HaniKaarak Fasal Keeton Ka Adhyayan Aivam Unki Rokatham Ke Jaivik Upay हानिकारक फसल कीटों का अध्ययन एवं उनकी रोकथाम के जैविक उपाय

हानिकारक फसल कीटों का अध्ययन एवं उनकी रोकथाम के जैविक उपाय



Pradeep Chawla on 31-10-2018

जैविक नियंत्रण कीटनाशक, कीड़े, मातम और अन्य जीवो के उपयोग से पौधे रोग जैसी कीट को नियंत्रित करने की एक विधि है . यह पूर्वकाल, परजीवी, हर्बाविरी या अन्य प्राकृतिक तंत्र पर निर्भर करता है, लेकिन आम तौर पर इसमें एक सक्रिय मानव प्रबंधन भूमिका भी शामिल होती है यह एकीकृत कीट प्रबंधन (आईपीएम) कार्यक्रमों का एक महत्वपूर्ण घटक हो सकता है.


कीट कीटों के प्राकृतिक दुश्मन, जिन्हें जैविक नियंत्रण एजेंट भी कहा जाता है, में शिकारियों, पैरासीटोइड, रोगजनक और प्रतिस्पर्धी शामिल हैं . वनस्पति रोगों के जैविक नियंत्रण एजेंटों को अक्सर विरोधी के रूप में जाना जाता है जंगली पौधों के जैविक नियंत्रण एजेंटों में बीज शिकारियों, शाकाहारियों और पौध रोगजनकों शामिल हैं.


जैविक कीट नियंत्रण शिकारियों में संतुलन का उपयोग करते हैं और लगभग सभी जीवों में प्रकृति के द्वारा निर्धारित रिश्तों का उपयोग करते हैं. जैविक नियंत्रण कीटनाशक प्रजातियों को दबाने के लिए प्राकृतिक दुश्मनों के उपयोग के रूप में परिभाषित किया जा सकता है. प्राकृतिक दुश्मन का शब्द प्रायः परजीवी और शिकारियों (ज्यादातर अन्य कीड़े) को संदर्भित करता है लेकिन इसमें जीवों के कारण रोग भी शामिल हो सकते हैं. कीटनाशकों के रूप में जैविक नियंत्रण का उपयोग रासायनिक कीटनाशकों के उपयोग के हानिकारक प्रभावों को कम करता है. कारणों के कारण जैविक नियंत्रण वर्तमान युग के लिए अधिक उपयुक्त है क्योंकि यह तुलनात्मक रूप से गैर प्रदूषणकारी, पर्यावरण सुरक्षित और आर्थिक रूप से व्यवहार्य है. गहन कृषि उत्पादन में, नई ऊंची उपज वाली किस्मों में बड़ी संख्या में बीमारियां और कीटनाशक होती हैं. कीटनाशकों और कीटनाशकों की उच्च खुराक, प्रदूषण की समस्या, अवशिष्ट विषाक्तता आदि बनती है. विभिन्न फसलों के कीटों का देश में कुल फसल उत्पादन पर भी असर पड़ता है. इसलिए इन कीटों और रोगों के कारण होने वाले नुकसान को कम करने के लिए, और एकीकृत कीट प्रबंधन कार्यक्रम अपनाया गया है. जैविक नियंत्रण इसका एक महत्वपूर्ण अंग है


जैविक नियंत्रण एजेंट



एक फसल में कीटों के दमन के लिए इस्तेमाल होने वाले तीन अलग-अलग एजेंट होते हैं ये कीटक शिकारियों, परजीवी और सूक्ष्मजीवों द्वारा प्रेरित कीड़े के रोग हैं.


(A) शिकारी:


कीड़ों के शिकारी पशु हैं जो उन्हें भोजन के स्रोत के रूप में पकड़ते और उपभोग करते हैं. कई अन्य कीड़े हैं, लेकिन कुछ अन्य जानवर भी कीड़े पर फ़ीड करते हैं, या तो विशेष रूप से या अधिक मिश्रित आहार का एक घटक.


कीट शिकारियों और उनके शिकार: हिंसक आदत अलग कीट समूहों के बीच काफी व्यापक है, और कुछ प्रजातियों ज्यादातर ऑर्डर में मौजूद हैं. इनमें से महिला पक्षी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे मुख्य रूप से एफिड्स, स्केल कीड़े और मीली कीड़े पर हमला करते हैं, जिनमें से कई पौधों की गंभीर कीट हैं. भूमि भृंग, भुनने वाले भृंग और बाघ बीटल विभिन्न भूजल कीड़े की एक किस्म के शिकारियों हैं. न्यूरोपेटरा जैसी कीड़े के कुछ आदेश विशेष रूप से शिकारी हैं ऑली कुछ मक्खियों, चींटियों, मधुमक्खियों और अपशिष्ट हिंसक हैं. मकड़ियों जो कीड़े के करीबी रिश्तेदार विशेष रूप से शिकारी हैं शिकारी आदत भी कीटाणुओं में काफी आम है. कीट शिकारी के प्रमुख समूह तालिका 1 में उनकी पसंद के साथ दिए गए हैं.



तालिका 1:कीट शिकारियों और उनके शिकार के प्रमुख समूह क्र. कोई समूह चरण नहीं है जो मुख्य शिकार है


1 लेडी पक्षी बीटल लार्वा और वयस्क एफ़ीड्स, स्केल कीड़े मीली कीड़े


2 भूरा बीटल लार्वा और वयस्क विभिन्न मिट्टी के निवास कीड़े


3 रौशनी बीटल लार्वा और वयस्क विभिन्न मिट्टी के निवास कीड़े


4 बाघ बीटल लार्वा और वयस्क जमीन की सतह पर विभिन्न कीड़े


5 फीता पंख लार्वा और वयस्क एफ़ीड्स


6 हव्वर लार्वा केवल एफ़ीड्स को मरोड़ें


7 डाकू कुछ मक्खियों में वयस्कों और लार्वा मक्खियों में भी रहती है विभिन्न कीड़े


8 अपशिष्ट एवं चींटियों की कई प्रजातियां वयस्क लेकिन लार्वा को खिलाती हैं विभिन्न कीड़े


9 कई परिवारों से नकली बगनीएं एनफैक्स और वयस्कों में कई नरम शरीर कीड़े


10 अर्चंचिड मकड़ियों जुवेली और प्रौढ़ पौधे के खिलाने के कण




(B) परजीवी:


कीट परजीवी उन होते हैं जिनके लार्वा अन्य कीड़े के शरीर पर आंतरिक या बाह्य रूप से भोजन करते हैं. कीट परजीवी हमेशा अपने मेजबानों से छोटे होते हैं, जबकि शिकारियों की कीड़ों में हमेशा शिकार से बड़ा होता है. कीट परजीवियों ने अपने स्वयं के विकास के पूरा होने के समय अपने मेजबान को मार डाला है: यह आम तौर पर माना जाता है कि एक अच्छा परजीवी उच्च खोजी शक्ति, लघु जीवन चक्र, न्यूनतम सुपर परजीवी और आदतन में विशिष्ट होना चाहिए. एक आदर्श प्राकृतिक दुश्मन यह है कि जो आसानी से बड़े पैमाने पर उत्पादन किया जा सकता है, और आम मेजबानों पर पाला जाता है. इसकी जलवायु कीटनाशक कीटनाशक के करीब होना चाहिए, जो कि कष्टप्रद होनी चाहिए.


परजीवी कीड़े:


जीवन के परजीवी मोड सभी कीट समूहों में व्यापक नहीं है, लेकिन सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए हीमोनोप्टेरा और दीप्टेरा के आदेश के लिए सीमित है. इन समूहों में, बड़ी संख्या में प्रजातियां शामिल हैं इन आदेशों के तहत मुख्य परिवार तालिका 2 में उनके प्रमुख मेजबान के साथ सूचीबद्ध हैं.


तालिका 2: कीड़े और उनके प्रमुख मेजबानों के मुख्य परजीवी परिवार कोई आदेश परिवार के प्रधान मेजबान नहीं


1 हाइमेनोपेटरा इक्नीओमोनिड लार्वा ऑफ़ होलोमोथोबलस किट्स, विशेष रूप से लेपिडोप्टेरा (इस मामले में हाइपर-परजीवी) बोकोनीडाईडे लार्वा ऑफ़ हॉओटेमॉम्बोलस कीड़े भी एफिड्स एन्सेरिडाइडे लार्वा और लेपिडोप्टेरा की पिल्ला इलॉफ़िडा स्केल कीड़े और मीली कीड़े अपिलिडीए एफ़ीड्स और स्केल कीड़े लेटीपोलाटेरा और कोलेप्टेरा का प्टरोमालाइड लार्वा और प्यूए ट्राइकोग्रामिडाई कीड़े विभिन्न ऑर्डर के अंडे


2 लीप्डोपेटा के डिप्टेरा टैचिइनिडे लार्वा, कोलेप्टेरा, कुछ हीमिपटर प्रजातियों और मेजबानों के चरणों पर हमला किया अधिकांश परजीवी कीड़े मेजबानों की संकीर्ण सीमाएं हैं और कुछ केवल एक ही मेजबान प्रजातियों तक ही सीमित हैं. लागू जैविक नियंत्रण में, हमेशा कीटनाशक को नियंत्रित करने के लिए कीट प्रजातियों तक सीमित परजीवी होने की वांछनीय है परजीवी कीड़े मेजबान के जीवन चक्र के एक विशेष चरण पर हमले करने में विशेष हैं. इसलिए, कुछ विशेष रूप से लार्वा परजीवी होते हैं, जबकि कुछ लोग पिल्टल या अंडे के स्तर तक सीमित होते हैं. जैविक नियंत्रण में प्राप्त बहुमत सफलता मुख्य रूप से परजीवी ट्रायकोग्मा एसपीपी द्वारा होती है. अंडा परजीवी है और भारत में गन्ने के बोररों के नियंत्रण और कपास के बॉलवर्म के लिए उपयोग किया जाता है.




(C) कीड़े के रोग


कीड़े उच्च जीवों के समान तरीके से सूक्ष्म जीवों की वजह से बीमारियों से पीड़ित हैं, और ऐसे रोग अक्सर कीट आबादी में उच्च प्राकृतिक मृत्यु दर को प्रेरित करते हैं. कारण एजेंट रोगी हैं, और बैक्टीरिया, कवक, वायरस और प्रोटोजोआ शामिल हैं. सूक्ष्म जीवों के अलावा, कीड़े पर हमला करने वाले नेमेटोड्स कभी-कभी महत्वपूर्ण होते हैं कीड़े रोगों के अध्ययन में भी महत्वपूर्ण पहलुओं के संबंध में महत्वपूर्ण है, जो कि उम्र से अधिक सुशोभित है, विशेष रूप से रेशमकीट और मधुमक्खी



(A) ट्राइकोग्रामिया गन्ने के बोरर, कपास बोल्ट कीड़े, और सेब के कोल्डलिंग कीट आदि को नियंत्रित करने के लिए. ट्राइकोग्राम एसपीपी सबसे महत्वपूर्ण और व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले पैरासिटोइड्स को दुनिया भर में लेपिपॉटरस कीटों के विभिन्न प्रकार के नियंत्रण के लिए है. इसका उपयोग गन्ना (प्रारंभिक शूट, इंटरोडोड, डंठल और ऊपरी बोरर्स इत्यादि) कपास बोल्वार्म्स (यानी, स्पॉटेड, गुलाबी बॉलवॉर्म्स, हैलीओथिस आर्मिगेरा) और सेब कोडलिंग कीट आदि के लिए किया जाता है. ट्राइकोग्राम एक अंडा पैरासिटिड्स है छोटे वयस्क पैरासिटिड्स क्षेत्र में सक्रिय रहते हैं, उन्हें मेजबान अंडे और परजीवी मिलते हैं, यानी पैरासिटोइट्स कीटनाशक अंडे के भीतर अपने स्वयं के अंडे देता है. अंडे सेने पर, परजीवीय लार्वा मेजबान अंडे पर फ़ीड करता है और इसके विकास को पूरा करता है. एक एकल पैरासिटॉइड इस प्रकार कीट के 100 अंडों को नष्ट कर सकता है. ट्रायकोग्रामा कीटनाशक अंडा के चरण में ही मार डालने से पहले कीट से फसल को कोई नुकसान हो सकता है. यह विशुद्ध फायदेमंद कीट है 40,000 से 1,00,000 पैरासिलिट्स / एकड़ की रिलीज की सिफारिश की जाती है. पैरासिटोइड्स को "त्रिची कार्ड" के रूप में बीसीआरएल द्वारा आपूर्ति की जाती है, प्रत्येक कार्ड में 20,000 ट्रायकोग्रामा पैरासिटोइड होते हैं.


(B)नारियल के लिए पारासीटिड्स काली नेतृत्व वाले कैटरपिलर पत्तियों के नीचे हरे हिस्से पर कमला फ़ीड, अधिकतर कम मोर्चों दो लार्वा पैरासिटोइड्स, अर्थात् गोनिज़स नेपेंटिडिस और ब्रैकोन ब्रविकोर्निस को कीट को नियंत्रित करने के लिए आशाजनक पाया गया है. 1200 से 1800 पैरासिलिट्स / एकड़ / मौसम की विज्ञप्ति की सिफारिश की जाती है.


(C) लेडी पक्षी बीटल कीड़े और स्केल कीड़ों की जांच करने के लिए बीटल


गुबरैला भृंग की प्रजातियां, अर्थात्, क्रिप्टोलामास मोंटूज़ेरी सिमनस कोकेविवोवोरा और नेफस एसपीपी. कॉफी, साइट्रस, अंगूर वाइन, आम आदि से पीड़ित होने वाली मीली कीड़े पर प्रभावी नियंत्रण दे सकते हैं. ये कीड़े शायद ही आगे बढ़ते हैं, पत्तियों, स्टेम, फलों आदि पर मोटी कालोनियों को बनाते हैं और पौधों से चूसते हैं. इसके अलावा, वे एक चिपचिपा पदार्थ को गुप्त करते हैं जिन्हें "शहद का दही" कहा जाता है, जिस पर "सुदी molds" कवक विकसित होता है. इसी प्रकार दो प्रकार की बीटल्स, चिलोकोरस निग्रिटस और फॉरेससिमनस होमी ने गन्ना की किस्मों को नष्ट कर दिया, कॉफी, सपाटा, अन्य फसलों में. 600 गिबारी बीटल / एकड़ की न्यूनतम रिलीज की सिफारिश की गई है. रिलीज़ इन्फेशेशन के पहले दिखाई संकेत पर किया जाता है.




(D) पैरासिटोइड को नींबू / कॉफी मीली बग को नियंत्रित करने के लिए


लेप्टोमास्टिक्स डीएक्टाइलोपी नामक एक विदेशी पैरासिटोइड्स ने मेली बग को नियंत्रित करने के अच्छे परिणाम दिए हैं, प्लैंकोकस सीत्रि. यह एक विशिष्ट पैरासिटोड सक्रिय रूप से खेतों में मीली बगों की खोज करता है और अपने अंडों को मीठे बग में रखता है. वयस्क 30-40 दिन रह सकता है और प्रत्येक महिला 200 अंडे रख सकती है. 2000 पैरासिटोइड्स / एकड़ / सीजन का न्यूनतम रिलीज आवश्यक है.


(E) पारासीटिड्स, घरगुला और अन्य गंदगी मक्खियों को नियंत्रित करने के लिए


पिल्लै पैरासिटोइड्स अर्थात् स्पलैंगेिया एसपीपी और पाक्क्रोकोइडस विन्डर्ममिया को आशाजनक पाया गया है और बड़े पैमाने पर गुणा किया जा रहा है, और मुर्गी, डेयरी, सुअर, डंपिंग यार्ड आदि में उड़ने वाले जनसंख्या को दबाने के लिए पर्याप्त संख्या में जारी किया गया है.


जैविक नियंत्रण के लाभ:


जैविक नियंत्रण का लाभ यह है कि, एक बार स्थापित होने पर, यह स्थायी, स्व-स्थायी है और कोई और व्यय शामिल नहीं है, और इसके अलावा यह सुरक्षित है. एजेंटों के जैविक नियंत्रण के खिलाफ कीड़े कभी भी प्रतिरोधी नहीं बनते.






सम्बन्धित प्रश्न



Comments Vijay kant sahu on 24-01-2024

प्रमुख पादप रोगो और उनकी रोकथाम का अध्ययन

Paryavaran on 04-12-2023

Hanikarak fasal kiton ka adhyayan AVN unke roktham ke Jaivik upay

Jaivik niyantran talika chahiye on 26-10-2023

Jaivik niyantran talika dikhaiye


Jainandan on 18-10-2023

Jaivik niyantran talika kaise kaise hi?

A on 27-04-2023

Kisi parivesh ke vibhinn jio ki parspr nirbharta ka adhayan hindi me

Ashok Kumar on 26-04-2023

Pramukh padp rog aom unki rokthaam ke upay

Shiv Prasad on 20-02-2023

Hanikarak fasal kitne ka adhyayan AVN Unki roktham ke Jaivik upay


Roshan on 10-10-2022

Pramukh padap rogon AVN unki roktham ka adhyan karna



गुलशन on 07-01-2020

दथथथयज्ञ समतभसथभजभभ

Suraj on 24-01-2020

St John

Hanikarak fasal kito ka adhiyan on 24-02-2020

Hanikarak fasal kito ka adhiyan

Haanikarak fashl kito ka Aadhya on 27-03-2020

Haanikarak fashl kitoo ka Aadhyan


Raja Thakur on 27-04-2020

Kito ka adhyayan AVN unke roktham ke jaivik upay bataen

Himi dhruwe on 29-05-2020

Faslo ke hanikark koto varna kijiye koi tin. Faslo ki pramukh togo ki phchan krna koi tin. Kristi yantro me koi tin yanr ka sachitr varna kijiye. Dhan or geho ke unnat jatiyo ka utpadan vayy ka patrak taiyar kijiye vanspatik prasarn ki vibhinn vidhiyo ka abhyas krna 1 kartan ya klm lgana 2 dab lgana 3. Inarchig. 4. Kali lgana. Parirajhit padarth taiyar krna 1. Aam ka aachar 2 nibo ka spes taiyar krna 3tmatur kechap 4 aalo chips


Mukesh Kumar on 18-06-2020

Hanikark fashal kito ka adhayayan and unaki roktham ke jaivik upaye

Chandan singh on 20-06-2020

Hanikarak fasal kito

Aastha patel on 21-08-2020

हानिकारक फसल कीटो का अध्ययन एवं उनकी रौकथाम के

उपाय बताऐ?

Sunita sahu on 31-08-2020

Iska Ricord, prakriya takniki vislesan vyakhya niskars sujhav


Tomendra on 05-09-2020

Hanikarak fasal kidon ka adhyayan AVN uski roktham ki jaivik upay bataiye

कीटों में रोगों का अध्ययन करना प्रोजेक्ट on 09-10-2020

कीटों में रोगों का अध्ययन करना

Anjana on 19-11-2020

Chhatissgarah me paaye jaane wale aoushdhi poudho k naam air upyog

DEVENDRA on 26-12-2020

हानिकारक फसल कीटों का अध्ययन

Devsingh on 12-01-2021

Hani karak fasal kito ka adyan avam uski roktham jeabik upay

Gabriel Kerketta on 05-05-2021

Apne priwes ke uttam phashal chakra ki khoj

Priyanka on 27-05-2021

Hanikark fasl kito ka adhyan or uski roktham ke upay btaiye

Vidya paikra on 03-06-2021

Hanikark fasl kito ka adhyan or uske roktham ke jaivic upaye bataiye

कीटों में रोगों का अध्ययन करना प्रोजेक्ट on 07-07-2021

कीटों में रोगों का अध्ययन क यूट्यूब में रोगों का अध्ययन करना पूरी में रना

Amit amit kurrey on 21-07-2021

hanikark fashl kitko ka aadhyan and unki roktham ke jevik upay 1.takniki 2.niskarsh and sijav

Manish Manish on 15-09-2021

Hanikark fasal kito ka addhyan kar unki roktham ke javik upay ka addhayan krana college prayavarn prayojna

Prem on 21-10-2021

हानिकारक फसल कीटो का अध्ययन एंड उनकी रोकथाम के जैविक उपाय


Psahu on 11-12-2021

हानि कारक कीटो का अध्ययन एवं रोक थाम के जैविक उपाए

Shiv Prasad on 15-01-2022

Hanikarak fasal kitne ka adhyayan AVN Unki roktham ke Jaivik upay point me

Q on 21-01-2022

Sir

Pritam on 14-02-2022

Sir isme Rooktham ke uaya to batiyeee jisse kie project tyar kr sake but

prabhat kumar on 25-02-2022

mere karaile ki pattiya pili ho rahi hai growth stop and prodction pahale ki apeksha sirf 5% hai ilaj bataye

सवाल on 27-08-2022

हानिकारक फसल कीटों का अध्ययन एवं उसकी रोकथाम के जैविक उपाय कीजिए



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment