भारत किस खनिज के उत्पादन में आत्मनिर्भर है

Bharat Kis Khanij Ke Utpadan Me Aatmnirbhar Hai

Pradeep Chawla on 19-10-2018

भारत (India) में खनिज (Mineral) सम्पदा का वितरण बहुत असमान (Unequal) है । दामोदर (Damodar) घाटी (Valley) प्रदेश में पेट्रोलियम (Petroleum) को छोड़कर खजिन सम्पदा का सर्वाधिक (Most) भंडार है । जबकि मंगलौर (Man galore) से कानपुर की रेखा के पश्चिमी भाग के प्रायद्वीपीय (Peninsular) क्षेत्र में खनिज के भंडार बहुत कम हैं । इस रेखा के पूर्व में धात्त्विक (Matalic) खनिज, कोयला, अभ्रक तथा कई गैर-धात्त्विक खनिजों (Minerals) के बड़े भंडार हैं । गुजरात और असम में पेट्रोलियम के समृद्ध भंडार हैं । राजस्थान में कई अधात्त्विक (Unmatalic) खनिजों के भंडार हैं ।


जम्मू-कश्मीर, पंजाब(Punjab), हरियाणा, उत्तरप्रदेश, हिमाचल(Himachal) प्रदेश, त्रिपुरा, नागालैंड(Nagaland) और पं. बंगाल में खनिज सम्पदाओं की कमी है । खनिज संपदा से विपन्न अन्य राज्य राजस्थान(Rajasthan), तमिलनाडु, कर्नाटक(Karnataka), केरल और मेघालय हैं । धात्त्विक एवं अधात्त्विक खनिजों तथा कोयला का अधिकांश(majority) उत्पादन बिहार और मध्य प्रदेश में होता है ।

धात्त्विक – खनिज -(Matalic – Mineral)

ये दो प्रकार के होते हैं:- (1) लौह-अयस्क(Iron ore), मैंगनीज-अयस्क, क्रोमोईट, पाईराईट(Parfait), आदि लौह धात्त्विक खनिज हैं । भारत इनमें समृद्ध है । (2) अलौह धात्त्विक खनिज में तांबा का अयस्क, बॉक्साइट(Bauxite), ईट, जिंक, शीशा, सोना, चाँदी (Eat , zinc , lead, gold , silver)आदि आते हैं । बॉक्साइट (Bauxite) को छोड़कर अन्य अलौह-धात्विक खनिजों में भारत (India)का उत्पादन पर्याप्त नहीं है, जिससे इन खनिजों का आयात(Import) करना पड़ता है ।





Comments Harsh Raj on 03-10-2021

Bharat kis khanij ke utpadan mein

Sonu on 01-10-2021

भारत किस खनिज के उत्पादन में आत्मनिर्भर हैं?

Gangadar layak on 06-07-2021

भारत किस खनिज के उत्पादन में आत्मनिर्भर हैं

arjit on 11-05-2021

भारत किसके उत्पादन में आत्मनिर्भर बन गया है

KARTIKEY MISHRA on 15-11-2020

Bharat kis khanij ka utpadan ma atmanirbhar ha

Puja on 31-08-2020

Bharat kis khaniz uatpadan me aatamnirbhar hai




Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment