डेरी फार्म लोन राजस्थान

Dairy Form Loan Rajasthan

Gk Exams at  2018-03-25

GkExams on 15-02-2019

1. यह आती है कि हम Dairy Loan कितने पशुओं के लिए ले सकते हैं इसके लिए हमारे पास कम से कम कितने पशु होने चाहिए. दोस्तों डेयरी लोन आप कम से कम दो पशुओं से लेकर ज्यादा से ज्यादा कितने भी पशुओं तक ले सकते हैं. अगर आपके पास एक भैंस या फिर एक गाय हैं तो आपको डेयरी लोन नहीं मिल सकता. आपके पास दो पशु होना जरूरी है.
2. यहां पर दूसरी बात यह आती है कि कौन व्यक्ति इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. दोस्तों इस के लिए कोई भी व्यक्ति अप्लाई कर सकता है या फिर दूध संग्रहण में जुटी सोसाइटि ,


3. व्यक्ति दूध Dairy Loan के लिए अप्लाई कर रहा है उसकी उम्र 65 वर्ष से कम होनी चाहिए.


4. sBI बैंक के अनुसार अगर आपके पास 2 से लेकर 10 पशु है तो प्रति पांच पशु के लिए कम से कम आपके पास 0.25 एकड़ जमीन चारे के लिए होनी चाहिए यह जमीन आपके खुद की हो सकती है या फिर आपने किसी से पट्टे पर ले रखी हो.
5. अगर आपके पास 10 से ज्यादा गाय भैंस है तो प्रति पांच पशु के लिए कम से कम 1 एकड़ जमीन चारे के लिए होनी चाहिए यह जमीन आपके खुद की हो सकती है या फिर आपने किसी से पट्टे पर ले रखी हो.
6. जिस जगह पर आपने डेरी कर रखी है वहां का आपके पास निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है. आपका मूल निवास प्रमाण पत्र चाहिए कहीं का भी हो.
7. अगर आपने किसी और बैंक से लोन ले रखा है तो उस लोन की कंडीशन ठीक होना बहुत जरूरी है.

8. 7 लीटर से अधिक दूध प्रतिदिन देने वआली भैंसों और 8 लीटर से अधिक दूध प्रतिदिन देने वाली गायोंके लिए ही बैंक वित्त प्रदान करता है.

डेयरी लोन कैसे ले ? Dairy Loan In Hindi l Subsidy, Application Form Nabard

डेयरी लोन के लिए कागजात क्या-क्या लगेंगे ? Documents For Dairy Loan ?

दोस्तों यहां पर अगर हम बात करें कि Dairy Loan लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट तो सबसे पहले जो डॉक्यूमेंट आते हैं वह यह है.
1. अपना आधार कार्ड / राशन कार्ड या वोटर कार्ड
2. अपने बैंक कॉपी जहां पर आपका बैंक अकाउंट है.
3. अपना रेजिडेंट सर्टिफिकेट जहां पर आपने डेरी कर रखी है.
4. दो से तीन अपनी पासपोर्ट साइज फोटो.


इसके अलावा दोस्तों हमारे पास पूरा लिखित में प्लान होना चाहिए कि हम लोन क्यों ले रहे हैं और यह लोन कितने दिनों में वापस कर देंगे , कितनी भैंसों पर हम लोन ले रहे हैं, अभी कितना दूध आप ले रहे हैं, अभी आपकी कितनी आमदनी हो रही है दूध से.
दोस्तों यह कुछ ऐसे सवाल है जिनके बारे में बैंक कर्मचारी आपसे जरुर पूछेगा. इन सभी सवालों के जवाब आपके पास पहले से होना बहुत जरूरी है और हो सके तो आप इनको लिखकर रख लें ताकि आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो.

डेयरी लोन कैसे ले ? Dairy Loan Kaise Le ?

दोस्तों अब बात आती है कि हम कामधेनु डेयरी लोन कैसे ले Dairy Loan लेने का तरीका क्या है ? क्या हम सीधे डायरेक्ट नाबार्ड बैंक से लोन ले सकते हैं ?
दोस्तों Dairy Loan लेने के लिए आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं अगर आपका अकाउंट SBI बैंक में है PNB बैंक या फिर HDFC बैंक में है तो कहीं पर भी आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. हम मान के चलते हैं कि आपके पास PNB बैंक का अकाउंट है तो आपको PNB बैंक में Dairy Loan के लिए अप्लाई करना पड़ेगा. अब पीएनबी बैंक के कर्मचारी आपकी लोन रिक्वेस्ट को नाबार्ड बैंक में भेजेगा. आपके सभी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होने के बाद एक दिन आप को मीटिंग के लिए बुलाया जाएगा इस मीटिंग में आपसे ऊपर बताए हुए सभी सवाल जवाब किए जाएंगे.
इस मीटिंग में बैंक कर्मचारी यह जानने की कोशिश करेगा कि क्या आपको लोन की रियल में जरूरत है या फिर आप केवल सब्सिडी लेने के लिए ही लोन ले रहे हैं. इस दौरान वह पूरी छानबीन करेगा. अगर यहां पर बैंक कर्मचारी को आपने किसी भी तरह की कोई कमी दिखाई दे जाती है तो वह Dairy Loan को रिजेक्ट कर सकता है.

डेयरी लोन कैसे ले ? Dairy Loan In Hindi l Subsidy, Application Form Nabard

Dairy Loan एप्लीकेशन फॉर्म कहां से लें ? Dairy Loan Application Form

दोस्तों Dairy Loan एप्लीकेशन फॉर्म ऑफ अपने पास के बैंक से ले सकते हैं. फोन लेते समय आप बैंक कर्मचारी से एक बार पूछ ले कि इसमें क्या-क्या डॉक्यूमेंट और Dairy Loan की प्रोसेस क्या है, और कितने दिन में डेयरी लोन मिल जाएगा.

Dairy Loan सब्सिडी कितनी मिलेगी ? Dairy Loan Subsidy

दोस्तों सबसे पहली बात यह कि यह आती है कि डेयरी लोन सब्सिडी कैसे मिलेगी ? Dairy Loan सब्सिडी उसी व्यक्ति को मिलेगी जो व्यक्ति समय-समय पर अपनी किस्त जमा करवा रहा हूं और बैंक के साथ अच्छा व्यवहार रख रहा है. अगर डेयरी लोन सब्सिडी की बात करें तो यह टाइम टू टाइम चेंज होती रहती है इसमें 25% से लेकर 50% सब्सिडी मिल सकती है.

Dairy Loan ब्याज दर कितनी होगी ? Interest Rate For Dairy Loan

दोस्तों डेयरी लोन ब्याज दर प्रत्येक बैंक की अपनी अपनी अलग हो सकती है. ब्याज दर के बारे में आप लोन लेने से पहले एक बार बैंक से अच्छे से पता कर ले. काफी बार राज्य सरकार और भारत सरकार काफी दिन भी निकालती रहती है जिसके अंदर हो Dairy Loan लेने वालों का पूरा का पूरा ब्याज माफ कर देते हैं. Dairy Loan ब्याज माफ करने की स्कीम अभी हाल ही में हरियाणा और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निकाली गई थी.

Dairy Loan के लिए हमें बैंक में क्या गिरवी रखना होगा ?

दोस्तों पर वैसे देखा जाए तो भारत सरकार द्वारा कहा गया है कि 1000000 रुपए तक लोन लेने के लिए किसानों को किसी भी तरह की चीज गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है. लेकिन फिर भी कुछ बैंक अपने पैसे की सिक्योरिटी के लिए डेयरी लोन के लिए कुछ ना कुछ जरूर रखते हैं. अगर हम यहां पर SBI बैंक की बात करें तो डेयरी लोन लेने के लिए हमें हमें अपनी कोई जमीन गिरवी रखनी पड़ेगी, अगर हमारे पास कोई जमीन नहीं है तो हमें किसी अन्य ग्रह की प्रॉपर्टी गिरवी रखनी पड़ेगी जिसकी कीमत हमारे डेरी लोन ज्यादा हो.





Comments Rajendar gurjar on 12-05-2019

मुझे नया डेयरी फार्म बनाने के लिए लोन चाहिए

Surendar kumar patidar on 12-05-2019

मुझे डेरी फार्मिंग के लिए लोन चाहिए जो मैंने रहा है बैंक ऑफ बड़ौदा से कृपया आप क्या सहायता कर सकते हैं मुझे क्या करना चाहिए जिससे मुझे डेरी फार्मिंग के लिए लोन मिल सके नाबार्ड से




आप यहाँ पर डेरी gk, फार्म question answers, लोन general knowledge, डेरी सामान्य ज्ञान, फार्म questions in hindi, लोन notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment