबाल लें 7 ठंडा होने के बाद इस पानी से प्रतिदिन शरीर को साफ करें, इससे खसरे की खुजली और जलन दूर होती है ।



3- नागरमोथा, गिलोय, खस, धनिया और आंवला को बराबर मात्रा में लेकर बारीक चूर्ण बना लें । इसमें से 5 ग्राम चूर्ण को 300 ग्राम पानी में उबालकर काढ़ा बना लें । इसे छानकर थोड़ी -थोड़ी मात्रा में दो से तीन बार बच्चे को पिलाने से बहुत आराम होता है ।



4- खसरा के रोगी को प्यास बहुत अधिक लगती है और बार-बार पानी पीने से उसे उल्टी होने लगती है । ऎसे में पानी उबालते समय उसमे 3-4 लौंग दाल दें ,इस पानी को छानकर थोड़ी -थोड़ी मात्रा में रोगी को पिलाने से प्यास समाप्त होती है ।



5- खस ,चन्दन और हल्दी सामान मात्रा में मिलाकर गुलाबजल में पीसकर लेप बना लें । खुजली वाले अंगों पर सुबह शाम लगाने से शान्ति मिलती है ।



Comments Salim Qadri on 12-05-2019

Bodri kya he oor

Umar on 12-05-2019

Bodri ka ilaz



आप यहाँ पर बोदरी gk, इलाज question answers, general knowledge, बोदरी सामान्य ज्ञान, इलाज questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , बोदरी , इलाज , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment