राजा राम मोहन राय और उनके ब्रह्मो समाज ने उस समय समाज को परेशान करने वाले मुद्दों पर भारतीय समाज को जागृत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और देश में होने वाले सभी सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक आंदोलनों के अग्रदूत भी थे।
वह सती, बहुविवाह, बाल विवाह (गौरीदान), मूर्तिपूजा, जाति व्यवस्था, शिशुओं, निरक्षरता और प्रसारित विधवा पुनर्विवाह का विरोध कर रहे थे।
उनके प्रयासों ने 1829 में भारत के तत्कालीन गवर्नर जनरल लॉर्ड विलियम बेंटिनक द्वारा सती को खत्म करने का नेतृत्व किया।
उन्होंने महिलाओं की स्वतंत्रता की वकालत की। वह महिलाओं को समाज में उचित जगह देने का दृढ़ संकल्प था। वह महिला शिक्षा के वकील थे। उन्होंने संपत्ति पर हिंदू महिलाओं के अधिकार की वकालत की।
उन्होंने तर्कवाद और आधुनिक वैज्ञानिक दृष्टिकोण पर जोर दिया। उन्होंने 1816 में अंग्रेजी स्कूल की स्थापना की और 1825 में वेदांत कॉलेज की स्थापना की। वह अंग्रेजी में पश्चिमी वैज्ञानिक शिक्षा शुरू करना चाहते थे
वह सभी मनुष्यों की सामाजिक समानता में विश्वास करता था।
उन्होंने तर्क दिया कि वेदों और उपनिषदों के प्राचीन हिंदू ग्रंथों ने एकेश्वरवाद के सिद्धांत को बरकरार रखा है। अपने बिंदु को साबित करने के लिए, उन्होंने वेदों और पांच उपनिषदों का अनुवाद बंगाली में किया।
उन्होंने देवताओं के बीच एकता की वकालत की। उन्होंने लोगों को विवेक द्वारा निर्देशित करने की भी सलाह दी। सभी के लिए, उन्होंने भगवान की एकता के सिद्धांत का पालन करने की अपील की। उन्होंने ईसाई धर्म और इस्लाम का भी अध्ययन किया।
उन्होंने विचारों को फैलाने के लिए स्थानीय भाषाओं के महत्व को भी पहचाना। उन्होंने एक बंगाली व्याकरण संकलित किया और बंगाली गद्य की एक आसान और आधुनिक शैली विकसित की।
उन्होंने एक बंगाली साप्ताहिक समाचार पत्र संबाद कौमुडी शुरू किया, जिसने नियमित रूप से सती को बर्बर और हिंदू धर्म के सिद्धांतों के खिलाफ निंदा की।
1828 में, उन्होंने ब्रह्मो सभा की स्थापना की जिसे बाद में ब्रह्मो समाज का नाम दिया गया। उन्होंने अत्मिया सभा की भी स्थापना की थी। ब्रह्मो समाज का मुख्य उद्देश्य शाश्वत भगवान की पूजा थी। यह पुजारी, अनुष्ठान, और बलिदान के खिलाफ था। यह शास्त्रों, प्रार्थनाओं और शास्त्रों के पढ़ने पर केंद्रित था। यह आधुनिक भारत में पहला बौद्धिक सुधार आंदोलन था जहां सामाजिक बुराइयों ने तब अभ्यास किया जहां समाज से उन्हें हटाने के लिए निंदा की गई और प्रयास किए गए। इसने भारत में तर्कसंगतता और ज्ञान के उभरने का नेतृत्व किया जो परोक्ष रूप से राष्ट्रवादी आंदोलन में योगदान दिया। ब्रह्मो समाज सभी धर्मों की एकता में विश्वास करता था।
वह एक सच्चे मानवतावादी और लोकतांत्रिक थे।
उन्होंने ब्रिटिश सरकार की अन्यायपूर्ण नीतियों के खिलाफ विशेष रूप से प्रेस स्वतंत्रता पर प्रतिबंधों के खिलाफ भी बात की।
शक्ति पृथक्करण पर टिप्पणी
Raja rammohan Roy ji ka tarkvad(rationalism) rajnitik vichar kya hai... Kripya vistar se samajhaiye.... Dhanyabad
Poetical since
Birthish shasan ke prti rajarammohan ray ka darstikon kya tha.
Raja rammohan rajniti
Raja ram mohn roy ke arthik vichar btaiye
Raja rammohan ke samajik vichar varnan Karen
Hi
Raja ram mohan raye ke rajnitik chintan ke vichar
Gandhi keep satyagrah sidhant kids vivechna kijiye
Political thought of raja ram Mohan Roy hindi m point k sath
राजा राममोहन राय का जन्म
Raja ram mohanray ke rajnetik vichar point sahit batay
Aarya samaj ke janmadata kon hai
16 marks me Kitna likna ha pls reply me abhi
Raja rammohan raay ke rajnitik vichaar
Raja Rammohan
राजाराममोहन राय के विचार
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Raja ram mohan rai ke samajik or rajnaitik bicharo par pakash daliye