हीनयान एवं महायान में क्या अंतर

Heenyan Aivam Mahayan Me Kya Antar

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 02-01-2019

बौद्ध धर्म को दो मुख्य धार्मिक समूहों महायान बौद्ध धर्म और हिनायान बौद्ध धर्म (जिसे थिवड़ा के नाम से भी जाना जाता है) में बांटा गया है। ये दोनों धार्मिक समूह दोनों बहुत समानताएं साझा करते हैं लेकिन कुछ मतभेद हैं मतभेदों में से एक यह है कि महायान बौद्धों का मानना ​​है कि बुद्ध (सिद्धार्थ गौतमा) एक ईश्वर है, लेकिन हिनायान बौद्धों का मानना ​​है कि बुद्ध एक साधारण मानव थे

महायान बौद्ध धर्म के अनुयायियों का मानना ​​है कि बुद्ध एक ईश्वर है, क्योंकि उन्हें लगता है कि बुद्ध पृथ्वी पर आने के लिए लोगों के जीवन के समुद्र को पार करने में मदद करते हैं। इसलिए बुद्ध को भगवान के रूप में पूजा की जा सकती है क्योंकि वह अनन्त है और पृथ्वी पर आता है।



दूसरी ओर, हिनायुना बौद्धों का मानना ​​है कि भगवान की बजाय बुद्ध एक इंसान थे, क्योंकि उन्हें लगता था कि बुद्ध केवल एक आदमी थे, जिसने निर्वाण के लिए एक मार्ग पाया।



मुझे लगता है कि बुद्ध एक सामान्य व्यक्ति हैं क्योंकि उनके पास मानव जैसे कई लक्षण हैं जैसे कि एक व्यक्ति की तरह लग रहा है, एक व्यक्ति की तरह जन्म लेना, एक व्यक्ति के रूप में रहने के अलावा, अगर वह एक ईश्वर है तो वह पहले से ही बूढ़े लोगों के बारे में जानता होगा , रोगग्रस्त लोगों और मृत लोगों इसलिए सिद्धार्थ गौतमा एक सामान्य व्यक्ति है, जो जीवन के सच्चाई को पाने के लिए अपने जीवन को समर्पित कर रहे हैं, ज्ञान प्राप्त करने के लिए। इसके अलावा, सिद्धार्थ गौतम को ध्यान नहीं दिया गया कि ध्यान मास्टर्स तक पहुंचने से पहले ध्यान कैसे करना चाहिए सिद्धार्थ गौतम को पता नहीं था कि कैसे ध्यान देना चाहिए और ऐसा कोई ईश्वर नहीं हो सका



Comments Gajraj Singh on 12-05-2019

Hinyan and mahayan



आप यहाँ पर हीनयान gk, महायान question answers, general knowledge, हीनयान सामान्य ज्ञान, महायान questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment