Sikandar Mahan Ka Dharm सिकंदर महान का धर्म

सिकंदर महान का धर्म



Pradeep Chawla on 12-05-2019

अलेक्जेंडर में पारंपरिक पारंपरिक ग्रीक ओलंपियन मान्यताओं (जो हमें बहुत कुछ नहीं बताती है, क्योंकि ग्रीक धर्म बहुत व्यवस्थित या केंद्रीकृत नहीं था)। हालांकि वह खुद को कुछ महत्व का धार्मिक व्यक्ति था।

मिस्र की विजय के दौरान उन्होंने पारंपरिक मिस्र के धार्मिक मान्यताओं की अपील करके मूल मिस्र के लोगों को बुलाया। उन्होंने लीबिया रेगिस्तान में गहरी एक प्रसिद्ध मिस्र की पवित्र साइट सिवा के ओरेकल का दौरा किया और दावा किया कि वह "ज़ीउस अम्मोन" का पुत्र था - मुख्य ग्रीक देवता ज़ीउस और अमन-रा का एक संकर , मिस्र के pantheon के सिर। उन्होंने मिस्र पर खिताब और मिस्र के फिरौन के कुछ सामानों पर शासन किया, हालांकि वह लंबे समय तक नहीं रहे, क्योंकि वह अभी भी फारसियों के खिलाफ युद्ध कर रहा था। फारसियों - जो अपने अधिकांश साम्राज्य में काफी सहनशील थे - मिस्र में बेहद अलोकप्रिय थे और उन्होंने मूल धर्म को अपमानित कर दिया था, इसलिए अलेक्जेंडर के संरक्षण ने उन्हें उत्साही बना दिया। उनकी मृत्यु के बाद टॉलेमिस ने मिस्र की शैली के लिए कई रियायतों के साथ मिस्र पर शासन किया।


ज़ीउस-अम्मोन (बाएं) और अलेक्जेंडर (दाएं)। कानों पर सींग मिस्र के पारंपरिक पशु-देवताओं के ग्रीक संस्करण हैं। अमन का एक और पारंपरिक प्रतिनिधित्व यहां दिया गया है:


सिकंदर ने खुले तौर पर 'जीवित भगवान' के रूप में शासन करके अपनी सेना के बीच बहुत घर्षण पैदा किया। उन्होंने ग्रीक शहरों को मंदिरों में अपनी मूर्तियों को रखने का आदेश दिया, और उन्होंने सिक्कों को खनन कर दिया जो खुद को थंडरबॉल्ट (परंपरागत रूप से, ज़ीउस का प्रतीक) दिखाते हुए दिखाते थे।
उनके सैनिकों ने परवाह नहीं किया कि उन्होंने मिस्र के लोगों या बाद में फारसियों से क्या कहा था, लेकिन कई घटनाएं हुईं जिनमें पुराने कामरेडों ने अलेक्जेंडर की दिव्य स्थिति का मजाक उड़ाया जब उन्होंने ग्रीक और मैसेडोनियनों के समान सम्मान की उम्मीद करना शुरू कर दिया। उन्होंने अपने अधिकारियों को यह कहते हुए परेशान किया कि वे उनके सामने खुद को सजाना चाहते हैं (एक फारसी रिवाज जो ग्रीक लोगों ने गर्व से वंचित किया था)। अलेक्जेंडर के प्रारंभिक जीवनीकारों में से एक कैलिस्टेन्स को कस्टम पर प्रतिकूल रूप से टिप्पणी करने के बाद निष्पादित किया गया था।

अलेक्जेंडर की मृत्यु के बाद, सम्राटों को जीवित देवताओं के रूप में व्यवहार करना यूनानी राजनीति का एक प्रमुख बन गया (एक अभ्यास जो रोमनों ने गणतंत्र के दौरान हास्यास्पद पाया, लेकिन अंततः रोमन सम्राटों पर भी लागू किया गया था)। अलेक्जेंडर ने अपनी मृत्यु के बाद लंबे समय से स्थापित कई शहरों (मिस्र में विशेष रूप से अलेक्जेंड्रिया) में पूजा प्राप्त की। कुछ लोग सोचते हैं कि धूल-कर्नायन, 'दो-सींग वाले', जो कुरान में गोग और मगोग को वापस रखता है, अलेक्जेंडर अपने अम्मोन-गुइज़ में है - हालांकि यह बेहद विवादित है।

अलेक्जेंडर ने ज़ीउस और अम्मोन के सहयोग का आविष्कार नहीं किया - जाहिर है अलेक्जेंडर से सौ साल पहले डेल्फी में राम-सींग वाले ज़ीउस की मूर्ति थी, और विशेष रूप से स्पार्टन ने ओरेकल को बहुत सम्मान दिया Siwa के।



Comments श्री प्रकाश शर्मा on 13-01-2024

जिसने जनता हित का काम न किया हो महान नही हो सकता श्री प्रकाश या तलवार के बल पर राज करना महानता नही जनता के दिल पर राज करना महानता है


Zaheer Abbas on 01-08-2023

Sikander kis dharm ka manne wala tha

Ammar Ul Haq on 08-05-2023

Sikandar mahan ka Dharm Kya tha


M.k on 08-04-2023

Wo yunani tha

Santosh rathour on 17-03-2023

सिकंदर किस धर्म को मानता था

Ammar Ul Haq on 04-03-2023

Sikandar ka dhram Kya tha

Sikandar kis Dharm Ka tha on 01-01-2023

Shikandar in islam


Mansoor khan on 30-11-2022

Mahan sabd ka matlab he sikandar he sikandar tha he rahega sikander e azam



Lokendra Singh Panwar on 25-04-2020

सिकंदर कोई महान नही था,महाराणा प्रताप जेसे वीरों से सामना नही हुआ था,क्या इतिहास की बारा बजा के रख दी

Abdul ali on 27-04-2020

sayad Kristen

Mdhe nawman Ali on 12-07-2020

Sikandar mhan kon se dharm ke mante the

Mazhar khan on 22-08-2020

Sikandar Muslims tha


Manoj on 01-10-2020

Mahan sikandar sayad hindu hi tha

Mk on 23-02-2021

सिकंदर ईसाई धर्म को मानने वाला था।

Balwanparmarparmar5 on 09-04-2021

Sikandhar one rackhes tha

Shanu khan on 04-10-2021

Sikandar kis dharm se tha

Faiybz ahned on 10-02-2022

Sikandar mahan ka dharm kya tha?

पुष्कर मोहन on 08-03-2022

क्या सिकंदर इसाई धर्म का पओषक था


SATYAM SINGH kUSHWAHA on 16-09-2022

Sikandar kya yahoodi tha

Adv.Azad Husain on 26-09-2022

Sikander shayad parsi raha hoga.



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment