Murtikala Ke Prakar मूर्तिकला के प्रकार

मूर्तिकला के प्रकार



GkExams on 11-02-2019

मूर्तिकला, इसके प्रकार और विशेषताएं

जैसा कि यह किसी भी अन्य कला में होता है,त्रि-आयामी कलात्मक छवियां विशिष्टता के संकेत सहन करती हैं। मूर्तिकला की प्रतिलिपि बनाई जा सकती है, लेकिन मूल के साथ पूर्ण संयोग प्रतीक्षा नहीं कर सकता है। कास्टिंग विधि का उपयोग करते समय सटीक प्रतियां संभव होती हैं, जब मिश्र धातु को उसी मोल्ड में डाला जाता है।


कलाकार के दृष्टिकोण से एक मूर्ति क्या है?सबसे पहले, यह छवि को इस छवि या उस छवि के बारे में जानने के लिए खुद को व्यक्त करने का अवसर है। मूर्तिकला के मौजूदा प्रकार किसी भी कहानी को पूरी तरह से प्रतिबिंबित कर सकते हैं, यह सब मूर्तिकार के कौशल पर निर्भर करता है। इस मामले में, सामग्री की उचित पसंद का कोई महत्व नहीं है। अक्सर, मूर्तिकला छवियों के निर्माण के अभ्यास में, कल्पना की गई रचना और कच्चे माल की गुणवत्ता के बीच विसंगति स्पष्ट हो जाती है। मिट्टी को संगमरमर या इसके विपरीत के साथ बदल दिया जाता है, कठिन पत्थर मिट्टी के द्रव्यमान के लिए तैयार उत्पाद के बाद जलने के साथ रास्ता देता है।


विशेष रूप से सावधानी से मूर्तिकार लघुचित्रों के निर्माण में सामग्री चुनता है।

डेविड और गैलेटिया

और, अंत में, समझ में एक मूर्तिकला क्या हैसाधारण लोग जो कला के लिए तैयार हैं और अपनी गहरी सामग्री से परिचित होने के लिए उत्सुक हैं? निश्चित रूप से, ये विश्व महत्व के उत्कृष्ट कृतियों हैं - डेविड की संगमरमर की मूर्ति, जिसे माइकलएंजेलो बुओनारोटी, या गैलेटा पायगमियन द्वारा मूर्तिकला बनाया गया था, जिन्होंने अपने हाथों के निर्माण की मूर्ति बनाई थी। वह एक खूबसूरत मूर्ति से प्यार करता था जिस तरह से एक आदमी एक औरत से प्यार कर सकता है। क्या यह असली कला नहीं है?

सवाल के लिए किऐसी मूर्ति, कई जवाब हैं,लेकिन उनमें से सबसे सही सतह पर निहित है - एक मूर्तिकला छवि वास्तविकता को प्रतिबिंबित करना चाहिए। अतियथार्थवाद भी इस कला के रूप में विदेशी नहीं है, लेकिन इसकी विशिष्टता इस विचार को पूरी तरह से समझने की अनुमति नहीं देती है, दर्शक को अनुमान लगाया जाना चाहिए।

नेफर्टिटी की प्रतिमा

एक तरह की अच्छी कला के रूप में मूर्तिकलाप्राचीन जड़ों है। एक समय में, 14 वीं शताब्दी ईसा पूर्व की तारीख मिस्र की रानी नेफर्टिटी की छवियां मिलीं। मूर्ति की कलात्मक योग्यता हमेशा शास्त्रीय सिद्धांतों से मेल नहीं खाती थी, लेकिन तथ्य यह है कि प्राचीन काल में ऐसे स्वामी थे जो विशाल छवियों को मूर्तिकला करते थे, वॉल्यूम बोलते थे।


मूर्तिकला के प्रकार और शैलियों पहले से ही हो सकता हैपर्याप्त विविधतापूर्ण प्राचीन काल की उपलब्ध सामग्री - मिट्टी, संगमरमर और बलुआ पत्थर। उपलब्ध सामग्रियों की विविधता के कारण, पंद्रह शताब्दियों से अधिक समय तक अच्छी कला के रूप में मूर्तिकला अस्तित्व में है। स्वामी की एक भी पीढ़ी नहीं बदली है, और आज कलात्मक छवियां हमें अतीत की याद दिलाती हैं।

छवियों की किस्में

मूर्तिकला के मुख्य प्रकारों पर विचार करें। सूची में निम्नलिखित प्रकार शामिल हैं:


- दौर, या volumetric, - सबसे व्यापक प्रकार। सभी तरफ से जांच की, आपको परिपत्र पहुंच की आवश्यकता है। विमान में कोई पृष्ठभूमि नहीं है। गोल मूर्तिकला की श्रेणी में मूर्तियों, मूर्तियों और बस्ट शामिल हैं। एक लकड़ी की मूर्ति द्वारा एक अलग स्थिति पर कब्जा कर लिया जाता है, जो अक्सर कला का वास्तविक काम होता है। उदाहरण के तौर पर, आप लकड़ी से पर्मियन कला मूर्तिकला ला सकते हैं।


- मूर्तिकला विशाल है। यह आकार में, सबसे पहले, अलग है। यह ऊंचाई में मीटर के कई दसियों तक पहुँच सकते हैं। उदाहरण के लिए, स्वतंत्रता के अमेरिकी मूर्ति, हडसन स्ट्रेट (ऊंचाई - छियालीस मीटर) में निर्धारित करते हैं, रियो डी जनेरियो में मसीह के अर्जेंटीना मूर्ति (38 मीटर), "मातृभूमि" वोल्गोग्राड में (85 मीटर), स्मारक "मातृभूमि" कीव (बासठ मीटर)। ज्यादातर मामलों में, इन मूर्तियों एक वीर चरित्र हैं। छोटे मूर्तियों एक और उद्देश्य, अक्सर सजावटी है।


पैडस्टल पर मूर्तियां महान लोगों या घटनाओं को समर्पित स्मारक हैं।


- Tondo - बेस-रिलीफ के रूप में एक गोल मूर्तिकला। इस तरह, माइकलएंजेलो बुओनारोटी ने काम किया। उनके दो सबसे प्रसिद्ध काम "डोनी के मैडोना" और "टोंडो टेदेई" हैं। इस विधि का प्रयोग राफेल ने किया था - उन्होंने "अल्बा के मैडोना" और "कुर्सी में मैडोना" बनाया था।


- Effigiya - एक मूर्तिकला कबूतर। यह महान nobles के दफन पर इस्तेमाल किया गया था। अक्सर, छवि मृतक के चेहरे को दोहराया। इसके अलावा, अगर वह भागने में सफल रहता है तो effigy प्रतीकात्मक रूप से दोषी अपराधी निष्पादित करने के लिए इस्तेमाल किया गया था। इस मामले में, उनकी मूर्तिकला छवि को निष्पादित किया गया था।

लोकप्रिय प्रकार

- बर्फ की मूर्तियां। सबसे आम एक स्नोमैन है याबर्फ महिला विशाल snowmen के निर्माण के उदाहरण हैं। इसलिए, 1 99 2 में, संयुक्त राज्य अमेरिका में 37 मीटर की ऊंचाई के साथ एक महिला का निर्माण किया गया था, जिसे गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया था। सालाना दुनिया के विभिन्न हिस्सों में बर्फ और बर्फ से सबसे अच्छे स्नोमैन और मूर्तिकला समूहों के लिए प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं।


- छोटा प्लास्टिक - 15 से अधिक की ऊंचाई के साथ मूर्तिकला छवियोंसेंटीमीटर। कई विषयगत क्षेत्रों में शामिल हैं: चुकोटका नक्काशीदार हड्डी, बोगोरोड्स्की नक्काशी, टिन लघु, ग्लाइप्टिक (पत्थर नक्काशी), जानवरों की लघु छवियां। सबसे श्रमिक विधि ग्लाइप्टिक के तरीके में कलात्मक उत्पाद है। हड्डी पर भी नक्काशीदार मूल्यवान। इस मत्स्यपालन के लिए सामग्री वालरस टस्क है - काफी प्लास्टिक, अच्छी तरह से पॉलिश करने योग्य। आम तौर पर, छोटे रूपों की मूर्तियों को सजावटी अंदरूनी और कला और शिल्प व्यक्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

दुर्लभ प्रजातियां

- netsuke - लघु मूर्तिकला छवियों,हड्डी नक्काशी की एक अत्यधिक कलात्मक कला, एक राष्ट्रीय जापानी शिल्प। समुद्री जानवरों या हाथीदांत (यानी, सामान्य भूमि हाथियों के तस्करी) के फेंग का उपयोग सामग्री के रूप में किया जाता है। नेटस्केक की शैली में लघुचित्रों के भूखंड बहुत विविध हो सकते हैं। ये बाइबिल के विषयों, देवताओं, जानवरों और मछलियों की मूर्तियों पर सभी प्रकार के आंकड़े हैं। जापानी हड्डी नक्काशी की कला पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। प्राचीन Netsuke की अत्यधिक सराहना की जाती है, जो एक सौ साल से अधिक पुरानी है। ऐसे उत्पादों को दुर्लभ माना जाता है और काफी महंगा है। पुराने स्कूल के मास्टर-कार्वर एक अलग दुनिया में जाते हैं, और नेट्सकेक की कला धीरे-धीरे खराब हो रही है। स्कूल जिसमें हड्डी पर नक्काशी के तरीके सिखाते हैं, नई पीढ़ी को शिल्प की सभी सूक्ष्मताओं को व्यक्त करने में असमर्थ हैं।

- पदक कला - विमान पर मूर्तिकला छवियों, जोबेस-रिलीफ के सिद्धांत पर बने होते हैं। कुछ मामलों में, जब ऑर्डर के निर्माण में छवि अधिक उत्तल होनी चाहिए, तो उच्च राहत गुण लागू होते हैं।


- Mascaron - सिर की अजीब मूर्तिकला छविपशु या मानव चेहरा। अक्सर पौराणिक विषयों को चित्रित करने के लिए प्रयोग किया जाता है, बुराई और खतरे को व्यक्त करता है। मास्करॉन की शैली में बने कई मूर्तियों का उपयोग चर्चों, बड़ी पवित्र इमारतों या भव्य वास्तुशिल्प संरचनाओं को सजाने के लिए किया जाता है।

आसान मूर्तिकला

एक करीबी दूरी से धारणा मानता है। मनुष्य की आंतरिक दुनिया के साथ वातानुकूलित संबंध पर जोर दिया जाता है, जबकि कथा साजिश देखी जाती है, साथ ही साथ उद्देश्य पर्यावरण के साथ अंतःसंबंध की पूर्ण अनुपस्थिति, और विशेष रूप से आंतरिक विनिर्देशों के साथ।


सभी प्रकार की मूर्तियों को सूचीबद्ध नहीं किया गया है, लेकिन हमने पाठक को वास्तव में अद्भुत रचनात्मकता के मुख्य निर्देश प्रस्तुत करने की कोशिश की।

निर्माण की पूर्णता

एक मूर्तिकला की अभिव्यक्ति इस पर निर्भर करती है कि कैसेबुनियादी योजनाएं, खंड, हल्के विमान और तालबद्ध संबंध बनाए गए हैं। बहुत सारे निर्माण मानदंड हैं, और अंतिम परिणाम उनके पालन के कारण ठीक से हासिल किया जाता है। मूर्तिकला कला कई अज्ञात विज्ञान है, लेकिन सफलता के लिए मुख्य स्थिति सिल्हूट की अखंडता और छवि के स्पष्ट रूपों की अखंडता है। साथ ही, मास्टर को अपने रचनात्मक काम की प्रक्रिया में, कलाकृति के अधिक से अधिक तत्वों को पेश करना चाहिए। उच्च परिणाम प्राप्त करने का यही एकमात्र तरीका है।


मूर्तिकला की तकनीक में एक विशाल शामिल हैशारीरिक श्रम, वे विभिन्न तकनीकी प्रक्रियाओं से भी जुड़े होते हैं: पीछा, फोर्जिंग, कास्टिंग, वेल्डिंग, थ्रेडिंग, सभी प्रकार के काटने। एक मूर्तिकला उत्पाद को शुरू से ही खत्म नहीं कर सकता है, इसलिए सहायक सहायक काम में शामिल होते हैं, वे पत्थर काटते हैं, कास्टिंग मोल्ड करते हैं और छवि के प्रारंभिक चरणों को टकसाते हैं।

समय के मजबूत कनेक्शन

हर समय प्रतिभाशाली कारीगर थेअपना खुद का व्यवसाय कुछ मूर्तियों ने संगमरमर के एक टुकड़े से मूर्ति बनाई, अन्य ने एक और अधिक व्यावहारिक सामग्री पसंद की, लेकिन दोनों मामलों में, अनोखी कृतियों को incisor के नीचे से उभरा।


ऐतिहासिक और आधुनिक मूर्तिकला मेंपर्याप्त रूप से समान हैं, वे एक विषयगत समुदाय द्वारा एकजुट हैं - स्वामी की इच्छा उस वास्तविकता को दर्शाने के लिए जिसमें वे रहते हैं और रचनात्मकता में लगे हुए हैं। उपयोग की जाने वाली सामग्री युग के अभिसरण में भी योगदान दे सकती है।


मूर्तिकला का इतिहास और प्रकार निकटता से जुड़े हुए हैं। उदाहरण के लिए, प्राचीन काल में वहाँ थे क्षेत्रों के चारों ओर मूर्तिकला कि आज जगह ले लो। इस प्रकार, पिछले सदियों की कला बवाल आधुनिकता के सांस्कृतिक मूल्यों के साथ जुड़े हुए हैं। उन्नीसवीं सदी, उन के बीच अगस्टे Rodin, जियोवानी Bernini, Betto बार्डी Donatello, जीन एंटोनी हौयडन, माइकल एंजेलो Buonarroti, फेडोट शुबिन - लगभग यूरोपीय मूर्तिकला के सभी प्रकार के स्वामी जो पंद्रहवीं में रहते थे करने के लिए सांस्कृतिक शिक्षा धन्यवाद बोलबाला है। इन कलाकारों मूर्तिकला कला के उत्कृष्ट कृतियों की एक महत्वपूर्ण संख्या दुनिया भर में संग्रहालयों में इकट्ठा करने के लिए अनुमति की नायाब प्रतिभा।

आधुनिकता

बीसवीं शताब्दी ने मानव जाति को भी पूरा कियाइस तरह वेरा मुखीना, सर्गेई Konenkov, Aristide Maillol, हेनरी मूर, एमिल एंटोनी Bourdelle के रूप में मूर्तिकला की कला के प्रतिभाशाली स्वामी, की आकाशगंगा। स्मारक टुकड़ियों, समूह और व्यक्तिगत मूर्तियां, पार्क परिसरों सड़क पर का एक बहुत - व्यापार के इन प्रतिभाशाली के कारण। मूर्तिकला के सभी प्रकार, सार्वजनिक स्थानों में स्थापित करने के लिए उन्मुख एक निश्चित वैचारिक शैली में बनाए रखा जाना चाहिए, और लेखक इस कार्य के साथ एक उत्कृष्ट काम करते हैं।

मूर्तिकला के प्रकार का आकलन कैसे करें

और इस लेख के समापन में हम साझा करना चाहते हैंकुछ अवलोकन कई पहेली पहेली में, कैनवर्ड या स्कैंडवर्स को निम्नलिखित शब्द का अनुमान लगाने का सुझाव दिया जाता है: "एक प्रकार की मूर्ति, 8 अक्षर"। यह मूर्तिकला कला की लोकप्रियता की बात करता है। प्रश्न के उत्तर के लिए, आठ शब्दों को विषय से संबंधित बहुत से शब्द मिल सकते हैं। यह और "बेस-रिलीफ", और "उच्च राहत", और "स्मारक"।






सम्बन्धित प्रश्न



Comments



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment