मोहम्मद गौरी किस वंश का शासक था

Mohammad Gauri Kis Vansh Ka Shashak Tha

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 15-01-2019

ग़ोरी राजवंश या ग़ोरी सिलसिला (फ़ारसी: سلسله غوریان‎, अंग्रेज़ी: Ghurids), जो अपने-आप को शनसबानी राजवंश (شنسبانی‎, Shansabānī) बुलाया करते थे, एक मध्यकालीन राजवंश था जिसने ईरान, अफ़ग़ानिस्तान, पश्चिमोत्तर भारत (दिल्ली तक), ख़ुरासान और आधुनिक पश्चिमी चीन के शिनजियांग क्षेत्र के कई भागों पर 1148-1215 ईसवी काल में राज किया। यह राजवंश ग़ज़नवी राजवंश के पतन के बाद उठा था। यह राजवंश अफ़ग़ानिस्तान के ग़ोर प्रान्त में केन्द्रित था और इतिहासकारों का मानना है कि इसका राजपरिवार ताजिक मूल का था।


ग़ोरी राजवंश की सर्वप्रथम राजधानी ग़ोर प्रान्त का फ़िरोज़कोह शहर था लेकिन बाद में हेरात बन गया। इसके अलावा ग़ज़नी और लाहौर को भी राजधानियों की तरह इस्तेमाल किया जाता था, विशेषकर सर्दियों में। दिल्ली का प्रसिद्द क़ुतुब मीनार इसी वंश के क़ुतुब-उद-दीन ऐबक का बनवाया हुआ है, जिसने दिल्ली सल्तनत की स्थापना भी की।इस राजवंश के पतन के बाद ईरान में ख़्वारेज़्म​ शाह राजवंश और उत्तर भारत में दिल्ली सल्तनत के ग़ुलाम राजवंश (जिसे ममलूक राजवंश भी कहते हैं) ने इसकी जगह ली।





Comments

आप यहाँ पर मोहम्मद gk, गौरी question answers, general knowledge, मोहम्मद सामान्य ज्ञान, गौरी questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment