वेब ब्राउज़र के उदाहरण

Web Browser Ke Udaharan

GkExams on 18-12-2018


वेब ब्राउज़र, जानकारी एवं वर्ल्ड वाइड वेब के संसाधनों को प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह एक सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग है जो वेब पृष्ठों को खोजने एवं प्रदर्शित करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। वेब ब्राउज़र का मुख्य उद्देश्य उपयोगकर्ता के लिए सूचना संसाधन लाना है। यह प्रक्रिया यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स आइडेन्टिफायर(यूआरआई) या यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर के साथ आरम्भ होती है।

यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर (URL)

यूआरएल के एक उदाहरण पर ध्यान करें: http://www.infosecawareness.in
प्रत्येक यूआरएल विभिन्न वर्गों में बांटा गया है जैसा की नीचे दर्शित है
http:// - संक्षेप में, एचटीटीपी मतलब हायपरटेक्स्ट ट्रान्सफर प्रोटोकॉल है एवं फाइल एक वेब पृष्ठ है एवं सर्वथा आपको एचटीटीपी टाइप करने की आवश्यकता नहीं है, यह स्वतः ब्राउज़र द्वारा डाला जाता है।
www –वर्ल्ड वाइड वेब
infosecawareness – साइट का नाम
.in – यह डोमेन्स नामों में से एक है, जो मूलत: एक देश के नाम है।
अन्य डोमेन नाम हैं- डाट कॉम (व्यावसायिक संगठन), डाट नेट (नेटवर्क डोमेन) आदि।
(संगठन का पता एवं संगठन के पते के स्थान डोमेन नाम कहलाया जाता है) ।
co.in – प्रत्यय या वैश्विक डोमेन नाम संगठन के पते का प्रकार एवं देश की उत्पत्ति दर्शाता है, जैसे प्रत्यय co.in, भारत की एक कंपनी को अभिव्यक्त करता है।
प्राय: एक वेब ब्राउज़र वेब सर्वर से जुड़ता है एवं जानकारी प्राप्त करता है। प्रत्येक वेब सर्वर में आईपी पता समाविष्ट होता है, एवं एक बार जब आप एचटीटीपी के उपयोग से वेब सर्वर से जुड़ जाते हैं, यह हाइपर टेक्स्ट मार्क अप भाषा (एचटीएमएल) जो भाषा वर्ल्ड वाइड वेब डाक्यूमेन्ट बनाने के लिए प्रयोग में लाई जाती है, जिसमें वही डाक्यूमेन्ट वेब ब्राउज़र में प्रदर्शित किया जाता है।
संक्षेप में, ब्राउज़र एक अनुप्रयोग है जो देखने के लिए एवं वर्ल्ड वाइड वेब पर सभी जानकारी के साथ बातचीत करने का साधन प्रदान करता है।

वेब ब्राउज़र के उपयोग को समझना

वेब ब्राउज़र एक सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग जो कि इंटरनेट पर चलता है एवं वेब पृष्ठों के साथ को विषय, प्रौद्योगिकी, वीडियो, संगीत, ग्राफिक्स, एनिमेशन एवं कई अधिक को देखने की अनुमति देता है। अन्य शब्दों में, ब्राउज़र एक ऐसा अनुप्रयोग है जो वर्ल्ड वाइड वेब पर पूरी जानकारी को देखने एवं बातचीत करने का मार्ग प्रदान करता है।

वेब ब्राउज़र के प्रकार

विभिन्न सुविधाओं के साथ विभिन्न प्रकार के वेब ब्राउज़र उपलब्ध हैं। वेब ब्राउज़र एक ऐसा उपकरण है जो केवल पर्सनल कंप्यूटर पर ही नहीं बल्कि मोबाइल फोन पर जानकारी प्राप्त करने के लिए भी प्रयोग में लाया जाता है। विभिन्न प्रकार तकनीकियाँ हैं जो कि वेब ब्राउज़र जैसे जावा, फ्रेम्स, एक्सएचटीएमएल एवं ऐसे बहुतों का समर्थन करती हैं। वेब ब्राउज़र अंग्रेजी, जर्मन, चीनी, अरबी एवं कई एवं भिन्न भाषाओं में उपलब्ध हैं। सभी वेब ब्राउज़र एवं उनके प्रयोग जानकर इंटरनेट के उपयोग में सुधार करना आसान हो जाएगा।

वेब ब्राउज़र के प्रति जोखिम

असुरक्षित वेब ब्राउज़र का लाभ उठाते हुए, सॉफ्टवेयर हमलों की धमकियों में वृद्धि हुई है। कॉम्‍प्रमाइज्ड एवं दुर्भावनापूर्ण वेबसाइट्स की मदद से असुरक्षितता का शोषण होता है एवं वह वेब ब्राउज़रों की ओर निर्देशित की जाती हैं। वेब ब्राउज़र्स में असुरक्षितता का शोषण हमलावरों के लिए कंप्यूटर सिस्टम्स पर कॉम्‍प्रमाइज्ड करने का एक लोकप्रिय तरीका बन गया है, क्येंकि कई उपयोगकर्ता अपने वेब ब्राउज़र को सुरक्षापर्ण तरीके से कॉन्फ़िगर करना नहीं जानते या अपने वेब ब्राउज़र को सुरक्षित करने के लिए आवश्यक कार्यक्षमता को सक्षम या अक्षम करने की के लिए अनिच्छुक होते हैं।

सुरक्षित वेब ब्राउज़र

डिफ़ॉल्ट रूप से, एक वेब ब्राउज़र एक ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है, एवं यह डिफ़ॉल्ट कॉन्फ़िगरेशन के साथ सेट किया जाता है, जिसमें सारी सुरक्षित विशेषताएं सक्षम नहीं होतीं. इंटरनेट एक्सप्लोरर, मोज़िला, गूगल क्रोम, आदि जैसे कई वेब ब्राउज़र्स कंप्यूटर में स्थापित होते हैं जो बहुधा प्रयोग में लाए जाते हैं। वेब ब्राउज़र को सुरक्षित न रखना समस्याओं की ओर ले जाता है जो किसी से भी जैसे स्पायवेयर, मालवेयर, वायरस, वर्म्स आदि से हो सकती हैं। कंप्यूटर में स्थापित होने के कारण यह घुसपैठियों को आपके कंप्यूटर पर नियंत्रण करने का कारण हो सकता है। असुरक्षित वेब ब्राउज़र का लाभ उठाते हुए सॉफ्टवेयर हमलों से खतरे की आशंका बढ़ गई है। जावास्क्रिप्ट, एक्टिव एक्स आदि की तरह वेब ब्राउज़र के कुछ सॉफ्टवेयर्स भी कंप्यूटर प्रणाली के लिए असुरक्षितता का कारण बन सकते हैं। अतेव आपके प्रयोग में आने वाले वेब ब्राउज़र्स की सुरक्षा सुविधाएँ सक्षम करना महत्वपूर्ण है, जिससे कंप्यूटर के लिए जोखिम कम हो जाएगा। वेब ब्राउज़रों का प्राय: अद्यतनीकरण किया जाता है। विशेषताओं एवं विकल्पों का परिवर्तन सॉफ्टवेयर पर निर्भर करता है। इसलिए आधुनिक वेब ब्राउज़र के उपयोग की सलाह दी जाती है।



Comments Pramukh web brouser on 10-11-2020

Pramukh web brouser

Jaspreet Kaur on 20-07-2020

Web browser ke udharene

Aman on 07-05-2020

Internet explorer ke examples kya hai

हंसराम मीना on 01-09-2018

वेब ब्राउजर का उदाहरण

Tejas raosaheb Holkar on 19-08-2018

Browser chhudane udaharan Arthur Internet Explorer



Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment