खेल युवा कल्याण विभाग मध्यप्रदेश

Khel Yuwa Kalyann Vibhag MadhyaPradesh

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 09-02-2019

खेल में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए और राज्य के प्रतिभाशाली खेल-एथलीटों की सुविधा के लिए, खेल और युवा कल्याण विभाग, मध्य प्रदेश सरकार ने वर्ष 2006 में खेल उत्कृष्टता अकादमी की स्थापना की। अकादमी का गंतव्य है कि हर खिलाड़ी पेशेवर रूप से खेलने के स्वप्न को पूरा कर सके।


युवा अर्थात 15 से 35 वर्ष के आयु समूह में आने वाले व्यक्ति भारत की कुल जनसंख्या का लगभग 40 प्रतिशत भाग हैं। यह समूह देश की जनसंख्या का सर्वाधिक विविध और गतिशील खंड है जो मानव संसाधन का सबसे अधिक मूल्यवान भाग है।


मध्यप्रदेश खेल अकादमियों की मदद से युवा खेल प्रतिभा मानसिक और शारीरिक विकास के एक अद्वितीय स्तर तक पहुंचती है और हमारे सभी खेलों की अकादमियों में विश्वस्तरीय प्रशिक्षण सुविधाओं के समर्थन के लिए उनकी क्षमता अधिकतम होती है।


विभाग द्वारा युवा जनों के व्यक्तित्व और राष्ट्र निर्माण के दोहरे उद्देश्यों को पूरा किया जाता है, अर्थात युवा जनों के व्यक्तित्व का विकास और उन्हें राष्ट्र निर्माण की विभिन्न गतिविधियों में शामिल करना।





Comments Pooja on 12-05-2019

Bharat mai khel av uva kalyand vibhag ki stapna kb huyi

Yuva khel kalyan vibhag ki stapna kab on 12-05-2019

Yuva khel kalyan vibhag ki stapna kab hui



आप यहाँ पर खेल gk, युवा question answers, कल्याण general knowledge, मध्यप्रदेश सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment