मेंढक के बारे में जानकारी

Mendhak Ke Bare Me Jankari

Gk Exams at  2020-10-15

Pradeep Chawla on 31-10-2018


मेढक
सामयिक शृंखला: ट्रायासिक – वर्तमान
लाल-अक्षी वृक्ष मेंढक (Litoria chloris)
Kingdom:
:
:
:एनुरा/राना टिग्रीना
, 1820
विश्व में मेंढक का वितरण (काले रंग में)

मेंढक वर्ग का जंतु है जो पानी तथा जमीन पर दोनों जगह रह सकता है। यह एक प्राणी है अर्थात् इसके शरीर का वातावरण के ताप के अनुसार घटता या बढ़ता रहता है। शीतकाल में यह ठंडक से बचने के लिए पोखर आदि की निचली सतह की मिट्टी लगभग दो फुट की गहराई तक खोदकर उसी में पड़ा रहता है। यहाँ तक कि कुछ खाता भी नहीं है। इस क्रिया को शीतनिद्रा या शीतसुषुप्तावस्था कहते हैं। इसी तरह की क्रिया गर्मी के दिनों में होती है। ग्रीष्मकाल की इस निष्क्रिय अवस्था को ग्रीष्मसुषुप्तावस्था कहते हैं।


मेंढक के चार पैर होते हैं। पिछले दो पैर अगले पैरों से बड़े होतें हैं। जिसके कारण यह लम्बी उछाल लेता है। अगले पैरों में चार-चार तथा पिछले पैरों में पाँच-पाँच झिल्लीदार उँगलिया होतीं हैं, जो इसे तैरने में सहायता करती हैं। मेंढकों का आकार 9.8 मिलीमीटर (0.4 ईन्च) से लेकर 30 सेण्टीमीटर (12 ईन्च) तक होता है। नर साधारणतः मादा से आकार में छोटे होते हैं। मेंढकों की में विषग्रन्थियाँ होतीं हैं, परन्तु ये शिकारी , तथा से इनकी सुरक्षा नहीं कर पाती हैं।


भेक या दादुर (टोड) तथा मेंढक में कुछ अंतर है जैसे दादुर अधिकतर जमीन पर रहता है, इसकी त्वचा शुष्क एवं झुर्रीदार होती है जबकि मेंढक की त्वचा कोमल एवं चिकनी होती है। मेंढक का तिकोना जबकि टोड का अर्द्ध-वृत्ताकार होता है। भेक के पिछले पैर की अंगुलियों के बीच झिल्ली भी नहीं मिलती है। परन्तु वैज्ञानिक की दृष्टि से दोनों बहुत हद तक समान जंतु हैं तथा वर्ग के एनुरा गण के अन्तर्गत आते हैं। मेंढक प्रायः सभी जगहों पर पाए जाते हैं। इसकी 5000 से अधिक प्रजातियों की खोज हो चुकी है। वर्षा वनों में इनकी संख्या सर्वाधिक है। कुछ प्रजातियों की संख्या तेजी से कम हो रही है।



Comments MD, arfat on 12-05-2019

Bharat, desc, ka chohadi kya, hai



आप यहाँ पर मेंढक gk, question answers, general knowledge, मेंढक सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment